AdBlock अक्षम करने के लिए कैसे करें

AdBlock एक्सटेंशन को निष्क्रिय करने के बारे में जानने के लिए एक ऐसा कौशल है जो उपयोगी हो सकता है जब आप विशिष्ट वेबसाइटों तक पहुंचना चाहते हैं, जिन्हें निष्क्रिय करने की आवश्यकता होती है ताकि आप सामग्री देख सकें। आप अस्थायी रूप से इसे अक्षम करने के बाद भी यह महसूस कर सकते हैं कि यह गैर-विज्ञापन सामग्री के साथ हस्तक्षेप करता है या विज्ञापन के जरिए, आमतौर पर आप जिस साइट पर जाते हैं और भरोसा करते हैं यह आलेख दिखाता है कि एडब्लॉक विस्तार कैसे प्रबंधित किया जाए, लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि विज्ञापनों को निकालने के लिए अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से अक्षम करने के तरीके (शब्दजाल में कहा जाता है) "adblocker") जिसे आपने अपने ब्राउज़र पर स्थापित किया है, बस अपने नाम का प्रयोग करके खोज ऑनलाइन चलाएं।

कदम

विधि 1

किसी विशिष्ट वेबसाइट के लिए AdBlock अक्षम करें
1
जिस इंटरनेट ब्राउज़र पर एडब्लॉक इंस्टॉल किया गया है उसे प्रारंभ करें। यदि आप नियमित रूप से विज़िट की जाने वाली वेबसाइटों में से एक लक्षित और निंदनीय विज्ञापन द्वारा समर्थित हैं, तो आप उस विशिष्ट साइट के लिए एक्सटेंशन को अक्षम करने पर विचार कर सकते हैं (यह प्रक्रिया अंग्रेज़ी नाम से जानी जाती है "श्वेत-सूची"), प्रकाशित सामग्री तक पूर्ण पहुंच पाने के लिए और उसी समय आर्थिक रूप से इसका समर्थन करने के लिए सहायता
  • 2
    उस साइट पर लॉग इन करें जिसके लिए आप एडब्लॉक को अक्षम करना चाहते हैं। ब्राउज़र के एड्रेस बार में सापेक्ष यूआरएल टाइप करें, और फिर कीबोर्ड पर एन्टर की दबाएं।
  • 3
    एडब्लॉक आइकन चुनें। यह ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है, बस पता बार के दाईं ओर स्थित है आप एक मेनू देखेंगे जिसमें एडब्लॉक के विकल्प और कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स शामिल हैं, जिसका उपयोग आप प्रश्न में साइट पर ब्राउज़िंग और वेब पर समग्र अनुभव दोनों को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं।
  • सफ़ारी का उपयोग करते हुए, एडब्लॉक आइकन डिफ़ॉल्ट रूप से पता बार के बाईं ओर दिखाई देता है।
  • 4
    विकल्प का चयन करें "इस डोमेन के पृष्ठों पर सक्रिय न करें"। इस तरीके से AdBlock स्वचालित रूप से निष्क्रिय हो जाएगा, जब आप उस वेबसाइट के डोमेन से संबंधित किसी भी पृष्ठ को एक्सेस करते हैं जिसे आप वर्तमान में देख रहे हैं।
  • यदि आप AdBlock प्लस का उपयोग कर रहे हैं, तो बटन दबाएं "इस साइट पर सक्रिय है"। इस चरण को पूरा करने के बाद, समीक्षा के तहत विकल्प के शब्दों को बदल दिया जाएगा "इस साइट पर अक्षम", यह पुष्टि करते हुए कि एक्सटेंशन अस्थायी रूप से अक्षम है
  • 5
    बटन दबाएं "निकालना" दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो में रखा गया एक चेतावनी विंडो प्रदर्शित होगी जिसमें संदेश दिखाया जाएगा "एडब्लॉक किसी भी संबंधित पेज पर नहीं चलेगा: dominio_sito_web / *", जहां "dominio_sito_web" प्रश्न में वेबसाइट के मुख्य पते से मेल खाती है अगर यह चेतावनी विंडो प्रदर्शित होती है, तो कर्सर को जांचें "साइट:" बाईं तरफ सभी तरह रखा जाए, फिर बटन दबाएं "निकालना" जारी रखने के लिए
  • 6
    अपवादों को प्रबंधित करने के लिए, यानी साइट या वेब पृष्ठों जिस पर विस्तार अस्थायी रूप से अक्षम है, प्रविष्टि का चयन करें "विकल्प" एडब्लॉक ड्रॉप डाउन मेनू में रखा गया मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए AdBlock आइकन पर क्लिक करने के बाद, आइटम का चयन करें "विकल्प" एक्सटेंशन फिल्टर से बाहर रखा गया सभी वेबसाइटों की पूरी सूची तक पहुंच प्राप्त करने के लिए और कोई भी परिवर्तन करने में सक्षम होने के लिए
  • विधि 2

