कैसे एक आउटडोर चिमनी बनाने के लिए

आउटडोर फायरप्लेस किसी भी घर को वास्तव में लुभावनी जोड़ों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जिससे एक बगीचे को एक ही समय में एक सजावटी और कार्यात्मक केंद्रीय बिंदु मिल सकता है। एक बाहरी फायरप्लेस का निर्माण, हालांकि, निर्माण शुरू करने से पहले भी समझदार मूल्यांकन की आवश्यकता है, खासकर यदि आप स्क्रैच से शुरू करना चाहते हैं यदि आप एक फायरप्लेस का निर्माण करना चाहते हैं जो जीवन भर रहता है, तो अगले चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

मूल बातें योजना
1
अपने बाहरी फायरप्लेस के उद्देश्य का मूल्यांकन करें जिन कारणों से आपको एक घर बनाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, लेकिन प्रत्येक की जरूरतों के आधार पर, अलग-अलग तत्वों को एक निष्कर्ष पर लाने के लिए विचार करना महत्वपूर्ण है।
  • पर्यावरण: अग्निशामक एक वातावरण के वातावरण को बदल सकते हैं। एक खुले फायरप्लेस दोस्तों के छोटे समूहों के लिए अंतरंग माहौल बना सकता है। यदि आप बड़े दलों को होस्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अधिक लोगों को समायोजित करने के लिए दो खुली सीमाओं के साथ एक फायरप्लेस का निर्माण कर सकते हैं। एक दफन बिरजियर उन सभी उपस्थित लोगों को अच्छी दृष्टि से देखने की अनुमति देगा और पर्यावरण को एक शिविर की आग का वातावरण देगा।
  • कार्यक्षमता: आप एक चिमनी का निर्माण कर सकते हैं जो पिज्जा ओवन या एक बारबेक्यू के रूप में भी कार्य करता है, लेकिन ये परियोजनाएं बहुत जटिल हैं
  • 2
    फायरप्लेस के मॉडल का मूल्यांकन करें कई मालिक अपने फायरप्लेस की पत्थर की दीवारों को अपने घर के साथ जोड़ते हैं, भले ही यह अनिवार्य नहीं हो। ईंट आपको एक अधिक परंपरागत मुखौटा बनाने की इजाजत देते हैं, जबकि मैन्युअल रूप से स्टैक किए गए पत्थरों को इसे और अधिक समकालीन स्वरूप दिया जाएगा। यदि आप एक पत्थर का बाहरी भाग छोड़ना पसंद करते हैं, तो प्लाका एक लोकप्रिय विकल्प भी है।
  • 3
    चिमनी के आकार का निर्धारण यह आसपास के वातावरण के अनुपात में होना चाहिए। यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप आंगन के मुख्य बिंदु का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, या यह केवल पहले से ही पूरा वातावरण के अलावा है
  • मन में अनुपात के साथ चिमनी डिजाइन करने की कोशिश करें आप अपने आकार को अपने घर के पूरी तरह से कुचलने नहीं चाहते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि फायरप्लेस की तुलना में बहुत छोटा नहीं है।
  • 4
    तय करें कि आप लकड़ी या गैस फायरप्लेस का निर्माण करना चाहते हैं। किस तरह का चिमनी आपके घर के लिए सबसे अच्छा है? अधिकांश फायरप्लेस या तो लकड़ी या गैस का काम करते हैं और प्रत्येक कुछ फायदे और नुकसान प्रदान करता है:
  • लकड़ी के जलती हुई आगजनी एक अधिक प्राकृतिक वातावरण, ध्वनि और गंध प्रदान करते हैं जो गैस इकाइयों को केवल नकल नहीं कर सकते। एक पारंपरिक चिमनी, हालांकि, धुआं की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उत्पादन करेगा, और इसलिए एक विशिष्ट चिराग के लिए विशेष लक्षणों का जवाब देना होगा।
  • गैस फायरप्लेस के समर्थन में मुख्य मूल्यांकन में से एक एक फायरप्लेस को मौजूदा सिस्टम से जोड़ने की संभावना है। गैस फायरप्लेस, लकड़ी के जलती हुई आगलों पर कई फायदे पेश करते हैं: वे राख या अंगारों का उत्पादन नहीं करते हैं, उन्हें चिमनी की आवश्यकता नहीं होती है और शायद ही कभी परमिट के निर्माण के अधीन रहते हैं। लेकिन वे बहुत गर्मी नहीं देते हैं और लकड़ी-जलन इकाई के देहाती आकर्षण नहीं देते हैं
