वॉटरमार्क कैसे बनाएं

कागज पर अंकित स्टाम्प से नाम लेना, ए वाटर-मार्क

या वाटर-मार्क यह एक लेखन या एक छवि है जो उनको कवर किए बिना किसी मौजूदा टेक्स्ट या ग्राफिक्स के साथ ओवरलैप करता है। वॉटरमार्क का उपयोग रिश्तों की गोपनीयता को इंगित करने के लिए किया जा सकता है, चाहे चालान का भुगतान किया गया हो या वेबसाइट पर प्रदर्शित छवियों के अधिकार का मालिक कौन हो। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और आपके ग्राफ़िक एडिटर में वॉटरमार्क कैसे लागू करें यह निर्देश दिए गए हैं।

कदम

विधि 1

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (2002 और बाद के संस्करण) में
मेक ए वॉटरमार्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ओपन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 2 नामक छवि
    2
    मुद्रित वाटरमार्क संवाद पर जाएं इस संवाद का आप कैसे उपयोग करते हैं, यह आपके शब्द के किस संस्करण पर निर्भर करता है। वर्ड 2002 और 2003 एक मेनू इंटरफेस और टूलबार का उपयोग करते हैं, जबकि वर्ड 2007 और बाद के संस्करण रिबन इंटरफेस का उपयोग करते हैं (रिबन)।
  • वर्ड 2002 और 2003 में, स्वरूप मेनू से पृष्ठभूमि का चयन करके मुद्रित वाटरमार्क संवाद बॉक्स तक पहुंचें और फिर प्रिंट वॉटरमार्क का चयन करें।
  • Word 2007 और बाद में, पेज लेआउट टैब पर क्लिक करें। पृष्ठ पृष्ठभूमि समूह के लिए खोजें, फिर वॉटरमार्क विकल्प बटन चुनें। वॉटरमार्क गैलरी के निचले भाग में कस्टम वॉटरमार्क विकल्प का चयन करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    उस वॉटरमार्क के प्रकार को चुनें जिसे आप आवेदन करना चाहते हैं। आप पाठ या छवि (ग्राफिक) के ऊपर एक वॉटरमार्क बना सकते हैं।
  • पाठ पर वॉटरमार्क बनाने के लिए, पाठ वॉटरमार्क विकल्प का चयन करें। पाठ बॉक्स में वॉटरमार्क पाठ टाइप करें (या सूचीबद्ध विकल्पों में से एक को चुनें), तो खिड़कियां फ़ॉन्ट, आकार और रंग में पाठ फ़ॉन्ट, आकार और रंग विकल्पों का चयन करें। आप एक वॉटरमार्क अपारदर्शी चाहते हैं,, Semitrasparente- बॉक्स को साफ़ करें, अन्यथा यह जाँच की और वॉटरमार्क के पाठ अर्द्ध पारदर्शी हो जाएगा छोड़ दें। वॉटरमार्क पाठ को उन्मुख होने के तरीके के आधार पर, क्षैतिज या विकर्ण लेआउट विकल्प चुनें।
  • एक छवि पर वॉटरमार्क रखने के लिए, छवि वॉटरमार्क विकल्प का चयन करें। एक विंडो खोलने के लिए छवि का चयन करें पर क्लिक करें जहां आप उस छवि के लिए खोज कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। एक बार जब आप इच्छित छवि खोजते हैं, तो उसे चुनें और सम्मिलित करें पर क्लिक करें। छवि आकार सेट करने के लिए आकार बदलने के विंडो में विकल्पों में से एक का चयन करें - सबसे अच्छा आकार के लिए छवि दिखाने के लिए ऑटो चुनें। यदि आप छवि को स्पष्ट रूप से प्रकट करना चाहते हैं, तो वॉशआउट बॉक्स को अचयनित करें - अन्यथा, चेक छोड़ दें और वॉटरमार्क वाली छवि मिट जाएगी।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रिंट वॉटरमार्क संवाद बंद करने के लिए ठीक क्लिक करें। वॉटरमार्क अब आपके दस्तावेज़ पर दिखाई देगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जैसे ही दिखाई देता है वॉटरमार्क समायोजित करें वॉटरमार्क टेक्स्ट है, तो शब्द कला आदेशों का उपयोग करें। यदि वॉटरमार्क एक तस्वीर है, तो छवि प्रबंधन आदेशों का उपयोग करें
  • वर्ड 2002 और 2003 में, वर्ड आर्ट एंड इमेज कमांड प्रारूप मेनू विकल्प हैं वर्ड 2007 में, ये विकल्प रिबन मेनू के सम्मिलन टैब पर हैं, वर्डआर्ट के साथ चित्र समूह में छवि और छवि समूह।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह निर्णय लें कि वॉटरमार्क किस पन्नों पर दिखना चाहिए। हालांकि ऐसा नहीं लगता है, वॉटरमार्क को हेडर के भाग के रूप में माना जाता है। तो आप अपने वॉटरमार्क केवल एक या एक वर्ड दस्तावेज़ में कुछ पन्नों पर प्रकट करना चाहते हैं, आप दस्तावेज़ में अनुभाग विराम सम्मिलित और प्रत्येक अनुभाग अपनी ही शीर्ष लेख और पाद दे। पहले पृष्ठ के ऊपर चयन करने के बाद जिस पर वॉटरमार्क प्रदर्शित नहीं करना चाहते, उसके बाद निम्नलिखित करें:
  • वर्ड 2002 और 2003 में, सम्मिलन मेनू पर ब्रेक क्लिक करें। अगले पृष्ठ को अनुभाग ब्रेक प्रकार के रूप में चुनें और ठीक चुनें। निर्मित अनुभाग में किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, फिर दृश्य मेनू से हेडर और पाद लेख चुनें। नए अनुभाग में हेडर और पिछले अनुभाग के शीर्ष लेख के बीच के लिंक को तोड़ने के लिए हैडर और पाद लेख टूलबार पर पिछला लिंक का चयन करें। वॉटरमार्क पर क्लिक करें और DELETE दबाएं
  • वर्ड 2007 में, मेनू रिबन मुख पृष्ठ लेआउट का सेटअप समूह में चुनिंदा रुकावट, तो ड्रॉप-डाउन मेनू अनुभाग से अगला पृष्ठ अनुभाग विराम का चयन करें। निर्मित अनुभाग में किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, फिर नए हेडर पर क्लिक करें और लिंक को तोड़ने के लिए रिबन डिज़ाइन मेनू के नेविगेशन अनुभाग में पिछला लिंक का चयन करें। वॉटरमार्क पर क्लिक करें और DELETE दबाएं
  • 2002 के पूर्व वर्ड संस्करण में वाटरमार्क बनाने के लिए देखें https://support.microsoft.com/kb/211324।
  • विधि 2

    माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में
    मेक ए वॉटरमार्क चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    Microsoft Excel खोलें यह विधि एक सच्चे वॉटरमार्क नहीं बनाएगी, बल्कि इसके बजाय एक छवि को एक शीर्ष लेख या पाद लेख में डाला जाएगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    हेडर और पाद लेख नियंत्रण तक पहुंचें Excel 2003 और पूर्व में, यह पृष्ठ सेटअप संवाद के माध्यम से किया जाता है। Excel 2007 और बाद में, यह रिबन पर सम्मिलित करें और डिज़ाइन मेन्यू के माध्यम से किया जाता है। वॉटरमार्क को प्रदर्शित करने के लिए वर्कशीट को चुनने के बाद, निम्नलिखित करें:
  • Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, दृश्य मेनू पर हैडर और पादलेख चुनें, और फिर कस्टम हैडर या कस्टम पृष्ठ पाद चुनें।
  • Excel 2007 में, रिबन में सम्मिलित करें मेनू पर पाठ समूह में हैडर और पाद लेख बटन पर क्लिक करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप वॉटरमार्क कहाँ रखना चाहते हैं बाएं, केंद्र या दायां का चयन करने के लिए चुनें
  • Excel 2003 और पहले में, इन बॉक्स को पेज सेटअप संवाद बॉक्स में एक तरफ प्रदर्शित किया जाता है।
  • Excel 2007 में, रिबन में डिज़ाइन मेनू के नीचे की विंडो एक स्प्रैडशीट दिखाती है जिसमें शीर्ष लेख खंड में पढ़ता है "हेडर जोड़ने के लिए क्लिक करें"। तीन उप-खंड देखने के लिए क्लिक करें यदि आप पाद लेख में ग्राफ़िक को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो नेविगेशन अनुभाग में पावर पर जाएं बटन पर क्लिक करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    छवि डालें किसी एक हेडर या पाद लेख अनुभाग में छवि रखने के लिए, Excel के आपके संस्करण के लिए उपयुक्त विधि का उपयोग करें।
  • Excel 2003 और पूर्व में, हैडर और पाद संवाद बॉक्स में, चित्र डालें पर क्लिक करें, उस चित्र का चयन करें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं और उस पर डबल-क्लिक करें आप छवि प्रारूप पर क्लिक करके और स्वरूप चित्र संवाद बॉक्स में विकल्पों का उपयोग करके इसका आकार बदल सकते हैं।
  • Excel 2007 में, हेडर एलीमेंट्स समूह में छवि क्लिक करें & डिज़ाइन मेनू रिबन में पाद लेख, जिस छवि को आप सम्मिलित करना चाहते हैं उस पर स्विच करें और उस पर डबल-क्लिक करें। आप छवि प्रारूप पर क्लिक करके और स्वरूप चित्र संवाद बॉक्स में विकल्पों का उपयोग करके इसका आकार बदल सकते हैं।
  • आप एक छवि को पृष्ठभूमि के रूप में जोड़कर एक वॉटरमार्क भी अनुकरण कर सकते हैं - हालांकि, पृष्ठभूमि केवल स्क्रीन पर दिखाई देती है, मुद्रित प्रति में नहीं।
  • विधि 3

