एमएस पेंट में रंगों को उलटा कैसे करें

यदि आपको किसी छवि के रंगों को पलटने की आवश्यकता है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर के संस्करण 6.1 (विंडोज 7 से जुड़ी) की रिलीज के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने उस विधि को बदल दिया है, जिसे उपयोगकर्ताओं को उनकी छवियों के रंगों को बदलने के लिए उपयोग करना चाहिए। एक बहुत सरल प्रक्रिया शेष जबकि, कभी-कभी यह तत्काल समझ नहीं हो सकता है किसी छवि के रंगों को तुरंत उलट करने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस गाइड को पढ़ना जारी रखेंगे, तो आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट के किसी भी संस्करण का उपयोग करके किसी छवि के रंगों को कैसे उतारने के लिए पता करेंगे।

कदम

विधि 1

विंडोज़ 7 और अगले संस्करण
एमएस पेंट चरण 1 में इनवर्टर रंग शीर्षक वाली छवि
1
सावधान रहें क्योंकि उपकरण "उलटा रंग" बदल दिया गया है आपको इसे अब टूलबार पर देखने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह विंडोज़ विस्टा या पहले वाले सिस्टम पर था। पेंट विकल्प के संस्करण 6.1 से "उलटा रंग" इसे छवि के प्रासंगिक मेनू में डाला गया है, जिसे इसे चुनने के बाद सही माउस बटन से पहुंचा जा सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप विंडोज 7, 8 या 10 चल रहे कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पेंट का यह संस्करण पहले ही स्थापित होगा। यदि आप क्लासिक उपकरण पट्टी का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह नया दृष्टिकोण विचारों को थोड़ा सा भ्रमित कर सकता है। यद्यपि इस फ़ंक्शन का उपयोग करने की नई पद्धति अतीत से अलग है, फिर भी यह जानने में बहुत आसान है
  • उपकरण "उलटा रंग" यह बहुत उपयोगी होता है जब आपको अपने लोगो को बदलने के बजाय लोगो या छवि के अंदर रंगों को तुरंत उलट करना होगा
  • एमएस पेंट चरण 2 में इनवर्ज़ कलर्स का शीर्षक चित्र
    2
    सवाल में छवि का चयन करें यदि आप पूरी छवि के रंगों को बदलना चाहते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से चुनना होगा आप उपकरण का उपयोग कर इसे कर सकते हैं "चुनना" या विकल्प "सभी का चयन करें" उपकरण सेटिंग्स मेनू में उपलब्ध है
  • यदि आप इसके बजाय किसी विशिष्ट क्षेत्र के रंगों को पलटना चाहते हैं, तो बस क्षेत्र का चयन करें
  • एमएस पेंट चरण 3 में इनवर्ज़ कलर्स का शीर्षक चित्र
    3
    रंगों को उलटा करें पहले सही माउस बटन के साथ एक छवि बिंदु पर क्लिक करें, फिर विकल्प चुनें "उलटा रंग" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया चयनित क्षेत्र के रंग तुरंत उलट किए जाएंगे।
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रक्रिया को गति देने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows Vista और पिछला संस्करण
    एमएस पेंट चरण 4 में इनवर्टर रंग शीर्षक वाली छवि
    1
    माइक्रोसॉफ्ट पेंट के भीतर प्रश्न में छवि खोलें आप इसे प्रोग्राम से या सीधे विंडोज से कर सकते हैं
    • पेंट विंडो से: डेस्कटॉप पर या मेनू में आइकन का चयन करके प्रोग्राम शुरू करें "कार्यक्रम"। मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" पेंट का, फिर आइटम चुनें "खुला है"। जिस संवाद फ़ाइल को आप संपादित करना चाहते हैं उसका चयन करने के लिए संवाद बॉक्स का उपयोग करें बटन या बटन को अंत में दबाएं "खुला है"।
    • विंडोज से: उस फ़ाइल से संबंधित फाइल को ढूंढें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। इसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम चुनें "साथ खोलें" और अंत में "रंग"। सवाल में फाइल सीधे कार्यक्रम के भीतर खोला जाएगा।



  • एमएस पेंट में इन्वर्ट कलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    मेनू तक पहुंचें "चित्र", तो विकल्प चुनें "रंग उलटा"। छवि का रंग तुरंत उलट जाएगा नया रंग मूल रूप से वैज्ञानिक रूप से पूरक होगा। इसका अर्थ है कि पीला रंग, छवि के उल्टे संस्करण में, नीले रंग (और बैंगनी नहीं, रंग सामान्य रूप से पीले रंग के पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है) दिखाई देगा।
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रक्रिया को गति देने के लिए शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह कुंजी संयोजन केवल Windows Vista सिस्टम पर मान्य है या जो कि Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम के पिछले संस्करणों का उपयोग करते हैं।
  • एमएस पेंट चरण 6 में इनवर्टर रंग शीर्षक वाली छवि
    3
    नई छवि सहेजें मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "के रूप में सहेजें"। नई फ़ाइल को सहेजने के लिए एक वर्णनात्मक नाम चुनें, फिर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर उपयोग करने के लिए प्रारूप प्रकार चुनें। इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर आसानी से सुलभ बिंदु पर सहेजना सुनिश्चित करें अंत में, बटन दबाएं "सहेजें" प्रक्रिया को पूरा करने के लिए
  • टिप्स

