वर्ड में पृष्ठभूमि कैसे जोड़ें

एक पृष्ठभूमि छवि या वॉटरमार्क जोड़ना एक रोचक और मजेदार स्पर्श हो सकता है, विशेषकर कुछ प्रकार के दस्तावेज़ों के लिए जब यात्रियों, ब्रोशर, लेटरहेड, प्रमाण पत्र, न्यूज़लेटर्स, आमंत्रण और बिजनेस कार्ड बनाने, व्यक्तिगत पृष्ठभूमि, वॉटरमार्क या कंपनी के लोगो को बनाने में विशेष और अविस्मरणीय हो सकते हैं। लगभग सभी प्रकार की डिजिटल छवि या ग्राफिक फ़ाइलों को एक वर्ड दस्तावेज़ में आयात किया जा सकता है और पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग के लिए प्रारूपित किया जा सकता है यह लेख माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक पृष्ठभूमि की स्थापना के लिए कुछ तरीके दिखाएगा।

कदम

विधि 1

ग्राफिक्स को व्यवस्थित करने के लिए क्लिप आर्ट कार्य फलक का उपयोग करें
1
क्लिप आर्ट कार्य फलक खोलें और Microsoft में उपलब्ध ग्राफिक तत्वों के माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए खोज फ़ीचर का उपयोग करें। एमएस ऑफ़िस खोलें और मेनू बार में सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें। क्लिपआर्ट कार्य फलक खुलेगा ड्रॉप-डाउन मेनू बॉक्स में नीचे तीर पर क्लिक करें "परिणामों के प्रकार" और वीडियो और ऑडियो से चेक मार्क को हटा दें लिखना "पृष्ठभूमि" क्षेत्र में "खोज" और जाओ पर क्लिक करें। क्लिपआर्ट कार्य फलक में, आपको विभिन्न प्रकार के पृष्ठभूमि डिजाइन मिलेंगे। ग्राफिक तत्वों की सूची नीचे स्क्रॉल करें और उपलब्ध विभिन्न विषयों पर विचार करें।
  • लिखना "विक्टोरियन" खोज फ़ील्ड में और जाओ पर क्लिक करें। कई विक्टोरियन शैली के चित्र कार्य फलक में दिखाई देंगे। लिखना "केल्टिक" खोज फ़ील्ड में और जाओ पर क्लिक करें। ग्राफिक तत्वों को ढूंढने के लिए विभिन्न खोजशब्दों का उपयोग करके प्रयोग करें जो आपके प्रोजेक्ट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

विधि 2

Word में एक पृष्ठभूमि क्लिप आर्ट छवि को डालने और स्वरूपण करना
1
एक क्लिप आर्ट ग्राफ़िक तत्व डालें एक बार जब आप ग्राफ़िक पाते हैं जो आपके लिए सही है, तो उसे क्लिप आर्ट कार्य फलक में डबल-क्लिक करके इसे अपने वर्ड दस्तावेज़ में डालें। क्लिप आर्ट ग्राफिक डाला गया है।
  • 2
    एक क्लिप आर्ट ग्राफ़िक तत्व प्रारूपित करें जिस ग्राफिक तत्व को आपने अभी डाला है उसे प्रारूपित करने के लिए, इसे चुनें और मेनू बार में स्वरूपण टैब पर क्लिक करें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार में स्थित, व्यवस्थित करें मेनू में रैप टेक्स्ट बटन का चयन करें। चुनना "पाठ के पीछे" ड्रॉप-डाउन मेनू में उपलब्ध विकल्पों से
  • किसी कोण को क्लिक करके और खींचकर ग्राफ़िक तत्व का आकार बदलें चार्ट के किनारों पर कहीं भी क्लिक करके और उसे खींचकर चार्ट को स्थिति दीजिए स्वरूपण टूलबार में व्यवस्थित करें मेनू से आलेख के रंग, चमक या इसके विपरीत समायोजित करें क्लिप आर्ट ग्राफिक अब एक पृष्ठभूमि के रूप में डाला और स्वरूपित किया गया है।
  • विधि 3

