विंडोज़ का उपयोग कर फ़ाइल प्रकार कैसे बदलें

क्या आप उन सभी जटिल शब्दों से थोड़ा उलझन में हैं जो कंप्यूटर विशेषज्ञों का उपयोग करते हैं? क्या आप उन लोगों में भी हैं, जो एक कंप्यूटर का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं, खुद को भाग्यशाली समझते हैं कि इसे कैसे चालू करें और इसे पकड़ने में सक्षम न हो या इसे ब्लॉक न करें? हो सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सरल कार्य करने के लिए, मैं सरल शब्दों में और आसान चरणों में निर्देशों के साथ आपकी मदद कर सकता हूँ। यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे फ़ाइल प्रकार को बदलने के लिए, उदाहरण के लिए, आपके पास एक परियोजना है जिसके लिए एक .jpg फ़ाइल की आवश्यकता है और जिस फ़ाइल का आप उपयोग करना चाहते हैं वह .jpg प्रकार का है, जिसे परियोजना द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है।

कदम

1
फ़ाइल को संपादित करना जिसे आप संपादित करना चाहते हैं. माउस का उपयोग करते हुए उस फ़ाइल पर दाएं माउस बटन पर क्लिक करें। यह फ़ाइल को उजागर करेगा और एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा। विकल्पों की सूची पढ़ें और ढूंढें "साथ खोलें" और इसे क्लिक करें
  • 2
    एमएस पेंट (या समान कार्यक्रम) ढूंढें आपको कार्यक्रमों की एक सूची दी जाएगी या इसके लिए एक विकल्प होगा "ब्राउज़"। सूची में देखें और विकल्प देखें "पेंट"। यदि यह सूची में नहीं है, तो विकल्प पर क्लिक करें "ब्राउज़": एक पॉपअप खुल जाएगा, जहां आप प्रोग्राम की खोज कर सकते हैं "पेंट" कंप्यूटर में एक बार मिल जाने पर, प्रोग्रामों की सूची में इसे डालकर उसे क्लिक करें, जिसके लिए आप अपनी फ़ाइलें भेज सकते हैं। एक बार सूची में, उसे क्लिक करें और फ़ाइल को कार्यक्रम में भेजा जाएगा "रंग" और इसे खोला जाएगा।
  • 3
    पेंट टूलबार में, विकल्प ढूंढें "फ़ाइल" और इसे क्लिक करें एक गिरावट मेनू दिखाई देता है और आप विकल्प देखेंगे "नाम से बचाएं": इसे क्लिक करें
  • 4
    पॉपअप के नीचे देखो। दो पंक्तियां हैं जो फ़ाइल प्रकार को बदलने के लिए उपयोग की जाएंगी। आखिरी पंक्ति वह है जिसे पहले इस्तेमाल किया जाएगा। लाइन के अंत में आवश्यक विकल्प प्राप्त करने के लिए क्लिक करने के लिए एक अंधेरी जगह है। इसे क्लिक करें और एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखाई देगा और आप चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की फ़ाइलों को देखेंगे।
  • 5



    लाइन बताएं जो कहती है। जेपीजी उसी पंक्ति में अन्य अक्षर हो सकते हैं, लेकिन उलझन में मत बनो: अगर .पीपीजी अन्य अक्षरों के साथ उस रेखा में हैं, तो यही वह रेखा है जिसकी आपको ज़रूरत है। इसे क्लिक करें।
  • यह आपकी पसंद को खाली रेखा में रखेगा।
  • 6
    अब पॉपअप में देखें और जांच लें कि आप उस फ़ाइल को उसी स्थान पर सहेज रहे हैं जहां पहले था - अगर आप एक नया फ़ोल्डर बनाना चाहते हैं, तो अब यह करने का समय है।
  • 7
    जब आप नई फ़ाइल के गंतव्य के बारे में सुनिश्चित हों, तो विकल्प पर क्लिक करें "बचाओ" , उस स्थान के ऊपर स्थित लाइन में जहां आप अपनी नई फ़ाइल डालते हैं
  • टिप्स

    • विभिन्न फाइलें क्यों हैं ये फाइलें अलग-अलग चीज़ों को करने की अनुमति देती हैं - अगर हम फ़ाइल प्रकार बदलते हैं, तो ये फाइलें अलग-अलग दिखाई देती हैं और प्रारंभिक फ़ाइल प्रकार से अलग तरीके से काम करती हैं।
    • परिवर्तनों में से एक यह है कि फ़ाइल को सबसे ज्यादा क्षति पहुंचाई गई है, आंदोलनों या स्पार्क्स या रंगों के साथ एक एनिमेटेड .jpg फ़ाइल को संपादित करना जो कि किसी भी अन्य फ़ाइल प्रकार में बदलते हैं। यह एक-आयामी छवि होने के अलावा, कुछ भी करने की क्षमता खो देगा इसकी जादुई गुणों को खो देता है यदि इसमें फ़्लैश प्रभाव या स्पार्क्स होते हैं, तो ये उन रंगों के बिना ग्रे ब्लॉग्स बन जाते हैं, जिन्हें हम चाहते हैं इसके अलावा, अगर इसकी पारदर्शी पृष्ठभूमि होती है, यह एक रंग, सफेद या काला हो जाएगा इसे ध्यान में रखें और नाराज़ मत करें यदि परिणाम फेंकने के लिए एक छवि है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि फ़ाइल प्रकार बदलना उसके कार्य और स्वरूप को बदल सकता है। बहादुर रहें और देखें कि क्या होता है ... यदि आप परिणाम पसंद नहीं करते हैं तो आप हमेशा हटाए जाने के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज के साथ एक कंप्यूटर।
    • संपादित करने के लिए एक छवि फ़ाइल
    • आपको सबसे ज़्यादा क्या चाहिए रवैया है "पीसी मुझे डराने नहीं करते"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com