Microsoft Word में थिसॉरस का उपयोग कैसे करें

एक थिसॉरस समानार्थक शब्द, यानी शब्दों और वाक्यांशों का शब्दकोश है जो किसी दिए गए शब्द या वाक्यांश के लिए एक समान अर्थ है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के नवीनतम संस्करण में, Office सुइट में अन्य कार्यक्रमों, कोश विशेषता यह है कि आप दोनों पर्यायवाची शब्द खोज करने के लिए अनुमति देता है के साथ सुसज्जित हैं, और विलोम (शब्दों और वाक्यांशों कि एक खास शब्द या वाक्यांश का मतलब विपरीत)। वर्ड कोश सुविधा का उपयोग करें यदि आप अपने लेखन के लिए और अधिक विविधता देने के लिए अनुमति देता है, और शब्दों और वाक्यांशों कि अपने पाठकों के शब्द जिनमें से आप अनिश्चित हैं की तुलना में बेहतर समझ सकते हैं सुझाव देते हैं। वर्ड में थिसॉरस फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें।

कदम

विधि 1
टूलबार से थिसॉरस का उपयोग करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में थिसॉरस का प्रयोग करें
1
थिसॉरस में लॉग इन करें थिसॉरस फीचर का स्थान आप किस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है। Word 2003 पुराने मेनू सिस्टम और टूलबार इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, जबकि Word 2007 और 2010 नवीनतम बहु-समारोह इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।
  • Word 2003 में, चयन करें "खोज" मेनू से "उपकरण", तब चयन करें "कोश" सूची "खोज"।
  • Word 2007 और 2010 में, चयन करें "कोश" समूह में "सुधार उपकरण" मेनू में "संशोधन" रिबन का
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    वह शब्द चुनें जिसके लिए आप एक समानार्थी शब्द खोजना चाहते हैं। बटन दबाएं "एएलटी" और शब्द पर क्लिक करें समानार्थी की एक सूची कार्य फलक में दिखाई जाएगी "खोज"।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी पसंद के समानार्थी शब्द या एंटोन्यूम के साथ चयनित शब्द को बदलें शब्द या वाक्यांश को बदलने के लिए चुनें, दाईं ओर तीर पर क्लिक करें और क्लिक करें "दर्ज" या "प्रतिलिपि" प्रकट होने वाले पॉप-अप मेनू में
  • यदि आपको लगता है कि शब्द या वाक्यांश नहीं दिखता है, तो आप परिणामों की सूची में किसी भी शब्द पर क्लिक करके अतिरिक्त समानार्थी शब्द पा सकते हैं। पिछले शब्द सूची को पुनर्स्थापित करने के लिए, बटन पर क्लिक करें "वापस" परिणाम सूची पर
  • विधि 2
    उपस्थिति मेनू से थिसॉरस का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि



    1
    उस शब्द पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें जिसके लिए आप एक समानार्थी शब्द खोजना चाहते हैं। यह एक पॉप-अप मेनू में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    चुनना "समानार्थी" पॉप-अप मेनू से समानार्थियों की एक सूची दिखाई देगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    समानार्थक मेनू में शब्द या वाक्यांश का चयन करें यदि आपको वह शब्द या वाक्यांश नहीं मिल रहा है जिसे आप चाहते हैं, तो चुनें "कोश" पॉप-अप मेनू से "समानार्थी"। कार्य फलक खुल जाएगा "खोज", जो सभी पहले प्रदर्शित समानार्थी शब्द दिखाएगा। आप अन्य समानार्थक शब्द खोजने के लिए इनमें से किसी भी शब्द पर क्लिक कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अधिकांश समानार्थक अर्थों की अपनी बारीकियों होती हैं। यदि आप अनिश्चित हैं कि प्रस्तावित समानार्थी शब्द चयनित शब्द या वाक्यांश के लिए सही प्रतिस्थापन है, तो सुझाए गए पर्याय के आगे स्थित नीचे तीर बटन पर क्लिक करें और चुनें "खोज" एक छोटी परिभाषा देखने के लिए पॉप-अप मेनू से

    चेतावनी

    • यदि आपको थिसॉरस खोज से कोई परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है, तो एक समस्या हो सकती है और इसे पुनः स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है थिसॉरस अन्यथा डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित होता है जब आप अपने कंप्यूटर पर वर्ड स्थापित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com