सीमेंट में सुदृढीकरण बार्स कैसे डालें

सीमेंट के साथ निर्माण में रोकथाम संरचना, समतल बनाना, नियुक्ति और समापन के निर्माण सहित सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। एक महत्वपूर्ण चरण सुदृढीकरण सलाखों के सही सम्मिलन द्वारा दर्शाया गया है। यह लेख बताता है कि यह कैसे करना है।

कदम

टाई रीबर चरण 1 नाम वाली छवि
1
परियोजना की योजना बनाएं एक ठोस संरचना के साथ निर्माण के लिए, एक इंजीनियर और एक वास्तुकार तकनीकी रूप से तकनीकी चित्र दिखाएंगे और सीमेंट प्रोसेसिंग में पट्टियों के माप, विन्यास और नियुक्ति पर विशिष्ट जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए आपका पहला काम निर्माण और नियुक्ति डिजाइन करने के साथ-साथ काम के कार्यक्रम को भी पूरा करने के लिए होगा।
  • टाई रीबर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सलाखों खरीदें सरल परियोजनाओं जैसे क्लासिक नींव बनाने और स्लैब को मजबूत करने के लिए, आप आसानी से एक बिल्डिंग सप्लाई सेंटर या होम सुधार स्टोर में आवश्यक बार खरीद सकते हैं। जटिल अनुप्रयोगों जैसे कि बीम, नींव की दीवार, टैंक और अन्य परियोजनाओं समतल करने के लिए, आपको विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए कुछ विशिष्ट रूपों की आवश्यकता होगी। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • कोष्ठक। वे विशेष सलाखों कि एक निश्चित स्थिति में पार्श्व सुदृढीकरण का समर्थन है, अक्सर कहा जाता है "पिंजरा"। ब्रैकेट एक संरचना बनाते हैं जो स्थिति में सबसे बड़े सलाखों का रखरखाव करती है, चाहे वे दौर, चौकोर, आयताकार या आकृतियों का एक संयोजन भी हो।
  • पिंस। वे आम तौर पर आकार का होते हैं "एल", या वे एक छोर पर 90 डिग्री के एक झुकने के साथ सीधे सलाखों के हैं
  • कॉर्नर बार इसके अलावा इन आकार "एल", प्रत्येक के साथ "पक्ष" एक ही लंबाई के एल का
  • घुमावदार मुआवजा बार ये ऑब्जेक्ट सरल आकार से शुरू होते हैं "जेड", जटिल कोणीय आकृतियों तक, और सीमेंट मार्गों और समर्थन के अंक में उपयोग किया जाता है।
  • फोर्क्स। वे आकार के बार हैं "यू", दो या दो से अधिक जुड़ने के लिए अक्सर इस्तेमाल होता था "कालीनों" सलाखों के और सीमेंट की डालने का कार्य करने के लिए पार्श्व बल देना।
  • लॉलीपॉप स्टिक्स जैसा कि नाम इंगित करता है, वे सीधे झुकने वाले सलाखों के साथ हैं "यू" एक तरफ या दोनों पर, हमेशा समानांतर सलाखों के दो या दो से अधिक समूहों को जोड़ने के लिए।
  • टाई रीबर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तुम्हारा से परामर्श करें "सुदृढीकरण परियोजना"। यदि आप किसी निर्माता से बार खरीदते हैं, तो आपूर्तिकर्ता अपने इंजीनियर और आपके आर्किटेक्ट की योजनाओं की समीक्षा करेंगे और एक "खरीद परियोजना" प्रोजेक्ट में प्रयुक्त प्रत्येक बार के लिए विवरण और लेबल के साथ। सरल परियोजनाओं के लिए, आपको निर्माण परियोजनाओं में अंतरिक्ष आवश्यकताओं और बार मापन प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह निर्धारित करने के लिए इन दस्तावेजों का उपयोग करें कि आपको कौन-सा बार की आवश्यकता है और प्रत्येक को कहां रखें।
