जावा में डबल कोटेशन मार्क्स कैसे प्रिंट करें

एक प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में जावा का उपयोग करके, आपने पहले ही इस तथ्य का अनुभव किया है कि डबल-कोट प्रतीक (") कार्यक्रम पर दिए गए सामान्य मुद्रण निर्देशों का उपयोग करते समय स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं होता है। इस विशेष चरित्र को मुद्रित करने के लिए जावा कम्पाइलर को बताने के लिए आपको एक वैकल्पिक विधि खोजने की आवश्यकता है, क्योंकि आमतौर पर यह प्रतीक प्रोग्रामिंग के दौरान एक टेक्स्ट स्ट्रिंग की समाप्ति का संकेत देने के लिए उपयोग किया जाता है। सही एस्केप अनुक्रम या सही एस्केप वर्ण का उपयोग करना समस्या को सुलझाने का तेज़ और आसान तरीका है। हालांकि इस मामले में किसी एएससीआईआई कोड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, यह पता करने के लिए एक और वैध विधि है कि स्क्रीन पर उन सभी प्रतीकों या वर्णों को प्रिंट कैसे करें जिनके पास एस्केप अनुक्रम नहीं है।

कदम

विधि 1

पलायन चरित्र के रूप में बैकस्लैश प्रतीक का उपयोग करें
जावा स्टेप 1 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
1
विशेष वर्ण लिखें । जैसा कि आपने पहले ही अनुभव किया है, दोहरे उद्धरण प्रतीक (") जावा प्रोग्रामिंग भाषा के भीतर एक विशेष अर्थ लेता है जब भी आपको इन उपयोगों में से किसी को अनदेखा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन केवल इसे मुद्रित करना चाहते हैं, तो आपको विशेष वर्ण (बैकस्लैश) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। बाद वाला कंपाइलर को इंगित करता है कि चरित्र निम्नलिखित अनुक्रम का एक वैकल्पिक तरीके से व्याख्या करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप विशेष चरित्र का उपयोग करते हैं "बैकस्लैश" () और नहीं सामान्य स्लैश (/) अधिकांश इतालवी कीबोर्ड का उपयोग करते हुए, आप ऊपर स्थित बटन को दबाकर बैकस्लैश प्रतीक टाइप कर सकते हैं "टैब" और संख्या 1 दर्ज करने के लिए कुंजी के बगल में
  • जावा चरण 2 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
    2
    डबल उद्धरण मुद्रित करने के लिए, एस्केप अनुक्रम का उपयोग करें "। ये दोनों वर्णों को एक साथ इस्तेमाल किया जाता है जिसे शब्दजाल में "एस्केप अनुक्रम" कहा जाता है। कई एस्केप अनुक्रम हैं, प्रत्येक एक विशेष कार्य के साथ। इस मामले में अनुक्रम " संकलक को उस बिंदु पर दोहरे उद्धरण सम्मिलित करने के लिए निर्देश देता है जहां एस्केप वर्ण प्रकट होता है, इस वर्ण का सामान्य अर्थ बदलता है जो टेक्स्ट स्ट्रिंग की शुरुआत या अंत इंगित करता है।
  • जब भी आपको स्क्रीन पर दोहरे उद्धरण चिह्नों को मुद्रित करने की आवश्यकता होती है, आपको संकेत दिए गए एस्केप अनुक्रम का उपयोग करना होगा।
  • जावा स्टेप 3 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रोग्रामिंग को रखें जैसे कि आप सामान्य रूप से करते हैं एस्केप अनुक्रमों के बाकी प्रोग्राम के स्रोत कोड पर कोई प्रभाव नहीं है। कोड के सामान्य प्रोग्रामिंग को जारी रखने के लिए किसी भी अतिरिक्त विशेष वर्ण या प्रतीकों को दर्ज करना आवश्यक नहीं है।
  • जावा चरण 4 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
    4