    • अगर आप अपनी छवि के रंगों को उलटा होने के बाद अवशिष्ट छवि देखने में सक्षम होना चाहते हैं, तो इसे बड़ा करें और उसे 30 सेकंड के लिए केंद्र में ठीक करें। इस अवधि के बाद, जल्दी से एक सफेद दीवार पर अपने टकटकी कदम। आप अपने मूल रंगों के साथ प्रश्न में छवि को देखने में सक्षम होना चाहिए। याद रखें कि यह तकनीक बड़ी तस्वीरों और छवियों के साथ सबसे अच्छा काम करती है।
    • पेंट के अंदर ऑब्जेक्ट में छवि को खोलने के बजाय, आप फ़ोल्डर के अंदर सापेक्ष फ़ाइल पा सकते हैं "दस्तावेज़", या उस स्थान पर जहां आपने इसे बचाया है, उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, विकल्प चुनें "इसके साथ खोलें ..." और अंत में कार्यक्रम का चयन करें "रंग" सूची से दिखाई दिया
    • कार्यक्रम के मेनू का उपयोग किए बिना किसी छवि के रंगों को तुरंत उलट करने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन (या बाद में विंडोज 7 या बाद के सिस्टम) का उपयोग कर सकते हैं।
    • किसी छवि के एक विशिष्ट अनुभाग के रंगों को पलटने के लिए, आप टूल का उपयोग कर सकते हैं चयन या मुक्तहस्त आंकड़ा चयन.
    • एक फ़ाइल को तुरंत खोलने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
    • पिछले 3 क्रियाओं को पूर्ववत करने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
    • के साथ एक छवि को बचाने के लिए सबसे आम स्वरूप हैं "बीएमपी", "पीएनजी", "जेपीजी" और "GIF"। ज्यादातर मामलों में प्रारूप "पीएनजी" छवि गुणवत्ता में कमी का अनुभव किए बिना छोटी फ़ाइलों की गारंटी देता है यदि प्रश्न में छवि एक तस्वीर है, तो प्रारूप पर भरोसा करें "जेपीजी", लेकिन पता है कि पेंट द्वारा लागू जेपीजी प्रारूप गुणवत्ता का नुकसान उत्पन्न करता है। किसी वेबसाइट के भीतर प्रश्न में छवि का उपयोग करने की आवश्यकता होने पर, अधिक पेशेवर कार्यक्रमों पर भरोसा करने के लिए सलाह दी जा सकती है, जो गुणवत्ता चित्र की गारंटी देती है, लेकिन बहुत छोटी आयामों के साथ।
    • यदि आपकी तकनीक के साथ प्रयोग करने के लिए आपके पास दिलचस्प विषय नहीं है, तो वेब पर खोजें हालांकि, याद रखें कि इंटरनेट पर प्रकाशित कई छवियां कॉपीराइट हैं यह सच है, हालांकि, बशर्ते कि आप अपने सृजन के लिए इसे बेचने, वितरण, प्रकाशित या बेचने की कोशिश न करें, आप किसी भी छवि का उपयोग कर सकते हैं
    • कई अन्य कार्यक्रमों का उपयोग करके एक ही प्रकार का प्रभाव उत्पन्न किया जा सकता है। अनुसरण करने की प्रक्रिया थोड़ा अलग हो सकती है, लेकिन अंतिम प्रभाव समान है।
    • यदि आप चयन टूल का उपयोग करते हैं "मुक्तहस्त आंकड़ा चयन" मानक के बजाय, चयनित क्षेत्र को देखने के लिए और रंगों में पलटना करने में सक्षम होने के लिए, आपको इसे थोड़ा खींचें और उसके बाद उसकी मूल स्थिति में उसे स्थानांतरित करना होगा। अन्यथा, एक आयताकार क्षेत्र के रंगों को आप के बिना मुक्त हाथ के बजाय औंधा किया जाएगा।

    चेतावनी

    • यदि विकल्प चुनने के बजाय "के रूप में सहेजें", बस का चयन करें "सहेजें", नए बदलाव मूल छवि पर लागू किए जाएंगे। ऐसा मत करो यदि आप मूल छवि की प्रतिलिपि रखने का इरादा रखते हैं और जिस पर आपने नया परिवर्तन किया है
    • हॉटकीज़ के संयोजन को बार-बार दबाकर "Ctrl + मैं" (या "CTRL + SHIFT + I), रंग उलटा बहुत जल्दी होगा सावधान रहें क्योंकि इस अभ्यास से सिरदर्द हो सकता है।
    • यदि आपको अपने कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट पेंट प्रोग्राम का पता लगाने में परेशानी हो रही है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह स्थापित नहीं हुआ - सबसे अधिक संभावना है क्योंकि आप कंप्यूटर चलाने वाले कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में, निराशा न करें, कई छवि संपादक पेंट या उससे भी बेहतर हैं कुछ दूसरों के लिए नि: शुल्क उपलब्ध हैं एक सरल वेब खोज करें या आपसे अधिक अनुभव वाले लोगों से संपर्क करें।
    • चयनित चित्र के रंगों को पलटने के लिए, विंडोज 7 के लिए पेंट के संस्करण में, आपको इसे सही माउस बटन के साथ चुनना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संपादित करने के लिए छवि
    • माइक्रोसॉफ्ट पेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com