हाउस के आंगन में एक पुरातात्विक खुदाई कैसे करें

पुरातत्व, अतीत की मानवीय गतिविधियों का अध्ययन है। एक शौकिया दृष्टिकोण से, यह न केवल वयस्कों के लिए, बल्कि अतीत में रुचि रखने वाले वयस्कों के लिए, बल्कि स्थानीय इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं और भविष्य के कैरियर का विकास करना चाहते हैं, के लिए न केवल आकर्षक शौक बन सकते हैं। यह छोटी सी गाइड आपको मूल रूप से एक शोध गड्ढे घर खिसकाने और अपने बगीचे में कुछ पुरातात्विक खोजों के बारे में बताएगा।

आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि भौतिक संपत्तियों के बारे में संघीय, राज्य या प्रांतीय कानून देश-देश में काफी भिन्न हो सकते हैं। कुछ जगहों में, सांस्कृतिक विरासत से संबंधित पदार्थों को आगे बढ़ने से आपको भारी दंड लग सकता है या आपको जेल में ले जाया जा सकता है। कुछ करने से पहले, अपने आप को सूचित करें!

कदम

भाग 1

तैयारी
अपने पिछवाड़े के पुरातत्त्व चरण 1 का एक्सप्लोर करें छवि
1
सबसे पहले, एक ऐतिहासिक अनुसंधान करते हैं आपके क्षेत्र के इतिहास का एक अध्ययन आपको बहुत समय बचा सकता है, क्योंकि इस तरह से आपको उम्मीद है कि आपको क्या उम्मीद है, अगर आपको अपने उत्खनन क्षेत्र में कुछ मिलना है, तो आपको स्पष्ट अनुमान होगा। यदि आपके घर पर कई पीढ़ियों तक कब्जा कर लिया गया है, तो आप शायद एक बेहतर संरचित कहानी का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे। जिन जगहों पर थोड़ा सा दस्तावेज हैं, या व्यवसाय और परित्याग के विभिन्न चरणों में हैं, वे बहुत ही आकर्षक हो सकते हैं।
  • इतिहास और स्थानीय मिथकों को जानना महत्वपूर्ण है यदि आपके क्षेत्र में इतिहास है जो पिछली बार कई शताब्दियों को वापस ले जाता है, तो परतों की सही पहचान करने के लिए एक और अधिक जटिल काम हो सकता है, और यदि आप उस जगह में हैं जो नए शहरी विकास से गुजर रहा है, तो संभावनाएं तलाशें प्राचीन और जटिल मानव गतिविधि के निशान न्यूनतम करने के लिए कम कर रहे हैं इस मामले में, आपको किसी भी दिलचस्प खोज के स्थानीय संग्रहालय या पुरातात्विक अधिकारियों को सूचित करना चाहिए या जिसे आप समझ नहीं सकते हैं।
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाई पिछवाडोर चरण 2
    2
    अपने बगीचे में गश्ती ले लो, मिट्टी के काम या अन्य संकेतों की तलाश में। धरती के काम में उस पर खेती करने के लिए जमीन की खेती, समतल, छत या ऊँचाई के लक्षण शामिल हो सकते हैं। डिट्स और तटबंध भी उपस्थित हो सकते हैं, एक व्यापक श्रेणी के व्याख्याओं को जन्म देने में सक्षम (ये परिवर्तन हाल ही में या बहुत पुराने हो सकते हैं, और ये बहुत ही अनदेखा नहीं हो सकता है)। देखने के लिए अन्य उपयोगी निशान हो सकते हैं:
  • घास या खेतों के विकास में सूखने या न्यून विकास के लक्षण हालांकि वे पौधों और मिट्टी की कवक, नियमित रूप से आकार या स्पॉट जहां मिट्टी सूखी है पक्षी स्नान के लिए ठोस पृथ्वी की उपस्थिति और इमारतों या अन्य संरचनाओं (छोटी बातों को शामिल करने की नींव, वर्ष की तरह संकेत कर सकते हैं, धूप का विकारों के कारण हो सकता , बगीचे के तालाब और अन्य उद्यान सामान)।
