एक्सेल में कार्यक्षमता को एकसाथ कैसे करें I

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में निहित एक्सेल अनुप्रयोग में कई विशेषताएं हैं जो आपको टेबल और चार्ट्स में डेटा को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। यह प्रोग्राम आपको कई फाइलों में शामिल डेटा को गठबंधन और संश्लेषित करने के लिए प्रभावी सिस्टम का उपयोग करने देता है, जिसे कार्यपुस्तिका भी कहा जाता है Excel में डेटा को मजबूत करने के लिए सबसे आम सिस्टम में, स्रोत डेटा के स्थान, श्रेणी के आधार पर, समेकन आधारित है सूत्रों

या विशेष एक्सेल समारोह के आधार पर पिवट सारणी. इस आलेख को पढ़ना आप समझेंगे कि Excel के साथ डेटा को कैसे समेकित करना संभव है, ताकि जब भी आपको एक रिपोर्ट बनाने की ज़रूरत हो तब संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए आप डेटा को एक मुख्य स्प्रेडशीट में ला सकते हैं।

कदम

विधि 1
Excel कार्यपुस्तिका में उनकी स्थिति के आधार पर डेटा को एकजुट करें

छवि को संकलित करना Excel में चरण चरण 1
1
सबसे पहले, प्रत्येक वर्कबुक में डेटा को सूची के रूप में क्रमबद्ध किया जाना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी पंक्तियों और स्तंभ खाली हैं और प्रत्येक कॉलम उसी तरह की समान जानकारी के साथ लेबल किया गया है।
  • प्रत्येक कार्यपुस्तिका या स्प्रेडशीट में संसाधित करने के लिए डेटा युक्त कॉलम जोड़ें और प्रदर्शित करें हालांकि, आपको इनमें से किसी भी कॉलम को मुख्य स्प्रेडशीट में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है जो डेटा समेकन के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • प्रत्येक डेटा श्रेणी को हाइलाइट करें और मेनू पर क्लिक करके उसे नाम दें "सूत्र" और फिर आदेश पर "नाम को परिभाषित करें"। डेटा श्रेणी के लिए चुना गया नाम बॉक्स में दर्ज किया जाना चाहिए "नाम"।
  • इकलौते शीर्षक में चित्र Excel में चरण 2
    2
    इस समय एक्सेल डेटा के समेकन तैयार करें। मुख्य शीट के ऊपरी बाईं ओर बॉक्स पर स्थित कर्सर के साथ जिस पर आप समेकित डेटा रखना चाहते हैं।
  • मुख्य स्प्रैडशीट पर शेष, आपको इस अनुभाग पर क्लिक करना होगा "डेटा" और अनुभाग में "डेटा उपकरण" आपको कमांड पर क्लिक करना होगा "समेकित"।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से डेटा एकीकरण में उपयोग किए जाने वाले फ़ंक्शन को सेट करने के लिए "समारोह" समारोह का चयन करें "योग"।
  • इकलौते शीर्षक में छवि Excel में चरण 3
    3
    क्षेत्र में "संदर्भ" उपरोक्त परिभाषित डेटा रेंज के नाम टाइप करें प्रत्येक अंतराल के लिए आपको पर क्लिक करना होगा "जोड़ना" समेकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए
  • समेकित में एक्सेल चरण 4 नामक छवि
    4
    एकीकरण अद्यतन यदि आप चाहते हैं कि डेटा को स्वचालित रूप से अपडेट किया जाए, जब भी स्रोत डेटा में परिवर्तन होता है, आपको बॉक्स को चेक करना होगा "मूल डेटा के साथ लिंक बनाएं"। यदि आप डेटा को मैन्युअल रूप से अद्यतन करना पसंद करते हैं, तो यह बॉक्स रिक्त छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    Excel में डेटा को मजबूत करने के लिए श्रेणियों की पहचान

    छवि संकलित शीर्षक Excel में चरण 5
    1
    एक सूची के रूप में डेटा सेट करने के लिए ऊपर दिए गए पहले चरण में दिए निर्देशों को दोहराएं। मुख्य स्प्रेडशीट में, कर्सर ऊपरी बाएं सेल पर स्थित होना चाहिए, जहां आप समेकित डेटा रखना चाहते हैं।



  • इकलौते शीर्षक में छवि Excel में चरण 6
    2
    मेनू में "डेटा", अनुभाग में "डेटा उपकरण", कमांड पर क्लिक करें "समेकित"। फ़ंक्शन का उपयोग करें "योग" ड्रॉप-डाउन मेनू में "समारोह" डेटा को मजबूत करने के लिए प्रत्येक डेटा श्रेणी का नाम दर्ज करें और उनमें से प्रत्येक के लिए क्लिक करें "जोड़ना"। ऊपर वर्णित समेकित डेटा को अपडेट करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    Excel में डेटा को एकीकृत करने के लिए फॉर्मूले का उपयोग

    छवि संकलित शीर्षक Excel में चरण 7
    1
    यह मुख्य स्प्रेडशीट से शुरू होती है समेकन के लिए उपयोग की जाने वाली पंक्तियों और स्तंभों के लेबल टाइप या कॉपी करें
  • इकलौते शीर्षक में छवि Excel में चरण 8
    2
    उस सेल का चयन करें जहां आप डेटा को मजबूत करना चाहते हैं। प्रत्येक स्प्रैडशीट पर एक सूत्र सम्मिलित होना चाहिए जो कि उन कक्षों को संदर्भित करता है जिन्हें आप समेकित करना चाहते हैं। पहले सेल में जहां आप जानकारी दर्ज करना चाहते हैं, एक सूत्र दर्ज करें जैसे: = SUM (विभाग ए! बी 2, विभाग बी! डी 4, विभाग सी! एफ 8)। सभी कक्षों सहित Excel में डेटा को समेकित करने के लिए, एक सूत्र दर्ज करें जैसे कि: SUM (विभाग A: विभाग C! F8)।
  • विधि 4
    पिवट तालिका फ़ंक्शन का उपयोग करना

    इकलौते शीर्षक में छवि Excel में चरण 9
    1
    एक पिवट तालिका बनाएं यह सुविधा कई अंतरालों में निहित डेटा को मजबूत कर सकती है, जब भी आवश्यकता होती है तब श्रेणियों को पुनर्गठित करने की संभावना होती है।
    • Alt + D + P कुंजी के संयोजन के साथ (Excel 2003 में) टेबल्स और धुरी चार्ट बनाने के लिए स्वयं निर्देशित मेनू तक पहुंचें। चुनना "एकाधिक समेकन अंतराल" और फिर क्लिक करें "अगला"।
    • आदेश का चयन करें "पृष्ठ में फ़ील्ड बनाएं", फिर पर क्लिक करें "अगला"।
    • आदेश का चयन करें "आइकन को छोटा करें" स्प्रैडशीट में डायलॉग बॉक्स छिपाने के लिए स्प्रैडशीट पर कर्सर के साथ इच्छित सेल श्रेणी का चयन करें, कमांड का चयन करें "आइकन का विस्तार करें" और अंत में पर क्लिक करें "जोड़ना"। नीचे दिए गए क्षेत्र में, विकल्प का चयन करें 0 और पर क्लिक करें "अगला"।
    • वर्कशीट में एक सेल का चयन करें जहां पिवट सारणी बनाई जाएगी, और पर क्लिक करें "किया"।

    टिप्स

    • पिवट सारणी के साथ आप एकल पृष्ठ, एकाधिक पृष्ठों या पेज का उपयोग करते हुए डेटा और स्प्रेडशीट को एकीकृत करने के लिए ऑटो-निर्देशित फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com