    ब्राउज़र पर एडब्लॉक अक्षम करें
    1
    जिस इंटरनेट ब्राउज़र पर एडब्लॉक इंस्टॉल किया गया है उसे प्रारंभ करें। एडब्लॉक पूरी तरह से अक्षम करने के लिए, आपको उस प्रत्येक ब्राउज़र पर उसके एक्सटेंशन के निष्पादन को अक्षम करना होगा, जिस पर यह स्थापित किया गया है। सौभाग्य से, यह प्रक्रिया सभी सबसे लोकप्रिय ब्राउज़रों पर बहुत समान है।
  • 2



    अनुभाग तक पहुंचें "अतिरिक्त घटकों" या "एक्सटेंशन" ब्राउज़र का एडब्लॉक ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर के भीतर एकीकृत नहीं है, यह एक अतिरिक्त प्रोग्राम है जिसे शब्दजाल में कहा जाता है "विस्तार"। इसका अर्थ यह है कि इसे एक विशेष मेनू के माध्यम से सक्रिय और निष्क्रिय किया जा सकता है जो आसानी से सभी सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउज़र में पहुंचा जा सकता है:
  • सफारी: मेनू का उपयोग करें "सफारी" (OS X सिस्टम पर) या "संपादित करें" (विंडोज सिस्टम पर), आइटम का चयन करें "प्राथमिकताएं", तो विकल्प चुनें "एक्सटेंशन"।
  • क्रोम: खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में स्थित मुख्य मेनू (तीन समानांतर क्षैतिज रेखाओं या तीन खड़ी गठबंधन बिंदुओं की विशेषता) तक पहुंचने के लिए बटन दबाएं, आइटम का चयन करें "अन्य उपकरण", तो विकल्प का चयन करें "एक्सटेंशन"।
  • ओपेरा: मेनू का उपयोग करें "ओपेरा" और आइटम का चयन करें "एक्सटेंशन"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स: मेनू का उपयोग करें "उपकरण", तो विकल्प चुनें "अतिरिक्त घटकों"।
  • माइक्रोसॉफ्ट एज: बटन दबाएं "अधिक" (...), फिर विकल्प चुनें "एक्सटेंशन"।
  • 3
    स्थापित एक्सटेंशन की सूची में एडब्लॉक खोजें। इसका आइकन मध्य में एक सफेद हाथ से लाल स्टॉप साइन की विशेषता है अगर आपको यह नहीं मिल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि विकल्प "सभी एक्सटेंशन दिखाएं" या "सभी अतिरिक्त घटकों को दिखाएं", पृष्ठ के निचले भाग में स्थित, चयनित है
  • 4
    एडब्लॉक रोकें अस्थायी रूप से एडब्लॉक के निष्पादन को निलंबित करने से एक्सटेंशन को किसी भी ब्राउज़र फ़ंक्शन के साथ इंटरैक्ट करने से रोकता है (जो सभी अन्य ब्राउज़रों के लिए नहीं होता है)। AdBlock को रोकने के लिए प्रक्रिया थोड़ा भिन्न है जो आप उपयोग कर रहे ब्राउज़र पर निर्भर करते हैं।
  • क्रोम: चेक बटन को अचयनित करें "सक्षम करें" एडब्लॉक एक्सटेंशन के बगल में रखा गया।
  • सफारी: चेक बटन को अचयनित करें "एडब्लॉक सक्षम करें" एडब्लॉक एक्सटेंशन के बगल में रखा गया।
  • फ़ायरफ़ॉक्स: बटन दबाएं "अक्षम करें" एडब्लॉक के विस्तार से संबंधित
  • ओपेरा: बटन दबाएं "अक्षम करें" एडब्लॉक के विस्तार से संबंधित
  • माइक्रोसॉफ्ट एज: का विस्तार चुनें "AdBlock" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "अक्षम करें"।
  • 5
    एडब्लॉक अनइंस्टॉल करें बटन को दबाएं यदि आपको एडब्लॉक विस्तार को पूरी तरह से निकालना है "हटाना" या पिछले चरण के पृष्ठ पर उपलब्ध कचरा बिन के आकार में एक- इस तरह से एडब्लॉक उपयोग में ब्राउज़र से अनइंस्टॉल कर दिया जाएगा। चूंकि एडब्लॉक एक निःशुल्क एक्सटेंशन है, इसलिए आप उसे फिर से डाउनलोड करके इसे फिर से पुनः इंस्टॉल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, एक एक्सटेंशन पूरी तरह से निकाला जाना चाहिए, अगर यह समस्याएं पैदा करता है और इसलिए उसे पुनर्स्थापित करना होगा। अन्य सभी मामलों में यह अस्थायी तौर पर इसे निष्क्रिय करने के लिए पर्याप्त है ..
  • विधि 3

