कैसे चूहों के डर से उबरने के लिए

मूसाफॉबिया चूहों और चूहों का भय है, एक विशिष्ट भय जो कुछ स्थितियों या वस्तुओं (इस मामले में, जब आप किसी माउस पर आते हैं) के कारण विकसित होते हैं। सभी phobias की तरह, यह निश्चित स्तर पर एक तर्कहीन डर है, लेकिन यह आपकी चिंता को कम वास्तविक नहीं करता है। इस डर के बारे में जागरूक और जागरूक होने के द्वारा, आप इसे दूर करना सीख सकते हैं और इसे स्वयं का नियंत्रण लेने से रोक सकते हैं। अंत में, आप स्वीकार करने में सक्षम होंगे - और शायद यह भी पसंद है - इन जानवरों के साथ एक इंटरैक्शन

कदम

भाग 1

भय को पहचानें
इट्स पर फॉर ऑफ डर ऑफ़ रिक्स चरण 1
1
भय के कारण की पहचान करें हो सकता है कि आपको वास्तव में डरने के लिए माउस के पास आना होगा या फिर आपको प्रिंट की गई तस्वीरों को देखने या टेलीविज़न पर देखकर भी मन की इस अवस्था को महसूस होगा। निर्धारित करें कि किस तरह का जोखिम इस भय को ट्रिगर करता है - केवल उन परिस्थितियों को सकारात्मक पहचानने के द्वारा जो आपको डर लगता है कि आप इसे हावी करना शुरू कर सकते हैं।
  • डर की उत्पत्ति का मूल्यांकन करें यह एक विशेष आकस्मिक घटना के कारण हो सकता है जिसमें एक माउस उपस्थित था या आप इन कृन्तकों के खतरों के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, चूहों के डर पर काबू पाने के चरण 2
    2
    स्थापित करें कि आप इस डर को क्यों दूर करना चाहते हैं हो सकता है कि आपका घर चूहों से पीड़ित हो और आप घबड़ाए बिना बिना आज़ादी से जाना चाहें - शायद एक दोस्त के पास एक पालतू जानवर के रूप में एक चूहा होता है और आप उसे बेहद चिंतित महसूस किए बिना यात्रा करना चाहते हैं। अपने आप पर काम करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करके, आप उन परिणामों के बारे में स्पष्ट विचार कर सकते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और आप उन्हें प्राप्त करने पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • चूहों के साथ आप जिस प्रकार की इंटरैक्शन करना चाहते हैं, उसे पहचानने में आपकी मदद के स्तर को समझने में आपकी मदद होती है उदाहरण के लिए, यदि आप बस घर पर सहज महसूस करना चाहते हैं, तो आपको इन कृन्तकों को छूने या स्पर्श करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप एक को देखते हैं, तो बस शांत रहें
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 3
    3
    यदि आपके पास एक साधारण डर या असली डर है तो पहचानें डर खतरे की एक सामान्य भावनात्मक प्रतिक्रिया है, भले ही यह असली या काल्पनिक है या नहीं - आप इसे थोड़ा प्रयास से और शायद दोस्तों की मदद से दूर करने में सक्षम होना चाहिए। इसके बजाय, डर जब आतंक और अनियंत्रित प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है, जब आपको उन चीजों का सामना करना पड़ता है जो आपको डराता है - गंभीर डर को जीतना बहुत मुश्किल हो सकता है और इस मामले में संभवतः एक चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता है।
  • एक भय बस एक स्थलाकृतिक व्यवहार लक्षण है कि प्रकट जब तुम एक चूहे के सामने खड़े और आकलन इन जानवरों (या यहां तक ​​कि सिर्फ एक उनमें से मिलने का मौका) अपने जीवन क्या प्रभाव के प्रति दृष्टि की वजह से तनाव से चालू होने वाले नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में चूहों कि आप चिंता का कारण नहीं दिख रहा है, तो आप शायद वास्तव में पा सकते हैं कि आप स्थानों या स्थितियों जहाँ वे present- यदि आप एक चूहे में रन से बचने के लिए अपने जीवन को बदल रहे हैं हो सकता है से बचने के लिए, आप एक भय।
  • भाग 2

