फ़ायरफ़ॉक्स को बहुत सीपीयू के उपभोग के लिए कैसे रोकें

फ़ायरफ़ॉक्स में सिस्टम संसाधनों के संदर्भ में बहुत मांग की जाने वाली प्रतिष्ठा है और इस तरह की खपत को बहुत अधिक हल्का और बेहतर प्रदर्शन करने वाले ब्राउज़र के स्तर तक लाने में बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, एक सामान्य वेब ब्राउज़िंग सत्र के दौरान, यदि आपके कंप्यूटर का CPU उपयोग लगातार 100% है, तो इसका मतलब है कि कुछ ठीक से काम नहीं कर रहा है। एक्सटेंशन और ऐड-ऑन इस प्रकार की समस्या का सबसे सामान्य कारण हैं, लेकिन कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स में भी एक सरल परिवर्तन एक बड़ी मदद हो सकता है।

कदम

भाग 1

विस्तार से संबंधित समस्याएं हल करना
सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 1 चरण
1
फ़ायरफ़ॉक्स सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें. पता पट्टी में निम्न स्ट्रिंग टाइप करें। पृष्ठ से संबंधित "समस्या निवारण जानकारी"। ऐड-ऑन को निष्क्रिय करने के लिए पुनरारंभ बटन दबाएं .... जब पॉप-अप विंडो दिखाई देती है, तब सेफ़ मोड में विकल्प का चयन करें। इस ऑपरेटिंग मोड के दौरान सभी अतिरिक्त घटक अक्षम होते हैं। सामान्य रूप में वेब ब्राउज़ करें, CPU उपयोग की निगरानी करें यदि फ़ायरफॉक्स द्वारा CPU उपयोग में कमी आई है, तो अगले चरण को पढ़ना जारी रखें। यदि नहीं, तो इस मार्गदर्शिका में वर्णित उन लोगों से दूसरी विधि का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • मुख्य फ़ायरफ़ॉक्स मेन्यू में प्रवेश करके आप इस पृष्ठ पर भी पहुंच सकते हैं, आइकन के रूप में "?" और विकल्प का चयन "समस्या निवारण"।
  • सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला पहला शीर्षक चरण 2
    2
    एक्सटेंशन को निष्क्रिय करें सामान्य मोड में फ़ायरफ़ॉक्स को पुनरारंभ करें ऐसा करने के लिए, सभी खुली खिड़कियां बंद करें और उन्हें पुनः खोलें। पता पट्टी में निम्न स्ट्रिंग टाइप करें। ऐड-ऑन प्रबंधित करने के लिए पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। कार्ड चुनें "एक्सटेंशन", तब अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने के लिए उस विस्तार के लिए असक्रिय बटन दबाएं यदि एक ब्राउज़र पुनरारंभ आवश्यक है, तो ऐसा करें। इस बिंदु पर सीपीयू उपयोग को नियंत्रित रखने से सामान्य रूप से नेविगेट करने का प्रयास करें।
  • यह करने के लिए लिंक संबंधित ज्ञापनों की एक सूची है जो समस्याएं उत्पन्न करती है, साथ ही संबंधित समाधानों के साथ। सूची पूर्ण या अपडेट नहीं की गई है, लेकिन यह अभी भी एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • ऐसे अधिकांश एक्सटेंशन जो आमतौर पर इस प्रकार की समस्या के कारण होते हैं, में एंटीवायरस, विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए फ़िल्टर और एडोब रीडर एड-ऑन शामिल हैं पहले इन कार्यक्रमों को चेक करके शुरू करें
  • सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अन्य एक्सटेंशन के साथ चेक दोहराएं यदि CPU उपयोग में कमी नहीं हुई है, तो किसी अन्य ऐड-ऑन को अक्षम करना जारी रखें, फिर सामान्य नेविगेशन के साथ जारी रखें। इस चरण को दोहराएं जब तक कि CPU उपयोग में कमी न हो। जब ऐसा होता है, तो अंतिम अक्षम तत्व समस्या का कारण हो सकता है। जब तक आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत नहीं होती तब तक इसे पुन: सक्रिय न करें। [छवि: CPU उपभोग चक्र चरण 3 संस्करण 7.jpg | centre]]
  • एक ही समय में बड़ी संख्या में अतिरिक्त घटकों का उपयोग करना सीपीयू को अधिभार कर सकता है, भले ही ऐसा कोई भी न हो जो वास्तव में खराब हो। इस संबंध में, सलाह योग्य समाधान सभी एक्सटेंशन और कम इस्तेमाल किए जाने वाले ऐड-ऑन को अक्षम करना है।
  • सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    डिफ़ॉल्ट थीम का उपयोग सेट करें यदि समस्या बनी रहती है, तो यह कारण अनुकूलित थीम के उपयोग के कारण हो सकता है। पृष्ठ से "अतिरिक्त घटकों का प्रबंधन" कार्ड का उपयोग करें "दिखावट" डिफ़ॉल्ट थीम का उपयोग फिर से सेट करने के लिए
  • भाग 2

