एमएसजी फ़ाइलें कैसे खोलें

एमएसजी फ़ाइलें आउटलुक के माध्यम से खोलने के लिए बनाई जाती हैं, लेकिन सामग्री देखने में सक्षम होने के लिए यह आपके कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित करने के लिए आवश्यक नहीं है। किसी MSG फ़ाइल की सामग्री को देखने के लिए, किसी भी टेक्स्ट एडिटर या विशेष प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है, जो जानकारी के मूल स्वरूपण को संरक्षित करने में सक्षम है। आप एक एमएसजी फ़ाइल को पीडीएफ़ में भी रूपांतरित कर सकते हैं, जो बाजार पर वस्तुतः किसी भी उपकरण के साथ संगत बनाता है।

कदम

विधि 1

एक पाठ संपादक का उपयोग करें
1
MSG फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप परामर्श करना चाहते हैं एमएसजी फ़ाइल स्वरूप आउटलुक के लिए विशेष रूप से बनाया गया था, लेकिन आपके कंप्यूटर पर स्थापित पाठ संपादक का उपयोग करके आप अभी भी इसकी सामग्री को देख सकेंगे। उस फ़ोल्डर में प्रवेश करें जिसमें MSG फ़ाइल है जिसे आप खोलना चाहते हैं।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ फाइल को चुनें, फिर आइटम चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यह चरण आपको फ़ाइल खोलने के लिए प्रोग्राम का चयन करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप एक बटन बटन के साथ एक मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो वांछित फाइल का चयन करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें।
  • 3
    टेक्स्ट एडिटर चुनें। इस अवधि में उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कार्यक्रम उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है।
  • Windows: आइटम का चयन करें "नोटपैड" कार्यक्रमों की सूची से दिखाई दिया अगर कार्यक्रम "नोटपैड" यह मौजूद नहीं है, आइटम को चुनें "दूसरा ऐप चुनें", फिर मार्ग में लॉग इन करें C: Windows System32 नोटपैड.
  • मैक: विकल्प चुनें "TextEdit" कार्यक्रमों की सूची से दिखाई दिया यदि यह कार्यक्रम उपलब्ध नहीं है, तो आइटम चुनें "अधिक", फिर के लिए आइकन का पता लगाएं "TextEdit" अपने फ़ोल्डर के अंदर "आवेदन"।
  • 4
    एमएसजी फ़ाइल की सामग्री से परामर्श करें आपको बड़ी संख्या में भ्रामक वर्ण दिखाई देंगे, लेकिन थोड़ी देखभाल के साथ आपको फ़ाइल के भीतर सादे पाठ के रूप में ईमेल के शीर्ष लेख और निकाय को ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 2

    MSG फ़ाइलों को देखने के लिए एक विशिष्ट प्रोग्राम का उपयोग करें
    1
    एक एमएसजी फ़ाइल दर्शक डाउनलोड करें चूंकि MSG फ़ाइल स्वरूप आउटलुक फाइलों को संदर्भित करता है, इसलिए आमतौर पर इसकी सामग्री देखने के लिए इस प्रोग्राम का उपयोग करना आवश्यक है। सौभाग्य से, हालांकि, वहाँ कुछ मुफ्त सॉफ्टवेयर है जो एक ही समारोह कर सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध है में से एक MSGViewer है यह विंडोज, मैक ओएस एक्स और लिनक्स सिस्टम के लिए एक ओपन सोर्स प्रोग्राम उपलब्ध है। आप इसे यूआरएल पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं redeye.hoffer.cx/detail.php?id=13. यह पूरी तरह से निशुल्क प्रोग्राम है, जिसमें विज्ञापन या बैनर विज्ञापन नहीं हैं।
  • 2
    प्रोग्राम फ़ाइल खोलें MSGViewer ज़िप प्रारूप में डाउनलोड किया जाता है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपको इसे निकालना होगा। सही माउस बटन के साथ ज़िप फ़ाइल चुनें, फिर विकल्प चुनें "सब कुछ निकालें"। इस तरह एक नया फ़ोल्डर उसी निर्देशिका में बनाया जाएगा जहां ज़िप संग्रह संग्रहीत है।
  • 3



