Microsoft Excel में एक कस्टम फ़ंक्शन कैसे बनाएं

Excel में कई प्रीलोड किए गए सूत्र हैं, शायद सैकड़ों, जैसे SUM, VLOOKUP, LEFT और इतने पर। लेकिन जब आप अधिक जटिल कार्यों को करने के लिए Excel का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप अक्सर पाते हैं कि आपको फ़ंक्शन की आवश्यकता है जो डिफ़ॉल्ट वाले के बीच मौजूद नहीं है। चिंता मत करो, सभी खो नहीं गए हैं, कस्टम फ़ंक्शन बनाने के लिए आपको क्या चाहिए।

कदम

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक नई कार्यपुस्तिका बनाएं या कार्यपुस्तिका खोलें, जहां आप अभी तैयार कस्टम सूत्र का उपयोग करना चाहते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    विज़ुअल बेसिक संपादक खोलें टूल पर क्लिक करके पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में शामिल हैं-->Macro--> दृश्य मूल संपादक (या ओएल + एफ 11 दबाएं)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    एक नया रूप जोड़ें चित्रा में दिखाए गए बटन पर क्लिक करके कार्यपुस्तिका के लिए आप एक नया फ़ॉर्म जोड़ दिए बिना स्प्रेडशीट में सीधे फ़ॉर्मूला बना सकते हैं हालांकि, इस तरह आप एक ही कार्यपुस्तिका के अन्य शीट्स में फ़ंक्शन का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 4



    एक बनाएं "हैडर" या "प्रोटोटाइप" समारोह का इसमें निम्नलिखित संरचना होनी चाहिए: सार्वजनिक समारोह "आपके फ़ंक्शन का नाम" (पैरामीटर 1 प्रकार 1, पैरामीटर 2 जैसा टाइप 2) रिटर्न टाइप के रूप में

    फ़ंक्शन में आपके द्वारा पसंद किए गए सभी पैरामीटर हो सकते हैं। वे एक्सेल द्वारा स्वीकार किए जाने वाले किसी भी प्रकार के डेटा या रेंज जैसे ऑब्जेक्ट्स भी हो सकते हैं। आप उन पैरामीटरों के बारे में सोच सकते हैं, जिस पर आपका फ़ंक्शन कार्य करेगा। उदाहरण के लिए यदि आप 45 डिग्री के कोण के साइन की गणना करने के लिए एसआईएन (45) लिखते हैं, तो 45 डिग्री एक पैरामीटर माना जाएगा। फिर आपके फ़ंक्शन का कोड कुछ और की गणना करने के लिए इस मान का उपयोग करेगा और परिणाम प्रदर्शित करेगा।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि फ़ंक्शन कोड जोड़ें: 1) मापदंडों द्वारा इंगित किए गए मानों का उपयोग करें 2) फ़ंक्शन के नाम पर परिणाम निर्दिष्ट करें- और 3) इसके साथ फ़ंक्शन बंद करें "अंत समारोह"। VBA में प्रोग्राम कैसे सीखने के लिए कुछ समय ले सकता है और कुछ विस्तृत ट्यूटोरियल हालांकि, फ़ंक्शंस में आमतौर पर कोड के बहुत बड़े ब्लॉक होते हैं और भाषा की कुछ विशेषताओं का उपयोग करते हैं। VBA भाषा के सबसे उपयोगी तत्व हैं:
  • अगर ब्लॉक, जो आपको कोड के एक भाग को निष्पादित करने की अनुमति देता है, यदि कोई शर्त पूरी होती है उदाहरण के लिए:


    सार्वजनिक फ़ंक्शन पाठ्यक्रम परिणाम (ग्रेड के रूप में पूर्णांक) स्ट्रिंग के रूप में
    यदि ग्रेड >= 5 फिर
    कोर्सरिसल्ट = "अनुमोदित"
    अन्यथा
    कोर्सरिसल्ट = "अस्वीकृत"
    अंत अगर
    अंतिम फ़ंक्शन


