कैसे caving अभ्यास करने के लिए

कंदरों का अध्ययन करनेवाली विद्या साहसी लोग हैं, जो तंग जगहों, ऊंचाई, अंधेरे और कीड़ों से डरते नहीं हैं के लिए एकदम सही शौक है। हालांकि सबसे अच्छी बात केविंग जाना सीख, अनुभवी cavers साथ गुफाओं में जाने सभी उपायों वे सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ले की ओर ध्यान रखते है, यहाँ कुछ दिशा निर्देश खेल शुरू करने के लिए कर रहे हैं।

कदम

गो केविंग (स्पेलunking) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक समूह में शामिल हों यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से अनुभव है, तो आपको हमेशा कम से कम दो लोगों के साथ जाना चाहिए। किसी आपात स्थिति की स्थिति में, उदाहरण के लिए, यदि समूह के एक सदस्य को चोट लगी है, तो एक व्यक्ति घायल व्यक्ति के साथ रह सकता है और कोई अन्य मदद के लिए वापस आ सकता है।
  • यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो उस गुफा में पहले से ही एक पेशेवर के नेतृत्व में एक दौरे में शामिल हों यदि आप एक राष्ट्रीय उद्यान के अंदर या एक संरक्षित ओएसिस में गुफा में शुरू कर सकते हैं जहां निर्देशित अन्वेषण नियमित रूप से आयोजित किया जाता है, तो यह बेहतर होगा।
  • 2
    आवश्यक उपकरण तैयार करें अपरिपक्व होने के नाते एक निराशाजनक अनुभव को बनाने का मतलब है और कुछ मामलों में यह जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकता है।
  • वह एक अंतर्निहित दीपक के साथ एक हेलमेट पहनता है। नई बैटरी का उपयोग करें और आपके साथ प्रकाश के दो अन्य वैकल्पिक स्रोत (नई बैटरी के साथ भी) लाएं मोबाइल फोन की रोशनी पर्याप्त नहीं है!
    गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • पतलून और लंबी आस्तीन पहनें अधिकांश गुफाएं काफी ठंडी हैं, और यदि आप बहुत ही संकीर्ण दीवारों वाली गुफा में जाते हैं, तो आप अपनी त्वचा को खरोंच या काटने वाले तेज और तेज चट्टानों से बचेंगे। याद रखें कि गुफाओं में अक्सर बहुत कीचड़ होती है और इस प्रकार की कीच कपड़े से आसानी से नहीं आती है। एक विशेष कपड़ों (एक सूट जो पूरे शरीर को कवर करता है, उदाहरण के लिए) पहनने का अवसर पर विचार करें।
    गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • यदि आपको बहुत तंग रिक्त स्थान (जहां आपको क्रॉल, स्क्वायर, फ्लैटन) की जरूरत है, घुटने के पैड, कोहनी पैड और यहां तक ​​कि दस्ताने पहनने की आवश्यकता है।
    गो सेविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • बंद और गैर पर्ची जूते पहनें।
    गो सेंविंग (स्पेलंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 4
  • कुछ भोजन, कुछ पानी और एक छोटी प्राथमिक चिकित्सा किट लाओ सुरक्षा का त्याग किए बिना यथासंभव प्रकाश की यात्रा करें और सुव्यवस्थित और एर्गोनोमिक बैग पहनें।
    गो कैविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 5
  • गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    तुम्हारे पीछे देखो गुफाएं अक्सर पूरी तरह से अलग दिखती हैं यदि आप विपरीत दिशा में दिखते हैं, तो बहुत से अनुभवहीन स्प्लोलॉजिस्ट को खो जाने की संभावना है, भले ही वे प्रवेश द्वार के करीब हों, क्योंकि वे उस बिंदु को पहचानते नहीं हैं जिस पर उन्होंने प्रवेश किया था। समय-समय पर आपके पीछे आते हैं और अपने दिमाग को वापस लेने के दौरान आप को खोने से बचने के लिए, आप देख रहे पर्यावरण की एक मानसिक तस्वीर लेते हैं। यदि आप मार्ग की रिपोर्ट करना पसंद करते हैं, चमकीले रंग का सिग्नलिंग रिबन या छोटे चिंतनशील टेप का उपयोग करें, जैसे ही आप वापस आते हैं उन्हें चुनते हैं।
  • दीवारों पर उत्कीर्ण या चित्रित तीरों का पालन नहीं करना पड़ता है - ये आम तौर पर गलत होते हैं और, सबसे ऊपर, यह बर्बरता माना जाता है
    गो सेविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • रस्सी को मत लाना, यह सोचकर कि बाहर निकलने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है यदि गुफा खोने के लिए पर्याप्त समय है, तो आपको अपने साथ एक बड़ी रस्सी लेनी चाहिए
    गो कैविंग (स्पेलंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
  • गो सेंविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    अपने जोखिम पर एक्सप्लोर करें यदि आप गुफा के अभी भी बेरोज़गार क्षेत्रों में उद्यम करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप क्या कर रहे हैं। अनुभवी स्प्लोलॉजिस्ट तापमान, हवा और आकृति विज्ञान में परिवर्तन को पहले से समझने में सक्षम हैं जहां वे आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद घातक जोखिम हमेशा गुप्त रहे हैं। आपने जो नई सुरंग खोदा है, वह 100 मीटर की फिसलन गिर सकती है, या आपके सिर के ऊपर चट्टानों के समूह के समर्थन को दूर कर सकता है, इस बिंदु पर आप अपने शरीर को अपनी नई नींव बनाकर बर्बाद कर देंगे।
  • गो केविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    गुफा छोड़ो जैसा कि आपने पाया अपने बीतने के स्थायी निशान को मत छोड़ो। कुछ गुफाओं में, प्राकृतिक संरचनाओं को छूकर उनके विकास को बदल सकते हैं। यहाँ दस्ताने पहनने का एक और कारण है। "केवल नक्शेकदमों के पीछे छोड़ें, केवल यादों को दूर करें।"
  • टिप्स

