एक चिमनी में या एक लकड़ी के स्टोव में आग लाइट कैसे करें

आम तौर पर एक फायरप्लेस या लकड़ी के स्टोव में आग लगाना आम तौर पर साधारण कार्य माना जाता है। इस कारण कुछ लोग कुछ बुनियादी कदमों को भूल जाते हैं जो आग का आनंद लेने के लिए उपयोगी होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आग के निकट एक सुखद शाम हो सकता है, जल्द ही धुएं से भरा कमरा बन सकता है। यह आलेख एक अनुशंसित विधि को दिखाता है, यदि लागू किया गया है, तो शुरुआत से ही अपने आग को सुखद बनाने में सहायता कर सकता है।

कदम

विधि 1

ग्रिड के साथ आग चालू करें
1
जांचें कि मसौदा वाल्व खुला है। यह एक ऐसा उपकरण है जो चिमनी से गुजरने वाली हवा के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यह मार्ग या धुआं पाइप है जिसमें स्टोव और चिमनी के पाइप होते हैं। एक लीवर होना चाहिए जिसमें आपको एक दिशा में कदम उठाना चाहिए और दूसरा एक ओर वाल्व बंद हो जाता है, दूसरे पर यह खुलता है - जाँच करें कि वाल्व खुले है, अन्यथा धुआं कमरे में डालता है यह एक ऐसा ऑपरेशन है जिसे सर्वोत्तम किया गया है पहले आग को हल्का करने के लिए एक बार जब आप यह सत्यापित कर लें कि मसौदा वाल्व खुला है, तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • 2
    यदि आपकी चिमनी या लकड़ी का स्टोव का काँच का दरवाज़ा है, तो आग को रोशनी से लगभग 30 मिनट खोलें। इस प्रकार दहन कक्ष के इंटीरियर में कमरे के तापमान तक पहुंचने का समय है। ठंडी हवा गर्म हवा से अधिक भारी है, इसलिए यदि यह बहुत ठंडा है, तो आप ठंडी हवा का प्रवाह बना सकते हैं जो चिमनी के अंदर दहन कक्ष में जाता है, और इस ठंडी हवा से फंस जाता है ग्लास दरवाजा इसे खोलने से कमरे में आग की चपेट में या स्टोव के माध्यम से कमरे से बढ़ने की थोड़ी गर्म हवा की अनुमति मिलती है, और यह ऊपरी हवा के आंदोलन को शुरू करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • 3
    ड्राफ्ट की जांच करें चिमनी के उद्घाटन के निकट एक मैच लाइट करें और देखें कि हवा का मसौदा नीचे जाता है या ऊपर की तरफ बढ़ जाता है या नहीं। यदि यह अभी भी नीचे आ रहा है, तो आपको इस ऊपर की तरफ प्रवाह को बदलने का एक रास्ता मिलना चाहिए। नीचे आने वाली हवा के प्रवाह से आग को रोशनी के लिए किसी भी तरह से संभव नहीं है। इस मामले में उपयोग करने के संभावित तरीकों में से एक आग-आग लगनेवाला (डीआइवोलीना एक प्रकार है - घन को अलग करना) या मार्केट में मोम लॉग के उपयोग का उपयोग होता है। वे चालू होते हैं और दहन कक्ष के भीतर गर्मी का थोड़ा सा बनाते हैं और नीचे की तरफ से हवा के प्रवाह के उलटे पक्ष का समर्थन करते हैं, इसके अलावा वे सेंसर को बहुत अधिक धुआं उड़ाते हैं:
  • मसौदा वाल्व को बंद करें तो यह हवा नीचे आ रही है और कमरे में धक्का बंद हो जाता है मसौदा वाल्व के अलावा कई फायरप्लेस या स्टोव, एक वायुमंडल है जो दहन कक्ष में प्रवेश के हवा के प्रवाह को नियंत्रित करता है, और आप हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए मसौदा वाल्व की जगह इस वेंट का उपयोग कर सकते हैं ।