  • टाई रीबर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि का चयन करें "टाई" सलाखों कई अवसरों पर, पुनर्निर्मित बार कठोर स्टील के तारों से बंधे होते हैं, या बहुत भारी रोल में खरीदा जाता है या यदि आप टाई तार का उपयोग करते हैं "एक बैग", पहले से ही छोरों के साथ समाप्त होने वाले धागे के समूह में आपूर्ति की जाती है उत्तरार्द्ध अनुभवहीन के लिए आसान है, लेकिन कभी कभी और अधिक महंगा है। पहला समाधान क्षेत्र के निर्माताओं द्वारा पसंद किया जाता है, तथाकथित रॉडबस्टर्स
  • टाई रीबर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस क्षेत्र को तैयार करें जहां सीमेंट रखा जाएगा। पानी और बिजली सुविधाओं की स्थापना के लिए आवश्यक समतल, खुदाई, और तैयारी के बाद जमीन को समतल और सघन होना चाहिए। सीमांकन प्लेसमेंट के लिए परिमाणी या लाइनों को ट्रेस करें, लेवलिंग, कॉम्पैक्शन और उपयुक्तता परीक्षण
  • टाई रीबर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    निर्णय लें कि क्या बार स्थापित करने से पहले सीमेंट को स्थान देना है। समर्थन बिंदुओं के लिए जहां सुदृढीकरण बार का उपयोग किया जाता है, कास्टिंग संरचना पहले बनाई जाती है, दीवारों और ठोस स्तर के मुस्करे के लिए, संरचनाओं के एक तरफ, सलाखों को सम्मिलित करने से पहले बनाया जा सकता है, लेकिन ये आखिरकार संरचना पूरी होने से पहले ही रखा जाना चाहिए, ताकि वे मौके पर बंधा हो सकें। कंक्रीट स्लैब के लिए, स्लैब के नीचे जमीन को अक्सर दीमक के खिलाफ पूर्व उपचार किया जाता है, और सलाखों के बंधन से पहले एक बाधा या नमी संरक्षण स्थापित किया जाता है।
  • टाई रीबर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    Restructures" सलाखों इसमें पोजिशनिंग गणना के अनुसार संबंधित समूहों से अलग-अलग बार, ब्रैकेट और पिंस को निकालना शामिल है। एक उदाहरण एक प्लेट के 3.5 मीटर x 3.5 मीटर को सुदृढीकरण बार के साथ एक दिशा में 20 सेंटीमीटर और दूसरे में 30 सेंटीमीटर पर केंद्रित कर सकते हैं। प्रत्येक दिशा के लिए जरूरी बार की गणना करें, प्रत्येक दिशा के लिए उचित उपाय वाले दो या तीन बार चिह्नित करें और प्रत्येक दिशा के लिए कितने बार का उपयोग किया जाए, यह निर्धारित करने के लिए अंकों की गणना करें। अक्सर, प्लेसमेंट डिजाइन सटीक होते हैं, जैसे, उदाहरण के लिए "18 बार संख्या 5, 4.5 मीटर लंबाई, प्रत्येक दिशा के लिए एक आधा. इसका अर्थ है कि आपको प्रत्येक दिशा के लिए 9 बार और तल पर उन ऊपरी पंक्तियों को लंबित करने के साथ 18 बार आकार की 5 (1.58 सेमी के व्यास के साथ) की आवश्यकता होती है।
  • टाई रीबर चरण 8 नाम की छवि
    8
    सलाखों के ऊपर बाँधो यह लेख का प्राथमिक उद्देश्य है वही ताकत हासिल करने और कंक्रीट संरचना को पूरा करने के लिए सलाखों को एक ही सही स्थिति में रखने के लिए निर्णायक है।
