Melaleuca तेल पतला कैसे करें

Melaleuca तेल एक सौंदर्य प्रकृति, जैसे कि मुँहासे, और कई अन्य त्वचा की समस्याओं के लिए कई बीमारियों के लिए एक आदर्श उपचार है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक और गैर विषैले डिटर्जेंट बनने के लिए विभिन्न अवयवों के साथ मिलाया जा सकता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के लिए धन्यवाद, यह तेल सामयिक और सफाई उपचार के लिए उपयोग किया जाता है - हालांकि, अगर इसे निगल लिया जाता है तो यह जहरीला होता है अपने बहु लाभ से अधिक का लाभ लेने के लिए, इसे पतला करने का सही तरीका जानना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

घर के लिए
दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 1 नामक छवि
1
एक बहुउद्देशीय क्लीनर तैयार करें 60 मिलीलीटर पानी और 120 मिलीलीटर डिस्टिल्ड श्वेत सिरका के साथ एक छोटी स्प्रे बोतल में 20 मिलीलीटर बूंदों को मिलाएं। सामग्री मिश्रण करने के लिए मिश्रण अच्छी तरह से हिलाएं विभिन्न सतहों पर समाधान स्प्रे करें और इसे एक साफ कपड़े से रगड़ें। रसोई और बाथरूम को साफ करने के लिए यह मिश्रण गैर विषैले बहुउद्देशीय क्लीनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • डिटर्जेंट का उपयोग करने से पहले हमेशा कंटेनर को हिलाएं, क्योंकि तेल सिरका और पानी से अलग हो जाता है
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 2 नामक छवि
    2
    खराब-गंध कचरा बिन के लिए मेलेलाका तेल जोड़ें। कचरा एक अप्रिय गंध को बंद कर सकता है और बैक्टीरिया के विकास के लिए आदर्श वातावरण बन सकता है। इस तेल के कुछ बूंदों के साथ एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं। बनाने के लिए लंपकों को रोकने के लिए उत्पाद को मिलाकर एक कांटा का उपयोग करें। गंध को कम करने और स्वाभाविक रूप से दुर्गन्ध दूर करने के लिए एक नए कचरा बैग के अंदर मिश्रण को हिलाएं।
  • जब आप डायपर को बाल्टी में फेंक देते हैं तो यह दुर्गन्ध भी प्रभावी होता है।
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 3 नामक छवि
    3
    नमी और मोल्ड को समाप्त कर देता है मोल्ड नम और गर्म सतहों पर बना सकता है, आमतौर पर यह सफेद या काला होता है और एक फुलाना जैसा दिखता है। एक स्प्रे बोतल में 240 मिलीलीटर पानी के साथ चाय के पेड़ के तेल के 5-10 बूंदों को मिलाएं। मिश्रण को हिलाएं और इसे ढालना क्षेत्र पर छिड़क दें। 3-5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक नम कपड़े से पोंछ लें।
  • इस तेल को मोल्ड के भविष्य के ढांचे को भी रोका जाना चाहिए, लेकिन इसे पुन: लागू करना आवश्यक है।
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 4 नामक छवि
    4
    वाशिंग मशीन को साफ करें यह उपकरण खराब गंध और मेजबान जीवाणु कालोनियों को विकसित कर सकता है। गर्म वैक्यूम चक्र शुरू करें और मेलेलेका तेल के 10-15 बूंदों को जोड़ें। इस तरह आपको बुरी गंध और बैक्टीरिया से छुटकारा पाना चाहिए।
  • आप कपड़ों को अधिक प्रभावी ढंग से धोने के लिए कपड़े धोने के तेल के 2 या 3 बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी स्वयं की कस्टम फ़ैब्रिक सॉफ्टनर शीट बनाएं देवताओं के लिए मेललेका तेल के 5 बूंदों को लागू करें टेंबल ड्रायर के लिए ऊन की गेंदें या प्रत्येक पक्ष के बारे में 13 सेमी के कपास के टुकड़े पर (आप एक घर का बना कपड़ा सॉफ़्नर शीट बनाने के लिए टी-शर्ट का उपयोग भी कर सकते हैं) सूखे जाने वाले कपड़े के साथ उपकरण में गेंद या कपास का टुकड़ा डालें - आप इसे भविष्य में पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आप तेल की गंध नहीं करते हैं तो कुछ और बूंदें जोड़ें
  • पतलाट चाय ट्री ऑयल चरण 6 नामक छवि
    6
    कीड़े और कीटों के लिए एक विकर्षक के रूप में तेल का उपयोग करें इसकी गंध कई कीड़े पसंद नहीं है - आप एक स्प्रे बोतल में 20 बूंद डाल सकते हैं और इसे पानी से भर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और दरवाजों और दरारों या दरारों के आसपास की सामग्री को छिड़कें जहां वे आसानी से कीड़े में प्रवेश कर सकते हैं।
  • विधि 2

    शरीर के लिए
    दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 7 नामक छवि
    1
    मुँहासे का इलाज Melaleuca तेल बैक्टीरिया मूल के मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। अपने cleanser या moisturizer करने के लिए तेल के 1-3 बूंदों को जोड़ें आप इसे नारियल के तेल के एक चम्मच के साथ मिलाकर भी अपने चेहरे पर लागू कर सकते हैं। समाधान को लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें और इसे त्वचा द्वारा अवशोषित कर दें।
    • मुँहासे उपचार के लिए मेलेलेका तेल की प्रभावशीलता का प्रदर्शन वैज्ञानिक प्रमाण है।



