Rapala प्रकार नकली Baits का उपयोग कैसे करें

रैपला नामक क्लासिक फिश-आकार का प्रलोभन 1 9 36 में फिनिश मछुआरे लॉरी रैपाला द्वारा विकसित किया गया था, जो एक ऐसे प्रलोभन चाहता था जो सभी मामलों में एक वास्तविक घायल मछली की तरह दिखता था। पहला प्रोटोटाइप कॉर्क से बना था और एल्यूमीनियम पेपर की एक पतली परत और फ़्यूज़ फोटोग्राफिक फिल्म के साथ कवर किया गया था। वर्तमान में वे 5 देशों में बाल्सा में उत्पादित होते हैं और 140 से ज्यादा में बिकते हैं। नाम Rapala अब कृत्रिम फँसाना चाहे और अन्य उपकरणों की एक श्रृंखला से जुड़ा हुआ है, लेकिन दुनिया भर के मछुआरों में इसकी प्रभावशीलता के लिए लोकप्रिय रहा है। बास, झंडा, ट्राउट, सैल्मन और कुछ समुद्री मछली भी क्लासिक फ़्लोटिंग मछली Rapala lures में सबसे लोकप्रिय बनी हुई है और यह लेख बताता है कि इसका उपयोग कैसे करना है।

कदम

उपयोग रैपला लार्स चरण 1 का चित्र
1
मछली की प्रजातियों के लिए उपयुक्त उपकरण चुनें जिसे आप पकड़ना चाहते हैं। रूपाला और अन्य समान फँसाघात कई अलग-अलग प्रकार के मछलियों को मछली के लिए उपयोग किया जाता है, इस प्रकार रॉड, व्हर्लपूल और मछली पकड़ने की रेखा के अलावा, उस आकार का लक्षण जिसे आप अधिक ध्यान में रखना होगा, उसका आकार है।
  • यदि आप समुद्री पीना, पोमोक्सिस और छोटे बास या ट्राउट के लिए मछली पकड़ने जाते हैं तो आपको छोटे फँसाना चाहे चुनना होगा। उन्हें प्रकाश या अल्ट्रा लाइट उपकरण और एक स्पिनकास्ट या कताई रील के साथ प्रयोग करें। रेखा 3-5 किग्रा होनी चाहिए (यदि आप बहुत साफ पानी में मछली पकड़ रहे हैं तो आप बहुत पतले चारा और एक हल्का मछली पकड़ने वाली रेखा भी इस्तेमाल कर सकते हैं)।
  • बड़ा फँसाना चाहे बड़े बड़े फंसाने के लिए सौंपा, बड़े पैमाने पर बास, झंडे और पाइक जैसे बड़े कैच के लिए आप उन्हें कताई, स्पिनकास्ट या बैटकास्ट रील के साथ 5 किलो या बड़े मछली पकड़ने वाली रेखा के साथ जोड़ सकते हैं।
  • ग्रेफाइट रॉड की मुद्रा में मदद करने के लिए आपको चारा के आंदोलन को महसूस करने और नीचे के नीचे गिट्टी के संपर्क को समझने में सहायता करने के लिए, जब आप तीन तरह का उपयोग करते हैं, जैसा कि बाद में समझाया जाएगा।
  • उपयोग रैपला लार्स चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    सही रंग चुनें रैपाला रंगों और रंग योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं, जो जीवित प्रलोभन की नकल करते हैं, लेकिन पेट पर गहरे रंग के साथ बहुत सरल मॉडल भी हैं और पेट पर स्पष्ट हैं। आपकी पसंद आप पर निर्भर करता है कि किस रंग का आप पसंद करते हैं
  • कई मछुआरों का बुनियादी नियम यह है: "उज्ज्वल दिन, साफ पानी, साफ चारा - बादल दिन, बादल पानी, अंधेरे चारा" लेकिन सभी के रूप में "नियम" मछुआरों का, अपवाद हैं
  • कुछ सबसे अधिक संभावना फँसाना चाहे पसंद करते हैं, खासकर अगर पानी स्पष्ट हो। जब पानी ढेर होता है, तो एक कम प्राकृतिक लेकिन बहुत दिखाई देने वाला रंग पसंदीदा होता है
  • उपयोग रैपला लाउरेस चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी कार्रवाई को अनुकूलित करने के लिए चारा लाइन सेट करें ऐसा करने के कई तरीके हैं:
  • स्नैप कारबिनेर या कुंडा यह छोटा सा फिटिंग आपको लाइन में कटौती और प्रतिशोध करने की तुलना में बहुत तेजी से परिवर्तन करने की अनुमति देता है - एक गोल स्नैप कार्बिनेर आपको नुकीले लोगों की तुलना में आंदोलन की बहुत स्वतंत्रता प्रदान करता है। हालांकि, कई मछुआरों को इस प्रकार के फिटिंग को राप्टर के साथ उपयोग करना पसंद नहीं है क्योंकि इसका वजन और अवतल प्रोफ़ाइल चारा की गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है। यदि आप इन समाधानों में से किसी एक के लिए तय करते हैं, तो संभवत: जितना संभव हो उतना छोटा स्नैप-इन कंबल चुनें।
  • टूटी हुई अंगूठी यह दबाना की तुलना में एक हल्का फिटिंग है और आंदोलन की एक विस्तृत स्वतंत्रता की गारंटी देता है हालांकि, चारा को बदलने के लिए आपको इसे अपनी उंगलियों या विशेष पहर के साथ खोलना होगा, यदि आप लाइन को काट नहीं करना चाहते हैं और उसे फिर से बाँधना नहीं चाहते हैं।
  • लूपड गाँठ कई मछुआरों ने इस प्रकार की गाँठ के साथ सीधे चारे को टाइट करना पसंद किया है ताकि नकली मछलियों को स्वाभाविक रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति मिल सके, बिना इसे अन्य जोड़ों के वजन के। हर बार जब आप चारा बदलना चाहते हैं तो लाइन को काटने और फिर से बाँधना होगा और मछली के काटने के दौरान कुछ छोरियां चारा के हुक के करीब आती हैं।
  • डायरेक्ट नोड दूसरी मछुआरों, दूसरी तरफ, रैपाला की टोपी में पालोमार, ट्राइलेन, एक गाँठ जाम या यूनी के साथ सीधे टाई करते हैं।