    केवल अकेले भय का मुकाबला
    इमेज का शीर्षक, चकाचौंध के डर पर काबू पाने के चरण 4
    1
    नाटकीय रूप से बचें यह एक ठेठ नकारात्मक विचार है जो हमें एक माउस को देखते हुए सबसे खराब स्थिति की कल्पना करता है - उदाहरण के लिए, आप रसोई के फर्श पर एक रन देखने के बाद प्लेग लेने के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं।
  • इट्सट अबाय ऑफ अ डियर ऑफ़ राट्स चरण 5
    2
    इन कृन्तकों के बारे में और जानें। वे आकर्षक जीव होते हैं और लोगों के साथ एक लंबे रिश्ता है, भले ही वे इस तरह के malattie- एक ही समय, तथापि, उत्कृष्ट पालतू जानवर हो सकता है के प्रसार के रूप में कुछ नकारात्मक, है, के रूप में वे मिलनसार और बुद्धिमान होते हैं। इसके अलावा, वे आमतौर पर शारीरिक और रासायनिक परीक्षणों के लिए प्रयोगशालाओं में उपयोग किए जाते हैं जो कि कुछ पदार्थों के लिए मनुष्यों की प्रतिक्रियाओं को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 6
    3
    तस्वीरें देखें चूहों की तस्वीरें और शायद कुछ मजेदार कॉमिक्स के साथ शुरू करो तुम्हें पता है, जहां एक कृंतक की दृष्टि से किसी भी चिंता या भय दिलाने नहीं होगा करने के लिए मिल चाहिए, खासकर अगर यह सिर्फ एक छवि और नहीं किसी जानवर के मांस और oxa है इस पहला प्रदर्शन के स्तर का एक चिकित्सकीय प्रक्रिया का हिस्सा है आपके डर और phobias को प्रबंधित करने में मदद करता है
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के राइट्स का चरण 7
    4
    चूहों से संपर्क करें जब आप सहज तस्वीर देखने लगते हैं, तो आपको वास्तविक माउस से दूरी को शारीरिक रूप से कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इस अभ्यास के लिए सबसे अच्छी जगह एक नियंत्रित वातावरण है, जैसे एक पालतू जानवर की दुकान या दोस्त के घर जिसमें एक घरेलू चूहा है अपने पिंजरों में प्राणियों को देखिए, जब वे खा रहे हैं, सो रहे हैं, खेल रहे हैं और अन्य गतिविधियां कर रहे हैं - आपको पता है कि एक पिंजरे आपको चूहे से अलग करने वाला है।
  • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए एक तकनीक धीरे-धीरे बढ़ती है, जब आप चूहों को देखकर खर्च करते हैं। कुछ मिनटों से शुरु करें, खासकर यदि आपको लगता है कि चिंता बढ़ रही है, और धीरे-धीरे व्यायाम की अवधि बढ़ाती है, जब तक आप घड़ी को देखे बिना चूहों के करीब रहें।
  • इमेज का शीर्षक, चूहों के डर पर काबू पाएं चरण 8



    5
    एक चूहा स्पर्श करें इस बिंदु पर, आपने बहुत से संपर्क किया है और आप सीधे संपर्क करने के लिए तैयार हैं - एक लाड़ करना शुरू होता है, हो सकता है कि जब कोई मित्र उसे समर्थन करता है यदि आप खुद के बारे में बहुत आश्वस्त महसूस करते हैं, तो आप अपने हाथ में एक भी पकड़ सकते हैं- परन्तु सावधान रहें, क्योंकि यह एक छोटा प्राणी है और आप उसे कुचलने या इसे गिरने से चोट पहुंचा सकते हैं।
  • सबसे पहले, दस्ताने पहनें, धीरे-धीरे संपर्क करने के लिए इस्तेमाल करें, इस तथ्य का जिक्र न करें कि जानवर आपको परेशान कर सकता है या यदि यह एक मित्रवत चरित्र है - तो अपने आप को बचाने और बचने के लिए लायक है "आघात" जो डर लग सकता है
  • इमट शीर्षक ए फियर ऑफ़ राइट्स चरण 9
    6
    दोस्तों के साथ संघर्ष आपको जरूरी अकेले पीड़ित नहीं करना पड़ता है - इसके अलावा, अगर वे जानते हैं कि आप डरे हुए हैं, तो वे आपकी भावनाओं पर काम करते हुए आपकी कुछ असुविधाजनक परिस्थितियों को सहेजकर आपकी सहायता कर सकते हैं। वे भी डर पर काबू पाने के लिए तकनीकों का सुझाव भी दे सकते हैं।
  • भाग 3

