ईएमएल फाइलें कैसे खोलें

ईएमएल फ़ाइल स्वरूप माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने ई-मेल क्लाइंट के लिए विकसित किया गया था: आउटलुक और आउटलुक एक्सप्रेस। एक EML के भीतर एक ई-मेल संदेश मूल HTML स्वरूपण और हैडर संरक्षण संग्रहीत किया जाता है फ़ाइल। अधिकांश ईमेल क्लाइंट इस प्रारूप का समर्थन है, लेकिन अगर आपके कंप्यूटर ईमेल प्रबंधन के लिए या यदि आप एक मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे एक कार्यक्रम इंस्टॉल नहीं किया है, वहां अभी भी एक EML फ़ाइल की सामग्री को देखने के लिए सक्षम होने के लिए कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

विंडोज
1
फ़ाइल को खोलने के लिए एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग करें असल में, ईएमएल फाइलें फाइल प्रारूप में ई-मेल से ज्यादा कुछ नहीं हैं। उन्हें खोलने का सबसे आसान तरीका एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग करना है, जैसे Outlook, Outlook Express, Windows Live Mail या Thunderbird। इन प्रोग्रामों के सबसे आधुनिक संस्करण स्वचालित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा इस फ़ाइल स्वरूप में स्वचालित रूप से जुड़े हुए हैं, इसलिए एक EML फ़ाइल खोलने के लिए, बस माउस के डबल क्लिक से इसका चयन करें
  • जब आप एक ई-मेल क्लाइंट के भीतर एक ईएमएल फ़ाइल खोलते हैं, तो आप फ़ाइल के भीतर ईमेल में शामिल किसी अटैचमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं। उसी तरह आप पाठ के मूल स्वरूपण और संदेश के शरीर में शामिल छवियों को देख सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक ईमेल क्लाइंट स्थापित नहीं है या यदि आप अपने कब्जे में प्रोग्राम का उपयोग करके ईएमएल फाइल को खोलने में असमर्थ हैं, तो पढ़ना जारी रखें।
  • 2
    फ़ाइल एक्सटेंशन को इंटरनेट ब्राउज़र में खोलने के लिए बदलें। ईएमएल फाइलें एमएफ़टीएच प्रारूप के समान होती हैं, इसलिए *। एमएचटीएन के विस्तार को बदलने से आप उन्हें इस प्रारूप में तेजी से कनवर्ट करने और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे सामान्य ब्राउज़र का उपयोग करके सामग्री को देखने में सक्षम हो सकते हैं। भले ही अन्य वेब ब्राउज़र एमएचएलएच प्रारूप में फाइल खोलने में सक्षम हों, तो इंटरनेट एक्सप्लोरर केवल एक ऐसा ही है जो स्वरूपण को बरकरार रखते हुए उन्हें ठीक से प्रदर्शित कर सकता है। हालांकि, यह प्रक्रिया आपको ई-मेल संदेश में किसी भी अटैचमेंट को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देती है।
  • यदि वे स्वचालित रूप से छिपे हुए हैं तो फ़ाइल एक्सटेंशन के प्रदर्शन को सक्षम करता है यदि आप Windows 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो चेक बटन का चयन करें "फ़ाइल नाम एक्सटेंशन" मेनू टैब में रखा "राय" सभी खिड़कियों में उपलब्ध है "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। विंडोज़ के पुराने संस्करणों में, आपको लॉग इन करने की आवश्यकता होगी "नियंत्रण कक्ष" और आइकन का चयन करें "फ़ोल्डर विकल्प"। कार्ड खोलें "देखने" दिखाई देने वाली विंडो में, फिर चेक बटन को अचयनित करें "ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छिपाएं"।
  • सही माउस बटन के साथ ईएमएल फाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "नाम बदलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • मौजूदा .eml एक्सटेंशन को हटा दें और इसे .mht के साथ बदलें। ऑन-स्क्रीन संदेश के माध्यम से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम आपको चेतावनी देगा कि ऑपरेशन फ़ाइल का उपयोग करने में समस्या पैदा कर सकता है। बटन दबाकर अपनी कार्रवाई की पुष्टि करें "हां"।
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग कर फ़ाइल खोलें। यह आमतौर पर एमएचटी फ़ाइलों को खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट कार्यक्रम है। आगे बढ़ने के लिए, सही माउस बटन के साथ प्रश्न में फाइल का चयन करें और आइटम चुनें "साथ खोलें" प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, फिर विकल्प पर क्लिक करें "इंटरनेट एक्सप्लोरर" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से इससे एक नई इंटरनेट एक्सप्लोरर विंडो खुल जाएगी, इसके भीतर आपको एमएचटी फ़ाइल की सामग्री मिलेगी, मेल क्लाइंट के रूप में प्रदर्शित की जाएगी, जो फाइलें ईएमएल प्रारूप में प्रदर्शित करती है।
  • 3
    प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें "नि: शुल्क व्यूअर ईएमएल"। यह एक नि: शुल्क आवेदन सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है जो आपको निम्न URL पर मिलता है: https://freeviewer.org/eml/.