  • सतह के करीब प्राकृतिक चट्टान भूवैज्ञानिक रुचि का हो सकता है।
  • अतीत से रासायनिक अपशिष्ट या अपशिष्ट का निशान हो सकता है। इस मामले में, सावधानीपूर्वक आगे बढ़ें, क्योंकि खतरनाक रसायनों के संपर्क में हानिकारक हो सकता है, यदि घातक नहीं (यदि आप इस स्थिति में खुद को ढूंढने से डरते हैं, तो स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें)।

  • छवि का शीर्षक, अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं चरण 3
    3
    स्थानीय परिदृश्य का निरीक्षण करें और पूछें कि अतीत में लोग इस क्षेत्र में बसने का फैसला क्यों करते हैं। यह एक नदी या एक धारा के पास हो सकता है, जो पानी की आपूर्ति करने में सक्षम हो - एक अच्छी मिट्टी पर, कृषि के लिए उपयुक्त - वन के पास, लकड़ी और खेल प्राप्त करने के लिए - घाटियों और पहाड़ियों के पास, अपने आप को बचाने के लिए तत्व ... जिस कारण से आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां आप रहते हैं, वह हमेशा ऐसा नहीं होता है, जिसने पुरानी पीढ़ियों को धक्का दे दिया।
  • बहुत बार, आपको संरचनाएं मिल सकती हैं, जैसे कि बगीचे शेड, एक उर्वरक कंटेनर, एक बाड़ या एक फुटपाथ यह भविष्य का पुरातत्व है, क्योंकि इन संरचनाओं की स्थापना, भविष्य के पुरातत्वविदों द्वारा खोजी जा रही गप्पी संकेतों के पीछे रह जाएगी। आप जो कर रहे हैं वह पिछली पीढ़ियों की गतिविधि की तलाश कर रही है, जो बदले में उन निशानों को छोड़ दिया है जिन्हें आप खोज सकते हैं
  • Google नक्शे या अन्य उपग्रह मानचित्र एक महान मुक्त संसाधन हो सकते हैं, क्योंकि इससे आपको ऊपर से देखकर अपने लक्ष्य पर ज़ूम इन करने की अनुमति मिलती है उपग्रह नक्शे के उपयोग के लिए घर में धन्यवाद, खतरनाक युद्ध क्षेत्र और दुर्गम भूमि में दुनिया में किए गए कई हालिया खोजों को बनाया गया है।
  • यदि आप ऐतिहासिक या पुरातात्विक टीवी चैनल देखना चाहते हैं, जैसे कि हिस्ट्री चैनल, नेशनल ज्योग्राफिक या डिस्कवरी चैनल या ब्रिटिश जैसे कार्यक्रम "टाइम टीम", आप इस बारे में सोच सकते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक चरण 4 का चित्र
    4
    अपने पिछवाड़े (या अपने पड़ोसी, यदि आप अपने आप को ऐसा करने की अनुमति दें) में खोदने के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करें। खुदाई करने से पहले, अनुमति के लिए पूछिए, न केवल इसलिए कि आपको भूमि के मालिक से और संभवतः स्थानीय प्राधिकरणों से अनुमति की आवश्यकता है, बल्कि यह भी क्योंकि गैस पाइपलाइन, बिजली जैसी सेवाओं की उपस्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है, नालों का इत्यादि कई स्थानीय और राष्ट्रीय प्रशासन एक विशेष सूचना कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जिसमें से आप सलाह प्राप्त कर सकते हैं (और यहां तक ​​कि वित्तीय दंड, अगर आप किसी खुदाई शुरू करने से पहले कॉल करने से बचें)।
  • भाग 2

    उत्खनन शुरू करें
    अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक चरण 5
    1
