कैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में पाठ स्ट्रिंग्स को सम्मिलित करें

क्या आप एक बड़ी एक्सेल शीट का प्रबंधन करने के लिए पागल हो रहे हैं, एक दूसरे से डिस्कनेक्ट नाम और तिथियों से भरा? क्या आप अपनी स्प्रैडशीट में डेटा का उपयोग करते हुए स्वचालित रूप से वाक्य बनाना चाहते हैं? `कंसैटेनेट` फ़ंक्शन आपके लिए सही समाधान है! अपने एक्सेल शीट में कोशिकाओं की सामग्री को त्वरित रूप से कैसे एकत्रित करें यह जानने के लिए इस मार्गदर्शिका के निर्देशों का पालन करें।

सामग्री

कदम

1
दो कोशिकाओं को मर्ज करने के लिए `कंसैटेनेट` फ़ंक्शन का उपयोग करें। `सुसंगत` सूत्र का मूल कार्य आपको एक साथ दो या अधिक स्ट्रिंग के टेक्स्ट को एक साथ जोड़ना करने देता है। आप केवल `सुसंगत` फ़ंक्शन का उपयोग करके 255 अलग-अलग पाठ स्ट्रिंग मर्ज करने में सक्षम होंगे। यहां एक उदाहरण है:
सूत्र दर्ज करें
एकबीसी
1अच्छानमस्ते= CONCATENATE (ए 1, बी 1)
परिणाम का निरीक्षण करें
एकबीसी
1अच्छानमस्तेअलविदा
  • 2
    सम्मिलित टेक्स्ट के तार के बीच रिक्त स्थान सम्मिलित करें यदि आप दो स्ट्रिंग्स को जोड़ना चाहते हैं, तो उन दोनों के बीच खाली स्थान छोड़कर, आप इसे सीधे `कंसैनेटेट` सूत्र में एक पाठ स्ट्रिंग के रूप में डालने से ऐसा कर सकते हैं। यह संरचना बहुत उपयोगी है यदि आप नाम और उपनाम जोड़ रहे हैं। उदाहरण के लिए:
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1जॉनलोहार= CONCATENATE (A1," ", बी 1)
    परिणाम का निरीक्षण करें
    एकबीसी
    1जॉनलोहारजॉन स्मिथ
  • 3



    जिन दो तारों में शामिल हो रहे हैं, उनके बीच विराम चिह्न या अन्य पाठ दर्ज करें। जैसा कि पिछले उदाहरण में देखा गया है, आप `कंसैनेटेट` सूत्र में एक खाली स्थान जोड़ सकते हैं, एक स्ट्रिंग के रूप में, इसे उद्धरण चिह्नों में संलग्न कर सकते हैं आप इस अवधारणा का विस्तार कर सकते हैं और उद्धरण चिह्नों का उपयोग किसी भी प्रकार के टेक्स्ट को अपने `सुसंगत` सूत्र में जोड़ सकते हैं। हमेशा याद रखें कि पठनीय वाक्य प्राप्त करने के लिए सम्मिलित होने वाले तारों के बाईं ओर एक स्थान छोड़ दें।
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1सोमवारशुक्रवार= CONCATENATE (A1," - ", बी 1, ", बंद सप्ताहांत")
    परिणाम का निरीक्षण करें
    एकबीसी
    1सोमवारशुक्रवारसोमवार - शुक्रवार, बंद सप्ताहांत
  • 4
    तिथि का एक सेट सेट करें इससे पहले कि आप दो या अधिक तारीखों को जोड़ सकते हैं, आपको फ़ंक्शन का उपयोग करके उन्हें पाठ में बदलना होगा टेक्स्ट. इस तरह से आप एक्सेल को अपने डेटा को संख्याओं से निपटने से रोकेंगे और पाठ के रूप में नहीं:
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    12013/01/142013/06/17= CONCATENATE (पाठ (A1,"MM / DD / YYYY")" - ", पाठ (बी 1,"MM / DD / YYYY"))
    परिणाम का निरीक्षण करें
    एकबीसी
    12013/01/142013/06/1701/14/2013 - 06/17/2013
  • 5
    प्रतीक का प्रयोग करें `&`कंसैनेटेट` समारोह के स्थान पर चरित्र `&`समानता` सूत्र के रूप में एक ही कार्य करता है यह सरल और लघु रूपों में इसका उपयोग करने के लिए उपयोगी और त्वरित हो सकता है, लेकिन यह जटिल या लंबी फ़ार्मुलों में भ्रम पैदा कर सकता है। यदि आपको पठनीय वाक्य प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो हमेशा तारों के बीच एक स्थान को याद रखना याद रखें। आपको प्रतीक को सम्मिलित करने की आवश्यकता होगी `&`प्रत्येक वस्तु के बीच जो आप चेन करना चाहते हैं
    सूत्र दर्ज करें
    एकबीसी
    1जॉनलोहार= A1&" "&बी 1
    परिणाम का निरीक्षण करें
    एकबीसी
    1जॉनलोहारजॉन स्मिथ
  • टिप्स

    • `कंसैटेनेट` फ़ंक्शन को `अप्रत्यक्ष` फ़ंक्शन के साथ एक साथ उपयोग किया जाता है `ब्राउज़ करने योग्य` तालिकाओं को बनाने के लिए भारी प्रयोग किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com