    पृष्ठभूमि में Word में छवि फ़ाइल को आयात और प्रारूपित करें
    1
    एक छवि फ़ाइल आयात करें जो आपकी हार्ड ड्राइव पर है या डिजिटल मीडिया डिवाइस में संग्रहीत है। मेनू पट्टी में सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें और उपकरण पट्टी के चित्रण मेनू में छवि बटन पर क्लिक करें। इन्सर्ट इमेज डायलॉग बॉक्स का उपयोग करना, अपनी हार्ड डिस्क पर जिस इमेज फाइल को आप चाहते हैं उसे ढूंढें। यदि इच्छित छवि डिजिटल मीडिया डिवाइस पर है, तो सम्मिलित करें छवि संवाद बॉक्स में कंप्यूटर लिंक पर क्लिक करें, और फ़ाइल को सीधे दस्तावेज़ से दस्तावेज़ में आयात करने के लिए फ़ाइल को डबल-क्लिक करें छवि अब वर्ड दस्तावेज़ में दिखाई देगी।



  • 2
    डाला छवि फ़ाइल को वॉलपेपर के रूप में प्रारूपित करें छवि फ़ाइल का चयन करें और मेनू बार में स्वरूप टैब पर क्लिक करें। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार में स्थित, व्यवस्थित करें मेनू में रैप टेक्स्ट बटन का चयन करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में, चयन करें "पाठ के पीछे" उपलब्ध विकल्पों में एक कोने पर क्लिक करके और खींचकर छवि फ़ाइल का आकार बदलें। चित्र को किनारे पर कहीं भी क्लिक करके खींचें फ़ॉर्मेटिंग टूलबार में व्यवस्थित करें मेनू से छवि का रंग, चमक या इसके विपरीत समायोजित करें। छवि को अब एक पृष्ठभूमि के रूप में डाला और स्वरूपित किया गया है।
  • विधि 4

    Word में पृष्ठभूमि में पूर्व-प्रारूपित वॉटरमार्क डालें
    1
    एमएस वर्ड में वॉटरमार्क डालें मेनू बार में पेज लेआउट टैब पर क्लिक करें, फिर टूलबार में पृष्ठ पृष्ठभूमि मेनू में वॉटरमार्क बटन पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में 7 विभिन्न प्री-फॉर्मेट किए गए वाटरमार्क का एक चयन दिखाई देगा।
  • 2
    ड्रॉप-डाउन मेनू में उपलब्ध विकल्पों में से एक 7 वॉटरमार्क चुनें। उस वॉटरमार्क की पूर्वावलोकन छवि पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। वॉटरमार्क को दस्तावेज़ में डाला जाएगा
  • विधि 5

    कस्टम वॉटरमार्क बनाएं
    1
    कस्टम वॉटरमार्क सुविधा का उपयोग करें जब वाटरमार्क मेनू में उपलब्ध पूर्व-प्रारूपित वॉटरमार्क की सीमा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होती है। लेआउट स्वरूपण टूलबार से, पृष्ठ पृष्ठभूमि मेनू में वॉटरमार्क बटन पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू बटन के बगल में दिए गए लिंक पर क्लिक करें, जो "कस्टम वॉटरमार्क" के साथ दिखाए गए सात प्री-फ़ॉर्मेट किए गए विकल्पों के नीचे है। मुद्रित वाटरमार्क संवाद बॉक्स खुल जाएगा।
    • मंडल को बुलाओ "पाठ वॉटरमार्क" और उस फ़ील्ड में पाठ दर्ज करें, जिसमें इंगित किया गया है "टेक्स्ट"। कॉल ड्रॉप-डाउन मेनू के ड्रॉप-डाउन मेनू में नीचे तीर क्लिक करके वॉटरमार्क का आकार और रंग समायोजित करें "आकार" और "रंग", क्रमशः फ़ॉन्ट ड्रॉप-डाउन मेनू में दिए गए विकल्पों में से एक को चुनकर फ़ॉन्ट बदलें।
    • मुद्रित वॉटरमार्क संवाद बॉक्स में सेमीट्रांसपारेंट और लेआउट बॉक्स को रखने या अनचेक करके पारदर्शिता और लेआउट को समायोजित करें। दस्तावेज़ में वॉटरमार्क सम्मिलित करने के लिए ठीक क्लिक करें। कस्टम वॉटरमार्क अब स्वरूपित और वर्ड दस्तावेज़ में डाला गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com