कैसे एक जासूस को पहचानें

क्या आप किसी जासूस के पास रहते हैं? हाल ही में, कुछ अमेरिकियों ने पूरी तरह से एहसास नहीं किया है कि वे जासूसों के साथ-साथ रह रहे हैं, जैसा कि एफबीआई ने दिखाया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में दस रूसी जासूस काम कर रहे हैं। उन सभी ने हानिरहित काम किया और प्रतीत होता है सामान्य जीवन का नेतृत्व किया। । तो यह संभव है कि जासूस अपने वातावरण में छिप रहे हैं, दूसरों के साथ मिलकर और देखभाल कर रहे हैं, कवरेज के रूप में, सामान्य लोगों के साथ काम करने वाली चीजों की और शायद अधिक संतोषजनक परिणामों के साथ भी। ऐसा भी हो सकता है कि हमारी भ्रामक कल्पना और हमारी रस्मियां जासूस देखती हैं, जहां से केवल निर्दोष लोग होते हैं, जिनके पास उस दुनिया से कोई संबंध नहीं है। एक जासूस को पहचानने के तरीके वैज्ञानिक और अचूक नहीं हैं, इसके अलावा कुछ सुरागों या संकेतों की उपस्थिति को आपको एक विषाद में दर्ज करने या एक वास्तविक कारण के बिना प्रतिक्रिया देने नहीं देना चाहिए। किसी भी मामले में, हमारे बीच छुपा एक जासूसी को पहचानने की मूलभूत बातें सीखना एक उपयोगी और मजेदार गतिविधि भी हो सकता है।

कदम

स्पॉट ए स्पीप स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने जासूसों को जानना सीखें आपके द्वारा सामना किए जाने वाले कुछ जासूसों में शामिल हैं:
  • सरकारी जासूस - चाहे आप अपने देश या विदेश से हों, जासूस बेईमान, गलत तरीके से खोजना और अन्य जासूसों को बेनकाब करने के लिए जासूस हमारे बीच छुप रहे हैं। ऐसे जासूस भी हो सकते हैं जो गैर-सरकारी समूहों जैसे आतंकवादियों, गुरिल्ला, मुक्ति मोर्चों आदि को नियंत्रित करते हैं - हालांकि ये सरकारी जासूस नहीं हैं, वे आम तौर पर उसी वातावरण में जाते हैं और सरकारी जासूसों द्वारा चयनित होते हैं।
  • औद्योगिक जासूस - ये जासूस विभिन्न प्रकार के होते हैं: औद्योगिक जासूसी में शामिल लोगों से जो कार्यस्थल में गुप्त, योजनाएं और गोपनीय जानकारी चुराते हैं (अवैध) - कंपनी के सुरक्षा अधिकारी जो चोरी, मॉल और किसी भी अन्य मामले में कर्मचारियों की निगरानी करते हैं संदिग्ध व्यवहार या मामले में भी "आईटी कमजोर" (वैधता का एक ग्रे क्षेत्र, क्योंकि कानून प्रौद्योगिकी के साथ संघर्ष करने के लिए संघर्ष करता है) - जासूस जो कानूनी उपकरणों की एक श्रृंखला का उपयोग कर प्रतियोगिता को नियंत्रित करते हैं। कॉर्पोरेट जासूसी भौतिक जानकारी पर कब्जा कर सकते हैं या इलेक्ट्रॉनिक डेटा का उल्लंघन कर सकते हैं। औद्योगिक जासूसी का सबसे वैध प्रकार प्रतिस्पर्धा का है: उदाहरण के लिए, प्रतिद्वंद्वी कंपनी (या एक ही कंपनी) के कुछ गुप्त नियंत्रक या गुप्त और रहस्यमय खरीदार संगठन, कीमतों, शैलियों पर जासूसी करने के लिए प्रतियोगिता देख सकते हैं , कर्मियों की गुणवत्ता भी - इस अंतिम मामले में, जासूसी वाली कंपनी उस कंपनी के साथ ऐसा ही काम करती है जो उस पर जासूसी कर रही है!
