वेब पृष्ठ का अनुवाद कैसे करें

वेब को ब्राउज करना संभव है कि कभी-कभी आप उस साइट पर उतरा है जिसकी सामग्री इतालवी के अलावा किसी अन्य भाषा में दिखाई जाती है यह यात्रा योजना से संबंधित अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों या विदेशी टीम के आधिकारिक पृष्ठ या एथलीट के मामले में सभी के ऊपर हो सकता है। ऑनलाइन कई उपकरण हैं जो एक पूरी वेबसाइट या संपूर्ण वेब पृष्ठ को एक देशी भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में स्वचालित रूप से अनुवाद करने की क्षमता प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए Google अनुवाद, बिंग ट्रांसलेटर, Google Chrome और Firefox के लिए उपलब्ध एक्सटेंशन।

कदम

विधि 1

Google अनुवाद
चित्र शीर्षक से वेब पेज चरण 1
1
URL का उपयोग करके Google अनुवाद वेबसाइट पर पहुंचें https://translate.google.com/.
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज चरण 2
    2
    उस वेबपृष्ठ का यूआरएल चिपकाएं जिसे आप टेक्स्ट फ़ील्ड में अनुवाद करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 3
    3
    उस भाषा का चयन करें जिसमें आप दाएं-हाथ वाले टेक्स्ट बॉक्स के ऊपर स्थित बटनों का उपयोग करके सूचित लिंक की सामग्री का अनुवाद करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि इतालवी में मूल एक से अनुवादित वेब पृष्ठ का अनुवाद किया जाए, तो बटन दबाएं "इतालवी"।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ से अनुवाद करें वेब पेज चरण 4
    4
    बटन दबाएं "अनुवाद करना"। Google अनुवाद स्वतः चयनित भाषा में दर्शाए गए वेब पेज की सामग्री का अनुवाद करेगा।
  • विधि 2

    बिंग ट्रांसलेटर
    वेब पेज से अनुवादित छवि चरण 5
    1
    यूआरएल का प्रयोग करके बिंग ट्रांसलेटर वेबसाइट पर पहुंचें https://bing.com/translator.
  • छवि शीर्षक पृष्ठ से अनुवाद करें वेब पेज चरण 6
    2
    उस वेब पेज का यूआरएल चिपकाएं जिसे आप बाईं तरफ पाठ क्षेत्र में अनुवाद करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 7
    3
    दाईं ओर स्थित टेक्स्ट बॉक्स के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके लक्ष्य भाषा चुनें उदाहरण के लिए, अगर आप चाहते हैं कि इंगित वेबपेज को मूल में इतालवी में अनुवाद किया जाए, तो विकल्प का चयन करें "इतालवी"।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ से अनुवाद करें वेब पेज चरण 8
    4
    बटन दबाएं "अनुवाद करना"। बिंग ट्रांसलेटर स्वचालित रूप से निर्दिष्ट भाषा में दर्शाए गए वेब पेज की सामग्री का अनुवाद करेंगे।
  • विधि 3

    Google क्रोम
    वेब पेज से अनुवादित छवि चरण 9



    1
    Google Chrome को लॉन्च करें और उस वेबपेज का उपयोग करने के लिए उसका उपयोग करें जिसका आप अनुवाद करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, क्रोम स्वचालित रूप से ब्राउज़र के लिए उस सेट के अलावा किसी अन्य भाषा में प्रदर्शित वेब सामग्री का पता लगाता है, जिससे उपयोगकर्ता को उनकी मूल भाषा में अनुवाद करने की क्षमता मिलती है।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 10
    2
    बटन का चयन करें "अनुवाद करना" पता बार के नीचे विंडो के ऊपरी दाएं कोने में रखा गया। Google क्रोम स्वचालित रूप से ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स में संकेतित भाषा में प्रदर्शित वेब पेज का अनुवाद करेगा।
  • विधि 4

    फ़ायरफ़ॉक्स के लिए एक एक्सटेंशन का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक से अनुवादित वेब पेज चरण 11
    1
    मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स लॉन्च करें
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 12
    2
    मेनू तक पहुंचें "उपकरण" और आइटम का चयन करें "अतिरिक्त घटकों"। फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन प्रबंधन पेज को एक नया ब्राउज़र टैब में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज चरण 13
    3
    श्रेणी का चयन करें "एक्सटेंशन" पृष्ठ के बाईं ओर, फिर कीवर्ड में लिखें "अनुवादकों" विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित खोज फ़ील्ड के भीतर यह उन सभी एक्सटेंशन की पूरी सूची प्रदर्शित करेगा जो वेब सामग्री को अन्य भाषाओं में अनुवादित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 14
    4
    लिंक का चयन करें "अधिक" ऐड-ऑन से संबंधित है जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। तब आपको साधन की विस्तृत जानकारी तक पहुंच प्राप्त होगी। फ़ायरफ़ॉक्स के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे विश्वसनीय उपकरण में से कुछ Google अनुवादक, नोज़ोल द्वारा उत्पादित किए गए अनुवाद, ब्राडली रोसेनफेल्ड द्वारा विकसित अनुवाद, बाओरन एडम्स द्वारा निर्मित अनुवादक और टोमेक वासीकी द्वारा फास्ट अनुवाद द्वारा।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज चरण 15
    5
    बटन दबाएं "स्थापित करें" चुने हुए ऐड-ऑन से संबंधित, फिर उन निर्देशों का पालन करें जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे, जो कि सॉफ्टवेयर की स्थापना के साथ आगे बढ़ेंगे। फ़ायरफ़ॉक्स विंडो के शीर्ष पर स्थापना के अंत में बटन प्रदर्शित किया जाएगा "अनुवाद करना" (या "अनुवाद करना")।
  • चित्र शीर्षक से वेब पेज के लिए चरण 16
    6
    जिस वेब पेज का आप अनुवाद करना चाहते हैं, उस पर पहुंचें, फिर बटन दबाएं "अनुवाद करना" फ़ायरफ़ॉक्स का चयनित ऐड-ऑन स्वचालित रूप से पृष्ठ की सामग्री को डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र भाषा में अनुवादित करेगा।
  • टिप्स

    • अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों के भीतर, अन्य समर्थित भाषाओं से संबंधित चिह्नों की खोज करें, जो आपको चुने गए भाषा में सीधे साइट के अनुवादित संस्करण में जाने की अनुमति देते हैं। ज्यादातर मामलों में, अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट आपको तीसरे पक्ष के अनुवाद उपकरण का उपयोग किए बिना दुनिया की सबसे लोकप्रिय भाषाओं (उदाहरण के लिए, अंग्रेज़ी और स्पेनिश) में अपनी सामग्री का अनुवाद करने की अनुमति देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com