    प्रोग्राम शुरू करें ज़िप फ़ाइल से MSGViewer प्रोग्राम को निकालने के बाद, बनाया फ़ोल्डर का उपयोग करें और फ़ाइल को चलाएं "MSGViewer.jar" इसमें यह MSGViewer का ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदर्शित करेगा।
  • यदि MSGViewer ठीक से नहीं चला है, तो यह बहुत संभावना है कि जावा आपके कंप्यूटर पर स्थापित नहीं है वेबसाइट पर पहुंचें java.com/download जावा पर्यावरण का नवीनतम संस्करण स्थापित करने के लिए इस लेख को देखें आपके सिस्टम पर जावा को कैसे स्थापित करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • 4
    MSG फ़ाइल आइकन को MSGViewer विंडो में खींचें। इस तरह से फाइल की सामग्री को तुरंत प्रोग्राम इंटरफ़ेस के भीतर देखा जायेगा, बिना मूल स्वरूपण को बदल दिया जायेगा। संदेश से जुड़ी कोई भी फाइल विंडो के ऊपरी भाग में दिखाई जाएगी।
  • विधि 3

    एक एमएसजी फ़ाइल पीडीएफ में कनवर्ट करें
    1
    एक वेबसाइट पर पहुंचें जो कन्वर्ट कर सकती है। यदि आपको एक एमएसजी फाइल की सामग्री देखने की जरूरत है, लेकिन एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग या स्थापित करना नहीं चाहते हैं, तो आप एक ऑनलाइन रूपांतरण सेवा का लाभ उठा सकते हैं जो एक एमएसजी फ़ाइल को पीडीएफ़ में बदल सकते हैं। रूपांतरण पूरा होने के बाद, आप किसी भी प्रोग्राम के साथ पीडीएफ फाइल खोलने में सक्षम होंगे जो इस प्रारूप का समर्थन करता है। यहां सबसे लोकप्रिय रूपांतरण सेवाओं की एक छोटी सूची दी गई है:
    • Zamzar.com zamzar.com/convert/msg-to-pdf/
    • CoolUtils.com coolutils.com/online/MSG-to-PDF
  • 2
    एमएसजी फ़ाइल अपलोड करें फ़ाइल को अपलोड करने की प्रक्रिया को चुना गया वेबसाइट के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है आम तौर पर आपको अपने कंप्यूटर की सामग्री को ब्राउज़ करने के लिए उस फाइल को ढूंढने और चुनना है, जिसकी आप रुचि रखते हैं, लेकिन आपको ब्राउज़र विंडो में इसे खींचने की संभावना भी हो सकती है।
  • 3
    चुनना "पीडीएफ" आउटपुट स्वरूप के रूप में इस तरह से आप किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस पर पीडीएफ (कार्यक्षमता जो अब लगभग सभी उपकरणों में मौजूद हैं) खोल सकते हैं, में परिवर्तित फ़ाइल को देखने में सक्षम होंगे। सभी आधुनिक इंटरनेट ब्राउज़र पीडीएफ फाइलों की सामग्री को देखने में सक्षम हैं।
  • 4
    रूपांतरण करें और परिणामस्वरूप फ़ाइल डाउनलोड करें। आपके द्वारा चुने जाने वाली सेवा के आधार पर, आपको फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए यूआरएल युक्त प्रत्यक्ष डाउनलोड लिंक या ई-मेल प्राप्त हो सकता है। किसी भी स्थिति में, रूपांतरण प्रक्रिया को केवल कुछ सेकंड लेना चाहिए।
  • 5
    पीडीएफ फाइल खोलें ज्यादातर कंप्यूटरों पर, पीडीएफ फाइल खोलने के लिए, बस माउस के दोहरे क्लिक के साथ इसे चुनें यदि आपके कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम स्थापित नहीं है जो किसी पीडीएफ की सामग्री प्रदर्शित कर सकता है, तो आप सीधे इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com