  • 5
    यदि आप एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आवश्यक परमिट प्राप्त करें अक्सर आपकी नगरपालिका के लिए एक सरल संचार पर्याप्त होगा पूछने के लिए अपने स्थानीय प्रशासन से संपर्क करें कि सबसे अच्छा कैसे आगे बढ़ें आप आवश्यक परमिट प्राप्त करने के बाद निर्माण शुरू कर सकते हैं।
  • 6
    यदि आप गैस फायरप्लेस बनाने की योजना बनाते हैं, तो अपने सिस्टम की स्थिति जानें। आप गैस प्रबंधन कंपनी से मदद के लिए भी पूछ सकते हैं, जिससे आपको चिमनी के निकटतम रेखा की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    मॉडल चुनें
    1
    अधिक दक्षता के लिए एक विधानसभा किट चुनें। वास्तव में सभी प्रकार के हैं, सरलतम से सबसे सजावटी टुकड़ों तक, जो कि आपकी ज़रूरत के साथ पूर्ण है। किट का मुख्य लाभ यह है कि आप अपने बजट के आधार पर कई अलग-अलग शैलियों में से चुन सकते हैं। क्या आपके पास थोड़ा पैसा उपलब्ध है? कोई समस्या नहीं है, आप निश्चित रूप से आपके लिए सही है कि एक किट मिल जाएगा। क्या आप महान धूमधाम के साथ खर्च कर सकते हैं? बधाई हो, आपके पास किसी प्रकार की कोई सीमा नहीं है।
  • 2
    अपनी निजी परियोजना को समझें डिजाइन के रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं, या आप मेसन हैं? क्यों एक पूर्वनिर्मित किट के लिए व्यवस्थित करने के लिए जब आप सही मॉडल का निर्माण कर सकते हैं आपके मन में है, समझौता किए बिना? सबसे अधिक- यह स्वयं परियोजनाएं आंतरिक संरचना के रूप में ठोस ब्लॉक या अन्य मजबूत और सस्ती सामग्री का उपयोग करती हैं - यह संरचना तब पत्थरों या अन्य कोटिंग्स के साथ कवर किया जाता है। जब आप मॉडल को डिज़ाइन करते हैं तो अपने आउटडोर फायरप्लेस के तीन मुख्य तत्वों का मूल्यांकन करें:
  • बेस: एक प्रबलित कंक्रीट बेस सबसे अच्छा समाधान संभव है स्वनिर्धारित फायरप्लेस आमतौर पर पूर्वनिर्मित लोगों की तुलना में भारी होता है, जिसका अर्थ है कि आपका बेस सामान्य से अधिक मजबूत और अधिक टिकाऊ होना होगा।
  • ब्रेज़ियर: यह जगह होगी जो दृढ़ता से आग की मेजबानी करेगा और इसलिए आग रोक ईंटों का बना होना चाहिए। हालांकि, यदि आप इसे खुद बनाना नहीं चाहते हैं, तो पूर्वनिर्मित ब्रेज़ियर (आमतौर पर स्टेनलेस स्टील या अन्य प्रकार की ईंटों से बने) खरीदना संभव है
  • फ्ल्यू पाइप या वेंटिलेशन वाहिनी: एक लकड़ी-ज्वलनशील चिमनी को फ्लू और स्पार्क बन्दी ग्रिड की आवश्यकता होगी, जबकि एक गैस से निकालकर केवल वेंटिलेशन वाहिनी द्वारा उपयोग किया जाएगा।
  • 3
    फायरप्लेस में अन्य सुविधाएं जोड़ने पर विचार करें। इसके विपरीत, यह एक सरल चूल्हा नहीं होना चाहिए: यदि आप एक बाहरी फायरप्लेस का निर्माण कर रहे हैं, तो यह अन्य कार्यों या सौंदर्यवादी खत्म के साथ निजीकृत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पर विचार करें:
  • समेकित सीटें: खुद को चिमनी की गर्मी में गर्म करना वास्तव में एक लक्जरी है, तो क्यों नहीं चिमनी खुद के विस्तार के रूप में दीवार की सीटों का निर्माण? वे शानदार दिखते हैं और तुरंत किसी भी चिमनी के लिए आकर्षण देते हैं।
  • लकड़ी के कंटेनर: एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी के लिए एक बहुत ही व्यावहारिक अतिरिक्त है, जो इसे जमा करने और उपयोग करने के लिए आसान और दर्द रहित बनाती है।
  • विधि 3

    फायरप्लेस का निर्माण
    1
    नींव को ठोस डालें उन्हें जमीन में एक खाई खोदकर और इसे चलाने के लिए एक कॉम्पैक्टर का उपयोग करके उन्हें बनाएं। मिक्स और सीमेंट डालना और इसे कम से कम 24 घंटे तक आराम दें, यदि अब नहीं
