अपने कंप्यूटर की रैम की अधिकतम क्षमता का पता कैसे करें

मूल रूप से यादृच्छिक-अभिगम स्मृति शब्द से प्राप्त, रैम एक प्रकार का डेटा भंडारण प्रौद्योगिकी है जो सबसे अधिक व्यक्तिगत कंप्यूटरों और कंप्यूटर उपकरणों में पाया जाता है। व्यक्तिगत कंप्यूटर पर स्थापित रैम की मात्रा सिस्टम प्रदर्शन को प्रभावित करती है। अधिकांश औसत उपयोगकर्ताओं को कम से कम 256 मेगाबाइट (एमबी) रैम की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आप उच्च अनुप्रयोग या मल्टीमीडिया प्रोग्राम चलाते हैं, तो रैम में वृद्धि से आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन काफी बढ़ेगा यह आलेख कंप्यूटर की अधिकतम रैम क्षमता निर्धारित करने के लिए निर्देश प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

अधिकतम RAM क्षमता निर्धारित करने के लिए डिवाइस दस्तावेज़ीकरण या कस्टमर सपोर्ट से संपर्क करें
अपने कंप्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता खोजें चरण 1
1
आपरेशन मैनुअल का संदर्भ देकर किसी भी प्रणाली की रैम क्षमता निर्धारित करता है। उन दस्तावेजों से परामर्श करें जो आपके कम्प्यूटर की खरीद के साथ आए हैं, जो कि निर्धारित अधिकतम राम को निर्धारित किया जा सकता है।
  • अपने कंप्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता खोजें चरण 2
    2
    ग्राहक सहायता से संपर्क करें यदि मैनुअल उपलब्ध नहीं है और सिस्टम सेवा अनुबंध अभी मान्य है।
  • विधि 2

    अधिकतम रैम क्षमता निर्धारित करने के लिए मुफ़्त ऑनलाइन स्कैन का उपयोग करें
    अपने कम्प्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता खोजें शीर्ष 3
    1
    अधिकतम रैम क्षमता निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन स्कैनिंग प्रदाता खोजें। खोजशब्दों का उपयोग करके एक इंटरनेट खोज करें "स्कैन रैम" नि: शुल्क ऑनलाइन सिस्टम स्मृति स्कैन प्रदान करने वाले निर्माताओं की एक सूची तैयार करने के लिए एक नि: शुल्क ऑनलाइन स्कैनिंग सिस्टम तुरंत और आसानी से निर्धारित रैम की मात्रा निर्धारित कर सकता है।
  • अपने कंप्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता खोजें चरण 4
    2
    रैम मेमोरी क्षमता निर्धारित करने के लिए एक स्कैन चलाएं। एक बार जब आप एक स्कैन प्रदाता चुनते हैं, तो क्लिक करें "सिस्टम स्कैनर" और ऑनलाइन मेमोरी स्कैन को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें। स्कैन को पूरा करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपके कंप्यूटर पर कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है। एक बार स्कैन पूरा होने पर, सिस्टम की रैम क्षमता परिणामों के बीच सूचीबद्ध की जाएगी।
  • विधि 3

    अधिकतम RAM क्षमता निर्धारित करने के लिए स्थापित मेमोरी स्लॉट को जोड़ें
    अपने कम्प्यूटर के लिए अधिकतम राम क्षमता खोजें चरण 5 के शीर्षक वाला छवि



    1
    मदरबोर्ड पर स्थापित रैम स्लॉट्स की भौतिक रूप से गिनती करके रैम की क्षमता निर्धारित करता है। रैम 1, 2 और 4 गीगाबाइट की वृद्धि में बेचा जाता है। स्लॉट्स की संख्या की गणना करके इस संख्या को 4 से बढ़ाकर गुणा करके, अधिकतम रैम की अनुमति दी जा सकती है।
  • अपने कम्प्यूटर के लिए अधिकतम राम क्षमता खोजें चरण 6
    2
    स्मृति स्लॉट्स तक पहुंचें कंप्यूटर बंद करें और बंद की स्थिति में कंप्यूटर के पीछे बिजली स्विच चालू करें। पावर आउटलेट से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें और दरवाजा हटा दें।
  • अपने कंप्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता पता लगाएं शीर्षक 7
    3
    मदरबोर्ड पर रैम स्लॉट खोजें। एक महत्वपूर्ण और पहचानने में आसान विशेषता यह है कि रैम स्लॉट 10 सेमी लंबाई के बारे में मापते हैं और 2 से 8 की पंक्तियों में स्थापित होते हैं। सिस्टम को काम करने के लिए केवल 1 स्लॉट भरा होना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर के लिए अधिकतम रैम क्षमता खोजें चरण 8
    4
    मदरबोर्ड पर स्थापित रैम स्लॉट की संख्या की गणना करें स्लॉट की संख्या 4 गुणा करें। सिस्टम पर स्थापित अधिकतम रैम की अधिकतम राशि निर्धारित की गई है।
  • टिप्स

    • लैपटॉप की अधिकतम मात्रा निर्धारित करते समय, जो कि लैपटॉप पर स्थापित किया जा सकता है, रैम स्लॉट की संख्या को सामान्यतः डिवाइस के नीचे स्थित एक छोटे पैनल को निकालकर गणना की जा सकती है। पैनल निकालें और स्लॉट नंबर को गिनें। स्थापित की जा सकने वाली अधिकतम मात्रा निर्धारित करने के लिए 4 गीगाबाइट्स द्वारा स्लॉट की संख्या गुणा करें।
    • हालांकि औसत उपयोगकर्ता को 1 गीगाबाइट से ज्यादा रैम की आवश्यकता नहीं है, खिलाड़ी, ऑडियो-विजुअल तकनीशियन और संगीतकारों को कम से कम 2 गीगाबाइट्स की आवश्यकता हो सकती है। उपयोगकर्ता जो एक ही समय में एक महत्वपूर्ण गतिविधि करते हैं, वे कम से कम 2 गीगाबाइट रैम पर भी विचार कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com