    उपकरण लीजिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास एक फावड़ा, एक मध्यम-आकार के माली का फावड़ा या एक छोटा मेसन का कटोरा, एक खुरचनी और ब्रश है। यदि आप कुछ खोजने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको स्टोर करने के लिए ट्रे, एक कैमरा और एक शासक या मीटर होना चाहिए। यह भी एक तिरपाल और पृथ्वी और किसी भी टर्फ या फ़र्श का पत्थर इकट्ठा करने के लिए एक ठंडे बर्तन की सिफारिश की है, क्रम में बहुत अधिक विकार पैदा करने के लिए नहीं
  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व के चरण 6 का अन्वेषण करें चित्र शीर्षक
    2
    एक खोज गड्ढा खोदो इसके रूप में भी जाना जाता है "सर्वेक्षण उत्खनन", यह गड्ढा उथले (60 और 90 सेंटीमीटर के बीच) और, आम तौर पर, मीटर से अधिक या अधिक लंबा नहीं होना चाहिए: अन्यथा, यह काम बहुत बड़ा साबित होगा और एक लंबा समय लेगा। एक डोरी और कुछ खंभे के साथ मापन लें, जिसमें विभाजन वाले रंग या एक फ्रेम घास या तल पत्थर उठाएं तिरपाल पर देखभाल के साथ एकत्रित किया जाता है, जिससे कि उन्हें कम से कम परिणामों के साथ, समाप्त होने पर स्थानांतरित किया जा सके। सभी मैदानों को उठाने के बाद, कुछ भी जांचने के लिए जमीन की जांच करें। यह परत सबसे हाल ही में होगी और संभवतः कुछ भी पुरानी नहीं होगी जो कि बहुत पुराना है, हालांकि कुछ दशकों पहले आपको एक पुरानी सिक्का, बोतलें फेंक दी जाती है और अन्य पहचानने योग्य वस्तुओं की तरह कुछ मिल सकता है।
  • तस्वीर जो आपको मिल सकती है, दिलचस्प है। बच्चों के लिए, पुरानी बोतल के ढक्कन और मलबे सहित कुछ भी दिलचस्प हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में दिलचस्प खोज मानवीय गतिविधियों और उनके डेटिंग के सबूत से संबंधित हैं।
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाइवायरवायर चरण 7
    3
    एक समय में मिट्टी एक परत को हटाने के लिए शुरू करें एक बहुत अनुमानित तुलना करने के लिए, एक पाव रोटी की कल्पना करो यादृच्छिक छेद बनाने के बजाय, आप रोटी को नियमित स्लाइस में कटौती कर सकते हैं: मोटे तौर पर, यह वही है जो आप करने की कोशिश कर रहे हैं, परत द्वारा परत खोदकर और समान भाग को निकालते हैं। यह खुदाई का सबसे धीमा तरीका है, लेकिन प्रत्येक परत को प्रकाश में लाने और उसके संदर्भ को समझने के लिए, यह शायद सबसे सही है।
  • अधिकांश खुदाई के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आपके हार्डवेयर से छलनी मिलनी चाहिए और धातु के ढेरों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए भूमि के ढेर, संभवतः किराए पर लेने या धातु डिटेक्टर खरीदना चाहिए। दोनों तरीकों से कहानी के पीछे सूक्ष्म सुराग खोजने का मौका मिलता है।
  • स्ट्रेटिग्राफी की मुख्य विधि यह है कि अगर 1 9 70 सिक्का एक स्तर में पाया जाता है, तो यह बहुत कम संभावना नहीं है कि यह परत 1 9 70 से पहले (जब तक सिक्का दफन नहीं किया गया हो) है, जो कि खुद, एक दिलचस्प खोज यदि आपको बहुत पुरानी परत मिल जाती है जो उसके अंदर या उसके नीचे कुछ आधुनिक मलबे है, तो यह संभव है कि उस जगह में पुरानी पृथ्वी को स्थानांतरित कर दिया गया है, या आधुनिक हस्तक्षेप हुआ है। यहां तक ​​कि इन विसंगतियों इलाके द्वारा बताई गई कहानी का हिस्सा हैं।



  • अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं शीर्षक 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इलाके में हुए बदलावों पर ध्यान दें। परतों के अध्ययन को अक्सर कहा जाता है "स्ट्रेटीग्राफी" और, बहुत ही जटिल परतों के मामले में, पीलेंटोलॉजी से संबंधित हो सकते हैं
  • यदि आप गहरे रंग के धब्बे पाते हैं, तो यह कोयला बना सकता है - इसकी मौजूदगी केवल कैम्प फायर या कैम्प फायर के अवशेषों का प्रतिनिधित्व कर सकती है, या मिट्टी को समृद्ध बनाने वाले रसोई के स्क्रैप्स या अन्य अपशिष्ट की पुरानी मिट्टी के पेड़ का प्रतिनिधित्व कर सकता है। यह अधिक संभावना है कि जला सामग्री के छोटे या अलग पैच आदमी के काम और प्रकृति-generamente के नहीं हैं, आग प्राकृतिक रूप से उत्पादित राख के एक समान परत, जब आप इस क्षेत्र में कई सामूहिक कब्रों की खुदाई पाया जा सकता है के रूप में। अक्सर, एक तीव्र या लंबे समय तक आग (एक प्राचीन आग की तरह, एक फोर्ज या विध्वंस) जमीन में लाल निशान छोड़ देता है। मिट्टी में अन्य परिवर्तन और रंग हल्का या गहरा की परतों, धातु का एक स्वाभाविक-संचय या recinzione- दावेदारी का निर्वहन उत्पादित वाहन रसायन शास्त्र मानव खोदा छेद संकेत कर सकते हैं भूमि प्रबंधन के बारे में कुछ-उत्पाद को दफनाने की खोदा गया , एक टेराकोटा निर्माण या एक पत्थर की दीवार की तरह एक अच्छा पुरातत्वविद् होने के लिए रहस्य इन परिवर्तनों को समझने के तरीके को जानने में शामिल है।
  • आयामों के लिए एक संदर्भ के रूप में शासक का उपयोग करते हुए तस्वीर जो कुछ भी प्रकाश में आता है। विशेष रूप से, किसी भी चीज का ध्यान रखें जो अज्ञात मानव गतिविधि का संकेत दे सकता है, या जिसकी उपस्थिति आपके घर के आंगन में सामान्य नहीं दिखती है सबसे अच्छी बात यह है कि खोज गेट के भीतर गहराई और स्थान सहित, आप जो भी पाते हैं और निरीक्षण करें
  • मिट्टी के प्रकारों से अवगत रहें यदि आप एक अलग भूमि पाते हैं या जिनकी उपस्थिति स्वाभाविक नहीं है, तो यह एक खोज में है यह किसी ऐसे व्यक्ति की वजह से हो सकता है जिसने किसी भौतिक या किसी और जटिल इमारत को शुरू करने के द्वारा फूलवा खोला है, जैसे कि भूकंप या एक नई इमारत की नींव - पुरातत्व यह है: जो लोग अतीत में किया था पृथ्वी से निकालने के लिए।
  • आर्टिकल ऑफ द आरियोलॉजी ऑफ़ द व्हाइ पिछवाडोर चरण 9
    5
    जहाँ तक आप मिलने वाले प्रमाण को पुश करते हैं हालांकि, यदि आप 30 से अधिक सेमी के लिए खुदाई करने की योजना बनाते हैं, तो आम तौर पर मदद के लिए पूछना या खोज पिट छोड़ना है और क्षेत्र में स्थानीय विद्यालय, विश्वविद्यालय या ऐतिहासिक सहयोग की भागीदारी का अनुरोध करना है। गहरी गड्ढों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संरचनात्मक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है और यदि पानी का स्तर अधिक है, तो वे पानी से भर सकते हैं और खतरनाक हो सकते हैं या खुदाई के लिए बहुत मुश्किल हो सकते हैं।
