मुद्रित सर्किट कैसे करें

और हां, आपके पास सर्किट डिजाइन और तैयार है। आपने कुछ कंप्यूटर-आधारित सिमुलेशन किया है और सर्किट अच्छी तरह से काम कर रहा है केवल एक चीज गायब है! आपको अपनी योजना का एक मुद्रित सर्किट बोर्ड बनाने की आवश्यकता है ताकि आप उसे कार्रवाई में देख सकें! चाहे वह स्कूल / विश्वविद्यालय की परियोजना हो या आपके व्यवसाय के लिए पेशेवर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का अंतिम भाग हो, तो अपने सर्किट को कार्ड में परिवर्तित करने से यह बहुत अधिक पेशेवर दिखता है, साथ ही आपको इसके बारे में एक भौतिक विचार प्रदान करेगा कि तैयार उत्पाद हो जाएगा! यह लेख आपको अलग-अलग तरीकों से दिखाएगा जिसके साथ आप एक इलेक्ट्रिक / इलेक्ट्रॉनिक स्कीम से शुरू होने वाले छपा सर्किट बोर्ड (पीसीबी) को छोटे और बड़े सर्किटरी के लिए उपयुक्त विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं।

कदम

छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 1
1
पीसीबी बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि चुनें आपकी पसंद आम तौर पर विधि द्वारा आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता, तकनीकी स्तर की कठिनाई और मुद्रित सर्किट की गुणवत्ता जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं की गुणवत्ता के आधार पर किया जाएगा। यहां विभिन्न तरीकों और उनके मुख्य विशेषताओं का एक संक्षिप्त सारांश दिया गया है जो आपको तय करने में मदद करेगा:
  1. एसिड नक़्क़ाशी. इस पद्धति में अत्यधिक सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है, संक्षारक एजेंट जैसे विभिन्न सामग्रियों की उपलब्धता और इसके अलावा, यह दूसरों की तुलना में धीमी प्रक्रिया है पीसीबी से प्राप्त गुणवत्ता में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों के अनुसार भिन्नता होती है, लेकिन आम तौर पर, सर्किट के लिए यह एक अच्छी पद्धति होती है, जिनकी जटिलता साधारण से मध्यवर्ती होती है सर्किट जो घने तारों की आवश्यकता होती है और पतली जोड़ने वाली तारों का उपयोग आम तौर पर अन्य विधियों का उपयोग करती है।
  2. यूवी रे फोटोग्रेविंग. इस पद्धति के लिए अधिक महंगी सामग्री की आवश्यकता होती है जो कि कहीं भी उपलब्ध न हों। हालांकि, चरण सरल हैं, कम सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है और अधिक सूक्ष्म और जटिल सर्किट लेआउट उत्पन्न कर सकते हैं।
  3. यांत्रिक उत्कीर्णन / रूटिंग. इस पद्धति के लिए विशेष मशीनरी की आवश्यकता होती है जो बोर्ड से अतिरिक्त तांबे काट देगा या कनेक्टिंग पटरियों के बीच खाली विभाजक बनाएगा। यदि आप इन मशीनों में से एक खरीदना चाहते हैं और आमतौर पर उन्हें किराए पर लेना चाहते हैं, तो यह महंगा हो सकता है कि पास की कार्यशाला की उपलब्धता की आवश्यकता हो। हालांकि, यह विधि अच्छा है अगर आपको बोर्ड की कई प्रतियां बनाने और पतले पीसीबी का उत्पादन करना है।
  4. लेजर उत्कीर्णन. इस पद्धति का आमतौर पर बड़ी कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ विश्वविद्यालयों में पाया जा सकता है। यह अवधारणा यांत्रिक उत्कीर्णन के समान है, लेकिन इस मामले में लेजर बीम का उपयोग बोर्ड को उत्कीर्ण करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इन मशीनों तक पहुंच बनाना मुश्किल होता है, लेकिन यदि आपका स्थानीय विश्वविद्यालय भाग्यशाली लोगों में से एक है, तो आप इसकी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं यदि आप इसे अनुमति देते हैं
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 2
    2
    सर्किट का पीसीबी लेआउट बनाएं यह संचालन विद्युत योजना को एक बोर्ड पर भौतिक घटकों के भौतिक वितरण में स्थानांतरित करने, रिक्त स्थान का अनुकूलन करने, आमतौर पर विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके किया जाता है। मुद्रित सर्किट बोर्ड बनाने और डिजाइन करने के लिए कई ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर पैकेज हैं, जिनमें से कुछ को आपको एक प्रारंभिक विचार देने के लिए नीचे सूचीबद्ध किया गया है:
  • पीसीबी
  • तरल पीसीबी
  • शॉर्टकट
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    सुनिश्चित करें कि आपने जिस विधि का चयन किया है उसके अनुसार सभी आवश्यक सामग्री एकत्र की हैं।
  • 4
    तांबा-लेपित बोर्ड पर सर्किट लेआउट बनाएं। यह केवल पहले दो तरीकों में संभव है चुने हुए विधि को गहरा करने पर अनुभाग में अधिक जानकारी मिल सकती है।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    कार्ड उत्कीर्ण करें के वर्गों को पढ़ें "विशिष्ट कदम" समझने के लिए उत्कीर्ण प्रक्रियाएं क्या हैं यह मूल रूप से बोर्ड से सभी अनावश्यक तांबे को निकालने का मामला है, इस प्रकार अंतिम सर्किट को जोड़ने वाले केवल पटरियों को छोड़कर।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक चित्र 6 चरण
    6
    विधानसभा अंक में छेद का अभ्यास करें। आमतौर पर, इस ऑपरेशन के लिए प्रयुक्त ड्रिल विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए बनाए गए हैं। हालांकि, कुछ संशोधनों के साथ, यहां तक ​​कि घर पर काम करने के लिए सामान्य ड्रिल का उपयोग करना संभव है।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    बोर्ड पर इलेक्ट्रॉनिक घटकों को माउंट और सुरक्षित करें
  • विधि 1

