कैसे जहर आइवी या जहर ओक को एक्सपोजर को ठीक करने के लिए

जहर आईवी, ओक और सुमाक खुली हवा में एक सुंदर दिन को बर्बाद करने में सक्षम हैं। यदि आप अपने पत्तों, विषाक्त उपजी और जड़ों के संपर्क में आते हैं, तो आप 1-3 सप्ताह तक एक भयानक खुजली का अनुभव कर सकते हैं। यद्यपि दाने को पूरी तरह से समाप्त करने का एकमात्र तरीका समय है, इन पौधों के जहर के संपर्क के कारण दर्द और खुजली को कम करने के कई तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

अधिनियम तुरंत
छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1
1
कपड़े निकालें और धोएं आपको तुरंत उन्हें ले जाना चाहिए और उन्हें प्लास्टिक की थैली में डाल देना चाहिए, यदि संभव हो तो बकवास के लिए। जितनी जल्दी हो सके, किसी अन्य परिधान से उन्हें अलग से धो लें।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ शराब डालें आप आईवी या जहर ओक तेलों को भंग करने के लिए शराब के साथ त्वचा को गीला कर सकते हैं। जैसा कि पौधे से जहरीले तेल धीरे-धीरे त्वचा में घुसता है, इस क्षेत्र पर शराब डालने से आगे प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है। यह तत्काल राहत प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह समस्या को रोकने के लिए अनुमति देता है आखिरकार आप एक विशिष्ट डिटर्जेंट भी लागू कर सकते हैं जिसे पर्चे की आवश्यकता नहीं है, जिसे आप फार्मेसी में पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 2
    3
    ठंडे पानी से क्षेत्र को कुल्ला। कभी भी गर्म या गर्म पानी का उपयोग न करें, जैसा कि आप अधिक तंतुओं को खोलेंगे और ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा फैल पाएंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो 10-15 मिनट के लिए ठंडे पानी चलने के दौरान प्रभावित क्षेत्र को रखने की कोशिश करें। यदि आप जंगल में सड़क पर रहते हैं, जब आप इन पौधों के जहर से खुद को उजागर करते हैं, तो आप एक धारा में प्रभावित क्षेत्र को धो सकते हैं।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 1 बुलेट 3 नामक छवि
    4
    क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें प्रभावित शरीर के क्षेत्र के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह पानी के साथ बहुत अच्छी तरह से धोया जाता है। यदि आप शरीर के प्रभावित क्षेत्र को स्पर्श करते हैं, या जहर आपके हाथों पर है, तो टूथब्रश के साथ नाखूनों के नीचे अच्छी तरह से ब्रश करना सुनिश्चित करें यदि पौधे का तेल नीचे समाप्त हो गया हो। अंत में टूथब्रश फेंक
  • तेल निकालने और दाने क्षेत्र को कुल्ला करने के लिए डिशवैशिंग तरल का उपयोग करें। चूंकि विषाक्त पदार्थों को तेल के रूप में त्वचा में स्थानांतरित कर दिया गया है, एक degreasing साबुन का उपयोग करके आप तेल के निशान निकाल सकते हैं और दाने के प्रसार को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप धोने के बाद तौलिया का उपयोग करते हैं, तो अन्य कपड़ों के साथ प्रयोग करने के तुरंत बाद इसे धो लें, जो कि ज़हर से उजागर हुए हैं।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 2
    5
    दाने को खरोंच न करें भले ही यह संक्रामक न हो, यह त्वचा को तोड़ने और बैक्टीरिया को घाव में प्रवेश करने की इजाजत करने का जोखिम है। किसी भी बुलबुले को न छूएं या क्रश न करें, भले ही वे तरल निकालें तो भी यदि आवश्यक हो, तो नाखून को ध्यान से काट लें और खरोंच या खरोंच से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्र को कवर करें।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 3 नामक छवि
    6
    उजागर क्षेत्र को शांत करें 10 या 15 मिनट के लिए ठंडा संकोचन या बर्फ लागू करें। बर्फ पर सीधे त्वचा पर न रखें - हमेशा आवेदन करने से पहले इसे तौलिया या तौलिया में लपेटें। इसके अलावा, हवा को तौलिया के साथ रगड़ने के बजाय हवा में सूखने दें, यदि दानेदार नम है
  • विधि 2