  • चिमनी ब्लेड के पीछे घन को रखें, इसे चालू करें और चिमनी के उद्घाटन के निकट दहन कक्ष के अंदर रखें। तो दहन कक्ष के ऊपरी भाग को गर्मी की कोशिश करें।
  • जब आप इसे गर्म कर देते हैं (आपको यह निर्धारित करने के लिए कुछ अभ्यास करना होगा कि यह कितना समय लगता है), धीरे-धीरे ड्रॉ वाल्व को खोलें और थोड़ा भाग्य और कौशल के साथ आप देखेंगे कि क्यूब से लौ और गर्मी चिमनी की तरफ हवा जब प्रवाह पूरी तरह से उलट हो गया है (आप आग में आग चूसने और आग की गर्मी महसूस करना चाहिए), आप जोखिम लेने के बिना आग प्रकाश कर सकते हैं।
  • 4
    थोड़ा सा `अखबार और अन्य फँसाना चाहे के साथ आग का आधार तैयार करें आग लगने में प्रलोभन या अख़बार मदद करते हैं क्योंकि वे शुरुआत से ही जीवित लपटें पैदा करते हैं।
  • समाचार पत्र के चार या पांच पृष्ठों के टुकड़े करना और आधार बनाने के लिए इसे चिमनी या स्टोव ग्रिल पर रखें। बहुत ज्यादा उपयोग न करें, अन्यथा आपको अनावश्यक रूप से बहुत अधिक धुम्रपान मिलेगा।
  • यदि आपके पास अखबार नहीं है, तो आप अन्य फँसाना चाहे का उपयोग कर सकते हैं वे हल्के और सूखी सामग्री हैं, जैसे सूखी काई, पुआल, छोटी छड़ियां, या अखबार जो प्रेरणा देते हैं। फँसाना चाहे तुरंत ऊपर उठता है और बहुत जल्दी से जला। मुख्य तत्व टहनियों के तहत पर्याप्त प्रलोभन लगाने के लिए उन्हें जलने शुरू करना है।
  • 5
    ग्रिड पर चारा के ऊपर टहनियों के साथ एक स्टैक बनाओ, और बड़े ज्वार के लिए एक स्थिर आधार बनाएं। टहनियां बड़े लॉग से अधिक आग पकड़ती हैं, शुरुआत में बड़ी लौ बनाने में मदद करती हैं और समय की लंबी अवधि के लिए आग में ईंधन भरने में मदद करती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि टहनियों क्षैतिज रूप से ढेर करना यह फ्लैट कहना, खड़ी नहीं है इसके अलावा, रिक्त स्थान छोड़ दें जिससे हवा इसे पार कर सके। हवा आग की तरह ईंधन है
  • क्रॉल किए गए परतों का एक ढेर बनाएं अखबार के ऊपर दो या तीन बड़े टहनीें, और फिर शीर्ष दो सीढ़ियों के ऊपर दो या तीन, एक तरह की ग्रिड बनाने के लिए। ग्रिड के ऊपर छोटे टहनियों के टुकड़े स्टैकिंग करना जारी रखें, प्रत्येक परत पिछले एक को लंबवत
  • 6
    ढेर के शीर्ष पर एक या दो बड़ा लॉग रखो। अपने टहनियों की नियुक्ति के आधार पर, आपको समस्याओं के बिना अपने टहनियों पर लॉग की एक जोड़ी तय करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आमतौर पर बड़ी संख्या में छोटी प्रजातियों को चुनना बेहतर होता है बड़ा तनाव बेहतर लग सकता है और बेहतर जला सकता है, लेकिन वास्तविकता में उनकी एक बड़ी सतह क्षेत्र है जो आग को पकड़ना अधिक मुश्किल बनाता है एक स्टॉक की तुलना में बराबर आकार के दो उपभेदों को आमतौर पर हमेशा बेहतर होता है।
  • दहन कक्ष के अधिक से अधिक दो तिहाई की ऊंचाई के लिए लकड़ी का ढेर। क्या आप अग्नि को नियंत्रण से बाहर नहीं करना चाहते हैं जैसे ही आप इसे चालू कर देते हैं?