  • उस फ़ोल्डर में प्रवेश करें जहां आप को खोलना चाहते हैं EML फ़ाइल संग्रहीत है।
  • माउस के दोहरे क्लिक के साथ प्रश्न में फ़ोल्डर का चयन करें। सभी ईएमएल फाइलें क्रम में प्रदर्शित की जाएंगी। इस बिंदु पर आपको केवल उन EML संदेशों का चयन करना है जिन्हें आप देखना चाहते हैं।
  • इस मामले में आप परामर्शित मेल से जुड़ी किसी भी फाइल का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • 4
    सादे पाठ के रूप में फ़ाइल देखें यदि आप मेल क्लाइंट का उपयोग करके आइटम में सवाल खोल नहीं सकते हैं और आप इसे इंटरनेट एक्सप्लोरर के माध्यम से देखने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसे खोल सकते हैं जैसे कि यह एक साधारण पाठ फ़ाइल थी। आप पाठ स्वरूपण से संबंधित कई बकवास वर्ण देखेंगे, लेकिन आप अभी भी संदेश निकाय और साथ ही सभी लिंक देख सकेंगे। इस पद्धति का उपयोग करना, हालांकि, आप छवियों और संलग्नक देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • सही माउस बटन के साथ ईएमएल फाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • प्रोग्राम चुनें "नोटपैड" उपलब्ध लोगों की सूची से
  • टैग खोजें और पाठ के भीतर दिखाई दिया ये ऐसे टैग हैं जो ई-मेल संदेश के शरीर की शुरुआत दर्शाते हैं। सवाल में टैग द्वारा विभाजित अनुभाग के भीतर, आप ई-मेल का शरीर पाएंगे। बहुत लंबे संदेश के मामले में, आपको बड़ी मात्रा में HTML कोड की जांच करनी पड़ सकती है।
  • हाइपरलिंक ढूंढने के लिए, आपको टैग के लिए देखना चाहिए . प्रश्न में लिंक तक पहुंचने के लिए, सापेक्ष यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में पेस्ट करें।
  • समस्या निवारण

    1
    ईएमएल फाइलें आउटलुक एक्सप्रेस के अंदर नहीं खुलती (भले ही सिस्टम पर सिस्टम ठीक से स्थापित हो)। यह समस्या ईएमएल फाइलों के प्रबंधन के लिए डिफ़ॉल्ट सॉफ्टवेयर के रूप में एक और प्रोग्राम सेट की उपस्थिति के कारण हो सकती है सामान्य ऑपरेशन के लिए आउटलुक एक्सप्रेस को बहाल करने के लिए, आपको आउटलुक एक्सप्रेस से जुड़े फ़ाइल एक्सटेंशन को पुन: पंजीयन करना होगा।
    • ई-मेल क्लाइंट बंद करें यदि यह खुला है।
    • शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर
    • मैदान के अंदर "खुला है", निम्न msimn / reg कमांड टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं यह उन फ़ाइलों के प्रकार फिर से पंजीकृत करेगा जिन्हें आउटलुक एक्सप्रेस द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है। अब, अगर माउस के डबल क्लिक के साथ चुना जाता है, तो ईएमएल फाइलों को स्वचालित रूप से आउटलुक एक्सप्रेस द्वारा खोला जाना चाहिए।
  • 2
    एक्सटेंशन की जांच करें कुछ उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि Windows Live Mail से बनाए गए बैकअप EML फ़ाइलों का एक्सटेंशन * .eml से * ._ eml तक परिवर्तित करते हैं। यदि प्रश्न में ईएमएल फाइल नहीं खुलती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक्सटेंशन की जांच करें कि यह सही है
