अपने टूलबार को पुनर्स्थापित कैसे करें

आजकल, इंटरनेट ब्राउज़र्स पसंदीदा स्टोर करने, एक्सटेंशन स्थापित करने और टूलबार और नेविगेशन क्षेत्र को अनुकूलित करने की संभावना प्रदान करते हैं। इन सभी अवसरों के साथ और अलग-अलग ब्राउज़रों का उपयोग करके आप किसी प्रोग्राम के डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन में ग़लत घटक जोड़ने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। इस प्रकार की समस्या का सबसे आसान समाधान यह है कि आप अपने वेब ब्राउज़िंग अनुभव से संबंधित सभी पहलुओं को कस्टमाइज़ कैसे करें। किसी वेब ब्राउज़र के वेब इंटरफेस को अनुकूलित करने की प्रक्रिया को कार्यक्रम के संस्करण के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है और ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार जिसके लिए इसे बनाया गया था (ओएस एक्स या विंडोज) - किसी भी मामले में, के निर्देशों का पालन करते हुए इस अनुच्छेद और थोड़ा धैर्य के साथ आप अपेक्षित परिणाम प्राप्त करेंगे

कदम

विधि 1

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स
आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 1
1
"दृश्य" मेनू पर पहुंचें यदि आपने देखा है कि पसंदीदा बार या किसी दूसरे घटक के अचानक गायब होने पर आप आम तौर पर उपयोग करते हैं, तो सरल समाधान "दृश्य" मेनू में हो सकता है। यह फ़ायरफ़ॉक्स खिड़की के ऊपर बाईं ओर स्थित है। "फ़ायरफ़ॉक्स", "फाइल" और "संपादन" मेनू के बाद "व्यू" मेनू को बाईं ओर से शुरू होने वाला चौथा विकल्प होना चाहिए। इस मेनू के भीतर, आप संबंधित तत्वों के प्रदर्शन को सक्षम करने या न करने के लिए "टूलबार" और "साइडबार" आइटम पर कार्य कर सकते हैं।
  • यदि "टूलबार" मेनू में आइटम में से कोई एक चुना गया है, तो यह तत्व इंटरफ़ेस के भीतर दिखाई देगा, नहीं तो यह दृश्य से छिपा होगा।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 2
    2
    सही माउस बटन के साथ फ़ायरफ़ॉक्स मेनू बार या टूल्स का खाली क्षेत्र चुनें। यह एक संदर्भ मेनू लाएगा, जिससे आप टूलबार को दिखाना या छुपाकर ब्राउज़र की उपस्थिति को तेज़ी से बदल सकते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स टूलबार को अनुकूलित करने के लिए मूल्यांकन करें खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में संबंधित बटन को दबाकर मुख्य फ़ायरफ़ॉक्स मेनू, "अनुकूलन" विकल्प प्रदान करता है जो आपको ब्राउज़र के ग्राफिक इंटरफ़ेस को केवल विंडो में उसके तत्वों को खींचकर बदलने की अनुमति देता है ।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 3
    3
    एक नई विंडो खोलें यदि गलती से नेविगेशन बार अब दिखाई नहीं दे रहा है (यह वह बिंदु है जहां वर्तमान में प्रदर्शित वेब पेज का यूआरएल दिखाई देता है), ऐसे कुछ तरीके हैं जो आप समस्या को हल करने के लिए अभ्यास में डाल सकते हैं। पहला एक नया ब्राउज़र विंडो खोलने के लिए है। ऐसा करने के लिए, आप Windows पर Ctrl + N कुंजी संयोजन या OS X सिस्टम पर Command + N दबा सकते हैं।
  • नोट: इस पद्धति ने नेविगेशन बार को पुनर्स्थापित किया है, अगर इसे पॉप-अप विंडो से अस्थायी रूप से छिपाया गया है।
  • अपने उपकरण बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    "Sessionstore.js" फ़ाइल को हटा दें इस फ़ाइल के अंदर वर्तमान ब्राउज़िंग सत्र से संबंधित डेटा संग्रहीत है और फ़ायरफ़ॉक्स के "प्रोफाइल" फ़ोल्डर में स्थित है, जिसे "समस्या निवारण" चुनकर "सहायता" मेनू का चयन करके और इसे दबाकर "सहायता" मेनू पर पहुंचा जा सकता है "प्रोफ़ाइल फ़ोल्डर" प्रविष्टि से संबंधित "फ़ोल्डर दिखाएं" बटन ("मूल जानकारी" अनुभाग में स्थित)। ओएस एक्स प्रणालियों पर, यह बटन "खोजकर्ता में दिखाएँ" शब्द के साथ लेबल किया गया है इस बिंदु पर, सवाल में फाइल को हटा दें।
  • इस फाइल को हटाने से मौजूदा ब्राउज़िंग सत्र से पहले कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स सक्रिय हो जाएंगी, जो टूलबार के सही प्रदर्शन को पुनर्स्थापित करके समस्या को हल कर सकती थी।
  • विधि 2