  • उपयोग रैपला लाउरेस चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि वजन चारा से दूर है यदि आप गिट्टी का उपयोग करते हैं बस एक बड़ी कुंडली की तरह, यह एक फ्लोटिंग रैपल के आंदोलन में हस्तक्षेप कर सकता है, यहां तक ​​कि छोटी मछली के करीब भी गिट्टी का वजन इसकी कार्रवाई को रोकता है। रैपाला के साथ आपकी मछली पकड़ने की तकनीक का उपयोग आप के वजन के प्रकार को निर्धारित करते हैं और खासकर यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं
  • सतह या उथले पानी में मछली के लिए, आपको लाइन को गिट्टी करने की आवश्यकता नहीं है। मूल फ्लोटिंग रैपाला चारा 0.6 और 1.8 मीटर के बीच की गहराई पर बने रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यदि आप गहरी मछली चाहते हैं, तो आप रेखा के अंत से टूटी हुई सील्स का उपयोग 0.3-0.6 मीटर पर कर सकते हैं (हल्का हल्का हल्का और पीयोम्बिन का उपयोग चारा के लिए किया जाना चाहिए)।
  • अगर आपको गहरे पानी में लॉन्च करने या टव करने की आवश्यकता है, तो तीन-तरफ़ घूर्णन फ्रेम का उपयोग करें लाइन में एक कुंडल और 2.1 चक्कर का अग्रणी मोनोफिलामेंट या फ्लोरोकार्बन के साथ चारा के दूसरे लिंक संलग्न करें। एक 85 ग्राम घंटी गिट्टी या दूसरी तरह की सीसा के साथ 0.9 मीटर की लाइन को तीसरी कुंडा में जोड़ दें।
  • उपयोग रैपला लारेस चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    विभिन्न वसूली तकनीकों का प्रयास करें रूपाला और अन्य प्रकार के झुकाव कई मायनों में ठीक हो सकते हैं, लेकिन सभी इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपने लाइन पर चारा कैसे रखा है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • सतह पर मछली के लिए, चारा शुरू करें और लहरों को फीका करने दें, फिर रैपाला को एक घायल मछली को उत्तेजित करें जो उत्तेजित हो। आप चारा को वर्तमान क्षेत्र तक ले जा सकते हैं जो शाखाओं के ऊपर की ओर बढ़ने के कारण एक सीधा प्रक्षेपण के साथ पहुंचने में असंभव है।
  • रैपला को निरंतर पुनर्प्राप्त करें आप इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं दोनों के साथ गिट्टी और बिना।
  • कुछ सेकंड के लिए प्रलोभन को पुनर्प्राप्त करें, फिर एक छोटी ब्रेक लें और फिर से पुनर्प्राप्त करें। एक परेशान मछली के आंदोलन को अनुकरण करने के लिए इस ताल के साथ जारी रखें। आप इस तकनीक का उपयोग किसी लीड लाइन से कर सकते हैं या नहीं।
  • गति स्थिर रखने के लिए नाव के पीछे चारा चलाएं। यह विधि तीन तरह से गहरे पानी परिक्रामी फ्रेम के साथ सबसे अच्छा है, लेकिन आप एक बैट ballasted टूटी सील्स के साथ कम पानी में भी कोशिश कर सकते हैं। 1.6-3.2 किमी / घंटे की गति बनाए रखें- यदि आपने एक पतली और झुकाव का इस्तेमाल करने का फैसला किया है तो आपको धीमी गति से जाना होगा।
  • टिप्स