    एक मनोचिकित्सक पर जाएं
    इमट शीर्षक ए फॉर ऑफ़ डैर ऑफ़ रैट्स चरण 10
    1
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें चूहों बैठक के डर से, या यहां तक ​​कि उन्हें काफी मजबूत पराजित करते हुए बन सकता है देखने और आप कंडीशनिंग के मात्र संभावना जीवन-इस मामले में, एक अच्छा मनोविज्ञानी की तलाश में समस्या पर चर्चा और एक चिकित्सा की स्थापना के लिए।
  • इमेज का शीर्षक है एक फियर ऑफ राइट्स चरण 11
    2
    नियुक्ति के लिए तैयार करें साक्षात्कार इससे पहले कि आप कैसे आप डर लगता है जब आप चूहों के संपर्क में हैं की एक सूची बनाना चाहिए, स्थितियों है कि आप सभी प्रयास डराने आप इस पर काबू पाने के लिए किए गए भावना भी कोई भी परिवर्तन आपके जीवन शैली में किए गए नोट, दवाएं , पूरक और विटामिन आप ले रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 12
    3
    मनोचिकित्सक के साथ डर का विश्लेषण करने के लिए कार्य करें इस प्रक्रिया को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कहा जाता है और यह संभावना है कि व्यवसायी आपको कुछ दे देंगे "कार्य" घर पर काम करने के लिए, कैसे प्रतिबिंबित, लिखने और चूहों के अपने डर के बारे में बात करना हालांकि यह मदद करता है आप महसूस कैसे तर्कहीन आपकी प्रतिक्रिया, चिकित्सक धीरे-धीरे आप वस्तु को उजागर करता है के fobia- एक स्वीकार्य रास्ता चूहों के साथ नज़दीकी बढ़ाने में व्यवहार करने के लिए जानने के लिए, लेकिन असली खतरे की किसी भी स्थिति में डाल नहीं मिलता।
  • इमेज का शीर्षक, चकाचौंध का एक डर
    4
    दवा ले लो, जैसा कि आपको निर्धारित किया जाता है। भय बहुत मजबूत और कमजोर हो सकता है, यह इसलिए इस तरह के बीटा ब्लॉकर्स कि एड्रेनालाईन या antidepressants के प्रवाह कि मस्तिष्क कि अपने व्यवहार को विनियमित में पदार्थों के उत्पादन ब्लॉक रोक के रूप में दवाओं, की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, डॉक्टर आपको सूजी जाने की सलाह दे सकते हैं, जो आपको आराम करने की इजाजत देते हैं। खुराक और खुराक का मूल्यांकन करने के लिए अनुशंसा करते हैं कि सक्रिय सामग्री उतने उपयोगी हैं जितनी वे चाहिए
  • जब डॉक्टर आपके साथ ड्रग थेरेपी की जांच कर लेता है, तो आपको उन अन्य पदार्थों के बारे में सूचित करना चाहिए जिनसे आप पूछ रहे हैं कि इलाज कितना समय तक लेता है और संपार्श्विक लोगों सहित आपको किन प्रभावों की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपको क्लिनिक के बाहर भी उससे संपर्क करने के लिए चिकित्सक का फोन नंबर मिलता है, यदि गंभीर नकारात्मक प्रतिक्रियाएं विकसित होती हैं।
  • कई दवाओं की तरह, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो डरपोक का प्रबंधन करने के लिए उपयोग किया जाता है, नशे की लत, विशेष रूप से काफिरों का कारण बन सकता है, और डॉक्टर द्वारा सख्त पर्यवेक्षण के तहत ही लिया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, फट ऑफ डर ऑफ़ रिक्स चरण 14
    5
    वैकल्पिक चिकित्सा का मूल्यांकन करें मनोचिकित्सा और दवाओं से काम नहीं करते हैं, तो चिकित्सक ध्यान, जैसे योग, एक्यूपंक्चर या हर्बल पूरक की तरह पारंपरिक चीनी चिकित्सा प्रथाओं के रूप में छूट तकनीकों सहित अन्य समाधान, सुझाव दे सकते हैं। ये उपचार आम तौर पर चिंता को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं, जिससे आप अपने भय से अधिक आसानी से निपट सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि घरेलू और जंगली नमूनों में हमेशा एक अंतर होता है - कभी भी किसी पालतू माउस के साथ कभी भी संपर्क नहीं करता जैसा कि आप घर के परजीवी या सड़क में पाए जाने वाले चूहे के साथ करते हैं।
    • यह मत भूलो कि चूहों और चूहे आम तौर पर आप के बारे में ज्यादा डरते हैं।
    • सिर्फ इसलिए कि आप इस डर पर काबू पा चुके हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप को चूहों को घर से मारना पड़ता है- अगर आप नहीं कर सकते हैं मुक्त होना, एक विनाशक कॉल करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com