    विष से होने वाली खुजली का इलाज करें
    टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 5 नामक छवि
    1
    एक क्रीम या लोशन लागू करें कैलामाइन आधारित लोशन, कैप्सैसिइन क्रीम या हाइड्रोकार्टेसिओन ऑयंटमेंट प्राइरिटस से कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। पौधे के संपर्क में आने के तुरंत बाद इसे लागू न करें (जैसा कि लोशन को रगड़ते हुए आप तेल फैला सकते हैं), खरोंच सनसनी शुरू होने के बाद कम से कम कुछ घंटों या कुछ दिन प्रतीक्षा करें। Capsaicin क्रीम फार्मेसियों में आसानी से उपलब्ध है - यह आम तौर पर पहली बार गठिया-जला दर्द को दूर करने के लिए संकेत दिया जाता है, लेकिन घंटे के लिए खुजली को दबाने में सक्षम है।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 6
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें ये दवाएं हैं जो एलर्जी का इलाज करती हैं - यह देखते हुए कि जहर आईवी और ओक को एलर्जी संपर्क प्रतिक्रियाओं के कारण, ये दवाएं लेने से कुछ राहत मिल सकती है आम तौर पर ये दवाएं केवल हल्के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं, लेकिन यदि आप सोने से पहले मौखिक रूप से उन्हें लेते हैं, तो उनका विरोधी खुजली वाली क्रिया उनींदेपन के साथ मिलती है, आपको कुछ आराम देते हैं उन्हें केवल मौखिक रूप से लेना सुनिश्चित करें और क्रीम लागू न करें क्योंकि आप जल्दबाजी में बदतर बना सकते हैं
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 4 नामक छवि
    3
    दलिया के एक स्नान ले लो दलिया या एल्यूमीनियम एसीटेट समाधान पर आधारित क्लीनशर्स का उपयोग करें। अगर आपको एक दुकान पर जाने के बिना त्वरित समाधान की आवश्यकता है, तो आप 130 ग्राम दलिया को एक खाद्य प्रोसेसर या एक ब्लेंडर में मिश्रण कर सकते हैं और इसे गुनगुने पानी से भरा टब में जोड़ सकते हैं। हालांकि, बहुत गर्म पानी से बचें, विशेष रूप से जहर से उजागर होने के बाद, क्योंकि यह छिद्र को अधिक खोलता है, जिससे यह जहर को अवशोषित करना आसान बनाता है।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 7 नामक छवि
    4
    एक कड़ाही शोरबा की कोशिश करो Acorns तोड़ो और उन्हें पानी में उबाल लें फिर नाली, तरल ठंडा होने दें और इसे कपास झाड़ू के साथ दाने पर लागू करें। यद्यपि इस पद्धति का अध्ययन नहीं किया गया है, यह जहर आईवी द्वारा उत्पन्न अस्थिसिया के कारण प्रुरिटस संवेदना को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 8 नामक छवि
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें बेकिंग सोडा के तीन हिस्सों और पानी के 1 भाग से बना पेस्ट तैयार करें। बुलबुले में तरल की जल निकासी को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें। त्वचा को सूखे तक सूखने तक छोड़ दें जब तक कि यह टूट न जाए या फ्लेक्स। यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसे हर 2 या 3 घंटे में पुन: लागू कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक टिट ज़ीउस आइवी और पॉयोन ओक चरण 10
    6
    डेयरी उत्पादों की कोशिश करो छाल या दही को अपनी त्वचा पर रखें, अगर आपके पास दूध एलर्जी नहीं है जब आप इन पदार्थों को प्रभावित क्षेत्र में लागू करते हैं, तो प्रोटीन बुलबुले से तरल पदार्थ को अवशोषित करते हैं, जिससे जल निकासी की सुविधा मिलती है।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 12
    7
    चाय के साथ दाने का इलाज करें बाथटब को पानी के साथ भरें और 12 चाय बैग जोड़ें - कैमोमाइल अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए सबसे उपयुक्त है। अपने चाय के स्नान में 20 मिनट के लिए खुद को विसर्जित करें और खुजली और बेचैनी की भावना को कम करें। आप एक बहुत मजबूत चाय भी बना सकते हैं और कपास के दाने के साथ दाने पर हर 2 या 3 घंटे पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 13
    8
    ठंडा फल का उपयोग करें rinds तरबूज पर तरबूज का एक छिलका या ठंडे केले के छिलके को दबाएं तरबूज छिलका एक ठंडा संकुचन के रूप में कार्य करता है और रस मूत्राशय को सूखाने में मदद करता है। दूसरी ओर केले के छिलके, क्षेत्र को ठंडा करने और खुजली को शांत करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक कॉफी 14
    9
    ठंड कॉफी के साथ क्षेत्र में डाबर। यदि आपके पास कुछ मजबूत कॉफी है, तो आप इसे प्रभावित क्षेत्र पर एक कपास झाड़ू के साथ पॅट कर सकते हैं। आप एक नया कप भी बना सकते हैं, लेकिन इसे लागू करने से पहले फ्रिज में ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कि एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है।
  • ऐप्पल सीडर नामक छवि
    10
    सेब साइडर सिरका के साथ दाने को कुल्ला इसके कई चिकित्सा अनुप्रयोगों में, सेब साइडर सिरका का उपयोग ज़हर वाले आइवी से उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए किया जा सकता है। एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लिए धीरे से प्रभावित क्षेत्र को लागू, या बराबर भागों में सिरका और पानी के मिश्रण के साथ क्षेत्र धो।
  • छवि शीर्षक एलो वेरा 3
    11
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा एक कैक्टस जैसा पौधे है जिसमें इसकी पत्तियों में ताज़ा जेल होता है आप एक मुसब्बर वेरा संयंत्र ले सकते हैं, पत्ते खोल सकते हैं और दाने पर सीधे जेल लागू कर सकते हैं - वैकल्पिक रूप से एक वाणिज्यिक उत्पाद के जेल का उपयोग करें। अगर आप इसे किसी दुकान में खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें कम से कम 90% शुद्ध मुसब्बर वेरा होता है।
  • विधि 3