    एसिड चीरा के लिए विशिष्ट कदम
    छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक 8
    1
    चीरा के लिए एसिड चुनें फोररिक क्लोराइड संक्षारक एजेंट के रूप में एक सामान्य पसंद है। हालांकि, आप अमोनियम पेरोक्साइडसल्फेट क्रिस्टल या अन्य रासायनिक समाधान का उपयोग कर सकते हैं। चाहे जो संक्षारक रासायनिक आप चुनते हैं, यह अभी भी खतरनाक पदार्थ होगा - इसलिए, लेख में उल्लिखित सामान्य सावधानी के अलावा, आपको संक्षारक एजेंट के बारे में और सुरक्षा निर्देशों को भी पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    पीसीबी का लेआउट बनाएं एसिड नक़्क़ाशी के लिए, आपको संक्षारक एजेंट के लिए प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग करके कनेक्ट करने वाले ट्रैक को डिज़ाइन करना होगा। यदि आप उन्हें हाथ से आकर्षित करने का इरादा रखते हैं, तो आप इस विशिष्ट कार्य के लिए विशेष मार्करों का उपयोग कर सकते हैं (मध्यम और बड़े सर्किटों के लिए वास्तव में आदर्श नहीं)। हालांकि लेजर प्रिंटर स्याही सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ है। इस उद्देश्य के लिए लेजर प्रिंटर का उपयोग करने के लिए चरण हैं:
  • चमकदार कागज पर पीसीबी लेआउट मुद्रित करें आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि सर्किट को दिखाया गया है (पीसीबी लेआउट्स बनाने के लिए अधिकांश सॉफ़्टवेयर प्रिंट करने के लिए यह विकल्प हैं)। यह विधि केवल तभी काम करती है जब आप लेजर प्रिंटर का उपयोग करते हैं
  • तांबा के सामने, चमकदार पक्ष को प्रिंट करें, उस पर प्रिंट करें।
  • सामान्य लौह का उपयोग करके कागज को लौह करें। आवश्यक समय कागज और स्याही के इस्तेमाल पर निर्भर करता है।
  • गर्म पानी में कुछ मिनट (10 मिनट तक) के लिए कार्ड और पेपर डालें।
  • कार्ड निकालें यदि कुछ क्षेत्रों को छीलने के लिए विशेष रूप से कठिन लगता है, तो आप इसे थोड़ी देर तक सोखने का प्रयास कर सकते हैं अगर सब कुछ अच्छी तरह से चला गया, तो आपके पास एक पीसीबी पिच और काले टोनर के साथ ट्रैक के साथ एक तांबे बोर्ड होगा।



  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक चित्र 10 कदम 10
    3
    संक्षारक एसिड एजेंट तैयार करें आपके द्वारा चुने गए प्रकार के आधार पर, आगे निर्देश हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ क्रिस्टलीकृत एसिड को उबलते पानी में भंग करने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य उपयोग के लिए तैयार होते हैं।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक 11
    4
    कार्ड को एसिड में डुबकी।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    हर 3-5 मिनटों को हिलाएं सुनिश्चित करें
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    कार्ड निकालें और इसे धो लें जब सभी अनावश्यक तांबा भंग हो जाए।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 14
    7
    इस्तेमाल किए गए इन्सुलेशन सामग्री को निकालें पीसीबी पटरियों बनाने के लिए प्रयुक्त लगभग सभी प्रकार के इन्सुलेट सामग्री के लिए विशेष सॉल्वेंट्स उपलब्ध हैं। हालांकि, यदि आपके पास किसी तक पहुंच नहीं है, तो आप हमेशा घर्षण पेपर का उपयोग कर सकते हैं (दंडदार)
  • विधि 2

    यूवी प्रकाश फोटो नक़्क़ाशी के लिए विशिष्ट कदम
    छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 15
    1
    विशेष तांबा लेपित बोर्ड पर पीसीबी लेआउट को ड्रा।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    एक पारदर्शी शीट (वैकल्पिक) के साथ कवर करें
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    कार्ड को पराबैंगनी किरण कैमरा / कैमरा में रखो
  • 4
    कार्ड के विनिर्देशों और मशीन के लिए आवश्यक समय के लिए मशीन को चालू करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप एसिड नक़्क़ाशी विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित सावधानी बरतनी चाहिए:
    • हमेशा अपने एसिड को ठंड और सुरक्षित जगह में रखें ग्लास कंटेनरों का उपयोग करें
    • अपने एसिड लेबल करें और उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें।
    • घरेलू कचरे में प्रयुक्त एसिड का निपटान न करें इसे एक तरफ रखो और जब आपके पास पर्याप्त है, तो उसे रीसाइक्लिंग और खतरनाक अपशिष्ट निपटान केंद्र में ले लें।
    • संक्षारक एसिड के साथ काम करते समय दस्ताने और एयर मास्क का उपयोग करें।
    • एसिड मिश्रण और मिलाते समय बेहद सतर्क रहें धातु की वस्तुओं का उपयोग न करें और उस पर कंटेनर न रखें "डिस्क के किनारे"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com