कैसे एक चिमनी बनाने के लिए

सभी बच्चों को पता है कि चिमनी जिस तरह से सांता क्लॉस घर में प्रवेश करती है और उपहार लाती है वह है - हालांकि, वास्तविक जीवन में, एक चिमनी का उद्देश्य घर से राख और गैसों की कामना करना है। फायरप्लेस ईंट और चिनाई या धातु से बनाया जा सकता है और इसे किसी भी प्रकार के ईंधन को जलाने वाले फायरप्लेस, बॉयलर या स्टोव से जोड़ा जा सकता है। अपनी चिमनी की सामग्री के बावजूद, घर के नुकसान से बचने और परिवार के सदस्यों के लिए समस्याओं से बचने के लिए, इसे ठीक तरह से बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक चिमनी के निर्माण के बारे में आपको कुछ पहलुओं पर विचार करना होगा।

कदम

भाग 1

डिज़ाइन
1
चिमनी को डिजाइन करते समय, आपको क्षेत्र या नगर पालिका के सुरक्षा नियमों का उल्लेख करना चाहिए। कानून, बहुत व्यापक और जटिल है कई नियम शामिल इस्तेमाल ईंधन के प्रकार, आवास (कोंडो या निजी घर) और उपकरण के प्रकार जो करने के लिए प्रति बैरल से जुड़ा हुआ है (चिमनी, स्टोव और इसी तरह) के आधार पर पालन करने के लिए। नियमों, नियमों और कानूनों के असंख्यों के बीच नेविगेट करने में आसान नहीं है, इसलिए इस स्तर पर बहुत सतर्क रहें। इसके अलावा, कुछ विशेष रूप से प्रतिबंधात्मक विशिष्ट नगरपालिका के प्रस्ताव या कोंडोमिनियम विनियमन हो सकते हैं जो कुछ नियमों को लागू कर सकते हैं इसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें
  • आम तौर पर, छत के स्तर से कम से कम 9 0 सेमी अधिक होना चाहिए, जहां से यह (एकल घरों के लिए) निकलता है और कम से कम 60 सेमी ऊंची इमारत या आसन्न घरों में स्थित है फायरप्लेस से 3 मीटर की दूरी पर। अधिक चिमनी उच्च और बेहतर aspires है
  • यह ज्वलनशील सामग्री से कम से कम 5 सेंटीमीटर दूरी पर होना चाहिए, अगर यह घर की दीवारों के अंदर बनाया गया है - जब यह घर से बाहर बाहरी है तो 2.5 सेमी की दूरी का सम्मान करना चाहिए।
  • 2
    यह तय करें कि आप किस सामग्री को बनाना चाहते हैं सबसे आम सामग्री ईंटों और चिनाई हैं, लेकिन पूर्वनिर्मित धातु के मॉडल व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। यदि आप चिनाई और ईंटों का विकल्प चुनते हैं, तो आपको चिमनी के आकार को समझना होगा कि कितनी ईंटें और सीमेंट आपको ऑर्डर करना है। यदि आप प्रीफैब्रिकेट किए गए धातु के मॉडल का उपयोग करते हैं, तो आपको स्टोव (या सवाल में डिवाइस) से दूरी को मापना चाहिए जहां चिमनी बाहर आती है
  • चिनाई की दीवारों की दीवारों में कम से कम 10 सेमी मोटा होना चाहिए। आप इस मोटाई की मानक ईंट खरीद सकते हैं, जो विशेष रूप से flues के लिए बनाई गई हैं।
  • 3
    यह निर्धारित करें कि चिमनी के माध्यम से किस तरह का अपशिष्ट उत्पाद समाप्त हो जाएंगे अपशिष्ट उत्पादों के आधार पर, चिमनी को कई उपकरणों से या एक से जोड़ा जाना चाहिए।
