कैसे जुड़े होने से बचें अगर आपको लगता है कि कोई आपका अनुसरण कर रहा है

किसी के द्वारा पीछा किया जाने वाला अनुभव एक परेशान और परेशान अनुभव है छठे इशारा यह सुझाव देते हैं कि आप हमेशा सचेत होते हैं, आपके पीछे हर शोर, कदम या उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, खासकर जब बाकी सभी को कुछ भी नहीं दिखता है हमला होने से बचने के लिए तुरंत कार्य करना बेहतर होता है: रोकथाम सबसे प्रभावी रक्षा तंत्र है

यह लेख स्वयं-रक्षा पाठ्यक्रम को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, यह किसी की उपस्थिति को दूर करने और उसके साथ बातचीत करने से बचने का एक तरीका है।

कदम

छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 1
1
हमेशा ध्यान देना स्थिति को ध्यान रखें और अपनी आँखें खुली रखें, हर बार जब आप बाहर चलते हैं या कुत्ते को बाहर ले जाते हैं और आप स्वयं पर हैं अपने आप को किसी हमले से बचाव करने का पहला तरीका यह है कि आप का पालन करने वाले किसी की मौजूदगी पर ध्यान दें।
  • अब हर किसी के आसपास देखो और अपने कंधों को देखो क्या कुछ गड़बड़ है या क्या आपको शक है? आपको लगता है कि कोई व्यक्ति "आप पर नजर रख रहा है", लेकिन गलती करना आसान है और संभवत: यह मानना ​​है कि जब आप मौका का मामला है, तब आप का पालन किया जा रहा है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 2
    2
    यह समझने के लिए कि वास्तव में कोई व्यक्ति जो आप का अनुसरण कर रहा है यदि आपका अंतर्ज्ञान, या आपकी वृत्ति, आपको बताता है कि कोई आपका अनुसरण कर रहा है, तो आप परीक्षाओं के माध्यम से अपनी भावना की पुष्टि कर सकते हैं। पता लगाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • सड़क पार करो और देखें कि क्या व्यक्ति एक ही है
  • गति और नोटिस बढ़ाएं अगर व्यक्ति एक ही करता है
  • यदि व्यक्ति ने आपके कार्यों को दोहराया नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने कुछ देर तक आपका अनुसरण नहीं किया है अगर आपको लगता है कि कुछ गड़बड़ है, तो इसे अपनी प्रेरणा का मार्गदर्शन करें, इसे कम मत समझें और स्थिति को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। अपनी भावनाओं को अनदेखा न करें
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 3
    3
    साहस उठाओ यह दहशत का समय नहीं है, आपको नियंत्रण में रहने और स्पष्ट रूप से सोचने की ज़रूरत है। दोहराएँ "शांत हो जाओ, डरो मत, मैं यह कर सकता हूँ" यदि कोई आपका अनुसरण करता रहा है, तो डरो मत, यदि आप करते हैं, तो आपको कई महत्वपूर्ण विवरणों की जानकारी नहीं मिल सकती है या आपको समझने की ज़रूरत नहीं है कि कैसे सुरक्षित रहें। उस वातावरण का निरीक्षण करें जिसमें आप हैं और जिस सड़क पर आप यात्रा कर रहे हैं उसकी दृष्टि खोना नहीं है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 4
    4
    संभावित जोखिम स्थितियों से बचते समय सुरक्षित रहने की कोशिश करें देखें कि क्या कोई ऐसा समूह है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं, दूसरे लोगों द्वारा अक्सर जाने वाले स्थान की तलाश करना एक महान कदम है ग्राहकों से भरे बार की तलाश करें, एक संग्रहालय, एक पंक्ति में पंक्तिबद्ध, एक दुकान में खरीदारी करें, और इतने पर। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे क्योंकि आप जिस व्यक्ति का अनुसरण करेंगे वह अन्य लोगों के ध्यान को ट्रिगर किए बिना आप पर हमला नहीं कर पाएगा। आप एक पुलिस स्टेशन, एक फायर स्टेशन, अस्पताल या किसी भी जगह पर प्रवेश कर सकते हैं जहां अधिकारियों आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि यह अंधेरा है और आप बहुत डरे हुए हैं, तो एक रेस्तरां या होटल जैसा एक अच्छी तरह से प्रकाशित सार्वजनिक स्थान पर रोकें पुलिस को बुलाओ या अपने परिवार या दोस्तों को सूचित करें, उन्हें घर ले जाने के लिए कहें, तो बेहतर होगा कि आप कंपनी बनाए रखें या रात को अपने घर में बिताएं।
  • कभी गहरे गली में प्रवेश न करें, किसी देश के मार्ग या एक क्षेत्र की ओर न जाएं, जिससे आप बाहर जाने और लोगों को ढूंढना आसान नहीं होगा। हमेशा खुला, प्रबुद्ध और उच्च यातायात सार्वजनिक स्थानों की तलाश करें।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 5
    5
    अगर आपने जो सलाह पढ़ी है वह अब तक लाभ लाने में असफल रहा है, यह शीघ्र समाधान खोजने का समय है कभी भी शर्मिंदा महसूस न करें यदि आप घूमने और देखना चाहते हैं कि कोई आपके पक्ष में है या नहीं। स्थिति को संबोधित करने से व्यक्ति को यह समझा जाएगा कि आपने उसकी उपस्थिति पर गौर किया है, कुछ मामलों में यह संभावित हमलावर को रोकने के लिए पर्याप्त होगा। लेकिन बहुत अधिक आराम न करें क्योंकि अक्सर इस तरह की प्रतिक्रिया हमले से बचने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 6
    6
    कार्रवाई करने के लिए स्विच करें सड़क के बीच में अचानक रोकने के लिए प्रयास करें (, लेकिन इस तरह कार कुंजी के रूप में उपयोगी वस्तुओं के छोड़ने से परहेज नहीं तो अपनी स्थिति को और भी अधिक कमजोर हो जाएगा) अपने हाथों को ऊपर उठाने,। इस बिंदु पर, कुछ चिल्लाओ, उदाहरण के लिए "मुझे पीछे छोड़ दो! मैं तुम्हारे साथ कुछ नहीं करना, बाहर निकलना! "आप कुछ नहीं के बारे में सोच सकते हैं चिल्लाती है" अलार्म "या" आग! "जो व्यक्ति तंग करता आप समझ जायेंगे कि यह पिच से किया जाता है और उन्हें लोगों के ध्यान कॉल जो यह समझ जाएगा कि आग कहाँ है
  • यदि आपके पास कोई अलार्म या सीटी है, तो इसका उपयोग जितना संभव हो उतना शोर करने के लिए करें।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 7
    7