    Google क्रोम
    अपना टूल बार्स और नेविगेशन बार वापस चरण 5 छवि शीर्षक छवि
    1
    Chrome मुख्य मेनू पर पहुंचें अगर गलती से क्रोम बुकमार्क्स बार अब दिखाई नहीं दे रहा है, तो ब्राउजर के मुख्य मेन्यू में प्रवेश करके, "पसंदीदा" का चयन करके और "बुकमार्क्स बार दिखाएं" विकल्प को चेक करके इसे बहाल करने का प्रयास करें। यदि परीक्षा के तहत आइटम पहले से ही चेक किया गया है, तो इसका मतलब है कि बुकमार्क बार पहले से ही दृश्यमान है।
    • वैकल्पिक रूप से, केवल पसंदीदा बार देखने के लिए, आप ^ Ctrl + F11 (Windows सिस्टम पर) या ⌘ कमांड + ⇧ Shift + B (OS X सिस्टम पर) का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 6
    2
    पूर्ण स्क्रीन दृश्य अक्षम करें क्रोम नेविगेशन बार अब दिखाई नहीं दे रहा है, इस कारणों में से एक यह हो सकता है कि आप अनजाने फ़ुलस्क्रीन दृश्य मोड को चालू कर दें। इस मोड को सक्षम या अक्षम करने के लिए, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन ^ Ctrl + ⇧ Shift + F (Windows सिस्टम पर) या ⌘ कमांड + ⇧ Shift + F (OS X सिस्टम पर) का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे शीर्षक छवि 7 कदम पीछे
    3
    स्थापित एक्सटेंशन प्रबंधित करें जब क्रोम में बहुत से एक्सटेंशन स्थापित होते हैं जो ब्राउज़र टूलबार से पहुंच योग्य होता है, तो परिणामी प्रभाव हो सकता है कि ब्राउज़र विंडो की नेविगेशन बार गायब हो जाती है। कुछ मामलों में, यह स्वेच्छा से नेविगेशन बार को छिपाने के लिए एक्सटेंशन में से एक हो सकता है मुख्य क्रोम मेनू के "अन्य टूल्स" खंड में प्रवेश करके "एक्सटेंशन" पृष्ठ देखें, फिर एक्सटेंशन को अस्थायी रूप से निकालने या अक्षम करने के लिए "एक्सटेंशन" विकल्प चुनें, जिससे कि उनके आइकन अब नेविगेशन बार के दायीं तरफ न दिखाई दें ।
  • विधि 3

    सफारी
    आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 8
    1



    "दृश्य" मेनू पर पहुंचें यह सफारी मेनू टूलबार को दिखाने या छिपाने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। "दृश्य" मेनू मेनू बार में सफारी खिड़की के ऊपर बाईं ओर स्थित है, "सफारी", "फ़ाइल" और "संपादित करें" मेनू के बाद बाईं ओर से शुरू होने वाला चौथा विकल्प होना चाहिए। यदि उपकरण पट्टी अचानक गायब हो गई है, तो पहले इस मेनू पर सेटिंग्स की जांच करें।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे शीर्षक छवि 9 कदम वापस
    2
    टूलबार को कस्टमाइज़ करें सफ़ारी को कस्टमाइज़ करने से आप नेविगेशन बार सहित दृश्य से किसी भी तत्व को इंटरफ़ेस छुपा सकते हैं। यदि टूलबार में से कोई भी दिखाई नहीं देता है, तो "दृश्य" मेनू तक पहुंचने और "कस्टमाइज़ करें" विकल्प चुनने का प्रयास करें - यहां से आप नेविगेशन बार सहित वांछित स्थिति में विभिन्न तत्वों को खींचकर इंटरफ़ेस के हर पहलू को बदल सकते हैं ।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों को वापस शीर्षक चित्र देखें चरण 10
    3
    Safari पुनरारंभ करें इसे हल करने के लिए, सफ़ारी एप्लिकेशन को बंद करने और इसे पूरी तरह से पुनरारंभ करने का प्रयास करें। यदि जिस कारण के लिए उपकरण पट्टी अब दिखाई नहीं दे रही है, वह पिछले ब्राउज़िंग सत्र (उदाहरण के लिए एक पॉप-अप विंडो) से संबंधित तत्व में रहता है, तो यह चरण सामान्य प्रदर्शन को पुनर्स्थापित करना चाहिए।
  • अपना टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे शीर्षक छवि 11 कदम पीछे
    4
    सफ़ारी पुनर्स्थापित करें यदि सभी पिछले तरीकों की कोशिश करने के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो ब्राउज़र को अनइंस्टॉल करने पर विचार करें और फिर इसे ऐप्पल वेबसाइट से फिर से डाउनलोड करके इसे पुनर्स्थापित करें। यह चरण सफारी की सभी डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करना चाहिए, लेकिन साथ ही आपके द्वारा सहेजे गए सभी पसंदीदा, व्यक्तिगत डेटा और कस्टम सेटिंग का नुकसान होगा।
  • विधि 4