    ध्यान दें कि अगर कोड ब्लॉक के तत्व हैं: यदि शर्त अब कोड ELSE कोड अंत अगर. आपके द्वारा कोड के दूसरे भाग में दिखाई देने वाला अन्य विकल्प वैकल्पिक है।
  • कोड का ब्लॉक करो, जो कोड का एक भाग निष्पादित करता है, वह है, जब तक या तब तक, जब तक कि कोई शर्त संतुष्ट न हो जाए। उदाहरण के लिए:

    सार्वजनिक फ़ंक्शन ISPrime (पूर्णांक के रूप में मूल्य) बूलियन के रूप में
    डीमैं इंटि इंटिजर के रूप में
    मैं = 2
    IsPrime = सत्य
    करना
    अगर मूल्य / आई = आईटी (मूल्य / आई) तो फिर
    IsPrime = गलत
    अंत अगर
    मैं = आई + 1
    लूप जबकि मैं < मूल्य और IsPrime = सच है
    अंतिम फ़ंक्शन


    निम्नलिखित आइटमों को फिर से नोट करें: डू लूप की स्थिति में / जब तक कोड की स्थिति नहीं है. इसके अलावा उस कोड की दूसरी लाइन को ध्यान में रखें जिसमें चर है "घोषित"। आप अपने कोड में चर जोड़ सकते हैं ताकि आप बाद में उनका उपयोग कर सकें। कोड में अस्थायी मूल्यों को सम्मिलित किए जाने के रूप में चर कार्य करते हैं। अंत में, बुलियन (बूलियन) के रूप में फ़ंक्शन की घोषणा पर ध्यान दें, जो डेटा का एक प्रकार है जो केवल सही / गलत (सही / गलत) मूल्यों को अधिकृत करता है यह तय करने की यह विधि है कि कोई संख्या प्रधान है तो निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ में से एक नहीं है, लेकिन मैंने इसे छोड़कर कोड को पढ़ने में आसान बना दिया
  • ब्लॉक "के लिए",, जो कोड का एक टुकड़ा एक निर्दिष्ट संख्या को निष्पादित करता है। उदाहरण के लिए:

    सार्वजनिक फ़ंक्शन फैक्टोरियल (पूर्णांक के रूप में मूल्य) लंबे समय तक
    दीम परिणाम लम्बी के रूप में
    डीमैं इंटि इंटिजर के रूप में
    यदि मूल्य = 0 तब
    परिणाम = 1
    ElseIf मान = 1 फिर
    परिणाम = 1
    अन्यथा
    परिणाम = 1
    मैं = 1 मूल्य के लिए
    परिणाम = परिणाम * i
    अगला
    अंत अगर
    फैक्टोरियल = परिणाम
    अंतिम फ़ंक्शन


    वस्तुओं को फिर से नोट करें:चर = कम सीमा के लिए ऊपरी सीमा अगले कोड.नोट भी तत्व Elself शिक्षा अगर जो कोड को अधिक कार्य करने की अनुमति देता है। अंत में, फ़ंक्शन और वेरिएबल के घोषणापत्र पर ध्यान दें "परिणाम" कैसे लंबे समय तक. डेटा का प्रकार लंबे समय तक डेटा मूल्यों की तुलना में व्यापक उपयोग करने की अनुमति देता है पूर्णांक.

    नीचे एक फ़ंक्शन का कोड दिखाया गया है जो छोटे नंबरों को शब्दों में बदलता है।
  • 6
    अपने कार्यपत्रक पर वापस जाएं और फ़ंक्शन का उपयोग करके प्रतीक के साथ सेल की सामग्री शुरू करें बराबर समारोह के नाम के बाद एक कोष्ठक खोलें और फ़ंक्शन का नाम जोड़ दें, मापदंडों को अलग करके अल्पविराम के और एक बंद समापन ब्रैकेट उदाहरण के लिए:= NumeroALettera (A4)