    चीखना जारी रखें यह आपके दिमाग में देखना महत्वपूर्ण है और यह देखने के लिए कि आप पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर तरह से क्या हो रहा है। आपका संभावित हमलावर आशंका से बचने के लिए सबकुछ करेगा, इसलिए इसे उजागर करने का प्रयास करें।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 8
    8
    भागो, भागो यदि आप तेज़ हैं, तो आप जितना मुश्किल हो उतना दौड़ना शुरू कर सकते हैं। खतरनाक परिस्थितियों में हमलावर से दूर हो जाना सबसे अच्छी बात है जैसा कि पहले ही कहा गया था, केवल अन्य लोगों द्वारा अच्छी तरह से जाने वाले स्थानों पर जाने के लिए जाना जाता है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 9 EDIT
    9
    पुलिस को बुलाओ और बचने के लिए जारी रखें। यदि आपके पास आपका फोन है, तो पुलिस को कॉल करें और आपको सुरक्षित रखने के लिए आगे बढ़ें, लोगों का ध्यान देखो। उन अनुदेशों का पालन करें जो एजेंट आपको सुझाव देंगे।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 10
    10
    कार की चाबियाँ आसान रखें बैग या जेब से बाहर खींचो अपने हाथ में कस कर पकड़ो अगर वह व्यक्ति आपका अनुसरण करना जारी रखता है और आपके पास टेलीफोन नहीं है, तो चाबियाँ एक बहुमूल्य संसाधन साबित हो सकती हैं और आत्मरक्षा के हथियार साबित हो सकती हैं। उस बिंदु पर वह बैग जाने देता है और भागता रहता है, अगर बैग वह सब कुछ है जो हमलावर चाहता था, तो वह संभवत: पैसे अपने बटुए से बाहर ले जाना बंद कर देगा। बैग या आपके क़ीमती सामान आपके जीवन से कम महत्वपूर्ण हैं।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 11
    11
    इस घटना में कोई सलाह न हो, परिणामस्वरूप हमलावर संभवतः आपको चोट पहुंचाने के लिए तैयार है लोगों की चिल्लाहट और बुलाए जाने के बाद संभावित हमलावरों की खोज से पता चला और मान्यता प्राप्त होने के डर से दृश्य से दूर हो जाएगा। यदि व्यक्ति आप का अनुसरण करना जारी रखता है और आप पर हमला करता है, तो अपने आप को बचाने के लिए आपके पास हर चीज का उपयोग करें, चाबियाँ, मुट्ठी, अपनी वस्तुओं, आप जितना संभव हो सके बचाने की कोशिश करें और ध्यान आकर्षित करने के लिए जितना संभव हो उतना चीखें। अपनी उंगलियों को आंखों में रखो, उन्हें जननांगों पर लाएं, हिट या स्क्रैच करें। अपनी समझ से बचने और हर समय चिल्लाते रहें।
  • यदि आप कुछ स्वयं रक्षा चालें जानते हैं तो उन्हें व्यवहार में डाल दें यदि आप नहीं हैं, तो मार्शल आर्ट विशेषज्ञ को सुधारना न करें, तो स्वयं को अपनी ताकत, लात और छिद्रण के साथ खुद का बचाव करना बेहतर होगा।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें`re Being Followed Step 12
    12
    सीधे घर न जाएं इस तरह यह हमलावर को संबोधित करने की तरह है, खासकर यदि आप अकेले रहते हैं आप खतरे में और भी अधिक हो जाएगा। अपने परिवार के घर जाने की कोशिश करें, किसी मित्र या पड़ोसी से मिलने, कंपनी की तलाश करें और अन्य लोगों की देखभाल करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अक्सर अकेले बाहर जाते हैं और सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो अपने साथ व्यक्तिगत अलार्म लाने पर विचार करें, खासकर यदि आप एक महिला हो या बुजुर्ग व्यक्ति हो यहां तक ​​कि कुछ आत्मरक्षा चालें सीखने से आपको हमला करने के लिए कम कमजोर महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • आतंक मत करो यह बेकार है अपने आप को सतर्क और प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रखें
    • जब आप अकेले चलते हैं तो हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनें आप पर हमला करने के लिए और अधिक असुरक्षित होगा और आप समय पर संभावित खतरे की स्थितियों की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे। यहां तक ​​कि जब भी आप चल रहे हैं
    • एक दुकान या सुपरमार्केट पर जाएं और क्लर्कों को बताएं कि कोई आपका अनुसरण कर रहा है
    • ध्यान आकर्षित करें यदि आप कुछ और नहीं कर सकते हैं, तो चिल्लाओ और मदद के लिए बुलाओ मत रोको।
    • मदद के लिए भागो, किसी भी अंधेरे या उजाड़ क्षेत्र को पार न करें, जब तक कि आप उन्हें पूरी तरह से नहीं जानते हों यह चिल्लाती है और लोगों का ध्यान खींचता है (उदाहरण के लिए "सहायता!" या "आग!" के साथ) और तुरंत इस घटना को अधिकारियों को रिपोर्ट करता है, इस घटना को विस्तार से पुन: बनाएं, कहां, कब, क्या, कैसे और कौन ...
    • अगर यह पहली बार नहीं है कि आप का पीछा किया जा रहा है, तो तुरंत किसी से बात करें और अपने आप को सुरक्षित रखने और इसे फिर से होने से रोकने के लिए जो कुछ भी कर सकता है, उसे करें।

