कैसे जावा में स्ट्रिंग्स को हेरफेर करने के लिए

तार अक्षर के अनुक्रम हैं उदाहरण के लिए, "नमस्कार!" यह एक स्ट्रिंग है, क्योंकि यह "सी", "आई", "ए", "ओ" और "!" जावा में, स्ट्रिंग्स ऑब्जेक्ट्स हैं, जिसका अर्थ है कि एक स्ट्रिंग क्लास है, जिसके बाद उसके पास अपनी विशेषताओं और विधियों होंगे। स्ट्रिंग वर्ग के हेरफेर करने के लिए स्ट्रिंग क्लास के विभिन्न तरीकों का हम उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक स्ट्रिंग बनाएं
छवि शीर्षक 3016567 1
1
स्ट्रिंग क्लास के कन्स्ट्रक्टर का उपयोग करके एक स्ट्रिंग बनाएं।
  • छवि शीर्षक 3016567 2
    2
    सीधे एक मूल्य निर्दिष्ट करके एक स्ट्रिंग बनाएं।
  • छवि शीर्षक 3016567 3
    3
    यहाँ एक नमूना प्रोग्राम है जो दो अलग अलग तरीकों से एक स्ट्रिंग बनाता है।
  • विधि 2

    स्ट्रिंग की लंबाई का पता लगाएं
    छवि शीर्षक 3016567 4
    1
    हम समझने का प्रयास करते हैं कि स्ट्रिंग की लंबाई को खोजने का क्या अर्थ है। स्ट्रिंग की लंबाई उसमें वर्णों की संख्या है। उदाहरण के लिए, स्ट्रिंग की लंबाई "नमस्कार!" 6 है, क्योंकि इसमें 6 अक्षर हैं
  • छवि शीर्षक 3016567 5
    2
    विधि को आमंत्रित करता है लंबाई () किसी स्ट्रिंग के ऑब्जेक्ट पर स्ट्रिंग और परिणाम को एक इंटिजर वेरिएबल में सहेजें।
  • छवि शीर्षक 3016567 6
    3
    यहां एक ऐसा उदाहरण कार्यक्रम है, जो नए बनाए गए स्ट्रिंग की लंबाई को मापता है।
  • विधि 3

    एक स्ट्रिंग उलटा
    1
    हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि स्ट्रिंग को उलटा करने का क्या अर्थ है। एक स्ट्रिंग का अर्थ यह है कि इसमें वर्णों के क्रम को उलट करना है। उदाहरण के लिए, के व्युत्क्रम स्ट्रिंग: "नमस्कार!" यह है: "! olleh"। जावा में एक स्ट्रिंग रिवर्स करने के कई तरीके हैं I
  • छवि शीर्षक 3016567 8
    2
    स्ट्रिंगबफर क्लास के रिवर्स () विधि का उपयोग करना एक स्ट्रिंगबफर ऑब्जेक्ट बनाता है जो स्ट्रिंग को इनपुट पैरामीटर के रूप में उल्टे किया जाता है। StringBuffer के रिवर्स () विधि का उपयोग करें और फिर toString () विधि का उपयोग करके नई स्ट्रिंग प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक 3016567 9
    3
    पिछले से स्ट्रिंग के पहले अक्षर तक दोहराना और उन्हें प्रत्येक पुनरावृत्ति पर स्ट्रिंगबफ़र पर अनुलग्नक में कॉपी करना। स्ट्रिंगबफर ऑब्जेक्ट को उस स्ट्रिंग की लंबाई को इनिशियलाइज़ करने के लिए पैरामीटर के रूप में पास करके बनाएं जिससे आप रिवर्स करना चाहते हैं। इस बिंदु पर, स्ट्रिंग पर पुनरावृति करने के लिए लूप का उपयोग करें, अंतिम वर्ण से प्रारंभ करें। प्रत्येक पुनरावृत्ति में, स्ट्रिंगबफर को जोड़ने के लिए सूचकांक द्वारा वर्णित स्थिति में वर्ण जोड़ें। अब, इन्वर्टेड स्ट्रिंग प्राप्त करने के लिए, केवल स्ट्रिंग () विधि का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 3016567 10
    4