    एक ग्राफिक संपादक कार्यक्रम में
    मेक ए वॉटरमार्क चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने ग्राफ़िक संपादक प्रोग्राम को खोलें। आपके ग्राफ़िक संपादक प्रोग्राम के लिए अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए निम्न निर्देश सामान्य रूप से लिखे गए हैं, प्रोग्राम सहायता फ़ाइल देखें
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नया ग्राफिक फ़ाइल बनाएं आप इसे किसी भी आकार के कर सकते हैं, हालांकि आपको छवि फ़ाइल के आकार से मिलान करने के लिए इसे फिर से बदलना पड़ सकता है, ताकि आप वाटरमार्क को लागू कर सकें।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस ग्राफिक फ़ाइल में एक नई परत बनाएं। परतें या परतें अनिवार्य रूप से पारदर्शी शीट हैं, जिस पर आप एक अलग ग्राफिक छवि बना सकते हैं और उसमें अलग-अलग घटकों को व्यवस्थित कर सकते हैं। बाद में आप इस परत को ग्राफिक फाइल में कॉपी कर सकते हैं, जिसमें आप वाटरमार्क को जोड़ने का फैसला करेंगे।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने संपादक के टेक्स्ट टूल का उपयोग करके वॉटरमार्क टेक्स्ट लिखें। यदि आप अपनी वेबसाइट की छवियों पर वॉटरमार्क सेट करने जा रहे हैं, वॉटरमार्क पाठ में आपके नाम, साइट यूआरएल या दोनों के साथ एक कॉपीराइट नोटिस शामिल होना चाहिए।
  • वॉटरमार्क पाठ को बाहर लाने के लिए आप मोटे या बोल्ड अक्षरों के साथ बेहतर फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहते हैं आप उभरा या धुंधला प्रभावों के साथ पाठ की उपस्थिति में सुधार करना भी चाहते हैं।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    वॉटरमार्क को एक फ़ाइल के रूप में सहेजें यह आपको वॉटरमार्क को पुनः उपयोग करने की अनुमति देगा, अन्य ग्राफ़िक फ़ाइलों पर इसे लागू करेगा।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 16 नामक छवि
    6
    ग्राफ़िक छवि फ़ाइल को खोलें जिसके लिए आप वॉटरमार्क लागू करना चाहते हैं।
  • मेक ए वॉटरमार्क चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    वॉटरमार्क फ़ाइल से परत की छवि फ़ाइल में कॉपी करें ग्राफ़िक संपादक के आधार पर जो आप उपयोग कर रहे हैं, परत को खींचें और ड्रॉप या इसे क्लिपबोर्ड पर कॉपी करें और फिर उसे नए लेआउट में पेस्ट करें।
  • मेक ए वॉटरमार्क स्टेप 18 नामक छवि
    8
    वॉटरमार्क से छवि फ़ाइल को सहेजें हम इस फ़ाइल को एक अलग नाम से बचाने की सलाह देते हैं, अगर आप वॉटरमार्क के बिना ग्राफिक फ़ाइल की एक प्रति रखना चाहते हैं
  • टिप्स

    • ऊपर दिए गए सभी निर्देश दृश्य वॉटरमार्क बनाने के लिए हैं। आंखों के लिए एक डिजिटल वॉटरमार्क अदृश्य बनाने के लिए भी संभव है, लेकिन एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन द्वारा पढ़ा जा सकता है, जब एक प्रोग्राम लोड होता है। ग्राफिक फ़ाइलों के लिए डिजिटल वॉटरमार्क के बारे में जानकारी के लिए, अपने ग्राफिक संपादक प्रोग्राम के लिए सहायता फ़ाइल देखें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com