    • Caving भी परिभाषित है "गुफाएं विज्ञान"। यदि आप इस विषय पर एक शोध करना चाहते हैं, तो अधिक परिणाम पाने के लिए दोनों शब्दों का उपयोग करें।
    • प्रत्येक गुफा दूसरों से अलग है अपने क्षेत्र में उपलब्ध सभी जानकारी खोजें और समझने की कोशिश करें कि स्थानीय लोग क्या करते हैं (और जो दुर्भाग्यशाली नहीं कर सकते) इसे सुरक्षित रूप से एक्सप्लोर करने के लिए
    • यदि आपके पास एक गुफा नक्शा है, तो इसे अपने साथ लें एक कम्पास की सहायता से, अपने आप को उन्मुख करने के लिए अक्सर इसका उपयोग करें

    चेतावनी

    • जब आप गुफा की तरफ बढ़ रहे हैं, तो अपनी हेलमेट नहीं लेना। यह सिर्फ नेशनल ज्योग्राफिक से आपको एक स्पिलीस्टिस्ट की तरह दिखने के लिए नहीं है! आपके सिर और रॉक के बीच संपर्क का एक नैनोसेकंड बहुत अधिक सिर में चोट के साथ एक हिंसक तरीके से घसीटा जा सकता है
    • यदि आप कीड़े (विशेष रूप से मकड़ियों), तंग जगहों (आप एमआरआई करना है? केविंग तरह नहीं डर रहे हैं), ऊंचाई (यह सिर्फ एक रस्सी के साथ आप उभार रखने पर संतुलन के लिए आवश्यक हो सकता है डर अपने आप को केविंग के लिए समर्पित नहीं है, या संकीर्ण सीढ़ियों पर चढ़ाई करें, या अंधेरे में एक रस्सी पर लटका दें) और यदि आप अंधेरे से डरते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com