  • 7
    सबसे पहले आग से समाचार पत्र तक। यह स्टैक को चालू कर देगा। पहले आधे घंटे के लिए धुएं पर ध्यान से देखें यह मुश्किल से ध्यान देने योग्य होना चाहिए अगर वायु प्रवाह अच्छी तरह से चिमनी में ऊपर निर्देशित किया जाता है।
  • अगर धुआं काला हो जाता है तो इसका मतलब है कि आग में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। एक चिमनी पोकर का उपयोग करके बहुत अधिक ध्यान से लकड़ी बढ़ाएं - जैसे ही आप इसे टालते हैं, उतनी ही उठा लें, जैसे जब आप जैक के साथ एक कार उठाते हैं सावधान रहें - आपको बस कुछ ही करना है, बस ढेर के नीचे कुछ हवाएं गुजरती हैं। यदि अग्निस्थल की झंझरी के नीचे राख जमा बहुत अधिक है, तो पोकर का उपयोग अग्नि के नीचे थोड़ा चपटाएं, कम से कम पांच इंच का स्थान छोड़कर।
  • यदि धूमिल धूसर है तो इसका मतलब है कि ज्वलनशील पदार्थों में से अधिकांश जलाने के बजाय चिमनी से बाहर आ रहा है।

  • आपने शायद ऊपर से आग जलाई नहीं है
  • आपने गीली लकड़ी का इस्तेमाल किया हो सकता है
  • आग में बहुत अधिक ऑक्सीजन प्राप्त हो सकता है यह एक विरोधाभास की तरह लगता है, लेकिन ऐसा लगता है - आग हवा और ईंधन के एक नाजुक संतुलन है। जब बहुत अधिक ऑक्सीजन होता है, तो ईंधन के कब्जे में आग लगना बहुत मुश्किल होता है, और सामान्य से अधिक धुएं का उत्पादन कर सकता है
  • 8
    एक खिड़की खोलें। अगर आपको अभी भी आग में अच्छा हवा का प्रवाह मिलने में समस्याएं आ रही हैं, और धुआं वापस कमरे में आ रहा है, तो एक खिड़की को दो इंच खोलने का प्रयास करें इस प्रणाली को सबसे अच्छा काम करता है, तो खिड़की चिमनी या स्टोव और कोई अवरोधों सामने की दीवार पर है - वहाँ खिड़की और चिमनी या स्टोव के बीच बैठे लोग होना चाहिए। कभी-कभी यह एक तरह का निर्माण करता है "भाप ब्लॉक" उस कमरे में जो चिमनी के माध्यम से धुएं के बढ़ने का समर्थन करता है
  • यदि खिड़की और फायरप्लेस या स्टोव के बीच लोग हैं, तो वे फ्रीज करेंगे क्योंकि आग चूसने शुरू कर देगी। यह खिड़की से बाहर हवा खींचने के लिए शुरू होगा, जो खिड़की और चिमनी या स्टोव के बीच ठंडी हवा का प्रवाह बनाता है।
  • हवा के प्रवाह में बाधा डालती है और उसे जाने दिया न करें - कभी कभी अगर चिमनी काफी देर तक नहीं है, यह धुआं दूर ले जाने के लिए ठीक से स्थानांतरित करने के लिए हवा के प्रवाह को अनुमति देने के लिए एक ही रास्ता है। बाकी का कमरा गर्म रहेगा - यह सिर्फ मसौदे का मसौदा है जो थोड़ा कूलर होगा।
  • 9
    बड़ा स्टॉक जोड़ें यदि आप शाम का आनंद ले रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अग्नि लगातार आपको इसके साथ निपटने के लिए ज़िंदा रहती है, इसे ठीक से व्यवस्थित करें। आग निकल जाने के बाद, आपको आग के नीचे कुछ लाल और चमकदार अंगों को देखना शुरू करना चाहिए।
  • जैसे ही छोटे जलाऊ ऊपर उठता है और आग जलाता है, लकड़ी का एक बड़ा टुकड़ा ले लो। सावधानी से इसे आग पर रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि स्टैक एक तरफ झुकाव न करे।