  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 8 नामक छवि
    2
    त्वचा की समस्याओं का इलाज करता है वाहक तेल (जैसे जैतून, जॉज़्बा या नारियल) के चमचे को मिलालेका तेल के 8-10 बूंदों के साथ मिलाएं और त्वचा के चिढ़ क्षेत्रों को हल करें। इस उपाय से खुजली, जलन और एक्जिमा से संबंधित लक्षण कम हो जाते हैं, अल संक्रामक मोलस्क और दोनों बच्चों और वयस्कों में त्वचा के वायरल संक्रमण। यह मिश्रण निकेल को एलर्जी प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • हालांकि, इस उपचार के प्रभावी प्रभाव को निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।
  • पतला तीट तेल चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    शैम्पू में मेलेलाका तेल जोड़ें अपने सामान्य बालों के शैंपू में तेल के 3 या 4 बूंदें डालें इस मिश्रण में सिर की सूखापन, छालरोग को दूर करने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। शैम्पू में कुछ बूंदें जोड़ें और अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें।
  • आप इस तेल के कुछ बूंदों को वाहक तेल (जैसे जॉजो, जैतून या नारियल) के साथ जोड़ सकते हैं और सीधे सिर पर समाधान को लागू कर सकते हैं। इसे एक घंटे तक छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं
  • खोपड़ी की समस्याओं का इलाज करने के लिए मेलालेका तेल की प्रभावशीलता पर अभी तक कोई निश्चित प्रमाण नहीं है
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 10 नामक छवि
    4
    एथलीट के पैर और नाखून कवक संक्रमणों से छुटकारा पाएं। जैतून का तेल के साथ बराबर भागों में मेललेका तेल मिलाएं और दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर समाधान रगड़ें। उपचार के प्रभावी होने से लगभग 4 सप्ताह लगेंगे नाखून कवक संक्रमणों के लिए, संक्रमित उंगली पर 6 महीने के लिए 2 बार एक दिन में 100% शुद्ध मेललेका तेल लागू करें।
  • यदि आप शुद्ध तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो नारियल के तेल के एक चम्मच में 1 या 2 बूंदों को जोड़ने और कपास झाड़ू के साथ अपनी उंगली पर इसे लागू करें कपास को एक पट्टी के साथ उंगली पर अवरुद्ध करें और इसे पूरे रात में दबाएं।
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 11 नामक छवि
    5
    योनि संक्रमण का इलाज Melaleuca तेल बैक्टीरिया के संक्रमण के साथ ही खमीर संक्रमण के लिए प्रभावी है। नारियल के तेल या जैतून के तेल को एक अवशोषण के लिए लागू करें और इस तेल के 2-4 बूँदें जोड़ें। फेफड़े को योनि में डालें और एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। आप 3-5 दिनों के लिए प्रक्रिया दोहरा सकते हैं, अगर लक्षण हल नहीं होते हैं।
  • आज तक यह अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि योनि संक्रमण के लिए उपाय कितना प्रभावी है।
  • दिलट चाय ट्री ऑयल चरण 12 नामक छवि
    6
    पता है कि इसका उपयोग कब नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान या प्रसव के समय आसन्न हैं, तो आपको इसे सामयिक प्रयोजनों के लिए उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह संकुचन के बल को कम कर सकता है। आप जानते हैं कि आप एलर्जी है या पेरू Balsam, गुग्गल, राल, रंग, नीलगिरी या हिना परिवार के पौधों को यह तेल के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप इसे प्रयोग से बचना चाहिए।
  • महिलाएं इसे स्तन क्षेत्र में लागू नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसके हार्मोनल गुण सामान्य कार्यों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि पूर्वोत्तर के चरण में लड़कों को उनके उपयोग से बचना चाहिए, क्योंकि यह स्तन ऊतक के विकास का कारण हो सकता है
  • यदि आप से पीड़ित हैं रैखिक आईजीए के साथ बुद्धिमतापूर्ण त्वचाशोथ, एक ऑटोइम्यून बीमारी, आपको मेलेलिका तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह फफोले पैदा कर सकता है।
  • चित्र पतला चाय ट्री ऑयल चरण 13
    7
    संभावित दुष्प्रभावों से अवगत रहें यह तेल सुरक्षित है जब इसे ठीक से पतला हो जाता है, लेकिन दुष्प्रभाव हो सकता है। उनमें से आप मुंह की सूजन, त्वचा की जलन (जैसे जल, खुजली, लालिमा, लाल चकत्ते, निस्तब्धता), कान को नुकसान, पेट दर्द, थकान और तंद्रा, दस्त, कमजोरी और मतली मिल सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल उपयोग करें और यदि वे जारी रहें, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • यह देखते हुए कि melaleuca तेल एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल गुण है, यह मुँहासे, मौसा और अन्य त्वचा की समस्याओं के लिए जिम्मेदार रोगज़नक़ों को मारने में मदद कर सकते हैं। यह भद्दा निशान के गठन को कम करते हुए दूसरे और तीसरे डिग्री जलने के कारण संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।
    • इस तेल के साथ-साथ onychomycosis के लिए, इस तरह के मौखिक देखभाल, त्वचा के लिए लोशन, होंठ और मुँह पर घावों के रूप में सौंदर्यीकरण और चिकित्सा, की एक किस्म में प्रयोग किया जाता है।
    • शरीर के एक बड़े क्षेत्र पर इसे लगाने से पहले, यह त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। इस तरह आप जान सकते हैं कि आपके तेल में एलर्जी की कोई भी प्रतिक्रिया है। यदि यह मामला है, तो इसका इस्तेमाल न करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    • ध्यान रखें कि मालालेका तेल पालतू जानवरों के लिए विषाक्त है, खासकर उन बिल्लियों के लिए जो उनके फर सफाई करते समय इसे निगल सकते हैं।

    चेतावनी

    • Melaleuca तेल का इस्तेमाल आंतरिक उपचार के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह निगल नहीं होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com