माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ ड्रा और पेंट कैसे करें

कला का काम बनाने के लिए आपको फ़ोटोशॉप के रूप में जटिल सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट पेंट उन सभी कंप्यूटरों में शामिल है जो विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं और एक प्रोग्राम है जिसके लिए आप चाहते हैं सभी डिजाइनों का एहसास करने में सक्षम होंगे। यह लेख दिखाता है कि पेंट और पिछले एक दोनों के आधुनिक संस्करण का उपयोग कैसे करें, साथ ही कुछ उपयोगी युक्तियां भी उपलब्ध कराएं।

कदम

विधि 1

क्लासिक पेंट का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 1 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
1
पेंसिल टूल का उपयोग करके स्केच बनाएं का चयन करें "पेंसिल" और ड्राइंग शुरू करें आपको एक रंग का उपयोग करके बेहतर परिणाम मिलेगा जो कि काले रंग से अलग है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 2 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    2
    अपने डिजाइन के मुख्य रूपरेखा को रेखांकित करें टूल का उपयोग करें "पेंसिल" और अपने डिजाइन की मुख्य पंक्तियों को आकर्षित करना शुरू करें। अधिक अनुमानित और सटीक कार्य बनाने के लिए आप अनुमानित स्केच को आकर्षित कर सकते हैं या अधिक संलग्न कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 3 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    3
    बुनियादी रंग जोड़ें टूल का उपयोग करें "भरना" रंग आप चाहते हैं के साथ डिजाइन रंग ठीक से प्रत्येक क्षेत्र का रंग बनाने के लिए, फ़ंक्शन का उपयोग करें "ज़ूम इन"।
  • टूल आइकन "भरना" यह रंगीन पेंट की इच्छुक बाल्टी द्वारा विशेषता है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 4 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला इमेज
    4
    छाया के लिए लाइनें बनाएं टूल का उपयोग करें "पेंसिल" ड्राइंग के छायांकन का प्रतिनिधित्व करने वाले क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार करने के लिए यह एक ऐसी समस्या नहीं है जो मुख्य डिज़ाइन के आवरण को थोड़ा ओवरलैप करता है, यह वास्तव में एक विस्तार है जिसे आप बाद में उपाय कर सकते हैं। लाइनों को आकर्षित करने के लिए, आपको उसी रंग का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप छायांकित क्षेत्रों और हल्के क्षेत्रों को बनाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    छाया जोड़ें उपकरण का उपयोग करके रंगीन छायांकित क्षेत्रों "भरना"। एक रंग चुनें, जिसमें ऊपर से चुने हुए बेस रंग की तुलना में गहरा रंग है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 6 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    6
    आपके डिज़ाइन के बिंदु को प्रकाश से सीधे दबाकर हाइलाइट करें टूल का उपयोग करें "भरना" पहले से उपयोग किए जाने वाले हल्के रंग की छाया का उपयोग करके प्रकाश द्वारा प्रबुद्ध क्षेत्रों के रंगों के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 7 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    7
    समाप्त हो गया! आप हाथ से और अधिक विवरण जोड़कर डिजाइन को और अधिक स्थिरता दे सकते हैं, हालांकि इस प्रक्रिया का मुख्य भाग पूरा हो गया है। बेहतर होने के लिए आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन चित्रण रखना!
  • विधि 2

    पेंट के नए संस्करण का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 8 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    1
    सही आकार के एक क्षेत्र के साथ कार्य करें चूंकि पेंट पिक्सेल के साथ काम करता है, अगर आप चाहते हैं कि आपका डिज़ाइन वास्तव में सुंदर हो, तो आपको कार्यस्थान पर ज़ूम इन करना होगा। ऐसा करने के लिए बटन का चयन करें "आकार बदलें", तब 2000 पिक्सल से ऊपर एक आकार चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 9 के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक वाली छवि
    2
    क्या आप हाथ से प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं की स्केच ड्रा, तो इसे अपने कंप्यूटर पर अपलोड करें यह प्रक्रिया बहुत तेज़ हो जाएगी यदि आप एक फ्रीहैंड ड्रॉइंग बनाते हैं और फिर इसे स्कैन या फोटो लेते हैं ताकि इसे आपके कंप्यूटर पर देख सकें। वैकल्पिक रूप से, आप सीधे पेंट के साथ आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन इस स्थिति में एक बहुत हल्का भूरा रंग का उपयोग करें।
  • यदि आपने अपने डिज़ाइन की एक डिजिटल प्रतिलिपि बनाई है, तो बस पेंट के अंदर फाइल अपलोड करें, ताकि आप इसे पूरा कर सकें और एक अद्भुत डिजाइन कर सकें। हालांकि, मूल स्केच युक्त फाइल की एक प्रति रखना सुनिश्चित करें (यदि आप गलती करते हैं और फिर खरोंच से शुरू करते हैं)।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 10 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    3