  • लकड़ी का बड़ा टुकड़ा आग पकड़ने में अधिक समय लगेगा, लेकिन एक बार इसे पकड़ा जाने के बाद उसे लंबे समय तक जला दिया जाएगा और आपको लकड़ी को ले जाने या व्यवस्थित करने के लिए उठना नहीं होगा। जलती हुई अंगारे हर चीज को गर्म रखेंगे, और आप एक शांत और गर्म दो घंटे बिता सकते हैं।
  • 10
    आग बुझाने से कम से कम आधे से एक घंटे पहले, लकड़ी को झुकाया जाता है। पोकर के साथ इसे तोड़कर इसे पूरे फायर फ्लोर पर जितना संभव हो उतना फैलाने का प्रयास करें। जितना अधिक आप इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ देंगे और तेज़ी से इसे पहनना होगा। आग निकल जाने के बाद, जांच लें कि अभी तक कोई ऐश नहीं है या अभी तक पेटी नहीं हैं। फिर ड्राफ्ट वाल्व को बंद करें, ताकि हर समय फ्लू के माध्यम से गर्मी को फैलाना न हो।
  • विधि 2

    ग्रिड के बिना आग चालू करें


    1
    एक-दूसरे से लगभग 40 सेमी की दूरी पर दो बड़े लॉग एक दूसरे के समानांतर रखें- बड़ी और बेहतर। वे चिमनी के दरवाजे या स्टोव के बंद कांच, या फायरप्लेस खोलने के लिए लंबवत होना चाहिए। ये बड़े शाफ्ट आग का आधार होगा और इसमें राख की राख रखेगी
  • 2
    दो बड़े लॉग के बीच एक क्रॉस रखें। लकड़ी का यह टुकड़ा आपके बांह की कतरन के बराबर व्यास होना चाहिए, और दरवाजे के गिलास या इसके निकट स्थित फायरप्लेस खोलने के समानांतर रहना चाहिए।
  • यह क्रॉस लकड़ी के अन्य टुकड़ों का समर्थन करेगा और एक निरंतर हवा का वेंट बनाएगा जिससे आग ताजा हवा ले सकती है जिसके साथ भोजन किया जा सकता है।
  • 3
    आग पर कुछ अखबार (चमकदार कागज नहीं) को पिसाना। वैकल्पिक रूप से, बेस के रूप में उपयोग करने के लिए सूखे लाठी या लकड़ी के छल्ले जैसे अन्य फँसाना चाहे का उपयोग करें
  • 4
    कागज के शीर्ष पर कुछ टहनियाँ डाल दीजिए। फिर भी इस आधार पर मोटे या दहनशील लकड़ी के किसी भी टुकड़े को न लगाएं। एक ग्रिड बनाने के लिए टहनियाँ की व्यवस्था करने का प्रयास करें, जिससे हवा को हवा में छोड़ दें।
  • 5
    कागज या चारा से आग लाइट सुनिश्चित करें कि आग जला शुरू होती है - आप crunches सुनेंगे
  • 6
    बड़े लॉग के बीच में और क्रॉसबार के ऊपर लकड़ी के कुछ टुकड़े रखो। इस मामले में, लकड़ी के इन टुकड़ों में एक आधा बांधा होने के बराबर व्यास होना चाहिए, और क्रॉसपीस के समानांतर रखा जाना चाहिए। इस व्यवस्था को हर बार रखें: दो लॉग, ऊपर एक क्रॉसबार और क्रॉसबार द्वारा समर्थित लकड़ी।
  • 7
    हो गया।
  • टिप्स

    • हवा की तीव्रता की जांच करें अगर यह 30 किमी प्रति घंटे से अधिक है, तो फायरप्लेस या स्टोव द्वार बंद करें। ठंडी हवा चिमनी में उतरेगी, जिससे गर्म और गर्म हवा को प्रसारित किया जा सके और ताकत हासिल करने से किसी भी आग को रोकने में मदद मिलेगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप आग का इस्तेमाल करने वाली लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं। गीला या कच्चा लकड़ी को जला देना मुश्किल है (वैसे भी जला होगा भले ही कठिनाई हो, तो अगर यह कोई आपात स्थिति है तो आप उसे जला भी भले ही जला कर सकते हैं।)
