एक आधुनिक श्री Darcy कैसे खोजें

गर्व और पूर्वाग्रह

जेन ऑस्टेन के सबसे प्रसिद्ध उपन्यासों में से एक है, अगर सबसे प्रसिद्ध नहीं है पहली बार 1813 में प्रकाशित हुआ था और उस समय इंग्लैंड में सेट किया गया था, यह पुस्तक एलिजाबेथ बेनेट और फिट्ज़विलियम डार्सी (कुख्यात श्री डार्सी) के बीच संबंधों के साथ संबंधित है। एलिज़ाबेथ, जिसे लीज़ी भी कहा जाता है, एक विनम्र शुरुआत के परिवार से आती है और शुरुआत से ही वह श्री डार्सी के बारे में कई पूर्वाग्रहों को परिपक्व करती हैं, जो कि एक समृद्ध, बुद्धिमान, शर्मीली और अत्यधिक गर्वित अंग्रेजी सज्जन है। यदि एक तरफ उनकी पहली बैठक के दौरान उनके व्यक्तित्व टकराते हैं, तो दो अक्षर प्यार में पड़ जाते हैं और शादी करते हैं। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद, पूरी दुनिया में महिलाओं को आश्चर्य हो रहा था कि उनके लिए श्री डार्सी को खोजने के लिए क्या करना चाहिए।

कदम

विधि 1
विदेशी पहलुओं का मूल्यांकन करें

एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 1
1
एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो अमीर है। श्री डार्सी का चरित्र एक भव्य भूमि मालिक है जिसमें एक भव्य संपत्ति और कई नौकर हैं। एक आधुनिक श्री डार्सी को एक जमींदार नहीं होना पड़ता है और जरूरी नहीं कि वेटर्स का अधिक होना चाहिए, लेकिन वह निश्चित रूप से समृद्ध होना चाहिए। वास्तविक चरित्र के मामले में, संपत्ति पीढ़ी से पीढ़ी में पारित हो गई है, इसलिए विरासत में मिली है एक आधुनिक श्री Darcy एक अच्छा परिवार होना चाहिए, लेकिन वह भी स्वयं बनाया आदमी हो सकता है।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 2
    2
    एक अच्छी तरह से प्रवासी व्यक्ति की तलाश करें श्री डार्सी का चरित्र अपने माता-पिता द्वारा उठाया गया था ताकि उनकी शिक्षा उस समय के उच्च समाज के लिए अनुकूल हो। एकमात्र बच्चा होने के नाते, परिवार ने जन्म के बाद से उसमें बहुत आशा रखी है। उसी समय, वह खराब हो गया था: उन्हें सिखाया गया था कि वह हमेशा सही है और उसे दूसरों का जवाब नहीं देना चाहिए। एक आधुनिक श्री Darcy एक अच्छा परिवार में उठाए आदमी होना चाहिए, जो हमेशा उसे प्यार करता था, लेकिन शायद उसे बहुत ज्यादा आजादी दी यह बहुत खराब नहीं होना चाहिए, लेकिन निस्संदेह पर्याप्त शिक्षा प्राप्त हुई है।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 3
    3
    शास्त्रीय अर्थों में केवल खूबसूरत पुरूषों पर विचार करें श्री डार्सी का चरित्र सुंदर और सेक्सी है, लेकिन शब्द का सबसे सामान्य अर्थ नहीं है यह एक catwalk मॉडल नहीं है, लेकिन यह भी या तो बुरा नहीं है। यह एक अत्याधुनिक और सेक्सी लग रहा है कि कुछ महिलाओं (लेकिन सभी नहीं) आकर्षक लगती हैं एक समकालीन श्री डार्सी एक ऐसा व्यक्ति नहीं हो सकता जो सभी तरह से चलाता है और तुरंत देखा जाता है। इसे सुंदर और सुपरसैक्सी नहीं माना जा सकता है यह एक ऐसा व्यक्ति है जिस पर आपको पहली बैठक में बहुत अधिक नहीं भुगतना पड़ता है, लेकिन वह समय के साथ आपकी रुचि को छेड़ता है।
  • किसी के लिए देखो जो भी खूबसूरत बाल है और जो सुंदर कलम दिखा सकता है!
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 4
    4
    एक लंबा आदमी के लिए देखो उपन्यास का चरित्र है पुस्तक उसे दूसरों के बारे में जिस तरह से बात करती है और उसे वर्णन करती है, उसके माध्यम से उसे समझने में मदद करता है। अन्य बातों के अलावा, लेखक इस बात पर जोर देने के लिए उत्सुक है कि कहानी में कम आकर्षक पुरुषों में से एक छोटा और सशक्त (मिस्टर कोलिन्स) है। एक आधुनिक श्री Darcy लंबा होना चाहिए। ऊँचाई वह कारक है जो उसे सुरक्षा प्रदान करती है और उसे लगता है कि वह दूसरों से बेहतर है। यह एक ऐसा लक्षण है जो उसे असुविधाजनक बना सकता है क्योंकि यह उसे भीड़ से बाहर खड़ा कर देता है, जब वह कोई ध्यान नहीं लेना चाहता है
  • विधि 2
    सही चरित्र विशेषताओं के लिए देखो

    एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 5
    1
    सही आदमी के लिए मत देखो श्री डार्सी का चरित्र काफी एक और बात है वास्तव में, यह जल्द ही पता चलता है कि वह एक अपूर्ण आदमी है। वह एक भद्दा चरित्र है, अत्यंत महत्वपूर्ण है (और पूर्वाग्रहों, जैसे लिजी), अशिष्ट, अभिमानी, व्यर्थ, हमेशा सही समय पर सही काम नहीं करता है ऐसे समय होते हैं जब वह भी सज्जन बनने की कोशिश करता है, लेकिन वह अपने गर्व की वजह से बुरी तरह विफल हो जाता है। एक आधुनिक श्री Darcy सही आदमी नहीं होना चाहिए: वह त्रुटियों और गलतियाँ करना होगा। उन्हें अपने अनुभवों से सीखना चाहिए और उसके व्यवहार को बदलने के लिए गलतियों से आकर्षित करना चाहिए।
    • ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो कभी-कभार आपको परेशान करता है और आपको निराश करता है
    • एक आदमी के लिए देखो जो आप समय-समय पर झगड़ा करेंगे।
    • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आपके सभी अपेक्षाओं या आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।
    • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो तुम्हारा परीक्षण करता है और आपको आपकी राय की व्याख्या करने के लिए ज़रूरी है, जब वह आपकी ओर से अलग हो (जो कि प्रायः होना चाहिए)।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 6
    2
    एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो शिष्टाचार को अच्छी तरह जानता है और असाधारण शिष्टाचार है अगर कुछ नहीं, श्री डार्सी का चरित्र एक आदर्श सज्जन है। वह जानता है कि इसका क्या मतलब है (उन्नीसवीं सदी में इंग्लैंड में) और इन मानकों को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है (जब वह असफल रहता है तो वह स्वयं शर्मिंदा होता है)। एक आधुनिक श्री डार्सी को यह जानना चाहिए कि समकालीन युग के सज्जन होने का क्या मतलब है और कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए, भले ही अच्छा व्यवहार उस बदलाव में न हो।
  • एक ऐसे आदमी की तलाश करें जो हमेशा दूसरों के लिए दरवाजा खोलता है, न सिर्फ महिलाओं के लिए।
  • एक आदमी की तलाश करें जो अपनी कुर्सी से उठता है जब एक महिला खड़ा होती है (उदाहरण के लिए, जब एक मेज पर पहुंचने या दूर चलना)
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो खाना खाने से पहले सभी व्यंजनों के लिए व्यंजन परोसते हैं और दूसरों ने खाना शुरू कर दिया है।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो अपनी हर राय को खुले तौर पर साझा नहीं करता है, जब तक कि विशेष रूप से पूछा नहीं।
  • उस व्यक्ति की तलाश करें जो जानते हैं कि कौन सा कांटा उसके सामने बहुत सारी कटलरी है जब उसका उपयोग करें।