    • नींव की गहराई के संबंध में किसी भी सीमा या आवश्यकताओं को जानने के लिए स्थानीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करें कुछ बिंदुओं को केवल 12 सेमी गहरी ठोस नींव की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य को 30 सेंटीमीटर तक बढ़ाना होगा।
    • नोट: ठोस और मोर्टार, हालांकि समान हैं, अलग-अलग फिक्सिंग एजेंट हैं और अलग तरह से उपयोग किए जाने चाहिए। कंक्रीट का उपयोग नींव के लिए किया जाता है, यदि आवश्यक हो, जबकि मोर्टार का उपयोग ठोस ब्लॉकों और ठोस ईंटों को बांधने के लिए किया जाता है।
  • 2



    नींव पर मोर्टार को बढ़ाएं और अपने कंक्रीट या ठोस ब्लॉकों को शुरू करना शुरू करें। निर्माण परियोजना का सावधानीपूर्वक पालन करें, सुनिश्चित करें कि सभी ब्लॉक समान स्तर पर हैं।
  • आधार बनाते समय, कंक्रीट या ठोस ब्लॉकों के संतुलित स्थान को सुनिश्चित करने के लिए एक स्तर का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप कंक्रीट ब्लॉकों के साथ निर्माण करते हैं, प्रत्येक परत पर मोर्टार फैलते हैं, साथ ही व्यक्तिगत कंक्रीट ब्लॉकों के बीच।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो ब्रेज़ियर के अंदर आग रोक ईंटों को रखें। इस प्रक्रिया में अत्यधिक ध्यान देना बहुत जरूरी है: आपको उन आकृतियों के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करना होगा जो आंखों को प्रसन्न करता है, लेकिन उन्हें सही मोर्टार के साथ मिलाना।
  • आग रोक ईंटों को लगाने के लिए इनले पैटर्न का पालन करें एक बाहरी व्यवस्था एक बाहरी फायरप्लेस के लिए ठीक होगी। ब्रेज़ियर के केंद्र का पता लगाएँ और सामने की तरफ के केंद्र में एक सतत रेखा का पता लगाएं।
  • ब्रेज़ियर के सामने की तरफ के संपर्क में विभाजित लाइन के बाएं और दाएं पर एक अग्निरोधी ईंट रखें, दो के बीच के बीच अंतरिक्ष का लगभग आधा सेंटीमीटर छोड़ दें। तत्काल पिछली वाले एक अन्य ईंट की जगह, जिनके केंद्र को अंतर्निहित ईंटों की विभाजन रेखा पर ठीक से स्थित होना चाहिए। तीसरे ईंट के ऊपर, दो जगहों पर दो और दो स्थान पर दो जगह रखें।
  • मोर्टार को उच्च तापमान प्रतिरोधी मोर्टार मिलाएं। इस तरह से मोर्टार जो आग रोक ईंटों को एक साथ रखेगा, वे उच्च तापमान से क्षतिग्रस्त नहीं होंगे।
  • ईंटों को रखकर, कोनों और किनारों पर ज़रूरत के अनुसार उन्हें काटा। यहां तक ​​कि अगर आपको ब्रेज़ियर के केंद्रीय टुकड़ों को काटने के बिना ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए, तो कोनों और किनारों आपको अलग-अलग ईंटों का आकार बदलने के लिए मजबूर कर देगा।
  • 4
    छतरियों और ब्रश के साथ आग रोक ईंटों के लिए मोर्टार से कोई बुलबुले निकालें एक छेनी का उपयोग करके स्लॉट्स में मोर्टार रखें। फिर साफ ब्रश के साथ कोई अतिरिक्त मोर्टार निकालें, जिससे कम से कम 24 घंटों के लिए फायरप्लेस सूख जाता है।
  • 5
    लकड़ी के जलती हुई चिमनी के लिए चिमनी का निर्माण या जोड़ना ब्रेज़ियर से आने वाले धुएं के सही मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए, फ्लू को कानून के विनिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए। इसके अंदर एक अवकाश होना चाहिए जो धूम्रपान के प्रवाह को कम कर देता है, साथ ही साथ आवश्यक प्रवाह की एक नाली भी। इसके अलावा, यह आम तौर पर आसन्न संरचनाओं से कम से कम आधा मीटर का होना चाहिए।
  • 6
    एक स्पार्क बन्दी जोड़ें चिमनी की लहरों की तरह, यहां तक ​​कि लोगों को गिराने वालों को लकड़ी के जलती हुई आग की जगहों का विशेष अधिकार है। वास्तव में, वे अंगारे को चूल्हा से बचने से रोकते हैं।
  • 7