    भविष्य की प्रदर्शनी को रोकें
    छवि शीर्षक टिट ज़िओन आइवी और पॉयोन ओक चरण 15
    1
    जहरीला पौधों को पहचानना सीखें. उन पौधों के संपर्क से बचें, जिनकी निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • ज़हर आइवी 3 चमकदार हरे पत्ते और एक लाल स्टेम है यह बेल की तरह बढ़ता है, आमतौर पर बैंकों या झीलों के किनारे पर।
    • जहरीला ओक यह एक झुंड की तरह बढ़ता है और 3 पत्तियों की तरह जहर आइवी है। यह आम तौर पर संयुक्त राज्य के पश्चिमी तट पर स्थित है
    • जहरीला सुमाक यह एक जंगली झाड़ी है जिसमें 7-13 पत्तियों को जोड़े में व्यवस्थित किया जाता है। यह मिसिसिपी नदी के साथ बहुतायत से बढ़ता है
  • छवि शीर्षक टिट ज़िजन आइवी और पॉयोन ओक चरण 17
    2
    अपने पालतू जानवरों को स्नान करते हैं यदि वे पौधों के संपर्क में हैं जानवर इन पौधों के जहर के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, लेकिन अगर बालों पर तेल छोड़ दिए जाते हैं, तो उनको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जो उनको दुखी करते हैं। एक पशु-विशिष्ट शैम्पू का प्रयोग करें और जब आप उन्हें स्नान करते हैं तो रबर के दस्ताने पहनें।
  • प्रतिरक्षात्मक उपायों का शीर्षक चित्र
    3
    निवारक उपायों को लें यदि आप एक सैर ले रहे हैं या आप ऐसे क्षेत्र में डेरा डाले हुए हैं जहां यह जहरीले पौधे मौजूद हैं, तो हमेशा आपके साथ ठंडे पानी और शराब की बोतल लाओ। यदि आप जहर से संपर्क में आने के तुरंत बाद उन दोनों को स्प्रे करते हैं, तो आप फैल और फैलाने वाले दर्द को बहुत कम कर सकते हैं।
  • ट्रीट पॉइसन आइवी और पॉयोन ओक स्टेप 18 नामक छवि
    4
    उचित कपड़े पहनें यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं जहां आपको लगता है कि वहाँ आइवी या जहरीली ओक हो सकती है एक लंबे बाजू की शर्ट, लंबी पैंट और मोजे पहने हुए। सुनिश्चित करें कि आप बंद जूते पहनते हैं और हमेशा कपड़ों में बदलाव लाते हैं यदि आप गलती से जहरीली पौधे के संपर्क में आते हैं।
  • टिप्स