  • आप विभिन्न उपकरणों के लिए अलग-अलग flues बना सकते हैं और फिर उन्हें एक मुख्य नाले में प्रवाह कर सकते हैं जिसका आयाम इस संयुक्त प्रवाह के निष्कासन को सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि धूसर पाइप ऊर्ध्वाधर फ्लू से झुका हुआ 30 डिग्री से अधिक नहीं हैं और वे एक ही प्रकार के दहन उत्पाद को निर्वहन करते हैं। दूसरे शब्दों में, एक गैस उपकरण के लिए डिजाइन एक चिमनी गैस बायलर से जुड़ी हो सकती है, लेकिन लकड़ी के जलती हुई चिमनी के लिए नहीं।
  • इसके अलावा, फ्ल्यू को आकार या आकार 15 सेमी कम या ऊपरी, छत या दहनशील सामग्री से बने छत से नहीं बदलना चाहिए।
  • 4
    चिमनी की चौड़ाई निर्धारित करें यह पैरामीटर डिवाइस से पूरी तरह स्थापित है जो कि जुड़ा हुआ है। धातु के मॉडल आमतौर पर बेलनाकार ट्यूब होते हैं, जबकि चिनाई वाले मॉडल में एक वर्ग या आयताकार खंड होता है। प्रत्येक प्रकार विशिष्ट व्यास विनिर्देशों को पूरा करता है जो डिवाइस पर निर्भर होते हैं जिसके लिए इसे वेंट देना चाहिए राष्ट्रीय और स्थानीय कानून से परामर्श करें कि आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार निर्माण करने के लिए फ्लू का व्यास पता है
  • ईंट चिमनी, आम तौर पर, मिट्टी या विशेष सेरेमिक टाइल्स कि बाहरी ईंटों और एक ही कोटिंग के बीच एक जगह खाली छोड़ने रखी हैं का लेप लगाया जाता है ताकि यह विस्तार कर सकते हैं और अनुबंध ईंटों स्थिति को बदले बिना गर्मी पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, स्टेनलेस स्टील या सीमेंट पाइप का उपयोग अभी भी किया जाता है, जो उस पदार्थ के आधार पर होता है जो फ्लू को बाहर निकालना चाहिए।
  • डिवाइस के अनुसार चिमनी के आकार को निर्धारित करने के लिए हमेशा वर्तमान कानून का संदर्भ लें, जिस पर यह जुड़ा हुआ है। भिन्नताएं महत्वपूर्ण हो सकती हैं, इसलिए अपनी आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें सही तरीके से जांचना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    निर्माण
    1
    इस परियोजना के लिए आवश्यक सभी सामग्री खरीदें यद्यपि यह थोड़ा भिन्न हो सकता है, जहां आप चिमनी और इसके मॉडल को माउंट करने का निर्णय लेते हैं, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि जब आप काम शुरू करते हैं तो सभी उपकरण और उपसाधन उपलब्ध हों।
    • अगर आपने एक धातु की चिमनी को चुना है तो आपको एक की ज़रूरत है flashings, एक पूर्वनिर्मित चिमनी, चिमनी पॉट, पूर्वनिर्मित वर्ग और ब्रैकेट छत तक तय किए जाएंगे ऐसी जगहों पर जहां चिमनी को एक दीवार या छत को पार करना होगा, आपको विशिष्ट पूर्वनिर्मित वर्गों का उपयोग करना चाहिए, जो गर्मी को बरकरार रखता है, ताकि आसपास के भवनिंग तत्व आग पकड़ न सकें।
    • यदि आपने चिनाई का झंकार का फैसला किया है, तो आपको ईंट, सीमेंट, सहायक टुकड़े प्राप्त करना होगा (जैसे छड़), चमकती, चिमनी पॉट और सभी चिनाई उपकरण।
  • 2