    मोबाइल उपकरणों पर एडब्लॉक अक्षम करें
    1
    प्रोग्राम शुरू करने के लिए AdBlock आइकन को स्पर्श करें। आम तौर पर, मोबाइल उपकरणों पर एडब्लॉक को एक ऐसे आवेदन के रूप में वितरित किया जाता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम स्टोर के माध्यम से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाना चाहिए। यदि आपने अभी तक AdBlock स्थापित नहीं किया है, तो इस खंड में वर्णित प्रक्रिया को करना आवश्यक नहीं है।
    • नोट: इस प्रकार के मोबाइल अनुप्रयोगों को हाल ही में विकसित किया गया है, इसलिए वे सभी सुविधाओं या कंप्यूटरों के लिए बने प्रतिपक्ष पर नियंत्रण को शामिल नहीं कर सकते।
    • खोजशब्दों का उपयोग करके उपकरण ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े स्टोर पर एक खोज करें "विज्ञापन अवरोधक" या "विज्ञापन ब्लॉक", तब उस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करें जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है।
  • 2
    सेटिंग्स मेनू तक पहुंचें आप सेटिंग्स मेनू के माध्यम से AdBlock ऐप को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं। अपनी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने के लिए दिखाई देने वाली सूची में बस एडब्लॉक एप्लिकेशन को ढूंढें।
  • आईफोन पर, अब आप कुछ विज्ञापन-ब्लॉकर्स के विशिष्ट सफारी संस्करण भी इंस्टॉल कर सकते हैं, जो कि एंट्री का चयन करके, सेटिंग्स ऐप लॉन्च करके आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है "सफारी", विकल्प चुनने "सामग्री ब्लॉक" और सिस्टम ऐप स्टोर के माध्यम से स्थापित घटक को सक्रिय या निष्क्रिय कर रहा है।
  • 3
    इंटरनेट ब्राउज़र की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स की जाँच करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रोग्राम को फ़िल्टर करने के लिए इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम ठीक से काम कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, मोबाइल उपकरणों पर एडब्लॉक का उपयोग करना कंप्यूटर पर इसका प्रयोग करने में थोड़ा अधिक मुश्किल होता है। अक्सर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबकुछ ठीक से काम करता है, आपको एडब्लॉक (या चुने हुए एप्लिकेशन) को उस नौकरी करने के लिए अनुमति देने के लिए उपयोग में इंटरनेट ब्राउज़र की सेटिंग्स को बदलने की जरूरत है, जिसके लिए यह डिज़ाइन किया गया था, जो विज्ञापनों को ब्लॉक करना है।
  • टिप्स

    • यदि आपने अपने इंटरनेट ब्राउज़र से एडब्लॉक एक्सटेंशन को अनइंस्टॉल कर दिया है और अब इसे पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो सर्चर्स वेबसाइट से सीधे इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड करें या ब्राउज़र एक्सटेंशन मैनेजमेंट विंडो या पेज का उपयोग करें जिसका उपयोग आप कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com