  • साइबरनेटिक जासूस - वे सरकार, उद्योग, सुरक्षा समूह के वेतन में हो सकते हैं, वे स्वयं पर काम कर सकते हैं या आपराधिक नेटवर्क का हिस्सा बन सकते हैं .. साइबर जासूसी दुनिया में कहीं भी किया जा सकता है और हो सकता है इच्छा और संसाधनों वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा किए गए - यह आमतौर पर सबसे अधिक बोलीदाता को बेची जाने वाली गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से है कभी-कभी ब्लैकमेलर्स के लिए यह पता लगाया जाता है कि कोई व्यक्ति धोखा दे रहा है (आमतौर पर पति / साथी) या किसी व्यक्ति के खिलाफ साइबर-धोखाधड़ी करते हैं
  • जासूस, पुलिसकर्मियों या गुप्त निगरानी विशेषज्ञ - ज्यादा जासूस नहीं हैं, जिनके परिचालन के काम में ग्राहकों के लिए जानकारी खोजने के लिए उत्कृष्ट जांच कौशल और छिपाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। उनमें से कुछ के लिए निश्चित रूप से जासूसी शामिल हैं: यह उन जासूस हैं जो सबसे अधिक मिलते हैं और पहचानते हैं। उदाहरण के लिए क्लासिक, फोटोग्राफिक उपकरणों को छिपाने वाली वैन छेड़छाड़ वाली वैन हैं।
  • पत्रकार और कार्यकर्ता - वे वास्तव में जासूस नहीं हैं, लेकिन कुछ खोजी पत्रकार और कार्यकर्ता जासूसी के पास जा रहे हैं (या वे वास्तविक जासूस हैं, इस बात पर निर्भर करता है!), जब वे सूचना एकत्र करने के लिए कवर करते हैं जिसे सार्वजनिक नहीं किया गया है
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक जासूस के उपकरण को जानने के लिए जानें जासूसों द्वारा इस्तेमाल किए गए उपकरणों की पहचान करने के बारे में जानने के लिए एक जासूस पहचानने में सक्षम होने के साथ हाथ मिल जाता है! एक जासूस का पता लगाने के लिए उपकरण का मूल्यांकन करने में समस्या यह है कि आधुनिक निगरानी प्रौद्योगिकी किसी भी व्यक्ति के लिए सस्ती कीमत पर है जो इसे करने की कोशिश करने के लिए उत्सुक है। जासूसी उपकरण अब विशेष रूप से धनी जासूसों के लिए नहीं हैं, आज वे सभी की पहुंच के भीतर हैं, इसलिए आपके पर्स में या आपके मित्र के घर में जासूसी उपकरणों की मौजूदगी का मतलब यह हो सकता है कि यह सिर्फ एक "आकांक्षी" जासूस या गंभीर रूप से पागल! किसी भी मामले में, जासूसों के कम से कम उपकरणों को उन्हें पहचानना सीखना भी उपयोगी है, इसलिए कुछ चीजों को देखने के लिए (यदि आपके पास सुराग है जो देखने के लिए है) इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • नाइट विजन, अजीब या असामान्य तकनीक के लिए चश्मा, जो तकनीक हो गई है "तब्दील" घर में या काम पर छिपे हुए कैमरे, गुप्त, शस्त्र, अलर्टर्स, नशीले पदार्थों, लंबी दूरी की लेंस, उच्च गुणवत्ता के कॉम्पैक्ट कैमरे, और इतने पर सुनने में बग।
  • प्रयुक्त वाहनों के लिए, वे आम तौर पर सामान्य होते हैं और विशेष रूप से स्पष्ट नहीं होते हैं, वे किसी का ध्यान नहीं लेते हैं। अजीब एंटेना और आकर्षक उपकरण से सुसज्जित कोई भी वाहन शायद एक मेक-अप मशीन का मालिक है जिसका मालिक स्टीरियो और ट्रांसीवर का शौक है!