  • टाई रीबर चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    9
    प्रत्येक चरण को पिछले चरणों के परिणामस्वरूप परिणाम के अनुसार अपनी स्थिति में रखें। "परियोजना बार" या (चिह्नित सलाखों) को एक सैपोनारिया हाइलाइटर, एक मार्कर, एक लकड़ी के क्रेन या स्प्रे पेंट के साथ चिह्नित किया जा सकता है
  • टाई रीबर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    उपयोग करने के लिए उपयुक्त प्रकार के बॉन्ड को चुनें। मैं के लिए "बोरी बांड" (या मुझे टाई दो "स्नैप", नीचे वर्णित स्नैप बांडों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। सामान्य स्लैब के समूहों, जहां सलाखों के साथ बातचीत में सीमेंट की ताकत कम है, और सलाखों के आंदोलन की संभावना नहीं है के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि के लिए तारों की एक सरल, एकल उलझन का उपयोग थोड़ा तंग एक साथ, यह पर्याप्त है। इस बांड को स्नैप टाई के रूप में जाना जाता है, और स्नैप-टाई के साथ हासिल किया जा सकता है "सर्किट" ऊपर वर्णित यह केवल 25 सेंटीमीटर की एक जोड़ी के साथ किया जा सकता है और रील-बेल्ट पर एक रील में कई तार लगाए जाते हैं। अन्य अनुप्रयोगों के लिए जहां कंक्रीट की ताकत सलाखों को स्थानांतरित कर सकती है, या जहां सही स्थिति में सलाखों को पकड़ने के लिए अधिक बल की आवश्यकता होती है, वहां अधिक जटिल बांड इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां आपको कुछ मिल पाएंगे, जिसमें वे सरल तरीके से बताएंगे कि कैसे वे किए जाते हैं:
  • 8. के ​​संबंध वे वापस बार चारों ओर तार सम्मान के साथ सामने पट्टी पर पीछे की ओर, ऑपरेटर के लिए खींच, तिरछे सामने पट्टी पर वापस चारों ओर, तिरछे विपरीत दिशा में, और उसके बाद प्रारंभिक तार के आसपास यह लपेटकर से बनते हैं। आप अतिरिक्त धागे में कटौती कर सकते हैं और गाँठ की ओर छोर को मोड़ सकते हैं ताकि कोई तेज धागे निकल न जाए। ये बांड एक साथ लंबित सलाखों को बनाए रखने में और कष्टप्रद समस्याओं और विकर्ण आंदोलनों को रोकने में मदद करेंगे।
  • सैडल संबंध वे 8 से संबंधों के समान हैं। पीछे की ओर रील से थ्रेड को गुजारने से शुरू होता है, फिर सामने की पट्टी पर बार के समान समयावधि शेष होती है। फिर इसे पीछे की ओर पीछे और फिर सामने की तरफ सामने की तरफ के पास पास करें। दो छोरों को एक साथ बांधें, प्रारंभिक धागे को काट लें और शेष समाप्त होता है। यह बंधन अक्सर दीवारों और अन्य ऊर्ध्वाधर अनुप्रयोगों के लिए सलाखों को जोड़ने के दौरान उपयोग किया जाता है, जहां रॉडबस्टर दीवार के उच्चतम बिंदुओं तक पहुंचने के लिए चढ़ाई करेगा। 8 और काठी संबंधों का विनिमेय हो सकता है, भले ही तकनीकी रूप से, परिस्थितियों के आधार पर एक या दूसरे के उपयोग में फायदे होते हैं
  • 8 के संयोजन और काठी संबंधों के साथ "पट्टियाँ" ऊर्ध्वाधर सलाखों के साथ अतिरिक्त बांडों की पकड़ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि सलाखों को नीचे भारित नहीं किया जा सके, जब उनका भार भारित हो या सीमेंट ढलाई के लिए संरचना में डाल दिया जाए।
