Excel पर एक टाइमलाइन कैसे बनाएं

टाइमलाइंस एक्सेल के 2010 संस्करण द्वारा शुरू की गई एक नई सुविधा है आपको Excel कार्यपत्रक पर एक PivotTable पर एक तिथि सीमा को आसानी से चुनने देता है। अगर आपके पास एक धुरी सारणी और दिनांक के साथ एक एक्सेल शीट है, तो आप अपने डेटा को देखने के लिए एक समयरेखा बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

SmartArt (Excel 2007 या बाद के संस्करण) का उपयोग करना
शीर्षक से छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 1
1
एक नई स्प्रैडशीट बनाएं SmartArt एक नया ग्राफ़िक लेआउट बनाता है जिसमें आप डेटा जोड़ सकते हैं यह आपके स्वामित्व वाले डेटा को बदलता नहीं है, इसलिए आप समयरेखा के लिए एक नई रिक्त स्प्रेडशीट बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 2
    2
    स्मार्टआर्ट मेनू खोलें Excel के आपके संस्करण के आधार पर, आप मेनू में SmartArt बार पर क्लिक कर सकते हैं या फिर डालें बार और फिर SmartArt बटन पर क्लिक कर सकते हैं। बाद का विकल्प Excel 2007 और बाद के संस्करणों में उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 3
    3
    प्रक्रिया सबमेनू से समयरेखा का चयन करें एक स्मार्ट कला ग्राफिक्स समूह को सम्मिलित करें SmartArt बार में प्रक्रिया पर क्लिक करें। दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में, बेसिक टाइम लाइन (दाईं ओर तीर द्वारा इंगित किया गया) का चयन करें।
  • आप अपने समयरेखा के लिए कई अन्य प्रक्रिया ग्राफिक्स अनुकूलित कर सकते हैं उनका नाम देखने के लिए, माउस कर्सर को आइकनों पर ले जाएं और उसे प्रकट होने की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 4
    4
    अधिक घटनाएं जोड़ें डिफ़ॉल्ट रूप से, कुछ ईवेंट के साथ शुरू करें - जोड़ने के लिए, समयरेखा चुनें: एक पाठ फ़ील्ड बाईं ओर दिखाई देना चाहिए। एक नई घटना जोड़ने के लिए पैनल के शीर्ष पर + बटन पर क्लिक करें।
  • नई घटनाओं को जोड़ने के बिना समयरेखा को विस्तारित करने के लिए, एक बाहरी बॉक्स प्रकट करने के लिए लाइन को स्वयं क्लिक करें, फिर बायां या दाएं ओर खींचें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 5
    5
    समयरेखा को बदलें डेटा जोड़ने के लिए टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप करें आप समय-समय पर डेटा भी कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और एक्सेल को इसे जगह में डाल सकते हैं। आम तौर पर, डेटा के प्रत्येक स्तंभ को एक समयरेखा के रूप में दिखाई देगा।
  • विधि 2

    पिवट तालिका विश्लेषण का उपयोग करना (Excel 2013 या बाद के संस्करण)
    छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 6
    1
    स्प्रैडशीट खोलें जिसमें पिवटटैबल शामिल हो। समयरेखा का उपयोग करने के लिए, आपके डेटा को एक PivotTable में सॉर्ट किया जाना चाहिए
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 7
    2
    पिवट सारणी में कहीं भी क्लिक करें यह आपको मेनू खोलने की अनुमति देगा "धुरी सारणी उपकरण" ऊपरी रिबन में
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 8
    3
    पर क्लिक करें "का विश्लेषण करें"। यह तालिका डेटा को हेरफेर करने के विकल्प के साथ एक रिबन खोल देगा।
  • छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 9
    4



    पर क्लिक करें "समय रेखा दर्ज करें"। एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जो कि दिनांक स्वरूप के अनुरूप फ़ील्ड दिखाएगा। चेतावनी: पाठ के रूप में दर्ज की गई तारीखों को मान्यता नहीं दी जाएगी।
  • शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 10
    5
    लागू फ़ील्ड का चयन करें और ठीक पर क्लिक करें। एक नई विंडो आपको अपनी समयरेखा में नेविगेट करने की अनुमति देगी।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 11
    6
    डेटा फ़िल्टरिंग विधि का चयन करें उपलब्ध जानकारी के अनुसार, आप डेटा को कैसे फ़िल्टर करना चुन सकते हैं (महीने, वर्ष या चौथाई तक)
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 12
    7
    मासिक डेटा की समीक्षा करें जब आप टाइमलाइन कंट्रोल विंडो में एक महीने पर क्लिक करते हैं, तो PivotTable केवल उस विशेष महीने के लिए डेटा दिखाएगा।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 13
    8
    अपना चयन विस्तृत करें आप चयनकर्ता के पक्ष को क्लिक करके खींचकर चयन को विस्तृत करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • विधि 3

    एक मूल गणना शीट (किसी भी एक्सेल संस्करण) का उपयोग करना
    छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 14
    1
    योजनाबद्ध डाउनलोड करने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर यह आवश्यक नहीं है, तो एक स्कीमा (या टेम्पलेट) आपके लिए समयरेखा की संरचना बनाकर आपको कुछ काम को सहेज लेगी। आप जांच सकते हैं कि क्या आपके पास पहले से फ़ाइल → नया या फाइल → टेम्पलेट से फाइलें जा रही है या नहीं। वैकल्पिक रूप से, अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाए गए टेम्पलेट्स के लिए ऑनलाइन खोज करें। लेकिन अगर आप एक टेम्पलेट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अगले चरण को पढ़ना जारी रखें।
    • यदि आपका समयरेखा बहुत ही संरचित परियोजना की प्रगति के अनुसार है, तो आप एक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं गैंट चार्ट.
  • शीर्षक छवि शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 15
    2
    सामान्य कक्षों से अपनी समयरेखा प्रारंभ करें आप एक क्लासिक रिक्त कार्यपत्रक से एक बुनियादी समयरेखा बना सकते हैं। एक पंक्ति में समयरेखा की तारीखों को टाइप करें, लगभग उनके बीच रिक्त कोशिकाओं के बीच अंतर को समय के बीच में विराम देता है।
  • शीर्षक छवि शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 16
    3
    अपनी टाइमलाइन की विशेषताओं को लिखें कोशिकाओं में प्रत्येक तिथि से ऊपर या नीचे सीधे, घटना का वर्णन लिखें। चिंता मत करो अगर यह थोड़ा ढीली दिखता है।
  • तिथियों के ऊपर और नीचे के वैकल्पिक विवरण आम तौर पर सबसे पठनीय समयसीमा बनाता है।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 17
    4
    अंगोला विवरण अपने विवरण युक्त रेखा का चयन करें मेनू में होम बार पर क्लिक करें, फिर, संरेखण समूह में, ओरिएंटेशन बटन ढूंढें (कुछ संस्करणों में ओरिएंटेशन बटन एबीसी पत्र प्रस्तुत करता है)। बटन पर क्लिक करें और पाठ के प्रस्तावित झुकावों में से किसी एक का चयन करें: इस तरह के विवरणों को समयरेखा दर्ज करना चाहिए।
  • यदि आप Excel 2003 या पिछले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो चयनित कक्षों में राइट-क्लिक करें। फिर फ़ॉर्मेट सेल, फिर संरेखण पर क्लिक करें, और आप पाठ को घुमाए जाने वाले डिग्री की संख्या टाइप करें, फिर ठीक पर क्लिक करें।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com