  • ज्ञात फ़ाइल प्रकार एक्सटेंशन के प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए Windows सिस्टम अनुभाग के चरण 2 को देखें।
  • यदि ईएमएल फ़ाइलों में से एक को * ._ eml एक्सटेंशन होना है, तो इसे _ प्रतीक को हटाकर उसका नाम बदलें।
  • विधि 2

    मैक
    1
    ऐप्पल मेल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हुए ओपन ईएमएल फाइलें यह डिफ़ॉल्ट मेल क्लाइंट है और ओएस एक्स प्रणालियों में एकीकृत है। यह प्रोग्राम ईएमएल फ़ाइल स्वरूप को पूरी तरह से समर्थन करता है जिससे इसकी सामग्री को देखने की अनुमति मिलती है।
    • दाएं माउस बटन के साथ प्रश्न में ईएमएल फाइल का चयन करें (ओएस एक्स प्रणालियों पर माउस बटन दबाकर सही Ctrl दबाए रखें), फिर विकल्प चुनें "इसके साथ खोलें ..."
    • प्रोग्राम चुनें "मेल" सूची से दिखाई दिया चयनित ईएमएल फाइल मेल एप्लिकेशन का उपयोग करके खोला जाएगा। आप ईएमएल फाइलों को देखने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं भले ही आपके मेल खाते को सिंक करने के लिए मेल कॉन्फ़िगर नहीं किया गया हो।
  • 2
    Microsoft Entourage या Mac के लिए Outlook का संस्करण का उपयोग करें यदि आपके पास Office 2008 या 2011 का संस्करण है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट के एक ईमेल क्लाइंट में से एक भी स्थापित कर सकते हैं जबकि मैक के लिए Outlook के संस्करण Office 2011 पैकेज में शामिल है Entourage कार्यक्रम, कार्यालय 2008 में शामिल किया गया है इन कार्यक्रमों अपने मैक पर पहले से ही नहीं कर रहे हैं इसका मतलब है कि, सबसे अधिक संभावना है, कार्यालय की स्थापना के दौरान, आप करने के लिए चुन प्रासंगिक मेल क्लाइंट शामिल न करें
  • स्थापना के अंत में, सही माउस बटन के साथ ईएमएल फाइल का चयन करें (माउस बटन दबाते समय Ctrl दबाए रखें) और विकल्प चुनें "इसके साथ खोलें ..." संदर्भ मेनू से दिखाई दिया आइटम को चुनें "प्रतिवेश" या "आउटलुक" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से
  • 3
    प्रोग्राम का उपयोग करके फ़ाइल निकालें "स्टैफ इत्यादि विस्तारक"। यह एक मुक्त उपकरण है जो ओएस एक्स प्रणालियों के लिए उपलब्ध है जो कि आप ईएमएल फाइलों में निहित जानकारी निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम डाउनलोड करें "StuffIt expander" निम्न URL से my.smithmicro.com/stuffit-expander-mac.html या मैक ऐप स्टोर से सीधे और फिर स्थापना के लिए आगे बढ़ें।
  • EML फ़ाइल आइकन को विंडो में खींचें "स्टैफ इत्यादि विस्तारक"। यदि आप चाहें, तो आप एक से अधिक चयन करके और कार्यक्रम विंडो के सभी तत्वों को खींचकर एक ही समय में कई फ़ाइलों की प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम द्वारा संसाधित प्रत्येक व्यक्ति EML फ़ाइल के लिए बनाई गई प्रत्येक फ़ोल्डर में प्रवेश करें। वे संलग्नक और व्यक्तिगत फ़ाइलों में संग्रहीत ईमेल की छवियों के साथ-साथ ईमेल के शरीर वाले पाठ दस्तावेज़ भी शामिल करेंगे।