  • टाई रीबर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    संबंधों को बेहतर बनाने के लिए पियर का उपयोग करें ऊपर वर्णित सभी संबंधों के लिए, अपने प्रबल हाथ के साथ अटेरन धागे के सिर को खींचें (अब से, बायीं ओर विचार करें, यह उन लोगों के विपरीत होगा जो गैर-प्रभावी अधिकार के साथ हैं)। अपने दाहिने हाथ में संदंश के साथ धागे के अंत को पकड़ो और इसे छड़ी या चयनित लिंक के वर्णन के पहले चरण में दिखाए गए बार के पीछे इसे दबाएं। जिस बिंदु पर आप अगले चरण में धागा के अंत को समझें, उसे मोड़ो या फिर मोड़ो, फिर उस तरफ तक पहुंचें, इसे फिर से उठाओ, इसे अगले बिंदु पर खींचकर, जहां आप इसे बंद कर देंगे, बंद करने के लिए पर्याप्त मुक्त धागा खींचें गाँठ अपने बाएं हाथ से धागा का विरोध करें, ताकि आप उस तकनीक के हर चरण में घुमावदार बार के खिलाफ अच्छी तरह झुका सकें धागे को रिलीज करें ताकि पेयर का इस्तेमाल इसे पकड़ने के लिए किया जा सके और इसे बार के चारों ओर समाप्त कर दिया और दो सिरों को मजबूती से कस कर दिया।
  • टाई रीबर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    सही स्थिति में सभी आवश्यक बार बाँधें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट की जांच करें कि प्रत्येक घटक सही स्थान पर है अक्सर, संरचनात्मक कंक्रीट सुदृढीकरण में, आपको कुछ अतिरिक्त तत्व मिलेंगे जो अब तक दिखाए गए सलाखों के साथ इंटरफ़ेस हैं। नोट करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • लॉकिंग पिन जब उन पर चिनाई इकाइयों (ब्लॉक) के साथ ठोस नींव के रखने, तो आप उस परियोजना ताकि अगले ब्लॉक ताकत है, किसी सीमित जगह में कोशिकाओं को सुदृढ़ करने के अवरुद्ध पिन, या खड़ी सलाखों की स्थापना की आवश्यकता देखेंगे वह परिस्थितियों का सामना करने के लिए पर्याप्त है जिसमें इसे उजागर किया जाएगा या निर्माण भार के निर्माण के लोड-असर वाले भाग के रूप में सहायता करेगा। ये सलाखों प्रत्येक ब्लॉक के केंद्र में एक बिंदु पर नींव के ताबूत (समर्थन बार) से जुड़ी हैं उन्हें सही जगह पर रखने के लिए आपको स्थापित करना होगा "दीवार की रेखा", जो इन कोशिकाओं के बीच की रेखा को निर्धारित करता है। यदि परियोजना एक कोण से शुरू होती है, तो 20x40 सेंटीमीटर के एक नियमित ब्लॉक का उपयोग करते हुए, आप बाहरी दीवार रेखा के इस हिस्से के पहले पिन 10 सेंटीमीटर कोने से 10 सेंटीमीटर रख सकते हैं और फिर अन्य सलाखों को वांछित दूरी की गुणक की गिनती तक स्थानांतरित कर सकते हैं। 20 सेमी उदाहरण के लिए 40, 60, 80 सेमी इसे ब्लॉक संरचना की इंटरलाइन कहा जाता है।
  • बल्कहाड्स के लिए पिन जिन मामलों में सीमेंट के एक सिंगल डालें में समर्थन पूरा नहीं किया जाता है, आपको संरचना के बल्कहायर से बाहर पिन की आवश्यकता होगी ताकि संरचनात्मक रूप से अगले बांड को पहले के लिए कस कर दें। यह सुनिश्चित करने के लिए पिन पर्याप्त रूप से फैली हुई है कि साइड सुदृढीकरण का उपयोग बार की ताकत बनाए रखने के लिए ठीक से ओवरलैप हो जाए। ओवरलैप आमतौर पर में गणना की जाती है "बार व्यास"। उदाहरण के ऊपर उपर्युक्त संख्या 5 बार है इसमें 1.60 सेमी का व्यास है और आवश्यक ओवरलैप व्यास में 40 बार होना चाहिए। 1.6 से 40 गुणा करना आपके पास 64 सेमी होगा