  • अधिक जानने के लिए, कुछ पुस्तकों को पढ़ें और उन वेबसाइटों से परामर्श करें जो गुप्तचर उपकरणों की जटिलता की व्याख्या करते हैं।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    लगता है कि एक जासूस कैसा लग सकता है बेशक, यह बेहद कम संभावना नहीं है कि एक जासूस हर चीज के साथ निंजा की तरह कपड़े पहने जायेगा - ज्यादातर जासूस पर्यावरण के साथ मिश्रण करने की कोशिश करेंगे, पूरी तरह से सामान्य बातें कर रहे हैं, इसलिए आपके पास बैठे व्यक्ति या आपके साझा करने वाला व्यक्ति दोपहर के भोजन की मेज परिपूर्ण कवर के तहत एक जासूस हो सकता है। चुना कपड़ों में आम तौर पर साधारण रोज़ कपड़े होते हैं - काम के कपड़े, आरामदायक कपड़े, पेशेवर सूट, और इतने पर, भले ही इन कपड़ों में उपकरणों या हथियारों को छिपाने के लिए कुछ परिवर्तन की आवश्यकता हो, या शरीर की रक्षा के लिए। बेशक, साइबर जासूसों को आम तौर पर देखा जाना जरूरी नहीं होता है, इसलिए उन्हें इस मार्ग में नहीं माना जाता है। कुछ चीजों का पालन करना है:
  • आम तौर पर जासूस उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति में होता है और वह 45-50 वर्ष से कम उम्र के होते हैं सरकार जासूस जो एक सक्रिय सेवा की जरूरत है आमतौर पर काफी युवा हैं यह साल के साथ और अनिश्चित भौतिक परिस्थितियों में जासूसी ढूंढने की संभावना नहीं है। हालांकि उम्र उन्हें पहचानने में एक निश्चित कारक नहीं है।
  • क्या संभव जासूसी ने अपने शरीर पर संकेत दिया है कि हिंसक झड़पों में भागीदारी शामिल है? यदि निशान या चोटों, जैसे खेल चोटों या कार दुर्घटनाओं के लिए कोई अन्य कारण नहीं हैं, तो यह हो सकता है कि यह व्यक्ति खतरनाक और हिंसक गुप्त कार्रवाइयों में शामिल हो गया है।
  • किसी व्यक्ति को नौकरी करने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से अपेक्षाकृत अधिक आकर्षक कपड़े और सामान अधिक महंगा लग सकता है "साधारण"? यह विशेष रूप से कुछ और हो सकता है, शायद उस व्यक्ति को विरासत प्राप्त हो, शायद कुछ कपड़े खरीद लें लेकिन उच्च गुणवत्ता, शायद यह गबन या लॉटरी की जीत का परिणाम है, लेकिन यह भी हो सकता है कि आप एक जासूसी!
  • क्या उसके चरित्र में, उसके दृष्टिकोण में कुछ अजीब बात है, वह आपके साथ प्रभावित तरीकों में है? आपकी अंतर्ज्ञानी क्षमताएं यहां खेलने में आती हैं, लेकिन झूठे पहचानने के तरीके पर विकी ह्वा के लेख पढ़ना आपकी मदद कर सकता है।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उस व्यक्ति की शैक्षिक और पेशेवर पृष्ठभूमि पर विचार करें जो आपको एक जासूस है। कई जासूस शिक्षित और शिक्षित हैं, संपूर्ण शारीरिक रूप में, और कुछ भूमिकाओं के लिए, महान बुद्धि की आवश्यकता है। बहुत से राजनीतिक और सैन्य गठन हैं, यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट जासूसी और सुरक्षा के लिए। अन्य विदेशी नीति में सैद्धांतिक और लागू कानून या राजनीति विज्ञान में सक्षम हो सकते हैं, और एक जासूस बनने से पहले इन क्षेत्रों में काम किया हो सकता है। वे नौकरशाही के कुछ क्षेत्रों में कैरियर बना सकते थे या शायद कम उम्र से भर्ती हो सकते थे। निचले स्तर के जासूस लोगों के बीच काम पर रखा जा सकता है जिनके पास शिक्षा का मामूली स्तर है, गरीब धन प्रबंधन कौशल और आंतरायिक नौकरियां हैं।
  • हाई-टेक उपकरणों का उपयोग कर निगरानी कार्य करने वाले जासूसों को इस तरह के उपकरणों का उच्च स्तर का ज्ञान होना चाहिए, जिसके लिए अच्छी बुद्धि और विश्लेषणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 5 नामक छवि
    5