  • 4
    सादे पाठ के रूप में ईएमएल फाइलें देखें यदि आपके पास एक ईमेल क्लाइंट स्थापित नहीं है और आप इसे स्थापित नहीं कर सकते "स्टैफ इत्यादि विस्तारक", आप अभी भी कार्यक्रम का उपयोग कर एक EML फ़ाइल देख सकते हैं "TextEdit"। इस तरह से आप दोनों संदेश के शरीर को पढ़ सकते हैं और वर्तमान में मौजूद सभी हाइपरलिंक की पहचान कर सकते हैं। हालांकि, आप छवियों को देखने और अनुलग्नकों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • सही माउस बटन के साथ प्रश्न में ईएमएल फाइल का चयन करें (माउस बटन दबाते समय Ctrl दबाए रखें) और विकल्प चुनें "इसके साथ खोलें ..." संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • आइटम को चुनें "TextEdit" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से चयन करने के लिए आवेदन की पहचान करने के लिए, आपको दिखाई देने वाली सूची को ब्राउज़ करना पड़ सकता है
  • टैग को पहचानने के लिए HTML को देखें . इस खंड के भीतर, ईमेल का शरीर ढूंढें, जबकि हाइपरलिंक टैग द्वारा पहचाने जाते हैं .
  • विधि 3

    आईपैड


    1
    डाउनलोड करें और एप्लिकेशन इंस्टॉल करें "Klammer"। यह ऐप स्टोर पर सीधे € 0.99 के लिए उपलब्ध ऐप है यह प्रोग्राम आपको ईएमएल फाइलों की सामग्री खोलने और देखने की अनुमति देता है। वर्तमान में यह एकमात्र तरीका है जो इसे किसी अन्य स्वरूप में परिवर्तित करने के बिना पहले ही एक EML फ़ाइल की सामग्री को देखने के लिए उपलब्ध है।
  • 2
    एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "मेल" (या किसी अन्य प्रोग्राम में जिसके पास ईएमएल फ़ाइल है जिसे आप खोलना चाहते हैं) आप उपयोग कर सकते हैं "Klammer" अपने खाते में एक ईमेल के लिए अनुलग्नक के रूप में प्राप्त एक ईएमएल फ़ाइल खोलने के लिए "ड्रॉपबॉक्स", एक अलग क्लाउडिंग सेवा या किसी अन्य फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम में।
  • यदि आप उपयोग कर रहे हैं "मेल", इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड करने के लिए, आपको पहले अटैचमेंट के लिए आइकन का चयन करना होगा। यदि आप इसके बजाय उपयोग कर रहे हैं "ड्रॉपबॉक्स" या "Google ड्राइव", आपको फ़ाइल को स्थानीय रूप से डिवाइस पर सहेजना होगा।
  • यदि लगाव डाउनलोड नहीं किया गया है, तो डाउनलोड को दोहराने में सक्षम होने के लिए पूरे ईमेल को अपने पास भेजने का प्रयास करें।
  • 3
    आपके द्वारा अभी डाउनलोड की गई फ़ाइल का चयन करें आपसे यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप इसे किस प्रकार खोलने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • 4
    आवाज़ को स्पर्श करें "Klammer के साथ खोलें"। प्रश्न में ईएमएल फाइल आवेदन में भरी जाएगी "Klammer" और आप इसकी ठीक से स्वरूपित सामग्री को देखने में सक्षम होंगे।
  • विधि 4

    एंड्रॉयड
    1