    प्लग-संबंधित समस्याओं का समाधान करना
    सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स बंद करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    प्लगइन्स अपडेट करें फ़ायरफ़ॉक्स पर स्थापित प्लगइन्स की स्थिति की जांच के लिए, इस पर पहुंचें निम्नलिखित वेब पेज. यदि आप अब अपडेट बटन देख रहे हैं, तो उन्हें दबाएं और अद्यतन चरण को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। अंत में फ़ायरफ़ॉक्स पुनः आरंभ करें प्लगइन्स ब्राउज़र द्वारा उपयोग किए गए CPU का प्रतिशत बढ़ा सकते हैं, खासकर जब वीडियो देख रहे हों या पीडीएफ़ या अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट से परामर्श करें
  • सीपीयू साइकिल लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 6
    2
    प्लगिन के व्यवहार को बदलें उन्हें अद्यतन करने के बाद, आप इस सरल प्रक्रिया का पालन करके अपने सही कार्य का परीक्षण कर सकते हैं:
  • कार्ड तक पहुंचें "प्लगइन्स" पृष्ठ का "अतिरिक्त घटकों का प्रबंधन"।
  • प्रत्येक ड्रॉप-डाउन मेनू पर पहुंचें जो शब्द दिखाते हैं "हमेशा सक्रिय करें", तब आइटम का चयन करें "सक्रिय करने से पहले पूछें"।
  • वेब को ब्राउज़ करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं जब भी आपको एक प्लगइन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आपको एक छोटी सी विंडो दिखाई देगी, जिसके लिए सक्रियण की आवश्यकता होती है। अगर बटन दबाने पर "हां" सीपीयू का उपयोग ऊपर जाना चाहिए, इसका मतलब है कि सवाल में प्लगइन समस्या का कारण है।
  • समस्या के स्रोत की पहचान करने के बाद, वैकल्पिक प्लगइन के लिए एक खोज करें जो समान फ़ंक्शन करता है। यदि खोज किसी भी परिणाम के लिए नहीं ले जाता है, तो ऑपरेशन के मोड में प्लगइन को छोड़ दें "सक्रिय करने से पहले पूछें"।
  • सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    सामग्री से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए, एक विशेष एक्सटेंशन स्थापित करें। सामान्य समाधान में से एक अवांछित सामग्री के प्रदर्शन को अवरुद्ध करना है। इन एक्सटेंशन का उपयोग करने का प्रयास करें:
  • यदि समस्याओं का कारण फ्लैश में सामग्री है, तो इंस्टॉल करें "फ़्लैशब्लॉक"।
  • यदि समस्याओं का कारण जावास्क्रिप्ट है, तो स्थापित करें "NoScript"। इस एक्सटेंशन को थोड़ी सी काम की आवश्यकता है क्योंकि समस्याग्रस्त स्क्रिप्ट मैन्युअल रूप से एक के बाद एक अक्षम होनी चाहिए।
  • सामान्यतः, सीपीयू उपयोग को कम रखना, स्थापित करना "एडब्लॉक प्लस" या किसी अन्य समान विस्तार
  • सीपीयू चक्र लेने से फ़ायरफ़ॉक्स बंद करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8