    संकेतों के लिए देखो यदि आपको संदेह है कि जिस व्यक्ति को आप जानते हैं वह जासूस हो सकता है, किसी भी उपस्थिति की जांच करें "चेतावनी संकेत"। किसी भी मामले में, संकेतों को अचूक नहीं हैं - बहुत सारे लोग अकेले लगते हैं, लेकिन वे इसके लिए जासूस नहीं हैं! आप हमेशा सावधान रहें- किसी के जीवन में घूमते हुए स्वागत नहीं किया जाता है और ज्यादातर समय अगर किसी व्यक्ति को पता चलता है कि उन्हें देखा जा रहा है, क्योंकि उन्हें एक जासूस माना जाता है, तो उन्हें बहुत शर्मनाक स्पष्टीकरण देना पड़ता है। यहां कुछ संभव संकेत हैं, चेतावनी के साथ, जो कई अन्य चीजों का भी अर्थ हो सकता है:
  • अचानक इस व्यक्ति के साथ मिलना मुश्किल हो गया? क्या आपने अप्रत्याशित कर्ज किए, क्या शर्मनाक कृत्यों से परिवार ने इसे मना कर दिया या इसे बहिष्कृत किया? ऐसा हो सकता है कि व्यक्ति को एक खतरनाक जासूस ऑपरेशन करने के लिए परिवार के क्षेत्र से दूर जाने के लिए कहा गया
  • क्या यह जानते हुए भी कि वह अभी भी जीवित है, परिवार ने परिवार के साथ सभी संचार समाप्त कर दिया है? कुछ जासूस किसी भी संपर्क को बाधित करते हैं, दूर जाते हैं, विदेश में जाते हैं और फोन, ई-मेल और अक्षरों का जवाब देना बंद करते हैं।
  • यदि आपके रिश्तेदार या मित्र अक्सर बोलते हैं "समय विदेश में खर्च किया" लेकिन यह वास्तव में वहां क्या था, इसके बारे में कुछ नहीं कहा, यह एक संकेतक हो सकता है जो एक बार जासूस था।
  • क्या संदिग्ध अकेले रहना पसंद करता है? जासूसों को अक्सर लोनर्स के रूप में देखा जाता है, जो स्वयं के साथ सहज होते हैं और जो परिवार और दोस्तों के साथ पुलों को काटने और सामाजिक संबंधों को तोड़ने के लिए तिरस्कार नहीं करते।
  • सुनो वह कैसे बोलता है व्यक्ति कहता है कि वह अपने देशवासियों है, लेकिन एक अजीब तरीके से अपनी भाषा बोलता है, यहां तक ​​कि वाक्य के निर्माण में मामूली विसंगतियों के साथ है, यह एक संकेत है कि एक देशी वक्ता नहीं है, लेकिन खुद को छिपाने के लिए कोशिश कर रहा है हो सकता है।
  • अगर संदिग्ध किसी विशेष व्यक्ति या विशिष्ट स्थान या घटना के बारे में लगातार और दोहराए जाने वाले प्रश्नों को पूछता है, तो नीचे कुछ भी हो सकता है, खासकर यदि प्रश्न लगातार और दोहराए जाते हैं
  • क्या इस व्यक्ति की यात्रा के बाद आपके व्यक्तिगत या काम के सामान में छेड़छाड़ की गई है? यदि आप जगह से अजीब बातें देख रहे हैं, तो संभव है कि वह गुप्त रूप से घोंसले के लिए आए।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक औद्योगिक जासूस और साइबरनेटिक जासूस का व्यवहार क्या हो सकता है, इस बारे में विचार करें। अगर आपके व्यवसाय में गोपनीय और सूचना के बाद अत्यधिक मांग की जाती है, तो एक औद्योगिक या साइबर नेटिक जासूस कैसे खोजना है, यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह आसान नहीं होगा! एक औद्योगिक जासूस आसानी से संदेह पैदा किए बिना अपने कार्यस्थल के चारों ओर भटक सकता है, शायद एक सामान्य काम सहयोगी की तरह कपड़े पहने या एक कंप्यूटर मरम्मत करनेवाला या एक सफाई वाली महिला के रूप में प्रच्छन्न। यह संगठन के भीतर किसी के दोस्त के रूप में भी खुद को प्रस्तुत कर सकता है। जो व्यक्ति जासूसी कर रहा है उसे पहचानना मुश्किल हो सकता है अगर आपकी कंपनी के पास नियंत्रण करने का मतलब नहीं है जो इमारत में प्रवेश करता है और बाहर निकलता है। इसके अलावा, यह हमेशा संभावना है कि आपने यह जानकर बिना किसी जासूसी को किराए पर लिया हो, या एक साइबरनेटिक जासूस आपके कंप्यूटर अभिलेखागार के माध्यम से आपके ज्ञान के बिना पोकिंग कर रहा है। किसी जासूस को पहचानने के तरीके शामिल हैं:
  • अपने कार्यस्थल में प्रवेश करने वाले लोगों की क्रेडेंशियल्स देखें उन्हें पहचान पत्र के लिए पूछें और उन लोगों के नाम दें जो अपनी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं। आप अपने नियोक्ता के टेलीफोन नंबर पर भी अनुरोध कर सकते हैं और कंपनी की वेबसाइट पर उनके क्रेडेंशियल्स की जांच कर सकते हैं जिसके लिए वे कहते हैं कि वे काम करते हैं। यदि वह व्यक्ति आपकी कंपनी के कर्मचारी के रिश्तेदार होने का दावा करता है, तो उसे दर्ज करने से पहले अपने बयान की सत्यता को जांचने के लिए कर्मचारियों से पूछें।
  • अपने कर्मचारियों के पीछे के लोगों को देखो अक्सर जासूस कर्मचारियों के क्रैप्स को मिलाकर परिरक्षित होता है जो कार्यालय के दरवाजे के सामने धूम्रपान करने या दोपहर के भोजन से वापस आते हैं। हाथ में एक कप कॉफी और आपके चेहरे पर मुस्कुराहट एक जासूस छिपा सकते हैं जो आपके कार्यस्थल में प्रवेश कर चुकी है। एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करें जिसमें एक अजनबी जब प्रवेश करता है, तब सभी को सचेत करने के लिए प्रयोग किया जाता है: इस कार्य को केवल रिसेप्शनिस्ट या सुरक्षा गार्डों तक ही नहीं छोड़ें।
  • किसी भी जासूसी कार्यों को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने कंप्यूटर की जांच करें इन कार्यों में डेटा चोरी, कोड एन्क्रिप्शन, फ़िशिंग, असामान्य कर्मचारी सूचना डाउनलोड और इतने पर शामिल हैं। अपने एंटीवायरस प्रोग्राम और फ़ायरवॉल अप-टू-डेट रखने वाले एप्लिकेशन में कोई भी कमजोरियों को खोजने के लिए एंटी-वायरस स्कैनिंग प्रोग्राम का उपयोग करें। यदि आपको अपने कंप्यूटर से छेड़छाड़ करने वाले जासूस के साक्ष्य मिले हैं, तो एक आईटी विशेषज्ञ और डाकघर पुलिस से संपर्क करें
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 7 नामक छवि
    7
    अपने गार्ड को कम मत करो और हमेशा एक संभावित जासूस की उपस्थिति के लिए सतर्क रहें। उच्च स्तर का ध्यान रखने के लिए कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • क्या कोई आपका अनुसरण कर रहा है? यद्यपि एक जासूस को बिना किसी बिना देखे जाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, यदि आप काफी चालाक हैं, तो आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप का अनुपालन किया जा रहा है। अपने परिधीय दृष्टि का प्रयोग करें, समय-समय पर आप के पीछे की जांच करें (बिना अतिरंजित किए जाने के कारण आप डरे हुए होने की छाप दे सकते हैं) और अपनी सामान्य दिनचर्या बदल सकते हैं। अपनी रोज़ दिनचर्या बदलकर, आपके लिए उस व्यक्ति की पहचान करना आसान होगा, जिसने आपका अनुसरण करना शुरू कर दिया है, क्योंकि संभावित जासूस में छिपाने के लिए रणनीतियों और चाल ढूंढने में कम समय होगा और आप इसे आसानी से नजर रख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, हम कौन से आपकी सहायता कर रहे हैं, इस बारे में विकीहाउ लेख पढ़ें।
  • क्या कोई आपको नहीं पता है कि आपसे तस्वीर की दूरी पर कौन है? सामान्य आकस्मिक पर्यटक नहीं बल्कि कोई जो जानबूझकर आपको तस्वीर लेता है? आजकल इस प्रकार की गतिविधि को आसानी से छान लिया जा सकता है, क्योंकि सभी में एकीकृत कैमरों वाले मोबाइल फोन हैं और इसलिए भीड़ में किसी का ध्यान नहीं जा सकता।