    एप्लिकेशन को डाउनलोड करें "ईएमएल रीडर मुफ़्त"। एंड्रॉइड डिवाइस ने मूल रूप से ईएमएल फ़ाइल प्रारूप का समर्थन नहीं किया है। अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन या टैबलेट से ईएमएल फाइल की सामग्री तक पहुंचने का एकमात्र तरीका यह अनुप्रयोग का उपयोग करना है।
    • उपलब्ध कार्यक्रमों में, आवेदन "ईएमएल रीडर मुफ़्त" यह उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक सराहना की जाती है, लेकिन यदि आप चाहें, तो दूसरों को चुनने के लिए। बस स्ट्रिंग का उपयोग करके Google Play Store के भीतर एक खोज करें "एएमएल रीडर"।
  • 2
    एक EML फ़ाइल खोलें अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, एक ईएमएल फ़ाइल खोलने में सक्षम होने के लिए, आप अलग अलग तरीकों से यात्रा कर सकते हैं
  • अगर आपको एक मेल संदेश में एक एएमएल फाइल संलग्नक के रूप में प्राप्त हुई है, तो आवेदन शुरू करें "ईमेल" या "जीमेल", तब संलग्न एएमएल फ़ाइल के आइकन को स्पर्श करें।
  • यदि आपने वेब से ईएमएल फाइल डाउनलोड की है, तो आवेदन का उपयोग करें "पुरालेख" फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए "डाउनलोड"। वैकल्पिक रूप से, प्रोग्राम का सीधे उपयोग करें "ईएमएल रीडर मुफ़्त" जिस फ़ोल्डर में आप खोलना चाहते हैं उस फ़ोल्डर को एक्सेस करने के लिए
  • 3
    आइटम को चुनें "ईएमएल रीडर मुफ़्त" उपलब्ध एप्लिकेशन की सूची से सीधे एक ईएमएल फ़ाइल खोलने का प्रयास करके, आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि किस एप्लिकेशन का उपयोग करना है। एप्लिकेशन "ईएमएल रीडर मुफ़्त" यह उपलब्ध एप्लिकेशन की सूची में दिखाई देना चाहिए। एएमएल एक्सटेंशन को आवेदन के साथ जोड़ने के लिए "ईएमएल रीडर मुफ़्त", बटन दबाएं "सदैव"।
  • 4
    ईएमएल फ़ाइल की सामग्री पढ़ें आवेदन "ईएमएल रीडर मुफ़्त" ईएमएल फ़ाइल की सामग्री को अलग-अलग वर्गों में विभाजित करके देखें, जिसमें यह शामिल है: प्रेषक, प्राप्तकर्ता, भेजने की तारीख, विषय, संदेश पाठ, एचटीएमएल और अटैचमेंट।
  • संदेश पाठ के अनुभाग में ईएमएल फ़ाइल का मुख्य भाग है
  • अनुभाग "एचटीएमएल" संदेश को उसके मूल स्वरूप में प्रदर्शित करता है
  • 5
    एक अनुलग्नक खोलने के लिए, इसे नीचे रखें स्क्रीन के नीचे, अटैचमेंट की सूची प्रदर्शित की जाएगी। इस अनुभाग में आपको एचटीएमएल संदेश बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी छवियां मिलेंगी, जिनमें से प्रत्येक तत्व को संलग्न किया गया है।
  • अनुलग्नक पर अपनी उंगली होल्डिंग अनुप्रयोग संदर्भ मेनू प्रदर्शित करेगा। विकल्प चुनें "खुला है" और फिर एक प्रोग्राम का चयन करें जो प्रश्न में फ़ाइल स्वरूप प्रदर्शित कर सकता है। यदि आप चाहते हैं कि आप समारोह द्वारा चुने गए अटैचमेंट को बचा सकते हैं "सहेजें"। इस तरह से लगाव ईएमएल फ़ाइल से निकाला जाएगा और उसी फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा जिसमें वह रहता है।
  • wikiHow

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com