    • इस आलेख में दिए गए निर्देशों को स्टॉर्म थंडरस्टिक, हस्की 13 फ्लोटिंग मिनोनो और फ्लैट रैप और शेड रैप जैसे अन्य रैपाला उत्पादों जैसे अन्य लाउज़ के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन तकनीकों के अनुसार अगर फैट रैप की तरह बड़े शरीर में फँसाना चाहे तो प्रभावी नहीं होता है
    • तीन तरफ परिक्रामी फ्रेम का उपयोग करते समय एक बैल-आकार का सवार के साथ एक जिग लालच को बदलने पर विचार करें। यह ज़ैंडर पर कब्जा करने के लिए प्रभावी हो सकता है
    • रैपाला के झुकाव को बढ़ाने के लिए, नाखून पर सुराख़ का टुकड़ा जोड़ी की एक जोड़ी की मदद से कम करें। पक्ष को मोड़ने के लिए सावधान रहें, अन्यथा लालच बग़ल में ले जाएगा, यह उलट जाएगा और सतह पर लौट जाएगा।

    चेतावनी

    • शब्द "Rapala" यह ठीक उसी तरह स्पष्ट किया जाता है जैसा लिखा है।
    • चूंकि बड़े रैप्टर फँसाना चाहे हुक से संपन्न होते हैं और वे मातम और शैवाल के साथ बहुत गंदी हो जाते हैं। यदि आप कई पौधों के साथ पानी में लंबे समय तक मछली का निर्णय लेते हैं, तो केंद्रीय हुक को निकालने पर विचार करें, या प्रत्येक हुक से झुका हुआ टिप निकाल दें
    • इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों का अनुमान है कि आप एक फ्लोटिंग फिश लॉर के साथ मछली पकड़ रहे हैं। मध्य पानी में निस्तारण या फ्लोट करने वाले रलाल में एक ही कार्यक्षमता नहीं होती है
    • कुछ मछुआरों का मानना ​​है कि लिखित चरण के दौरान व्यक्त की गई रैप्टर्स और अन्य मछली जैसी रस्सी लाइनों के आसपास उलझावट करते हैं, इसलिए वे इस ऑपरेशन में उनका उपयोग नहीं करते हैं। हालांकि रस्सा चरण में कोई समस्या नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com