  • भाग 3

    उत्खनन समाप्त करें
    अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का एक्सप्लोर करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    गड्ढे से जानकारी दर्ज करें सबसे अच्छी बात फोटोग्राफ या प्रत्येक परत को आकर्षित या किसी रुचि के योग्य पाएंगे। यह जानकारी अक्सर एक कहानी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, अपने पिछवाड़े के पुरातत्व का पता लगाएं चरण 11
    2
    किसी भी खोज को एक तरफ रखो और सलाह के लिए इसे एक इतिहासकार या स्थानीय संग्रहालय में ले लीजिए ज्यादातर लोग एक सिक्का और सिरेमिक टुकड़ा को पहचान सकते हैं जो कि वे हैं, लेकिन एक स्थानीय इतिहासकार आपको खोज के वास्तविक युग की और अधिक रोचक और जानकारीपूर्ण विश्लेषण, साथ ही दिलचस्प ऐतिहासिक संबंधित तथ्यों के साथ प्रदान कर सकता है।
  • खोज गड्ढे से उत्पन्न होने वाली सभी चीजों की जांच और रिकॉर्डिंग में ईमानदारी से रहें। लकड़ी का एक टुकड़ा एक पुराने पेड़ के बाकी ट्रंक या शाखा हो सकता है, लेकिन अगर यह किसी साधन द्वारा छोड़ा गया निशान दिखाता है, तो यह एक मानवीय गतिविधि को इंगित करता है, भले ही यह केवल एक व्यक्ति जो लकड़ी काटता है जलाने के लिए एक ही अवधारणा पत्थरों पर लागू होता है, विशेषकर उन लोगों की तरह जो फ्लिंट्स की तरह दिखते हैं, अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां एक प्राचीन निपटान के अस्तित्व को आप जानते हैं या संदेह करते हैं ये पत्थर सरल और प्राकृतिक हो सकते हैं, लेकिन कुछ हो सकते हैं "आप काम करते हैं", अर्थात् सजावटी या कार्यात्मक प्रयोजनों के लिए मॉडल किया गया है। अक्सर सीमेंट, मोर्टार, जिप्सम या चिसेलिंग के निशान बताते हैं कि पत्थर कुछ का हिस्सा था, उदाहरण के लिए एक उपकरण, या वह जगह इंगित कर सकता है जहां यह सामग्री तैयार की गई थी।
  • कुछ बहुत ही नाजुक है, अगर संभावना है कि यह ऐतिहासिक या विश्लेषणात्मक महत्व का है, तो एक सरल उत्साही द्वारा साफ नहीं होना चाहिए। ज्यादातर निष्कर्ष ब्रश या पानी के साथ साफ हो सकते हैं, यदि वे पर्याप्त कार्य करने के लिए टिकाऊ होते हैं
  • आर्टिकल ऑफ़ द आर्कियोलॉजी ऑफ द व्हाइवायरवायर स्टेप 12
    3
    अपने निष्कर्षों का मूल्यांकन करें यद्यपि एक प्राचीन खजाने को खोजने की बाधाएं दुर्लभ हैं, फिर भी आप अपने क्षेत्र में रहने वाले लोगों की उपस्थिति के कई दशकों से पहले, संभवत: यहां तक ​​कि एक शताब्दी पहले भी मौजूद हो सकते हैं। सबसे साधारण चीजों की उपेक्षा न करें: अतीत में जीवन की तरह छवि की पुनर्निर्माण के लिए हर रोज़ वस्तुओं का योगदान होता है, यह बताते हुए कि लोगों ने कितनी बार किया था और आपको महत्वपूर्ण जानकारी दी थी, जैसे धन या गरीबी का स्तर स्थानीय या आयातित उत्पादों पर समुदाय की निर्भरता और निर्भरता।
  • छवि का शीर्षक, अपने पिछवाड़े के पुरातत्त्व चरण 13 का अन्वेषण करें
    4
