कैसे एक गैस फायरप्लेस स्थापित करने के लिए

गैस फायरप्लेस केवल एक स्विच संचालित करते हुए तात्कालिक और किफायती गर्मी का उत्पादन करते हैं, जो लकड़ी के जलती हुई आग की जगहों के विपरीत होती हैं, जो कि बहुत ही अक्षम हैं और बहुत से धुएं का उत्पादन करते हैं। बेहतर अभी भी, सीधी निकास के साथ गैस चिमनी को एक बड़े फ्लू की ज़रूरत नहीं है, इसलिए इसे अधिकांश मौजूदा भवनों में जल्दी और आसानी से स्थापित किया जा सकता है। गैस के साथ काम करते समय, हालांकि, एक चिमनी स्थापित करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अच्छी तरह से समझने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं।

कदम

भाग 1

फायरप्लेस के लिए आवश्यक सामग्री लीजिए
छवि शीर्षक 1595272 1
1
निर्धारित करें कि फायरप्लेस को स्थापित करने के लिए आग लगाने के लिए कहां तय करने से पहले, आपको कारकों की पूरी श्रृंखला पर विचार करना होगा। फायरप्लेस को अपने चरित्र और डिजाइन को बढ़ाने के कमरे को सुशोभित करना चाहिए, लेकिन स्थापना के समय गैस पाइपिंग, बिजली के केबल और निकास पाइप के संबंध में संभवतः सबसे सुविधाजनक स्थिति पर विचार करना जरूरी है।
  • एक बाहरी दीवार में एक स्वतंत्र गैस फायरप्लेस को स्थापित करना आमतौर पर आसान होता है, जहां डिलीवरी पाइप को दीवार पर सीधे रखा जा सकता है। यह भी याद रखें कि पाइप को पिन में डाला जाना चाहिए, चिमनी व्यवस्था को चुनने पर विचार करने के लिए एक अन्य पहलू।
  • छवि शीर्षक 15 9 5272 2
    2
    एक गैस फायरप्लेस का आदेश दें आप विभिन्न प्रकारों के बीच चयन कर सकते हैं शोरूम में जाना उपयोगी हो सकता है, जहां आप कई प्रकार के फायरप्लेस उपलब्ध कर सकते हैं।
  • जब आप चिमनी का आदेश देते हैं, तो आपको निकास पाइप के सभी टुकड़े भी लेना चाहिए। इनमें वास्तविक पाइप, पाइप के बाहरी तत्व और दीवार पाश शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 1595272 3
    3
    एक फायरप्लेस प्लेटफ़ॉर्म बनाएं या खरीदें वास्तविक फायरप्लेस काफी छोटा है और फर्श पर सीधे झूठ बोलना खतरनाक है। इसे सीधे फर्श के संपर्क में रखने से बचने के लिए, प्लेटफॉर्म बनाने के लिए आवश्यक है यह उन सामानों का उपयोग करता है जो कमरे की सजावट से मेल खाते हैं, लेकिन जिसके साथ यह एक गैर-ज्वलनशील सतह बनाने में संभव है, जिसमें सुरक्षा में चिमनी को स्थान दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए सिरेमिक या ईंट टाइल।
  • चिमनी के निर्माता कभी-कभी पूर्वनिर्मित प्लेटफार्म भी बेचते हैं। जब आप फायरप्लेस को ऑर्डर करते हैं, तो आपको प्लेटफॉर्म भी खरीदना चाहिए।
  • प्लेटफॉर्म स्थापित करने और सामग्री क्या किया जा सकता है, यह समझने के लिए सभी निर्माता के निर्देशों को ध्यान से देखें।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि निर्माता द्वारा प्रदान किए गए संकेतों के आधार पर, चिमनी के आसपास अन्य वस्तुओं से पर्याप्त जगह मुफ्त है। सुनिश्चित करें कि चिमनी ज्वलनशील सतहों से सुरक्षित कमरे में तैनात है और यह कि नाली नली सही तरीके से स्थापित है
  • भाग 2

