एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) के साथ एक छवि की पृष्ठभूमि कैसे बदलें

आपको एक छवि की पृष्ठभूमि को बदलने की जरूरत है, लेकिन आप एडोब फोटोशॉप जैसे उन्नत प्रोग्राम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आप इसे बहुत महंगा पाते हैं? आप किसी छवि की पृष्ठभूमि को एक ठोस रंग या एक अलग थीम के साथ बदलने के लिए हटाना चाह सकते हैं। जो भी आपकी ज़रूरतें हैं, एक कॉल छवि की पृष्ठभूमि को बदलने के लिए एक बहुत ही सरल तकनीक है "हरे-स्क्रीनिंग"।

कदम

भाग 1

छवि का चयन करें
एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 1 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
माइक्रोसॉफ्ट पेंट के भीतर प्रश्न में छवि खोलें यह उस छवि से संबंधित फ़ाइल है जिसका पृष्ठभूमि आप बदलना चाहते हैं। पेंट के साथ संगत फ़ाइल स्वरूप हैं:
  • बिटमैप (बीएमपी)
  • संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह (जेपीईजी)
  • ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट (जीआईएफ)
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 2 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आवश्यक होने पर ज़ूम सक्रिय करें अगर छवि कंप्यूटर स्क्रीन से बड़ा है, तो निचले बाएं कोने को फ़्रेम करने के लिए दृश्य को ले जाएं। इसे सक्रिय करें "ज़ूम इन" और इसे 800% मान पर सेट करें ऐसा करने के लिए, आवर्धक ग्लास आइकन (टूलबार पर स्थित) का चयन करें, फिर मान 8 चुनें।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 3 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपकरण सेटिंग कॉन्फ़िगर करें "चिपकाएं" पारदर्शी पर इस कदम को निष्पादित न करके, मूल छवि की पृष्ठभूमि को एक नया पेस्ट किया जाएगा। उपकरण सेटिंग बार "चिपकाएं" यह आपकी छवि के बाईं ओर, मुख्य टूलबार के ठीक नीचे दिखाई देगा, जब भी कोई चयन टूल उपयोग किया जाता है।
  • भाग 2

    एक रंग का चयन करें और चित्र चित्रित करें
    एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 4 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    एक रंग चुनें पेंट रंग पैलेट का उपयोग करना, चूना हरा चुनें। यह आमतौर पर इस तकनीक के साथ प्रयोग किया जाता रंग है क्योंकि यह कटे जाने वाले विषय में कभी-कभी ऐसा नहीं दिखता है। यही कारण है कि इसे कहा जाता है "हरे-स्क्रीनिंग"।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 5 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह छवि के विषय को रेखांकित करता है उपकरण का चयन करें "लाइन"। बाईं माउस बटन को दबाए रखें और अग्रभूमि की छवि में विषय के समोच्च रूपरेखा के लिए पॉइंटर को खींचें। यदि छवि की पृष्ठभूमि स्पष्ट है, तो उपकरण का उपयोग करें "पेंसिल" सभी पिक्सल को निर्वाचित करने के लिए जिन्हें चयनित नहीं किया गया है। इस चरण के अंत में, एक मोटी चूने-हरी रेखा को आपके विषय की रूपरेखा को रूपरेखा होना चाहिए।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 6 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पृष्ठभूमि को हटाएं रंग पैलेट से चूने वाले हरे रंग का चयन करने के लिए सही माउस बटन का उपयोग करें। इस बिंदु पर उपकरण का उपयोग करें "आयताकार चयन" पृष्ठभूमि के आयताकार क्षेत्रों को चुनने और हटाने के लिए, जब तक आप सब कुछ नष्ट नहीं कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप छवि के विषय के कुछ हिस्सों को नहीं हटाते हैं।
  • सटीकता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें आप टूल का उपयोग कर सकते हैं "रबर" छवि में विषय के आकृति के आस-पास पृष्ठभूमि वाले भाग को हटाने के लिए।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 7 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4



    सभी शेष बिंदु हटाएं। उपकरण का चयन करें "रबर", तब प्रदर्शित मेनू से सबसे पतला हिस्सा चुनें (आपको सबसे छोटा वर्ग चुनना होगा)। पृष्ठभूमि में सभी बिंदुओं को हटा दें जो आप पिछले चरण में नहीं हटा सकते। अंत में छवि के विषय में एक चूना हरा पृष्ठभूमि होना चाहिए।
  • यदि आप पृष्ठभूमि का रंग बदलना चाहते हैं, तो ज़ूम स्तर को 100% पर रीसेट करें (मेन्यू से 1 मान चुनें "ज़ूम"), फिर टूल पर क्लिक करें "भरना" और भरने प्रभाव का चयन करें "ठोस रंग"। इस बिंदु पर रंग पैलेट का उपयोग करके नया पृष्ठभूमि रंग चुनें। नई पृष्ठभूमि को लागू करने के लिए, चूना-हरा क्षेत्र में कहीं भी क्लिक करें।
  • भाग 3