    पृथ्वी और मैदान की जगह के द्वारा गड्ढे को बंद करें उस बिंदु की सीमाओं को सीमारेखा करना सुनिश्चित करें जहां आपने खोदा था: यह उपयोगी है न केवल अगर आपको कुछ मिल जाए या आप साइट पर बाद में वापस आना चाहते हैं, लेकिन फिर भी उसी स्थान पर नहीं खोना चाहिए, यह जानकर कि वहां आपने कोई खोज नहीं किया है । यह एक नक्शा खींचना या अपने बगीचे की सैटेलाइट छवि प्रिंट करने के लिए सिफारिश की गई है, जिसे Google मानचित्र या अन्य ऑनलाइन कार्यक्रमों से लिया गया है, और इस नक्शे को उस बिंदु पर चिह्नित करने के लिए जहां आपने खोदा है
  • टिप्स

    • अत्यंत अनपेक्षित घटना में आपको मानव अवशेष मिलते हैं, तुरंत स्थानीय पुलिस से संपर्क करें उसी तरह, यदि आपको कोई भी हड्डी मिलती है जिसे आप गैर-मानव (एक पालतू या एक हड्डी के अवशेष जैसे कुत्ते द्वारा दफन कर दिया गया हड्डी के रूप में पहचानते हैं), जो इसे भूल गया है, तो इसे तस्वीर दें और तस्वीरों को अधिकारियों को भेजें ताकि वे इसे पहचान सकें । एक बार, एक शौकिया साधक को पता चला कि, पहली नज़र में, एक विघटित मानव पसली पिंजरे की तरह देखा गया था, लेकिन आगे के विश्लेषण के परिणामस्वरूप, यह एक पुरानी विकृत धातु का रेक बन गया। सबसे अच्छी बात सावधान रहना है, लेकिन चिंतित नहीं होना चाहिए
    • यहां तक ​​कि अगर एक साइट जो आशाजनक दिखती है तो केवल एक चट्टानी सबस्ट्रैटम का पता चलता है, इन पत्थरों को साफ किया जा सकता है और आपके प्रयासों को बर्बाद किए बिना बाग चट्टानों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • पुरातत्व का पहला सबक यह है कि यह एक विनाशकारी प्रक्रिया है। उत्खनन शुरू होने के बाद, उनके कदमों को वापस लेने का कोई रास्ता नहीं है और अगर कोई प्रशिक्षित पेशेवर साइट पर जांच करने के लिए नहीं है, तो कुछ महत्वपूर्ण जानकारी खो सकती है यह एक गंभीर समस्या है, जिसमें से बड़े पैमाने पर मीडिया ने हाल ही में यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में योगदान दिया है। वहाँ टेलीविजन कार्यक्रम हैं जो सभी को अपने बगीचे में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं और ऐतिहासिक कलाकृतियों की तलाश में खुदाई शुरू करने के लिए पड़ोसी में। यदि यह स्थिति बनी रहती है, तो एक खतरा है कि हमारे अतीत की महत्वपूर्ण जानकारी और बेहतर ज्ञान खो सकते हैं, जिससे लोग खुद को समर्पित कर सकते हैं "शौक"। पुरातत्व एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित और उच्च योग्य कर्मियों द्वारा अभ्यास में एक पेशेवर विज्ञान है, जो मैदान में एक फावड़ा लगाते समय, अपने ज्ञान को विकसित करने में वर्षों तक बिताए हैं। पुरातत्व हमारे सभी के लिए लाभ के लिए काम करती है ताकि हम अपने अतीत को बेहतर ढंग से समझ सकें, लेकिन सिर्फ अगर ये गतिविधियां पेशेवरों द्वारा की जाती हैं: हमारे अतीत केवल एक बार ही रहता था
    • संयुक्त राज्य और अन्य कई देशों में, यह सार्वजनिक भूमि में खुदाई या ऐसी भूमि से सांस्कृतिक कलाकृतियों को हटाने के लिए कानून के खिलाफ है। मानव अवशेष या दफनता की गड़बड़ी भी गंभीर वित्तीय दंड या हिरासत की अवधि तक भी हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com