  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 7
    3
    गर्व (या पूर्वाग्रह) के साथ एक आदमी को देखो श्री डार्सी का चरित्र बहुत गर्व है, खासकर क्योंकि वह कैसे सोचने और व्यवहार करने के लिए शिक्षित हुआ। नतीजतन, एक निश्चित अर्थ में, वह किसी अन्य तरीके से नहीं जानता है। कभी-कभी यह महत्वपूर्ण हो सकता है और, जब यह प्रतिबिंबित नहीं होता है, तो यह श्रेष्ठता का एक दृष्टिकोण हो सकता है। हालांकि, यह परिभाषित करने के लिए उसका गौरव नहीं है। इसके बजाय, वह अपने आप को अपनी सोच और अभिनय के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध करता है, प्यार के नाम पर खुद को सुधारता है। एक आधुनिक श्री डार्सी को अपनी पहचान और उनकी उत्पत्ति पर गर्व होना चाहिए, लेकिन उन्हें दूसरों के खिलाफ एक मापदंड के रूप में अपने गौरव का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो अपनी विरासत और प्रजनन पर गर्व करता है, लेकिन इन पहलुओं का इस्तेमाल उनकी पहचान को परिभाषित करने के लिए नहीं करता है।
  • उस व्यक्ति की तलाश करें जो अपनी उपलब्धियों पर गर्व है और उन्हें पहचानने में सक्षम है।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 8
    4
    एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो अपने परिवार और घनिष्ठ मित्रों को महान सम्मान और सम्मान के साथ पेश करता है। एक आदर्श सज्जन होने के अलावा, उनके दिल में श्री डार्सी का चरित्र करीबी मित्रों (मिस्टर बिंगले, समर्पित सेवक, किरायेदारों) और परिवार (विशेषकर उनकी बहन, लेकिन अपनी चाची नहीं!) के लिए एक विशेष स्थान रखता है। एक आधुनिक श्री डार्सी एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो अपने प्रियजनों को बेहद सम्मान के साथ पेश करता है, लेकिन कौन जानता है कि जब कोई पारिवारिक सदस्य अपने मानकों के अनुरूप नहीं है यह एक व्यक्ति भी होना चाहिए, जब जरूरत पड़ने पर परिवार की ज़िम्मेदारी लेती हो।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो अपनी अपार्टमेंट इमारत, उसके सचिव और उसके चालक के दफ्तर के लिए धन्यवाद करता है और हमेशा धन्यवाद करता है।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जो बिना किसी पद के लिए आपकी मदद कर सकता है।
  • एक ऐसे आदमी की तलाश करें जो आपकी सहायता करता है, लेकिन आपको यह उम्मीद नहीं है कि वह जो चाहता है, वह हमेशा करे या कहें।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आपकी आजादी के बारे में जानता है और इसके लिए आपका प्यार है।
  • एक आधुनिक दिवस खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 9
    5
    एक आदमी की तलाश करें जो दूसरों को पसंद करता है, जो भी ईर्ष्या हो सकती है। श्री डार्सी के चरित्र की प्रशंसा और कई कारणों से उनके आसपास के कई लोगों द्वारा ईर्ष्या है। किसी ने सुखों की ईर्ष्या कर ली, दूसरों को अपनी संपत्ति और विरासत रखना चाहूंगा। किसी भी मामले में, वास्तव में क्या मायने रखता है कि चरित्र इन पहलुओं की तलाश नहीं कर रहा है - वास्तव में, वह उन्हें नफरत करता है एक आधुनिक श्री डार्सी को समान होना चाहिए। यह एक व्यक्ति की प्रशंसा और उनके आस-पास के लोगों द्वारा सम्मानित होना चाहिए, लेकिन एक सुरक्षित दूरी पर। इस प्रशंसा के कारण इसे असुविधाजनक भी महसूस करना चाहिए और इसे गायब करना चाहिए। यह एक ऐसे व्यक्ति भी होना चाहिए, जिसे दूसरों को ईर्ष्या करना चाहिए और जैसा दिखाना चाहूंगा।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जिनके लोग संभवतः सबसे चापलूसी के रास्ते में बोलें। हर किसी को उसके बारे में कुछ अच्छा कहना चाहिए, भले ही ये लोग वास्तव में थोड़ा ईर्ष्यापूर्ण हो।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो हर किसी के लिए तलाश की जाती है, जिसे हमेशा पार्टियों और रात्रिभोजों में आमंत्रित किया जाता है, जो क्रिसमस या जन्मदिन की शुभकामनाएं और इतने पर कई कार्ड प्राप्त करता है।