    चेतावनी

    • अपने फोन को किसी भी अजनबी को न दें, खासकर अगर रात की और आप अकेले हों हमलावर आपको फोन वापस देने और आपको चोट पहुंचाने का मौका लेने के करीब आने की कोशिश कर सकता है। अगर कोई आपकी सहायता पूछता है तो यह केवल तभी प्रदान करता है जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हों, अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और अपनी वृत्ति पर भरोसा करें।
    • एक पुलिस स्टेशन पर जाएं और घटना की रिपोर्ट करें। यह एक छिटपुट मामला हो सकता है, या हो सकता है कि आपका वर्णन किसी ऐसे व्यक्ति से मेल खाता हो जिस पर अधिकारियों ने पहले ही नजर रख दिया हो। मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि आपकी पसलियों में शिकारी या हमलावर है
    • जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर भागना सुनिश्चित करें, भले ही आप पुलिस को फोन करते हों, उन्हें हमले से बचाने के लिए तुरंत या समय नहीं मिल सकता है। हमेशा चिल्लाओ रखें
    • अपने सहज ज्ञान से कभी प्रश्न न करें यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं और ध्यान दें कि कुछ गलत है, तो इससे पहले निकल जाओ! खतरे की संभावित परिस्थितियों को सतर्क करने में अक्सर वृत्ति को गलत नहीं होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक निजी सीटी या अलार्म जब आप अकेले बाहर जाना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com