    4
    फ़ायरफ़ॉक्स रीसेट करें. यदि प्रस्तावित सभी समाधान अब तक काम नहीं करते हैं, तो फ़ायरफ़ॉक्स का आरंभिक कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करें। यह प्रक्रिया स्थायी रूप से स्थापित ऐड-ऑन को हटाती है, लेकिन सबसे कस्टम प्राथमिकताएं और बुकमार्क अपरिवर्तित रहेंगे। पुनर्स्थापित करने के लिए, निम्न पृष्ठ पर वापस जाएं और रीसेट फ़ायरफ़ॉक्स बटन दबाएं।
  • ब्राउज़र को बहाल करने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि इस गाइड के अगले खंड में प्रस्तावित समाधान अपनाने की कोशिश करें। यदि सुरक्षित मोड में फ़ायरफ़ॉक्स शुरू हो रहा है, तो समस्या लगभग गायब हो जाती है, यह लगभग निश्चित है कि कारण एक अप्रिय ऐड-ऑन में पाया जा सकता है
  • भाग 3

    वैकल्पिक समाधान
    सीपीयू चक्रों को उपभोग करने से फ़ायरफ़ॉक्स बंद करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    उपयोग में फ़ायरफ़ॉक्स के संस्करण को बदलें। फ़ायरफ़ॉक्स के लिए उपलब्ध नवीनतम अपडेट डाउनलोड और स्थापित करें। यदि आपके पास पहले से नवीनतम ब्राउज़र संस्करण स्थापित है, तो फ़ायरफ़ॉक्स बीटा इंस्टॉल करें किसी भी सॉफ़्टवेयर के बीटा संस्करण में अपडेट, फीचर्स और फिक्स शामिल हैं जो अभी तक मानक संस्करण में शामिल नहीं किए गए हैं।
    • फ़ायरफ़ॉक्स के पुराने संस्करण को बहाल करना अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह सूचना सुरक्षा जोखिम की ओर जाता है।
  • सीपीयू चक्र लेने से फायरफॉक्स को रोकने वाला शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने कंप्यूटर से वायरस और मैलवेयर को हटा दें. यदि आप सामान्यतः पॉप-अप और संदिग्ध विज्ञापन के लिए ज्ञात वेब पृष्ठों को ब्राउज़ करते हैं, तो आपका कंप्यूटर मैलवेयर से संक्रमित होता है। यहां तक ​​कि अगर संक्रमण के कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं, एक एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ स्कैन करें। इस तरह के प्रोग्राम अत्यधिक CPU उपयोग के कारण हो सकते हैं।
  • सीपीयू चक्र लेने से फायरफॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 11
    3
    मोड बंद करें "अनुकूलता" विंडोज़ का यदि आप एक Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो डेस्कटॉप पर फ़ायरफ़ॉक्स आइकन को दाएं माउस बटन के साथ चुनें। गुण विकल्प चुनें, फिर टैब का उपयोग करें "अनुकूलता"। यदि चेक बॉक्स को बॉक्स में रखा हुआ है "संगतता मोड" चयनित है, इसे अचयनित करें और फ़ायरफ़ॉक्स को पुनरारंभ करें
  • सीपीसी चक्रों का उपभोग करने से फ़ायरफ़ॉक्स को रोकने वाला शीर्षक चित्र 12
    4
    हार्डवेयर त्वरण सक्रिय करें यह सुविधा वीडियो कार्ड के प्रतिनिधियों को गणना प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा है, सैद्धांतिक रूप से सीपीयू को इस भारी कार्य से मुक्त कर रहा है। यह चाल सामान्य रूप से काम करती है, लेकिन कुछ वेबसाइटों पर ब्राउज़ करके या पुराने ग्राफ़िक्स कार्ड या ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर का इस्तेमाल करके इससे चीज खराब हो सकती है हार्डवेयर त्वरण के साथ पूरे दिन कंप्यूटर का उपयोग करने की कोशिश करें, फिर हार्डवेयर त्वरण बंद के साथ परीक्षण को दोहराएं। अंत में प्राप्त परिणामों का विश्लेषण:
  • फ़ायरफ़ॉक्स पता बार में निम्नलिखित स्ट्रिंग टाइप करें। वैकल्पिक रूप से, मुख्य मेन्यू (तीन समानांतर क्षैतिज रेखा के साथ आइकन का चयन करके) को एक्सेस करें, विकल्प चुनें "प्राथमिकताएं" और अंत में कार्ड का उपयोग करें "उन्नत"।
  • चेक बटन का चयन करें "उपलब्ध होने पर हार्डवेयर त्वरण का उपयोग करें" (जब आप इस सुविधा को अक्षम करना चाहते हैं तो इसे अचयनित करें)।
  • अंत में फ़ायरफ़ॉक्स पुनः आरंभ करें
  • सीपीयू चक्रों का उपभोग करने से फायरफॉक्स को रोकने वाला शीर्षक छवि 13
    5
    फ्लैश में वीडियो देखने के लिए हार्डवेयर त्वरण सक्षम करें फ्लैश में बनाई गई सामग्री का खिलाड़ी हार्डवेयर त्वरण का उपयोग कर सकता है भले ही यह फ़ायरफ़ॉक्स सेटिंग अक्षम हो गया था। सही माउस बटन के साथ फ्लैश में तत्व का चयन करें, फिर सेटिंग आइटम चुनें। दिखाई देने वाली विंडो के बाईं ओर स्थित (देखें) टैब पर क्लिक करें, फिर चेक बटन का चयन करें (या अचयनित करें) "हार्डवेयर त्वरण को सक्षम करें"। इस सेटिंग को फ़ायरफ़ॉक्स से मेल करने के लिए बदलें
  • कुछ वीडियो सामग्री वेबसाइट फ़्लैश में क्लासिक्स की बजाय HTML5 में बनाए गए खिलाड़ियों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा इस मामले में उन्हें फायरफॉक्स कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर ठीक से कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
  • सीपीयू साइकिल से उपभोग करने के फ़ायरफ़ॉक्स को टाल करने वाले छवि का शीर्षक चरण 14
    6
    WebGL त्वरण को अक्षम करता है यह फ़ंक्शन हार्डवेयर त्वरण के समान है और मुख्य रूप से उन अनुप्रयोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो ग्राफिक पहलू का पूर्ण लाभ उठाते हैं, जैसे कि 3 डी वीडियो गेम, जिन्हें इंटरनेट ब्राउज़रों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यह ज्ञात है कि फ़ायरफॉक्स के पिछले संस्करणों के साथ संयुक्त रूप से इस समारोह में CPU उपयोग बढ़ गया है, लेकिन मौजूदा संस्करणों के रिलीज के साथ समस्या हल हो गई है। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए WebGL त्वरण अक्षम करके जांच सकते हैं कि यह समस्या का कारण नहीं है:
  • पता पट्टी में निम्न स्ट्रिंग टाइप करें। जैसा कि पॉप-अप विंडो में चेतावनी दिखाई देती है, अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं, तो आपको इस कॉन्फ़िगरेशन पेज पर किसी भी सेटिंग को नहीं बदलना चाहिए।
  • निम्न स्ट्रिंग का प्रयोग करके एक खोज करें (एक समान नाम के साथ पैरामीटर बदलने के लिए सावधान रहें)
  • माउस का एक डबल क्लिक करके इसके मान को बदलने के लिए पैरामीटर का चयन करें "यह सच है"।
  • अंत में फ़ायरफ़ॉक्स पुनः आरंभ करें
  • टिप्स

    • हार्डवेयर त्वरण के उपयोग को सक्षम करने से सामान्यतया सीपीयू खपत कम होती है, लेकिन समग्र बिजली खपत को कम करने में प्रभावी नहीं हो सकता है।
    • होने के बाद हार्डवेयर त्वरण अधिक प्रभावी हो सकता है अद्यतन वीडियो कार्ड ड्राइवर.
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com