एक ओसीएक्स फ़ाइल कैसे पंजीकृत करें

OCX फ़ाइलों प्रणाली पुस्तकालयों है कि कैसे एक कार्यक्रम, आवेदन या ऑपरेटिंग सिस्टम, उपयोगकर्ता से शुरू हो रहा सॉफ्टवेयर के द्वारा या Windows अपने आप में एक विशिष्ट घटना के आधार पर कार्य करने के लिए यह निर्देश हैं। उदाहरण के लिए, ओसीएक्स फ़ाइलों को विंडोज़ का आकार बदलने या ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्क्रॉल सलाखों का उपयोग करते समय सवाल में बुलाया जाता है। ओसीएक्स फाइलें, जिसे एक्टिवएक्स नियंत्रण या ओएलई (अंग्रेजी से भी जाना जाता है) "ऑब्जेक्ट लिंकिंग और एम्बेडिंग"), यह भी आदेश में रंग की एक व्यापक रेंज प्रदर्शित करने या कनेक्टिविटी में सुधार करने की क्षमता अपने कार्यक्रमों में नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए, उदाहरण के लिए मदद प्रोग्रामर के होने के लिए नए सॉफ्टवेयर के विकास के लिए उपकरण के भीतर शामिल किया जा सकता इंटरनेट। ओसीएक्स फाइलों वाले सॉफ़्टवेयर की स्थापना करते समय, विंडोज पूरी तरह से स्वत: तरीके से सिस्टम में प्रतिलिपि और रिकॉर्ड करेगा। घटना में है कि एक त्रुटि संदेश है कि एक OCX फ़ाइल या यदि आप बस सुनिश्चित करें कि कुछ विशिष्ट OCX फ़ाइलों सिस्टम में सही ढंग से पंजीकृत हैं बनाना चाहते, तो आप मैन्युअल रजिस्टर करने के लिए चुन सकते हैं उत्पन्न में। यह आलेख विंडोज सिस्टम में एक OCX फाइल को रिकॉर्ड करने के लिए चरणों का पालन करता है।

कदम

रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें शीर्षक चरण 1
1
उस OCX फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं वह फ़ोल्डर एक्सेस करें जिसमें ऑब्जेक्ट सीधे संग्रहीत हो। अगर आपको यह जानकारी नहीं पता है, तो आप उपयुक्त विंडोज फीचर का इस्तेमाल कर खोज कर सकते हैं।
  • यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ" और विकल्प चुनें "खोज"। जब उपयुक्त संवाद बॉक्स प्रकट होता है, तो आइटम चुनें "सभी फाइलों और फ़ोल्डर्स"। इस बिंदु पर क्षेत्र के भीतर खोज मापदंड दर्ज करें "खोज"।
  • यदि आप Windows 7 सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ" (विंडोज लोगो के साथ बटन का चयन करके) डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित है। जब मेनू प्रदर्शित होता है, तो नीचे दिए गए टेक्स्ट फ़ील्ड में खोज मापदंड लिखें, फिर आवर्धक ग्लास आइकन पर क्लिक करें
  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें चरण 2 नामक छवि
    2
    उस ओसीएक्स फ़ाइल का चयन करें जिसे आप पंजीकरण करना चाहते हैं बटन दबाए रखें "पाली" सही माउस बटन से जांच के तहत फ़ाइल के आइकन पर क्लिक करते हुए कुंजीपटल का इस बिंदु पर विकल्प चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • रिज़र्वेशन ओसीएक्स फाइल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आइटम को चुनें "एक सूची से कार्यक्रम का चयन करें" दिखाई देने वाली पॉप-अप विंडो में रखा गया है, फिर बटन दबाएं "ठीक"। अब बटन दबाएं "ब्राउज" नए बॉक्स के अंदर स्थित दिखाई दिया।



  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें शीर्षक चरण 4
    4
    निष्पादन योग्य फ़ाइल की स्थिति जानें "Regsvr32.exe"। ऐसा करने के लिए, Windows इंस्टॉलेशन फ़ोल्डर पर जाएं, फिर निर्देशिका का चयन करें "System32"। अपने माउस के साथ नामित फ़ाइल को ढूंढें और चुनें "Regsvr32.exe", तब बटन दबाएं "ठीक"। आपको दिखाई देने वाली एक पुष्टि विंडो दिखाई देगी, जो दर्शाती है कि चुना गया OCX फ़ाइल सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गई है।
  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें नामांकित छवि चरण 5
    5
    यदि OCX फाइल को दर्ज करने के बाद एक त्रुटि संदेश दिखाई दिया, तो कंप्यूटर को पुनरारंभ करने की कोशिश करें और पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • टिप्स

    • यदि कई प्रयासों के बाद आपने सफलतापूर्वक एक OCX फ़ाइल को पंजीकृत करने में सफल नहीं किया है, तो इसका मतलब है कि यह सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त है। समस्या को हल करने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोत से एक नया संस्करण डाउनलोड करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए Microsoft वेबसाइट

    चेतावनी

    • जब आप सामान्य सिस्टम रखरखाव करते हैं या जब आप अपने व्यक्तिगत फ़ोल्डरों को फिर से संगठित करते हैं तो अपने कंप्यूटर से OCX फ़ाइल को हटाएं न। अन्यथा जिन एप्लिकेशन को वे कनेक्ट हैं वे अब ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। ऑपरेटिंग सिस्टम के सामान्य ऑपरेशन के लिए कुछ ओसीएक्स फाइलें अपरिहार्य भी हैं, इसलिए उन्हें हटाने से कंप्यूटर शुरू करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि एक OCX फ़ाइल क्षतिग्रस्त है या इसमें वायरस है, तो अपने स्थायी विलोपन के लिए चुनने से पहले एक विशेष एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके सिस्टम को स्कैन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com