    स्ट्रिंग रिवर्स करने के लिए रिकर्सिव फ़ंक्शन लिखना रिकर्सिव फ़ंक्शन में, बेस केस यह है कि जिस स्ट्रिंग में शून्य है, या यदि इसकी लंबाई एक से कम या उसके बराबर है अन्य सभी मामलों में, रिवर्स () पद्धति स्वतः कॉल करने के लिए एक प्रारंभिक स्ट्रिंग पैरामीटर के रूप में लेती है, शून्य से प्रारंभिक वर्ण, और पहले वर्ण में एपेंड में। इसलिए, यदि पहली कॉल के लिए स्ट्रिंग पारित होती है "नमस्कार!", रिवर्स () जिसे पहली बार पुनरावर्ती में बुलाया जाता है, स्ट्रिंग को पैरामीटर के रूप में ले जाएगा "एलो!"।
  • छवि शीर्षक 3016567 11
    5
    स्ट्रिंग को एक चरित्र वेक्टर में परिवर्तित करने के लिए अंतिम रूप से पहली बार का आदान-प्रदान करें, दूसरा आदि उपन्यास के साथ। सबसे पहले, स्ट्रिंग को स्ट्रैग पर चाराअरे () विधि को कॉल करके एक अक्षर वेक्टर में कनवर्ट करें। उस बिंदु पर, वे सदिश में निहित आखिरी वर्ण की स्थिति का सूचकांक प्राप्त करता है, जो स्ट्रिंग माइनस की लंबाई के बराबर होगा। अब वेक्टर पर चलती है, प्रत्येक चलना पर आदान-प्रदान, I-th चरित्र जो कि पिछले चरित्र की स्थिति में है, शून्य से। अंत में, एक स्ट्रिंग में वर्णों के वेक्टर को फिर से परिवर्तित करें।
  • छवि शीर्षक 3016567 12
    6
    यहां दिए गए आउटपुट को आप स्ट्रिंग इनवर्जन विधियों में से किसी एक से प्राप्त करेंगे जो हमने अभी देखा है।
  • विधि 4

    एक स्ट्रिंग के व्हाइट स्पेस ट्रिम करें
    1
    हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि स्ट्रिंग के सफेद स्थान को छूने का क्या अर्थ है। जावा में एक स्ट्रिंग ट्रिमिंग का अर्थ है स्ट्रिंग के अंत में सफेद स्थान निकालना। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास स्ट्रिंग है: "
    हैलो, दुनिया!
    " और आप इसे चाहते हैं: "हैलो, दुनिया!" शुरुआत में और अंत में सफेद स्थान के बिना, आप स्ट्रिंग ट्रिम कर सकते हैं। स्ट्रिंग क्लास ट्रिम () विधि का पर्दाफाश करता है, जो मूल स्ट्रिंग की प्रतिलिपि देता है, जिसमें प्रारंभिक और अनुगामी व्हाटस्पेस या स्ट्रिंग को छोड़कर, अगर कोई ज़रूरत से ज़्यादा रिक्त स्थान नहीं होता है
  • छवि शीर्षक 3016567 14
    2
    स्ट्रिंग क्लास की ट्रिम () विधि का उपयोग करें, स्ट्रिंग के ऑब्जेक्ट पर सफेद रिक्त स्थान को ट्रिम करने के लिए। ध्यान दें कि ट्रिम () पद्धति एक अपवाद फेंक देगी यदि वह उस स्ट्रिंग को लागू किया गया है जो शून्य है। ट्रिम () पद्धति उस स्ट्रिंग की मूल सामग्री को नहीं बदलेगा जिसे इसे लागू किया गया था, क्योंकि जावा में स्ट्रिंग अपरिवर्तनीय है, जिसका अर्थ है कि स्ट्रिंग की स्थिति को बनाया जाने के बाद बदला नहीं जा सकता। इस कारण से, ट्रिम () विधि एक नई स्ट्रिंग लौटाएगी जो मूल स्ट्रिंग की प्रतिलिपि होगी, जिसमें प्रारंभिक और अनुक्रमिक व्हाइटस्पेस के अलावा होगा।
  • छवि शीर्षक 3016567 15
    3
    यहाँ एक नमूना प्रोग्राम है जो स्ट्रिंग के सफेद स्थान को ट्रिम करता है:
  • विधि 5