    इंटरनेट एक्सप्लोरर
    आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे वाला चित्र वापस चरण 12
    1
    फ़ुल-स्क्रीन डिस्प्ले मोड बंद करें इस इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड को चालू या बंद करने के लिए, F11 फ़ंक्शन कुंजी दबाएं। यदि पूर्ण-स्क्रीन प्रदर्शन मोड सक्रिय है, तो यह नेविगेशन बार और किसी अन्य टूलबार के लापता होने का कारण हो सकता है।
    • Internet Explorer 8 में, शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करने का प्रयास करें ⎇ Alt + ⇧ Shift + Enter
  • अपना टूल बार और नेविगेशन बार वापस चरण 13 छवि का शीर्षक
    2
    इंटरनेट एक्सप्लोरर की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करता है रीसेट करने से पहले, सभी खुली ब्राउज़र विंडो बंद करें, फिर प्रोग्राम को पुनरारंभ करें। "टूल" मेनू पर पहुंचें और "इंटरनेट विकल्प" चुनें दिखाई देने वाली विंडो से, "उन्नत सेटिंग" टैब पर जाएं, फिर "रीसेट करें" बटन दबाएं। इस बिंदु पर, संवाद बॉक्स में "रीसेट करें" बटन दबाएं जो आपकी इच्छा की पुष्टि के लिए दिखाई देता है डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बहाल कर दिया जाएगा और यह नेविगेशन बार और टूलबार दोनों को फिर से दिखना चाहिए।
  • पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए, पूरे सिस्टम को पुनरारंभ करना आवश्यक है।
  • आपका टूल बार और नेविगेशन सलाखों के पीछे शीर्षक छवि 14 कदम पीछे
    3
    इंटरनेट एक्सप्लोरर को पुनर्स्थापित करें यदि वर्णित तरीकों में से कोई भी समस्या का समाधान नहीं करता है, तो इंटरनेट एक्सप्लोरर को अनइंस्टॉल और पुनर्स्थापित करने पर विचार करें। स्थापना फ़ाइल का डाउनलोड सरल, पूरी तरह से मुफ़्त है और सीधे Microsoft वेबसाइट से किया जा सकता है।
  • यह उपाय इंटरनेट एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन की सभी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करता है, लेकिन साथ ही समय के साथ आपके द्वारा बनाए गए सभी पसंदीदा और अनुकूलन हटाता है
  • टिप्स

    • प्रायः सबसे आधुनिक इंटरनेट ब्राउज़र एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल (उदाहरण के लिए क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स की सिंक सुविधा) का उपयोग करने की संभावना प्रदान करते हैं। किसी खाते का उपयोग करके अपने ब्राउज़र में प्रवेश करें जिसका अर्थ है कि आपके व्यक्तिगत डेटा, बुकमार्क और निजीकरण सेटिंग आपके सभी कंप्यूटरों के साथ स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ हो जाएंगी।

    चेतावनी

    • इंटरनेट एक्सप्लोरर के मुख पृष्ठ पर आपके हस्तक्षेप के बिना बदल गया है, या यदि आप एक उपकरण पट्टी या जो करने के लिए अपने आप पुनर्निर्देशित नेविगेशन क्षेत्र में अज्ञात संबंध दर्शाया नोटिस, इसका मतलब है कि सबसे अधिक संभावना आपके कंप्यूटर स्पाइवेयर से संक्रमित है या मैलवेयर से यह पता लगाने के लिए वेब पर खोज करें कि उसे कैसे अनइंस्टॉल करें और यदि समस्या बनी रहती है तो मदद के लिए किसी विशेषज्ञ से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com