  • क्या किसी ने अपने फोन से छेड़छाड़ की है? का निरीक्षण करें अगर वहाँ अजीब ही क्लिक कर रहे हैं, अगर आप मुश्किल से कर देते हैं, अगर यह रोशनी या रोशनी अकेले, यदि आप असामान्य लगता है, आदि सुनना ... मोबाइल वालों के लिए दोनों लैंडलाइन पकड़ा जा सकता है: भी हटाए गए संदेश के साथ बरामद किया जा सकता सही उपकरण! अगर आपको संदेह है कि आपके फोन के साथ छेड़छाड़ की गई है, तो कृपया इसे अपने खुदरा विक्रेता पर ले लें और उसे किसी भी सॉफ़्टवेयर को निकालने के लिए इसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करने के लिए कहें।
  • स्पष्ट संकेतों की जांच करें कुछ चीजें हैं "क्लासिक" कि आप पहले से ही जासूसी की फिल्मों में देख सकते हैं, जैसे आपके घर में किसी के अंदर बैठे कार, या कोई व्यक्ति (एक बच्चा नहीं!) दूरबीन या टेलिफ़ोटो लेंस के साथ अपने घर पर देख रहे कार इन व्यक्तियों वास्तव में जासूस हो सकता है, ज्यादातर मामलों में, इन लोगों को जो निर्दोष बातें कर रहे हैं, एक नक्शा जाँच क्योंकि वे एक बहस के बाद खो दिया है या उदास मशीन में बैठते हैं या उनके नए उपकरणों की कोशिश कर रहे रहे हैं की तरह हैं। संदेहास्पद होने के लिए समय पर दोहराए गए संदेहजनक आंदोलनों को अवश्य होना चाहिए, छिटपुट गतिविधियों नहीं।
  • अपना कंप्यूटर जांचें कंप्यूटर और वेबकैम का उपयोग करने वाले किसी पर जासूसी करने के कई तरीके हैं कवर के लिए चलाने के लिए, आप संदिग्ध आईपी पते देख सकते हैं, किसी भी मैलवेयर को ढूंढ सकते हैं, और इसी तरह यह एक अलग विषय है, लेकिन आप स्पाइवेयर को कैसे पता लगा सकते हैं और कैसे अपने कंप्यूटर से मैलवेयर से छुटकारा पाने के बारे में लेख विकी कैसे पढ़ सकते हैं।
  • स्पॉट ए स्पीप स्टेप 8 नामक छवि
    8
    जासूसों की सीमाओं पर विचार करें (जासूस मान्यता) इस लेख में प्रस्तावित लगभग सभी संकेतक जासूसी के साथ कुछ भी नहीं करने वाले निर्दोष गतिविधियों का संकेत हो सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्थिति का एक पूर्ण चित्र होना चाहिए कि आपने एक जासूस की पहचान की है: अनुमान लगाने के लिए एक सिग्नल पर भरोसा करना पर्याप्त नहीं है आप एक बड़ी गलती ले सकते हैं और जासूसों के लिए जासूसी कर सकते हैं जो जासूस या गैरकानूनी गैरकानूनी गैरकानूनी कृत्य करते हैं। याद रखें:
  • जल्दबाजी के निष्कर्षों तक पहुंचने से पहले सामान्य ज्ञान, तर्क, सद्भाव और अनुभव का उपयोग करें
  • डर से पागल हो या लकवा मत बनो कि कोई आपके पर जासूसी कर रहा है: यह एक अस्वास्थ्यकर मानसिक स्थिति है जो डर के संस्कृति से प्रेरित है, जिस पर कट्टरपंथियों, जासूसी फिल्म निर्माता और जासूस उपकरण डीलरों का लाभ होता है।
  • क्या तुम सच में लगता है कि किसी को आप पर जासूसी कर रहा है, तो यह शायद एक अच्छा विचार किसी व्यक्ति को अपने संदेह के बारे में सलाह लेने के लिए आप ciecamente- अगर आप अपने कंप्यूटर के बारे में संदेह है पर भरोसा है, एक विशेषज्ञ informatico- संपर्क अगर आपको लगता है कि आप पीछा किया जा रहा है, संपर्क पुलिस को
  • सामान्य व्यक्ति के लिए जासूसी और अनुमानों की स्थिति में जासूसी करना जारी रहेगा। सभी सभी में एक जासूस की मान्यता के रूप में यह आपकी कंपनी की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और अपने आप को पता है के लिए है, तो अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन के साथ छेड़छाड़ की गई है, कार्यस्थल और चिंताओं मुख्य रूप से कंप्यूटिंग क्षेत्र में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • कौन ज्यादा मालिक नहीं है और कोई पालतू जानवर नहीं है, कमरों का पौधों या कुछ और जो नियमित रूप से देखभाल की जरूरत है एक जासूस हो सकता है जो कार्रवाई में जाने के लिए तैयार रहना चाहिए। बेशक, यह पालतू जानवर, एक स्नातक या किसी ऐसे व्यक्ति को एलर्जी हो सकता है जो बागवानी से प्यार नहीं करता!