    बाहरी ग्रिल माउंट करें यह फायरप्लेस के शुरुआती टैब है, जो आपको ब्राज़ियर तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देगा। यह चिमनी का मुद्दा है कि सभी में से अधिकांश ध्यान आकर्षित करेंगे, इसलिए इसे सही ढंग से बढ़ाना आवश्यक है।
  • मोर्टार को स्ट्रिप्स में 2 सेंटीमीटर गहरे, एक दूसरे से 2.5 सेंटीमीटर तक रखें।
  • ग्रिल रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही ढंग से रखा गया है, एक लकड़ी का छिलका और एक स्तर का उपयोग करें। यह ठीक हो जाएगा भले ही भाप को बेंजीन में नहीं बनाया जाएगा। वास्तव में, इस तरह की पोजिशनिंग स्पार्क्स के स्पिलज को और भी मुश्किल बना देगा।
  • 8
    बाहरी क्लैडिंग के लिए एक प्रकार का पत्थर चुनें। मोर्टार को पत्थरों के पीछे लागू करें और उन्हें ठोस ब्लॉकों तक संलग्न करें। पत्थर को अलग करने के लिए स्पेसर का प्रयोग करें, एक अन्य मोर्टार के साथ उन दोनों के बीच की दरार को भरना।
  • फायरप्लेस के दाहिने कोणों पर, ऊपर से नीचे तक उसी तरह से पत्थरों में शामिल होने से बचें। रूपरेखा को थोड़ा-सा बदलने की कोशिश करें एक कोने के सामने पहला पत्थर रखें, फिर उनसे जुड़ने के लिए दो सेंटीमीटर के बारे में एक और जगह दें। दो लगातार पत्थरों के साथ, संघ के मोड वैकल्पिक: पहला पत्थर बाहर आओ, फिर दीवार के खिलाफ दूसरा पत्थर रखो इस तरह से आप चिमनी के कोनों के साथ एक आंख को पकड़ने वाला पैटर्न बनाएंगे।
  • एक बार लागू होने पर, मोर्टार को कम से कम 24 घंटे तक आराम दें, ताकि यह कठोर हो सके। यदि संभव हो तो, इसे उपयोग करने की कोशिश करने से पहले कई दिनों तक फायरप्लेस आराम दें।
  • 9
    अपने गैस फायरप्लेस को सिस्टम से कनेक्ट करें यदि आप इस प्रकार की एक चिमनी का निर्माण कर रहे हैं, तो इसे काम करने के लिए गैस को फायरप्लेस पर ले जाने के लिए तैयार रहें।
  • गैस बंद करें
  • लचीला लाइनों से कनेक्ट करने के लिए मुख्य लाइन के तारों पर हाइड्रोलिक भराव का उपयोग करें।
  • रिंच के साथ कनेक्शन पेंच जब तक यह तंग नहीं है। डिश साबुन पर डालने से कनेक्शन की जकड़न की जांच करें।
  • गैस खोलें क्या आप बुलबुले बनाते हैं, आपको लिंक की पुन: जांच करने की आवश्यकता होगी।
  • 10
    यहाँ यह है। अपने पिछवाड़े की मरम्मत के दौरान आपने अपने घर को सफलतापूर्वक मूल्य जोड़ा है अपने नए बाहरी फायरप्लेस का आनंद लें!
  • टिप्स

    • एक किट से अपने फायरप्लेस को बनाने पर विचार करें इस तरह से आप निर्माण प्रक्रिया को सरल रूप से सरल करेंगे कई किट में एक मॉड्यूलर डिजाइन शामिल हैं, जिसमें विस्तृत निर्देश पुस्तिका शामिल है और कुछ दिनों में बनाया जा सकता है। इसके अलावा आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह फ्लू और ब्राज़ियर से संबंधित कानून के विनिर्देशों को पूरा करता है। हालांकि, आपको अलग-अलग पत्थरों को अलग से खरीदना होगा।
    • चिमनी के चारों ओर एक आँगन बनाने पर विचार करें, खासकर यदि आप इसे खाना पकाने के लिए उपयोग करने की योजना बनाते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विस्तृत निर्माण परियोजना
    • चिनाई (समाप्त करने के लिए पत्थर, ईंटों, कंक्रीट ब्लॉक और ब्रेज़ीर के लिए सिरेमिक ईंटों सहित)
    • अग्निरोधी मोर्टार
    • करणी
    • मोर्टार मिश्रण
    • बढ़ई का स्तर
    • चिमनी के लिए नहर या पाइप
    • ठेला
    • क्ले टाइल को धूम्रपान वाहिनी को कवर करने के लिए
    • चूल्हा से अंगारों के उत्सर्जन को रोकने के लिए धातु झंझरी
    • पूर्वनिर्मित धातु रोलर
    • इनफ़्लुएंज़ा के लिए परिरक्षित हुड
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com