    उस स्थान को तैयार करें जिसमें फायरप्लेस को रखा जाए
    छवि शीर्षक 1595272 4
    1
    फायरप्लेस को उसके अंतिम स्थान में व्यवस्थित करें जब आपको सटीक बिंदु मिल गया कि फायरप्लेस कहाँ लगाया गया है और प्लेटफ़ॉर्म को रखने के बाद, इसे उस पर रखें किसी भी ज्वलनशील सामग्री से पर्याप्त दूरी पर रखें और यह कमरे में फर्नीचर के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है।
  • छवि शीर्षक 1595272 5
    2
    फायरप्लेस के ऊपर या पीछे ड्रेनेज पाइप स्थापित करें दीवार आउटलेट के लिए जितना संभव हो उतना इसे ठीक करें। ऐसा करने से आपको सटीक बिंदु का पता चल जाएगा कि दीवार में छेद कैसे ड्रिल करना है
  • स्टॉव्स के लिए सीमेंट का उपयोग करके सीधे पाइप को फायरप्लेस की ऊपरी गर्दन में जोड़कर प्रारंभ करें। चिमनी के प्रकार के अनुसार फायरप्लेस की गर्दन को पूरी तरह से पाइप को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गश्केट। ऐसा करने के लिए, निर्माता के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • जब आपने ठीक से स्थापित किया है कि पाइप के चारों ओर की दीवार पर एक सर्कल के साथ एक पेंसिल के साथ नाली के पाइप के लिए छेद बनाना है। तो प्लेटफॉर्म और फायरप्लेस को स्थानांतरित करके कमरे को बनाएं, ताकि आप छेद आराम से और अंतरिक्ष के बिना ड्रिल कर सकें।
  • छवि शीर्षक 1595272 6
    3
    डायरेक्ट वातन प्रणाली के लिए छेद का अभ्यास करें। यह छेद उसी आकार का होना चाहिए, जो आपके द्वारा फायरप्लेस के साथ दी गई दीवार लूप के रूप में होनी चाहिए। दीवार लूप दीवार में ज्वलनशील सामग्री से गर्मी को दूर रखने के लिए बनाया गया है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व है, क्योंकि यह चिमनी आग के कारण संभावित नुकसान को कम करता है।
  • दीवार को विभाजित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र के अंदर कोई विद्युत केबल या पाइप नहीं हैं जहां आप काम कर रहे हैं। एक ड्रिल की सहायता से, दीवार पर बने ट्रेस के बाद एक वर्ग छेद खींचें। प्लास्टर निकालें, दीवार के अंदर देखो और किसी भी तत्व, जैसे कि पाइप या केबल, अंदर की जाँच करें।
  • दीवार के छोर पर अंदर से बाहर का अभ्यास करें, यह देखने के लिए कि किनारे दीवार के बाहर स्थित हैं। यदि दीवार लूप वर्ग है, तो प्रत्येक कोने में एक छोटा छेद करना आसान है।
  • दीवार के बाहर, उस छेद को पूरा करने के लिए उपयुक्त उपकरण का उपयोग करें, जो आपने शुरू किया था।
  • छवि शीर्षक 15 9 5272 7
    4



    लकड़ी के स्लेट्स के साथ उद्घाटन के अंदर के किनारों को फ़्रेम करें फ्रेम उस आधार को तैयार करता है जिस पर आप लूप को दीवार पर लागू करेंगे। सही सामग्री और छेद के आयामों को जानने के लिए, निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • भाग 3

    फायरप्लेस को स्थापित करें
    छवि शीर्षक 1595272 8
    1
    दीवार प्लग डालें घर के अंदर, आपके द्वारा बनाई गई छिद्र की दीवारों पर उच्च तापमान पोटीन लागू करें लूप को छेद के ऊपर दबाकर इसे मस्तक के साथ सील करके और शिकंजा के साथ सुरक्षित करके इसे स्थापित करें।
  • छवि शीर्षक 1595272 9
    2
    प्रत्यक्ष वातन प्रणाली को पूरा करें अपने घर के अंदर और बाहर शेष ट्यूबों को स्थापित करें।
  • मंच पर फायरप्लेस को रखें और दीवार के पाश और फायरप्लेस के बीच सभी पाइप को दृढ़ता से हुक दें, हमेशा निर्माता के निर्देशों का जिक्र करते हैं।
  • यह पाइप और आग बाधा के बीच के क्षेत्र को सील करने के लिए उच्च तापमान वाले कास्टिक का उपयोग करता है।
  • बाहर की ओर, अपने घर की बाहरी दीवार के लिए उपयुक्त सामग्री का उपयोग करके बाहरी आग की बाधा और ड्रिप ट्रे स्थापित करें।
  • छवि शीर्षक 1595272 10
    3
    गैस पाइपिंग और विद्युत केबलों को स्थापित और कनेक्ट करने के लिए किसी अधिकृत कंपनी से संपर्क करें। जिस स्थान पर आपने चुना है उसके आधार पर आपको फायरप्लेस के लिए चुना गया है, आपको नए बिजली के आउटलेट स्थापित करने और निश्चित रूप से एक नया गैस पाइप भी लगा सकते हैं। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए कौशल नहीं है, तो अधिकृत कंपनी से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक 1595272 11
    4
    फायरप्लेस के चारों ओर एक वैकल्पिक सजावटी फ़्रेम डालें हालांकि कई फायरप्लेसों को अलमारियों या फ़्रेम की ज़रूरत नहीं होती है, सजावटी तत्व जैसे कि लकड़ी के फ़्रेम, एक शेल्फ, एक चिमनी या किसी अन्य आभूषण को जोड़ना पड़ता है, यह उस कमरे के साथ अधिक चिंतन करता है जिसमें यह रखा जाता है।
  • फ्रेम और फायरप्लेस के बीच कितनी जगह छोड़ने की आवश्यकता है यह जानने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करना याद रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है!
  • छवि शीर्षक 15 9 5272 12
    5
    परियोजना को समाप्त करें उस प्लास्टर को बदलें जिसे आपने स्थापना के दौरान हटा दिया था और फ्रेम और दीवार को बाकी कमरे के साथ मैच के लिए चित्रित करें।
  • टिप्स

    • असली चिमनी स्थापित करने से पहले, पॉलिस्टाइरेन, कार्डबोर्ड या अन्य सस्ते सामग्री का उपयोग करके, समान रूप से सभी प्रकार के मॉडल बनाएं। उसके बाद मॉडल को घर में विभिन्न स्थानों पर ले जाएं जहां आप असली फायरप्लेस स्थापित करना चाहते हैं और जिस स्थान को आप पसंद करते हैं उसे चुनना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • इलेक्ट्रिक सॉकेट और गैस पाइपिंग स्थापित करने के लिए विशेष कर्मियों से संपर्क करना याद रखें। विशेष रूप से गैस के लिए, अनुचित अधिष्ठापन स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com