    छवि को स्थानांतरित करें
    एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 8 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पृष्ठभूमि को सफेद बनाएं विषय को किसी अन्य पृष्ठभूमि पर ले जाने के लिए, निम्नानुसार आगे बढ़ें: पेंट रंग पैलेट से सफ़ेद रंग चुनें, फिर टूल का उपयोग करें "भरना" पृष्ठभूमि के मौजूदा रंग को चूने से हरे रंग से सफेद करने के लिए बदलना (जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है)।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 9 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + A"। प्रदर्शित टूलबार से पृष्ठभूमि का रंग आइकन चुनें।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) में चरण 10 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके विषय के लिए नई पृष्ठभूमि पहले से किसी अन्य पेंट विंडो में प्रदर्शित की गई है। इस बिंदु पर, शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करके अब तक किए गए काम की प्रतिलिपि बनाएँ "Ctrl + C"।
  • एमएस पेंट (ग्रीन स्क्रीन) चरण 11 में एक छवि पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने विषय को दूसरे पेंट विंडो में पेस्ट करें ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं। इसे सही स्थिति पर खींचें, फिर टूलबार पर कहीं भी क्लिक करें समाप्त हो गया! आपको अपनी नई छवि को सहेजना होगा
  • टिप्स

    • यदि ऑब्जेक्ट के किनारों को गोल किया जाता है, तो आप उपकरण का उपयोग कर सकते हैं "वक्र"। टूलबार से इसे चुनें, फिर एक सीधी रेखा खीचें जो शुरुआती बिंदु से लेकर किनारे के आखिरी बिंदु तक आती है। आखिरकार, आपको वक्र की जरूरत के मुताबिक मॉडल बनाने के लिए माउस के साथ खींची गई रेखा को खींचें।
    • तकनीक का उपयोग करें "हरे रंग की स्क्रीनिंग" पेंट के साथ यह एडोब फोटोशॉप जैसे पेशेवर सॉफ्टवेयर के साथ उतना आसान नहीं है I फिर भी, सही ध्यान देने के साथ काम करने पर, आपको अभी भी एक स्वीकार्य परिणाम मिल जाएगा।
    • उपकरण का उपयोग करना "ज़ूम" यह बहुत विस्तृत चित्रों को संपादित करना आसान होगा ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "राय" और आइटम का चयन करें "ज़ूम", फिर चुनें "अनुकूलित"। यदि आप पेंट के एक नए संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आइकन का चयन करें "ज़ूम" खिड़की के शीर्ष पर
    • जितनी बड़ी छवि, जितनी अधिक समय यह रूपरेखा का पता लगाने में लगेगा। यदि आप इसे छोटा करना चाहते हैं, तो शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + A", फिर नीचे की ओर ऊपर की तरफ एंकर बिंदु खींचें। सही अनुपात रखने की कोशिश करें, अन्यथा परिणामस्वरूप छवि विकृत दिखाई देगी।
    • अधिकतर संभावना है कि आप कई गलतियां करेंगे या फिर आपको फिर से एक रेखा खींचना होगा। इस मामले में हॉटकीज़ के संयोजन का उपयोग करें "Ctrl + Z" जो आपको उपकरण को जल्दी से चुनने की अनुमति देता है "रद्द करना" आखिरी कार्रवाई को रद्द करने के लिए
    • इस विधि को काम करने के लिए, यंत्र की सेटिंग्स "चिपकाएं" उन्हें पारदर्शी पर कॉन्फ़िगर किया जाएगा। अन्यथा मूल छवि की पृष्ठभूमि को एक नया पेस्ट किया जाएगा। जब भी एक चयन उपकरण का उपयोग किया जाता है, टूल सेटिंग्स बार "चिपकाएं" छवि के बाईं ओर दिखाई देगा, मुख्य टूलबार के ठीक नीचे।

    चेतावनी

    • बेशक, अगर आपका कंप्यूटर अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है या अगर आप गलती से पेंट विंडो को बंद कर देते हैं, तो जो भी परिवर्तन सहेजे नहीं गए हैं वह खो जाएंगे। ऐसे परिदृश्य से बचने के लिए, हॉटकी संयोजन को नियमित रूप से दबाएं "Ctrl + S"।
    • बहुत गलतियाँ नहीं करने के लिए सावधान रहें! उपकरण "रद्द करना" वास्तव में, पेंट आपको केवल विंडोज एक्सपी सिस्टम पर अंतिम 3 कार्रवाइयां रद्द करने, विंडोज विस्टा पर 10 और विंडोज 7 विंडोज 8 पर 50 को रद्द करने की इजाजत देता है। जब आप समझते हैं कि आपने गलती की है,
    • उपकरण का उपयोग करते समय माउस व्हील का उपयोग न करें "रबर"। माइक्रोसॉफ्ट पेंट में एक बग है, जो इस स्थिति में आप जिस छवि को संपादित कर रहे हैं उसके साथ एक बड़ी हरी पट्टी के रूप में दिखाई देगा। दुर्भाग्यवश, इस क्रिया को टूल का उपयोग करके रद्द नहीं किया जा सकता है "रद्द करना" (Ctrl + Z)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट पेंट
    • एक छवि का फ़ाइल
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com