सी भाषा में दो स्ट्रिंग की तुलना कैसे करें

सी भाषा का इस्तेमाल करते समय स्ट्रिंग तुलना सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कार्यों में से एक है। यह फ़ंक्शन, दो स्ट्रिंग समान हैं या दो में से सबसे लंबा है, यह समझने की अनुमति देता है। यदि डेटा का एक सेट का आदेश दिया जाए, तो तार के बीच की तुलना एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। दो स्ट्रिंग्स की तुलना करने के लिए आपको एक विशेष फ़ंक्शन का उपयोग करना चाहिए, आप खुद को तुलना ऑपरेटर के उपयोग के लिए सीमित नहीं कर सकते! = या ==

सामग्री

कदम

1
सी में, दो कार्य हैं जो आपको दो स्ट्रिंग्स की तुलना करने की अनुमति देते हैं। दोनों मानक पुस्तकालय में शामिल हैं
  • 2
    प्रोग्राम की आवश्यकता के अनुसार पुस्तकालयों को शामिल करके फिर प्रोग्राम को आप बनाना चाहते हैं, उसके आधार पर पुस्तकालयों और अन्य अतिरिक्त पुस्तकालय शामिल करें।
  • 3
    फ़ंक्शन को घोषित करके प्रोग्राम को प्रारंभ करें।पूर्णांक। चूंकि सवाल में दो तारों की तुलना के परिणाम से निर्धारित एक पूर्णांक मान वापस करना होगा, इसलिए यह इस प्रकार का एक कार्य घोषित करता है। यह जानने के लिए सबसे आसान तरीका है कि स्ट्रिंग की तुलना कैसे करें।



  • 4
    उन दो स्ट्रिंग को बताएं जिन्हें आप तुलना करना चाहते हैं इस उदाहरण में, हम दो पूर्वनिर्धारित चार प्रकार की तारों की तुलना करेंगे। आपको उस प्रकार के वैरिएबल को भी घोषित करना होगा जिसमें वापस लौटाए जाने वाले मान होंगे।
  • 5
    तुलना फ़ंक्शन दर्ज करें। तुलना करने के लिए दो स्ट्रिंग उपलब्ध होने के बाद, अब आप उस समारोह को याद कर सकते हैं जो तुलना करना चाहेंगे इस स्थिति में हम फ़ंक्शन strncmp () का उपयोग करेंगे, इसलिए हम उन अक्षरों की संख्या भी निर्दिष्ट करेंगे जो कि तुलना की जाएंगी।
  • 6
    संरचना का उपयोग करेंयदि ... अन्यथा तुलना करने के लिए अब, strncmp फ़ंक्शन को लागू करने के बाद, आप एक इन्स ... का उपयोग कर सकते हैं ... परिणाम का मूल्यांकन करने के लिए संरचना और कल्पना करें कि दो तारों में से कौन सा सबसे लंबा है यदि दो स्ट्रिंग्स की समान लंबाई है, तो strncmp () फ़ंक्शन मान देता है 0- इसके बजाय, यह एक सकारात्मक पूर्णांक देता है यदि स्ट्रिंग सबसे लंबे समय तक है। अंत में यह एक नकारात्मक पूर्णांक मान देता है यदि स्ट्रिंग str2 पहले से अधिक लंबा है।
  • चेतावनी

    • याद रखें कि यदि स्ट्रिंग समान हैं, फ़ंक्शन का रिटर्न वैल्यू 0 है। यह आपको भ्रमित कर सकता है क्योंकि सी में 0 भी मान से मेल खाती है "गलत"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com