    स्ट्रिंग को विभाजित करना
    1
    हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि स्ट्रिंग को विभाजित करने का क्या अर्थ है। जावा में एक स्ट्रिंग को विभाजित करने का मतलब स्ट्रिंग को एक उप-स्ट्रिंग वेक्टर में विभाजित करना है, जो कि एक निश्चित वर्ण का उपयोग कर एक सीमांकक के रूप में होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्ट्रिंग को विभाजित कर रहे थे: "लाल, नीले, हरे, पीले, गुलाबी" एक सीमांकक के रूप में अल्पविराम का उपयोग करते हुए, मुझे वेक्टर मिलेगा { "लाल", "नीला", "ग्रीन", "पीला", "गुलाबी" }। स्ट्रिंग को विभाजित करने के तीन अलग-अलग तरीके हैं
  • छवि शीर्षक 3016567 17
    2
    एक का उपयोग करना StringTokenizer स्ट्रिंग को टोकन में विभाजित करने के लिए वर्ग को आयात करें java.util.StringTokenizer. इस बिंदु पर, एक नया उदाहरण बनाएं StringTokenizer कन्स्ट्रक्टर को एक पैरामीटर के रूप में उत्कीर्ण करने के लिए स्ट्रिंग को टोकन में विभाजित किया जाने वाला और सीमांकक के रूप में उपयोग करने वाला चरित्र यदि आप कन्स्ट्रक्टर को सीमांकक नहीं देते हैं, तो टोकनेइज़र सफेद स्थान का उपयोग डिफ़ॉल्ट डिलीमीटर के रूप में करेगा। एक बार जब आपने इसे बनाया है StringTokenizer, आप विधि का उपयोग कर सकते हैं nextToken () आपको प्रत्येक टोकन वापस करने के लिए मिलता है
  • जावा 1.4 से पहले, कक्षा StringTokenizer इसका उपयोग जावा में तार विभाजित करने के लिए किया गया था अब, इसके बजाय, का उपयोग StringTokenizer यह अनुशंसित नहीं है, और यह विधि का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है विभाजन () कक्षा का तार, या पैकेज का उपयोग करने के लिए java.util.regex.
  • छवि शीर्षक 3016567 18
    3
    विधि का उपयोग करना विभाजन () कक्षा का तार. विधि विभाजन () एक पैरामीटर के रूप में सीमांकक दर्ज करेगा, और एक उप-स्ट्रिंग वेक्टर लौटाएगा, जो कि लेकिन पिछले तरीकों से टोकन वापस StringTokenizer.
  • छवि शीर्षक 3016567 19
    4
    नियमित अभिव्यक्ति का उपयोग करना पैकेज को आयात करें java.util.regex.Pattern. विधि का उपयोग करें संकलन () कक्षा का पैटर्न सीमांकक सेट करने के लिए, और फिर विधि पर जाएं विभाजन () स्ट्रिंग जिसे आप विभाजित करना चाहते हैं। पैटर्न यह आपको उप-स्ट्रिंग्स का एक सदिश देगा।
  • छवि शीर्षक 3016567 20
    5
    ये स्ट्रिंग्स को विभाजित करने के लिए आपको किसी भी तरीके से प्राप्त आउटपुट मिलेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com