    मुख्य लाइनें बनाएं टूल का उपयोग करें "वक्र" अपने डिजाइन की मुख्य पंक्तियों को काले रंग में आकर्षित करने के लिए एक सतत लाइन (जैसे आंख के ऊपरी आर्च) को खोजें, फिर प्रारंभिक बिंदु चुनें और वांछित समाप्ति बिंदु पर एक रेखा खींचें। अब एक घुमावदार रेखा में तैयार की गई सीधी रेखा को बदलने के लिए माउस का उपयोग करें जो स्केच गाइड लाइन का विश्वासपूर्वक अनुसरण करते हैं। इस चरण को दोहराएं जब तक कि आप काले रंग का उपयोग करके मूल स्केच को फिर से बना न दें।
  • इस चरण के लिए काले का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है बाद में आप अभी भी आकृति के रंग को बदल सकते हैं, लेकिन अब उन्हें काले रंग में पता लगा सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 11 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    4
    दिशानिर्देश हटाएं अब यह मूल स्केच से छुटकारा पाने का समय है। बटन दबाएं "चयन", फिर सही माउस बटन के साथ छवि का चयन करें। विकल्प चुनें "उलटा रंग"। छवि को रंग, काले और सफेद रंग में बदलें ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "संपत्ति", फिर रेडियो बटन का चयन करें "काले और सफेद" क्षेत्र में जगह "रंग"। समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ठीक"। छवि को काला और सफेद रंग में बदल दिया गया है, इसे वापस रंग में लाने के लिए अंतिम चरण को दोहराएं। फ़ंक्शन का उपयोग करके फिर से ड्राइंग के रंगों को उलटाएं "उलटा रंग" संदर्भ मेनू से, आपको एक बिल्कुल साफ डिजाइन मिलेगा
  • इस बिंदु पर, काम की एक प्रतिलिपि सहेजना बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप एक गलती करते हैं जो आपको शुरू करने के लिए मजबूर करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 12 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    5
    बुनियादी रंग जोड़ें टूल का उपयोग करें "भरना" रंग आप चाहते हैं के साथ डिजाइन रंग सुनिश्चित करें कि सभी पिक्सल जो करीब लाइनों या कोनों के बीच संलग्न हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 13 के साथ ड्रा और कलर का शीर्षक चित्र
    6
    हल्के क्षेत्रों, छाया और ग्रेडिएंट जोड़ें। अब मज़ा हिस्सा आता है। अपने डिज़ाइन का चयन करें और इसे प्रतिलिपि करें जैसा कि अब दिखता है एक क्षेत्र चुनें जहां आप छायांकन (जैसे बाल) जोड़ना चाहते हैं। प्रश्न में क्षेत्र का आधार रंग चुनें और इसे रंग 2 के रूप में सेट करें, फिर छायांकन के लिए रंग 1 उपयुक्त बनाएं। वांछित छाया लागू करने के लिए उपलब्ध उपकरणों में से एक का उपयोग करें। सीमा से बाहर निकलने के बारे में चिंता मत करो एक समय में एक क्षेत्र को छायांकन करने के लिए सीमित (एक ही मूल रंग का उपयोग करके)
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 14 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    7
    I बनाएँ "स्तरों"। अब किनारों के पास रंग धब्बे को खत्म करने का समय है फ़ंक्शन का उपयोग करें "ज़ूम आउट करें" डिजाइन पूरी तरह से देखने के लिए सक्षम होने के लिए बटन दबाएं "चयन", फिर सही माउस बटन के साथ छवि का चयन करें और पहले कॉपी की गई छवि पेस्ट करें यहाँ जादू है बटन दबाएं "चुनना" चयन बटन के नीचे जगह और विकल्प चुनें "पारदर्शी चयन"। टा-दा!
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 15 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    8
    जब तक आप समाप्त नहीं हो जाते तब तक जारी रखें डिजाइन के सभी क्षेत्रों और सभी छायांकन के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों।
  • विधि 3