    • इन जहरीले पौधों को मत जलाएं क्योंकि आप तेल से भाप बनेंगे, जो साँस लेते हैं, फेफड़ों के ऊतकों पर दाने का कारण हो सकता है, और चरम मामलों में, परिणामस्वरूप श्वसन विफलता हो सकती है। दोनों ही मामलों में, यह बहुत खतरनाक है।
    • यदि कोई बच्चा जहर आईवी, ओक या सुमाक के संपर्क में आता है, तो त्वचा को किसी भी क्षति को कम करने के लिए अपने नाखूनों को बहुत कम कर दिया जाता है जिससे खरोंच हो सकता है।
    • कपड़े और औजार के धोने की उपेक्षा न करें और अपने पालतू जानवरों को स्नान के लिए याद रखें। इन जहरीले पौधों के राल ऑब्जेक्ट्स पर 5 साल तक रह सकते हैं और इसलिए त्वचा इसके साथ संपर्क में आने पर एलर्जी की दूसरी प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है।
    • बाहर जाने से पहले अपने हाथों और पैरों पर स्प्रे दुर्गन्ध स्प्रे करें। इस तरह से छिद्रों को बंद करें और इन पौधों के तेल त्वचा के संपर्क में नहीं आते हैं।
    • ज़मीन आइवी और ओक आम पेड़ से संबंधित हैं। जो ओक और आइवी लता दाने को कई बार अवगत कराया गया है जो अक्सर मुंह के कोनों करती है और औसतन सिरों पर हाथ के समान दिखाई देते हैं, जब वे अपने चिपचिपा रस करने के लिए आम की त्वचा के संपर्क में आते हैं, या वे फल खाना । आप भी इन पौधों की विष के कारण जिल्द की सूजन से पीड़ित है, यह इकट्ठा करने और आप के लिए तैयार करने के लिए आम किसी और हो सकता है, तो आप इसे एक खरोंच खुजली और प्लावित विकासशील बिना का आनंद ले सकते हैं।
    • छोटे पौधों को ऊपर उठाने और जमीनी स्तर पर बड़े लोगों को काटने के द्वारा अपने बगीचे से आईवी या जहरीली ओक को हटा दें। आप उन्हें उन हर्बसाइडिश के साथ स्प्रे भी कर सकते हैं जिसमें ग्लाइफोसेट या ट्रिकलोपीर (अनुशंसित नहीं) है। इन जहरीले पौधों के साथ काम करते समय हमेशा लंबी बांह की शर्ट और दस्ताने पहनें।
    • फार्मेसी में मुंह (पानी में भंग होने के लिए) से कुछ दवाएं जहर के संभावित जोखिम से पहले पीते हैं और त्वचा की प्रतिक्रिया को रोकते हैं। यदि जिल्द की सूजन विकसित होने के बाद लिया जाता है, तो वे खुजली को नियंत्रित करते हैं और उपचार को गति देते हैं।

    चेतावनी

    • इसे से छुटकारा पाने के लिए कभी भी जहर, ओक या सुमाक को जला नहीं। हवा से ले जाकर राल और धुएं, उन लोगों को गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं जो उन्हें श्वास लेते हैं।
    • अगर आर्चिसिया आंखों, मुंह, नाक, जननांगों के निकट होती है या शरीर की सतह के ¼ से अधिक को प्रभावित करती है, तो एक डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको कुछ दिनों के भीतर दाने में सुधार नहीं होता है, तो आपको भी जाना चाहिए, अगर यह खराब हो जाता है या आपको सोने की अनुमति नहीं देता है डॉक्टर खुजली से राहत देने के लिए कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स लिख सकते हैं।
    • यदि आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है या गंभीर सूजन है, तो 118 पर कॉल करें। यदि आप इन पौधों द्वारा जलाए गए धुआं से जलते हुए उजागर हुए हैं, तो आपको तुरंत आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है, तो अगर अत्रिकाएं पीले क्रस्ट हैं, मवाद की उपस्थिति पर ध्यान दें और क्षेत्र सूजन और स्पर्श करने के लिए नरम है, आपको डॉक्टर जाना है क्योंकि आपको संक्रमण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com