  • किसी भी मामले में, यह भी एक ऐसे आदमी होना चाहिए, जो जरूरी नहीं कि इन पहलुओं के बारे में उत्साहित हो। यदि संभव हो तो, यह एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जिसे ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 10
    6
    एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो कुछ मामलों में शर्मीली है। श्री डार्सी का चरित्र शर्मीली है। शायद वह इसे स्वीकार नहीं करता है, लेकिन यह सच है वह विशेष रूप से बहिर्मुखी नहीं हैं अजनबियों के साथ बातचीत में शामिल न करें अपने दोस्तों के विपरीत, पार्टियों में वह आसानी से महसूस नहीं करता है। एक आधुनिक श्री डार्सी को हर एक सामाजिक संदर्भ में सही नहीं होना चाहिए - ऐसी स्थितिें होंगी जो उसे असुविधाजनक बना दें और उसे स्वयं को दूर करने के लिए प्रेरित करें। यह पार्टी की आत्मा नहीं होना चाहिए, जो हमेशा हर किसी को हंसी बनाता है।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो एक पार्टी में या सार्वजनिक स्थान पर शर्मीली और शर्मिंदा महसूस करता है, लेकिन एक ही समय में घर पर या अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ खुले, दोस्ताना और बातूनी है।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जो बाहर जाने और छोटे घंटों को करने के बजाय घर पर आराम से पसंद करती है।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 11
    7
    एक आदमी को देखो जो कुछ हल करने के लिए कुछ भी करेगा। श्री डार्सी का चरित्र बड़ी गलतियां करता है। न केवल उसका गर्व उन्हें कुछ लोगों के साथ सामाजिक बनाने से रोकता है, लेकिन लिजी के लिए जो पहला प्रस्ताव वह करता है वह एक शानदार असफलता है। किसी भी मामले में, वह समझता है कि उसने कुछ गलतियां की हैं, पता चलता है कि उसने ठीक से कार्य नहीं किया है और तदनुसार उपचार किया है। एक आधुनिक श्री डार्सी गलती करता है, लेकिन एक समाधान पाता है जब गलत काम करता है और सभी गलत कामों को व्यवस्थित करता है तो पहचानता है
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो केवल थोड़ा जिद्दी है, लेकिन अधिकतर बंद और जिद्दी नहीं।
  • एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो माफी मांगने और माफ करने के बारे में जानता है।
  • एक आधुनिक दिन खोजें शीर्षक वाला छवि श्री डार्सी चरण 12
    8
    यदि आप जानते हैं कि एक महिला से प्यार कैसे करना है, तो उसे मौका दें। श्री डार्सी का चरित्र जानता है कि वह लजीज़ को प्यार करता है, लेकिन उन्हें समझना मुश्किल है और उसे समझाते हुए। वह इसे इतना जटिल समझता है कि वह पहली बार प्रस्ताव पेश करने की कोशिश करता है। लेकिन जल्द ही उन्हें पता है कि वह लिजी के लिए और प्यार के लिए कुछ भी करेगा एक आधुनिक श्री डार्सी को यह समझना चाहिए कि प्यार हर चीज पर विजय है और राय के मतभेदों को दूर कर सकता है। वह खुद को रिश्ते काम करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। वह अपने प्रेमी के लिए क्या महसूस करता है यह साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • टिप्स

    • ई-बुक की एक मुफ्त कॉपी डाउनलोड करने के लिए, गुटेनबर्ग परियोजना की वेबसाइट पर जाएं: https://gutenberg.org/files/1342/1342-h/1342-h.htm.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com