    फ़ॉन्ट का उपयोग जारी रखने के लिए याद रखें " सभी मामलों में जहां जावा वाक्यविन्यास की आवश्यकता है सबसे आम गलतियों में से एक को दोहरे उद्धरण चिह्नों के साथ एक पाठ स्ट्रिंग समाप्त करना भूलना है। एस्केप अनुक्रम " यह केवल स्क्रीन पर डबल कोटेशन चिह्न मुद्रित करने के लिए कार्य करता है, लेकिन उस पाठ को संलग्न करने की आवश्यकता को समाप्त नहीं करता है जो प्रतीक का उपयोग करके स्क्रीन पर मुद्रित किया जाएगा "। नीचे अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए एक व्यावहारिक उदाहरण है:
  • प्रिंट करने के लिए उपयोग करने के लिए कोड स्ट्रिंग "नमस्ते" यह है "नमस्कार ";
  • संकेतक को मुद्रित करने के लिए कंपाइलर को इंगित करने के लिए हमें इसे अवतरण चिह्नों में संलग्न करना होगा: ""नमस्कार "";
  • निम्नलिखित स्रोत कोड है क्योंकि इसे अपने पूर्ण रूप में डाला जाना चाहिए।
  • println (""नमस्कार "") -

    विधि 2

    एएससीआईआई कोड का उपयोग करें
    जावा चरण 5 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
    1
    एएससीआईआई मानक के उपयोग से दोहरे उद्धरणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, चार कोड (34) का उपयोग करें। जावा डेटा प्रकार के माध्यम से आसानी से एएससीआईआई प्रतीकों को संभालने में सक्षम है चार. एएससीआईआई कोड जो कि डबल-कोट प्रतीक दर्शाता है 34 है, फिर अभिव्यक्ति का उपयोग कर चार (34) चरित्र स्क्रीन पर मुद्रित किया जाएगा " किसी एस्केप अनुक्रम का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना और सामान्य रूप से होता है नियंत्रण रेखा के रूप में व्याख्या किए बिना।
    • सरल ऑनलाइन खोज करके आप अन्य विशेष प्रतीकों के एएससीआईआई कोड पर वापस जा सकते हैं।
  • जावा चरण 6 में प्रिंट डबल उद्धरण शीर्षक वाला छवि
    2
    टेक्स्ट स्ट्रिंग के बाहर संकेतित कोड का प्रयोग करें जिसे आप प्रिंट स्ट्रिंग के साथ जोड़कर मुद्रित करना चाहते हैं - इसे दर्ज करने की गलती मत बनें। इस मामले में, जावा बस स्ट्रिंग मुद्रित करेगा जैसे कि रिपोर्ट की गई थी, वह है चार (34). नीचे स्ट्रिंग प्रिंट करने के लिए उपयोग करने के लिए स्रोत कोड है "नमस्ते" (डबल कोट्स सहित) एएससीआईआई कोड का उपयोग कर:
  • Println ((चार) 34+"नमस्ते"+ (चार) 34) -

    टिप्स

    • निम्नलिखित अन्य एस्केप अनुक्रम हैं जो जावा में उपयोग किए जा सकते हैं:
    • t - पाठ के भीतर एक टैब को ठीक उसी स्थान पर डालें जहां यह उपयोग किया जाता है;
    • b - एक वर्ण सम्मिलित करता है "बैकस्पेस" पाठ के भीतर, जहां यह प्रयोग किया जाता है;
    • n - रिक्त पाठ की एक नई पंक्ति को सम्मिलित करता है जहां उसका उपयोग किया जाता है;
    • r - पाठ में उस बिंदु पर एक गाड़ी वापसी को सम्मिलित करता है जिसमें यह प्रयोग किया जाता है;
    • - एक निरंतर फॉर्म सम्मिलित करता है जहां इसका उपयोग किया जाता है;
    • ` - एक एकल उद्धरण चिह्न उस पाठ में बिंदु पर मुद्रित किया जाता है जिसमें यह प्रयोग किया जाता है;
    • " - डबल कोट्स उस पाठ में बिंदु पर मुद्रित किए जाते हैं जिसमें यह प्रयोग किया जाता है;
    • - चरित्र मुद्रित है "बैकस्लैश" उस पाठ के बिंदु पर जिसमें इसका उपयोग किया जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com