    चिमनी बनाओ आपको नीचे से निर्माण शुरू करना होगा यदि यह एक ईंट चिमनी है, तो इसका मतलब है कि आपको इसे उस तत्व के ऊपर सही बनाना होगा जो कि ऊतक के निर्माण के लिए चुना गया एक ही प्रकार की ईंटों का उपयोग करके (उदाहरण के लिए एक चिमनी की तरह) निकलना चाहिए।
  • जब तक आप मूंगफली के मक्खन के समान स्थिरता प्राप्त न करें तब तक आपको पानी के साथ सीमेंट को मिलाकर करना होगा। जब मोर्टार द्रव के रूप में होना चाहिए, तो आपको इसे जगह में फिक्स करने से पहले प्रत्येक ईंट पर एक तौलिए के साथ इसे फैलाना होगा। आपको पर्याप्त मात्रा में मोर्टार लगाने होंगे ताकि आपको थोड़ा सा रिसाव मिलेगा- यह गारंटी देता है कि हर दरार सीमेंट से अच्छी तरह से भरा हुआ है।
  • जैसा कि आप ईंटों के साथ चिमनी की दीवारों के निर्माण के साथ आगे बढ़ते हैं, यह सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से समतल और सपाट हैं एक स्तर ले लो और जांच लें कि दीवारें पूरी तरह से क्षैतिज हैं, और यह कि प्रत्येक पंक्ति की ईंट पूरी तरह से दूसरों के साथ गठबंधन कर रहे हैं।
  • यदि आप प्रीफैब्रिकेटेड चिमनी स्थापित कर रहे हैं, तो चिमनी बाकी से पूरी तरह अलग-अलग नहीं है।
  • फ्लू को बहुत ही ठोस संरचना पर बनाया जाना चाहिए। यदि आप किसी मौजूदा फायरप्लेस या समान आधार पर काम नहीं कर रहे हैं, तो आपको सीमेंट को मजबूत करने की एक परत डालना होगा, जिस पर आप चिमनी का निर्माण करेंगे। इसके अलावा, तकनीकी विशिष्टताओं को जानने के लिए वर्तमान कानून का संदर्भ लें और पता करें कि यह तत्व आवश्यक है या नहीं।
  • 3
    चिमनी और बाहरी चिमनी पॉट बनाएं बैरल चिमनी को छत से जोड़ती है और वेंट के केंद्रीय क्षेत्र बनाती है। जैसा कि पिछले अनुभाग में वर्णित है, यह भाग धातु और ईंट पाइप दोनों के साथ किया जा सकता है। यदि आपने सिरेमिक टाइल्स या मिट्टी का इस्तेमाल चिनाई के प्रवाह को कवर करने के लिए किया है, तो आपको ईंट भाग के निर्माण के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • मेटल कोटिंग्स को केवल फ्लू में डाला जा सकता है, जबकि कंक्रीट वाले को फॉर्मवर्क का उपयोग किया जाना चाहिए जिसमें एक लचीले ट्यूब के लिए तरल सीमेंट डाला जाता है। अधिक जानने के लिए आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं
  • 4
    चिमनी के चारों तरफ से चारों तरफ घूमते हैं जहां दीवारें घुस जाती हैं। इन धातु के गार्ड को दो जगहों पर डाला जाना चाहिए: चिमनी के चारों ओर जहां यह छत से मिलता है और चिमनी के बर्तन के नीचे एक आवरण के रूप में। फ्लिचिंग के किनारों को सील करने और अपने घर में पानी की घुसपैठ से बचने के लिए पनरोक सिलिकॉन या पॉलीयुरेथेन मैस्ट का उपयोग करें।
  • 5
    चिमनी माउंट यह अंतिम तत्व है जो चिनाई चिमनी से ऊपर स्थापित किया गया है। इसे कम से कम 5 सेंटीमीटर के लिए फ्लू की दीवारों पर विस्तार करना चाहिए और किनारों को बढ़ाया जाना चाहिए ताकि बारिश को चिमनी में गिरने से बचाया जा सके और इसे बाहर तक पहुंचाया जा सके। चिमनी के बर्तन आम तौर पर पत्थर और कंक्रीट से बने होते हैं और इसे पूर्वनिर्मित या साइट पर बनाया जा सकता है।
  • इसके अलावा इस मामले में, चिमनी के विनिर्देशों को जानने के लिए कानून का संदर्भ लें - एक ऑनलाइन फार्म बनाने और सीखने के लिए कि आप एक ऑनलाइन खोज कैसे कर सकते हैं।
  • चिमनी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह, नमी की मात्रा को ग्रिप में प्रवेश कर सकते कम कर देता है पशु, ब्लॉक downdrafts के लिए उपयोग होने से बचाता है, उत्पादन बंद हो जाता है और स्पार्क्स से बचाता है कि मलबे में इस तरह के पत्तियों और शाखाओं चिमनी में प्रवेश के रूप में।
  • चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है या आप सही तरीके से चिमनी का निर्माण नहीं करना चाहते हैं, तो निर्माण सुनिश्चित करने के लिए एक कंपनी से संपर्क करें। एक मच्छर न केवल जानता है कि किस प्रकार एक चिमनी को ठीक से डिजाइन और निर्माण करना है, लेकिन वह भी जल्दी और कुशलता से काम करने में सक्षम हो जाएगा।

    टिप्स

    • आप अपने नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं ताकि मौजूदा नियमों की एक प्रतिलिपि प्राप्त कर सकें जो फ्लॉकों के निर्माण को नियंत्रित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com