    आप अपने कस्टम फॉर्मूला का इस्तेमाल श्रेणी में भी कर सकते हैं उपयोगकर्ता परिभाषित सम्मिलित फ़ॉर्मूला विज़ार्ड में। बस बटन पर क्लिक करेंFx ` जो सूत्र पट्टी के बाईं ओर स्थित है। पैरामीटर तीन प्रकार से हो सकते हैं:
  • सीधे सूत्र कक्ष में टाइप किया गया इस स्थिति में, तार को उद्धरण चिह्नों में रखा जाना चाहिए।
  • कोशिकाओं के प्रकार के संदर्भ बी -6 या प्रकार सेल संदर्भ के बीच अंतराल A1: सी 3 (पैरामीटर डेटा प्रकार का होना चाहिए रेंज)।
  • आपके फ़ंक्शन के अंदर नेस्टेड अन्य फ़ंक्शन (आपके फ़ंक्शन को अन्य फ़ंक्शन के अंदर नेस्ट किया जा सकता है) उदाहरण: = फैक्टोरियल (मैक्स (डी 6: डी 8))
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यूजर डिफ़ाइंड फंक्शन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    7
    पुष्टि करें कि परिणाम कई बार फ़ंक्शन का उपयोग करने के बाद सही है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही ढंग से विभिन्न मान पैरामीटरों को प्रबंधित करने में सक्षम है।
  • टिप्स

    • हर बार जब आप एक नियंत्रण ढांचे के अंदर कोड का एक ब्लॉक लिखते हैं जैसे कि, के लिए, दो, आदि। स्पेस बार या टैब कुंजी (इंडेंटेशन की शैली आपकी पसंद) का उपयोग करके कोड के ब्लॉक को इंडेंट करना सुनिश्चित करें। इससे कोड को समझना आसान होगा और त्रुटियों की पहचान करना और सुधार करना आसान होगा।
    • एक ऐसा नाम प्रयोग करें जिसका उपयोग पहले से ही किसी मानक एक्सेल फ़ंक्शन द्वारा नहीं किया गया है अन्यथा आप अंततः दो कार्यों में से केवल एक का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
    • Excel में कई पूर्वनिर्धारित कार्य शामिल हैं और आप अकेले या संयोजन में उनका उपयोग करके बहुत सारी गणना कर सकते हैं। एक नया लिखने से पहले पूर्वनिर्धारित सुविधाओं की सूची में स्क्रॉल करना सुनिश्चित करें अगर आप पहले से लोड किए गए कार्यों में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो निष्पादन तेज़ हो सकता है
    • कभी-कभी किसी फ़ंक्शन को किसी परिणाम की गणना करने के लिए सभी पैरामीटर की आवश्यकता नहीं हो सकती है। इस मामले में आप कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं ऐच्छिक समारोह हैडर में पैरामीटर नाम से पहले आप फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं IsMissing (nome_del_parametro) यह निर्धारित करने के लिए कोड में सम्मिलित किया गया है कि पैरामीटर किसी मान को निर्दिष्ट किया गया है या नहीं।
    • यदि आपको फ़ंक्शन के लिए कोड लिखने का नहीं पता है, तो Excel में सरल मैक्रो पर कैसे लिखें।

    चेतावनी

    • अस्थायी सुरक्षा उपायों के कारण, कुछ उपयोगकर्ता मैक्रो अक्षम कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके सहकर्मियों को पता है कि जिस फ़ोल्डर में आप उन्हें भेज रहे हैं वह मैक्रो हैं और यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि वे अपने कंप्यूटर को नुकसान नहीं पहुंचेगा
    • इस आलेख में प्रयुक्त कार्यों, किसी भी तरह से, उनसे संबंधित समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। उनका उपयोग केवल भाषा नियंत्रण संरचनाओं के उपयोग की व्याख्या करने के लिए किया गया है।
    • वीबीए, किसी भी अन्य भाषा की तरह, इसमें डू, अगर और के लिए कई अन्य नियंत्रण संरचनाएं हैं। इन कार्यों को केवल एक समारोह के स्रोत कोड के भीतर किया जा सकता है कि आपरेशनों के प्रकार को स्पष्ट करने के लिए यहां बताया गया है। कई अन्य ट्यूटोरियल ऑनलाइन उपलब्ध हैं जहां आप VBA सीख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com