    • ठंडी हवा के कॉलम को गर्म करने के लिए एक साधारण चाल जो आपके फायरप्लेस या अपने लकड़ी के स्टोव को भरता है, शौचालय की तरह या मुट्ठी-आकार वाले टॉयलेट बॉल बनाने के लिए है। इसे एक प्लेट या एल्यूमीनियम पन्नी पर रखें बहुत सी शराब डालें और लकड़ी के ढेर के ऊपर इसे चिमनी के लिए जितना संभव हो उतना बंद कर दें (शराब के साथ अपनी उंगलियों को गीला करने से बचने के लिए स्प्रिंग्स की एक जोड़ी का उपयोग करें)। आग से और चिमनी या स्टोव द्वार को बंद करें। थोड़ी देर के बाद, जब चिमनी गरम होती है, तो आप एक शीट से बने पेपर गेंदों का उपयोग करके स्टैक के नीचे से शुरू करके आग को हल्का कर सकते हैं।
    • अगर आपको अभी भी वायु प्रवाह के साथ समस्याएं हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आपकी चिमनी काफी लंबी नहीं है यदि यह बहुत छोटा है, तो एक्सटेंशन डोरियों की एक जोड़ी का उपयोग करने की कोशिश करें - वे आमतौर पर फायरप्लेस या भवन निर्माण सामग्री के लिए दुकानों में बेचे जाते हैं। पूर्व-मौजूदा चिमनी के विस्तार को जोड़ने के लिए, उन सामग्रियों का उपयोग करें जो आमतौर पर छत को पैच करने के लिए उपयोग किया जाता है आप स्पार्क्स-कैप चिमनी को हटाने की भी कोशिश कर सकते हैं - कभी-कभी शीर्ष बंद भी बंद हिस्से के करीब रखा जाता है। उद्घाटन के ऊपर, राख और स्पार्क्स पर कब्जा करने के लिए नेट या व्यापक मेष कपड़े का उपयोग करें, लेकिन कवर को प्रतिस्थापित न करें। यह हवा के अन्यथा कठिन प्रवाह को बढ़ावा देता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आग रोशनी से पहले वायु प्रवाह सही है
    • फायर-प्रतिरोधी दस्ताने की एक जोड़ी के लिए कुछ खर्च करें (जुताई दस्ताने ठीक हैं) यदि एक जलती हुई एम्बर गिरता है और आपको तुरंत इसे ठीक करना है
    • सुनिश्चित करें कि चिमनी रखरखाव और सफाई ठीक से किया जाता है। घर की संरचना के लिए लीक और आग से बचने के लिए साल में एक बार किसी भी दरार की जांच होनी चाहिए। यह एक अच्छी बात नहीं होगी चिमनी के भीतर जमा होने वाले क्रेओसोट (तेल सॉट) का उन्मूलन, आग को पकड़ने के जोखिम से बचा जाता है, एक भयानक चीज - नियंत्रित करने के लिए बहुत मुश्किल है और विशेष रूप से हानिकारक।
    • अप्राप्य पर आग न छोड़ें किसी भी तरह की अप्रत्याशित घटना हो सकती है - गर्मी से फट जा सकता है जो एक तनाव में नमी या लसीका का एक बैग हो सकता है यदि यह हिंसक रूप से फट जाता है, तो यह चिमनी या स्टोव का गिलास तोड़ सकता है, और आप एक कड़वा आश्चर्य के साथ जाग सकता है
    • आग प्रज्वलित करने के लिए आग त्वरक का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि हमेशा एक विस्फोट, एक आग या भौतिक खतरों का खतरा होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एस्का, अखबार की तरह
    • टहनियाँ
    • लकड़ी
    • अग्नि तक पहुंचने के लिए एक उपकरण (मैचों, लाइटर, आदि ...)
    • फायरप्लेस टूल्स (पोकर, फावैल, स्प्रिंग्स, इत्यादि ...)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com