    जानें कि आप क्या कर सकते हैं
    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 16 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    1
    कार्यक्रम की सीमाएं जानें आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है। इसलिए उम्मीद नहीं कीजिए कि पेंट के साथ चित्रण करके फ़ोटोशॉप के साथ प्राप्त किए गए परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हो। आप खूबसूरत छवियां बना सकते हैं, लेकिन फिर भी एक बहुत खास उपस्थिति है। यह स्वीकार करते हैं। यह भी याद रखें कि फ़ाइलें फ़ोटोशॉप जैसी प्रोग्रामों की तुलना में कम गुणवत्ता स्तर पर सहेजी जाती हैं। इसलिए उत्कृष्ट परिणामों को प्राप्त करने के लिए उन्हें उच्च संकल्प पर प्रिंट करने में सक्षम होने की अपेक्षा न करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 17 के साथ ड्रा और कलर शीर्षक वाली छवि
    2
    संभावित परिवर्तन लागू करें जानें कि किसी मौजूदा छवि में आप किस प्रकार के परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे कि एक तस्वीर एक बार फिर याद रखें कि पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है, भले ही कुछ बुनियादी परिवर्तन अभी भी इस उत्पाद के साथ निष्पादन योग्य हों। यहां कार्य किया जा सकता है:
  • फसल चित्र अन्य कार्यक्रमों के मुकाबले पेंट के साथ यह करना आसान है, क्योंकि आपको बस इतना करना है कि छवि के कोनों को खींच कर खींचें।
  • छोटी त्वचा की समस्याओं को छूएं छोटी खामियों को छूने, छवि के क्षेत्रों को कॉपी करने और चिपकाने, पेंट के साथ काफी सरल है, महत्वपूर्ण बात यह है कि रोगी होना चाहिए।
  • ठीक लाल आँखें यदि आपके पास लाल पिक्सेल को बदलने के लिए लाल पिक्सल के साथ अंधेरे पिक्सल हैं, या यदि आप फ्रिहैंड टूल का उपयोग करने में सहज महसूस करते हैं, तो पेंट के साथ इस तरह की समस्या को सुलझाना संभव है और यह बहुत मुश्किल प्रदान नहीं करता है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 18 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य कार्यक्रमों की कोशिश करें यदि आप पेंट का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास एक बेहतर कार्यक्रम नहीं हो सकता है, तो यह आपकी राय की समीक्षा करने का समय है। कई अन्य विकल्प हैं इन विकल्पों को आज़माएं, वे आपको पथ के साथ मदद कर सकते हैं, जो डिजिटल कला की कुल अभिमुखता की ओर जाता है:
  • एक मुफ्त प्रोग्राम है जो आप महान सहायता के बारे में विचार कर सकते हैं ओकाकी पेंट जैसा दिखता है, लेकिन यह कई और सुविधाओं से लैस है। आपको कोई भी फाइल डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। वास्तव में, कई वेबसाइटें ओकेकी को ऐसे एप्लिकेशन के रूप में प्रदान करती हैं जो सीधे एक इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से उपयोग की जा सकती हैं। यह प्रोग्राम आपको कुछ वास्तविक परतों पर काम करने देता है, जो फ़ोटोशॉप के समान है, जिससे आपको बहुत अधिक सुंदर छवियां बनाने की संभावना मिलती है।
  • यदि आप एक अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन फ़ोटोशॉप खरीदने की लागतों को सहन न करें तो संभव विकल्प के बारे में जानें पेंट टूल साई, मंगा स्टूडियो और कई अन्य फ़ोटोशॉप कार्यक्रमों को € 20-50 के लिए खरीदा जा सकता है
  • टिप्स

    • चित्रों को प्रारूप में सहेजें "GIF" छायांकन या एनिमेशन के बिना छवियों के मामले में प्रारूप का उपयोग करें "पीएनजी" छाया के साथ छवियों के मामले में प्रारूप "जेपीईजी" तस्वीरों के लिए उपयोग करना सबसे अच्छा है प्रारूप "बीएमपी" यह अनुशंसित नहीं है, रंग वास्तव में खराब गुणवत्ता का होगा। अपने काम को बचाने के लिए फ़ॉर्मेट चुनने पर यह जानकारी याद रखें
    • यदि आप एक बहुत सटीक व्यक्ति हैं, तो आप सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं "ज़ूम इन" और "ज़ूम आउट करें", दृश्य मेनू के माध्यम से सुलभ
    • जब आप उपकरण का उपयोग कर रहे हैं "भरना", सुनिश्चित करें कि एक ही रंग के सभी पिक्सल एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं उन हिस्सों में इस उपकरण का उपयोग करना जहां निकटवर्ती किनारों में रिक्त स्थान होते हैं, वे अवांछित क्षेत्रों में रंग को रिसाव करते हैं।
    • अभ्यास और "नाटकों" जब तक आप अधिक अनुभवी न हो जाएं तब तक अन्य सभी उपकरणों के साथ उपलब्ध रहें।
    • याद रखें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट पेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com