    • एक जासूस बनने की व्याख्या करने वाली पुस्तकों और लेखों को पढ़ें - आपको उन युक्तियों को मिलेगा जो आप अपने जासूस-खोलने पर लागू कर सकते हैं।
    • सेल फोन के आगमन के साथ, किसी पर जासूसी आसान हो गया है आप अपने बच्चों, अपने कर्मचारियों, अपने पति या पत्नी को नियंत्रित कर सकते हैं: आप अपने आप को एक जासूस में बदल सकते हैं जो आपके परिवार को नियंत्रण में रखता है। https://spyingcellphone-review.com
    • यदि आपके व्यापार को सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि कर्मचारी हमेशा भवन में प्रवेश करने वाले अजनबियों से अवगत रहते हैं। सामान्य तौर पर, कर्मचारियों को असामान्य व्यवहार के बारे में संदेह होने के आदी होते हैं - यह एक स्वाभाविक धारणा है कि जो लोग पहले से ही इमारत के अंदर हैं वे वहां होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। आप इस तरह के कंपनी की नीति के रूप में मरम्मत या कंप्यूटर उन्नयन, बनाने के लिए की जरूरत है की आवश्यकता है कि इस तरह की मरम्मत हमेशा बड़े पैमाने पर करने से पहले, अपने क्रेडेंशियल्स और करने के लिए अपनी पहचान दस्तावेज़ की प्रस्तुति पर घोषणा की जाएगी और केवल अधिकृत तकनीशियनों किसी भी मरम्मत के लिए उपयोग किया जा सकता है कि व्यवसाय पर्यवेक्षकों सुनिश्चित करें कि सभी कंप्यूटर केवल पासवर्ड द्वारा सुलभ हैं (और वह पासवर्ड सुरक्षित हैं) और यह है कि कर्मचारी कौशल के आधार पर कंपनी का ऑनलाइन डेटा पासवर्ड-संरक्षित और एन्क्रिप्ट किया गया है। यदि किसी डेस्क पर बैठे व्यक्ति सुरक्षा के इन स्तरों के माध्यम से डेटा तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, तो यह जल्द ही स्पष्ट हो जाएगा कि वह कहीं भी नहीं जाएंगे!
    • जब आप यात्रा में हों तो अपना मोबाइल फ़ोन बंद करें यूके में पहले से ही एक ऐसी सेवा है जो आपको अपने मोबाइल फोन नंबर (वर्ल्ड ट्रैकर) के आधार पर अपने आप को ढूंढने की अनुमति देती है, और दुनिया के कई देशों में, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और सुरक्षा सेवाएं पहले से ही आपकी पहचान कर सकती हैं, अगर आपका मोबाइल फोन पर। बेशक, अधिकतर मत करो, अन्यथा आप मित्रों और परिवार के सदस्यों के लिए भी पहुंच नहीं पाएंगे जो आपके लिए खोज रहे हैं!

    चेतावनी

    • अगर कोई आपको डांटा लेता है, आपको धमकाता है या आपको ब्लैकमेल करता है, तो पुलिस अधिकारियों से तत्काल सहायता प्राप्त करें। हमलावरों के कार्यों में जासूसी के साथ कुछ भी नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी सुरक्षा पहले आती है - टुकड़ों को एक साथ रखने का समय बर्बाद मत करो!
    • यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति हथियार पहना है या पकड़े हुए है, तो सावधान रहें कि वह आपकी पुष्टि करने के लिए भड़काए न जाए "सिद्धांतों"। यदि संभव हो तो, कुछ भी नाटक न करें और फिर जल्द से जल्द सहायता मांगें। यदि व्यक्ति को यह पता चलता है कि आप संदिग्ध हो गए हैं, तो उस तरह से एक वाक्यांश के साथ इसे साफ़ करें "आह, मुझे लगता है कि आप सुरक्षा गार्ड या एक पुलिसकर्मी हैं" और तुरंत विषय को बदलने की कोशिश करें।
    • दुर्घटनाओं और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होने वाली चोटों के बारे में हमेशा स्वास्थ्य बीमा और सरकारी एजेंसियों को सत्य की रिपोर्ट करें यह इन संगठनों के लिए जांचकर्ता को धोखाधड़ी बीमा या कल्याणकारी सिस्टम के संदेह को नियंत्रित करने के लिए असाधारण नहीं है, जिनकी चोटों और विकलांगों का उनके पास नहीं है। यह आम तौर पर एक आपराधिक अपराध है और हल्के ढंग से नहीं लिया जाता है।
    • कुछ पड़ोसी एक मनोरंजन के लिए जासूस हैं यह उन्हें असली जासूस नहीं बनाते हैं- वे जो कुछ भी भोए हुए हैं उससे कहीं अधिक, जिनके साथ यह संभवतः मुश्किल हो जाता है, शायद मानसिक समस्याओं के साथ बहुत ऊब लोग हैं जब तक यह एक पड़ोसी न हो जो बस चले गए हैं, तो आप बेहतर सोचते हैं कि यह एक पड़ोस की समस्या है, बजाय एक अफेयर जासूसी। हालांकि आप कभी पता नहीं कर सकते
    • पूर्व सैनिकों या कॉर्पोरेट सुरक्षा पुलिस को काम पर रखने से आपकी कंपनी को सुरक्षा लाभ की तुलना में अधिक समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि वे अक्सर जासूसी के साथ एकत्र जानकारी को भ्रमित करते हैं। आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सुरक्षा अधिकारियों को फर्क पता है और कानून के भीतर रहना (और कर्मचारियों पर बल देने के बिना) - जासूसी में शामिल एक कंपनी को इसकी प्रतिष्ठा पर एक गंभीर झटका पड़ सकता है
    • नियोक्ता, कुछ स्थितियों में, कर्मचारियों पर जासूसी करते हैं, कंप्यूटर के माध्यम से, अन्य स्टाफ सदस्यों की सहायता से या नमूना जांच के माध्यम से भी। श्रमिकों के लिए यह महत्वपूर्ण महत्व का मामला है: यदि आपका व्यवसाय सुरक्षा-जागरूक कंपनी में किया जाता है, तो आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें और स्पष्टीकरण मांगें, अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या अनुमति है और क्या है जो कार्यस्थल में निषिद्ध है। यहां तक ​​कि अगर आपकी कंपनी सावधानी बरत सकती है, तो यह तथ्य यह है कि मौजूदा तकनीक किसी को भी आपके ई-मेल पढ़ने, अपने डिजिटल पथ का ट्रैक रख, अपने एसएमएस संदेशों का पालन करने, हर बार जब आप कार्ड मुद्रित करते हैं, वीडियो में अपनी जानकारी और अपने आउटपुट देखें और अपने कॉलों को सुनें - अगर आपके पास यह करने की क्षमता है चूंकि यह वास्तविकता है, इसलिए इसे लेना बेकार है: सुरक्षा के चेक और स्कैन के लेंस के नीचे गिरने से अपने डेटा को रोकने के लिए बेहतर तरीके से इसे स्वीकार करें और अपने काम को व्यवस्थित करें। आखिरकार, आप को सूचित करने के लिए कि आप और आपके द्वारा कितना और कितना सूचित किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं या काम पर नहीं कर सकते, और आपकी कंपनी से संबंधित दिशा-निर्देशों और नैतिक कोड की जिम्मेदारी कैसे जान सकते हैं। इसके अलावा, आप हमेशा विचार-विमर्श को ध्यान में रख सकते हैं और अपने पर्यवेक्षकों से पूछ सकते हैं कि अगर कंप्यूटर या वीडियो कैमरों का उपयोग कार्य गतिविधियों के रिकॉर्ड और मॉनिटर करने के लिए किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जासूस और जासूस उपकरणों के बारे में आपको सूचित करने के लिए इंटरनेट और लाइब्रेरी एक्सेस
    • अपने घर, अपनी कार, कंप्यूटर, आदि की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपायों ... - अपने घर और चोरी और ब्रेक-इन्स के विरुद्ध सुरक्षा के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए पुलिस या पड़ोस निगरानी को कॉल करें, कंप्यूटर सुरक्षा पर सूचना के लिए आईटी विशेषज्ञ के साथ-साथ
    • स्व-रक्षा पाठ्यक्रम (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com