  • याद रखें कि संरचनात्मक सीमेंट में, अन्य प्रकार के जोड़ों और सम्मिलन आवश्यक हो सकते हैं जिस तरह से बाधाएं, आस्तीन, समर्थन वेल्ड्स, आवेषण या अन्य मदों को अपने दफ्तर में बिना हस्तक्षेप के लिए स्थापित करना संभव है, उसमें बार रखें। सामान्य शब्दों में, इन लेखों में बहुत ही सटीक स्थिति की आवश्यकता होती है, इसलिए एक या दो बार के साथ प्रतिबाली का उपयोग उपयोगी हो सकता है

  • टाई रीबर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    सहायता और बार रखें कालीन या पिंजरे इकट्ठा होने के बाद, आपको बार में जगह रखना चाहिए ताकि वे सीमेंट से पूरी तरह से कवर कर सकें। बार समर्थन या ठोस ईंट अक्सर इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। इन वस्तुओं को ऐसी जगह पर रखें जो सलाखों को मोड़ या रास्ता देने की इजाजत नहीं देता है ताकि सीमेंट को सब कुछ कवर करने की अनुमति न दें। एक 30 सेमी मोटी मार्ग के लिए, सलाखों की व्यवस्था को कंक्रीट के नीचे से 10 सेमी स्थित होना चाहिए, और पक्षों के मुफ़्त स्थान 5 से 10 सेंटीमीटर के बीच होना चाहिए।
  • टाई रीबर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    सीमेंट को रखा गया है, जबकि सलाखों के विन्यास का निरीक्षण करें। यदि कोई परिवर्तन है, तो यह ताबूतों को मैनुअल उपकरण जैसे जाम ब्लेड के साथ समर्थन करता है ताकि स्थिति को पकड़ने के लिए पर्याप्त लाभ हो, या कंक्रीट कास्टिंग की दिशा बदल सके ताकि बल विपरीत दिशा में लागू हो।
  • टाई रीबर चरण 15 नाम की छवि
    15
    एक अलग हेलमेट या सुरक्षा के साथ काम करते समय उजागर सलाखों से बचा जाना चाहिए। बार हैं "कमी", या यंत्रवत् रूप से कट जाता है, कटौती के समय उनकी बहुत तेज सतह होती है उद्योग में कई श्रमिकों ने गंभीर शारीरिक क्षति का सामना किया है - कुछ भी सलाखों के पिंस से गिर गए हैं स्पेशल "सलाखों के लिए कैप" अंदर धातु के साथ उच्च प्रभाव प्लास्टिक से बना कुछ नियमों के लिए आवश्यक हैं।
  • टिप्स

    • गुणवत्ता वाले उपकरण खरीदें अगर आपको लगता है कि आप सुदृढीकरण सलाखों पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं आर्थिक कॉयल और पहर हर रोज इस्तेमाल के पहनते हैं और आंसू नहीं होते हैं।
    • पोजिशनिंग चित्रों को दोबारा जांचें, खासकर पिंस के लिए, क्योंकि बुरी तरह से पिन किए गए पिन को समाप्त किया जाना चाहिए, नए लोगों को उपयुक्त जगहों पर रासायनिक रूप से वेल्डेड किया जाना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप काफी खर्च आए।
    • जंग और रेत कवर को रोकने के लिए बक्से में रखे सलाखों को रखें। एक मामूली जंग के गठन के बाद बार के तोड़ने में वृद्धि होगी

    चेतावनी

    • काम पर सही सुरक्षा कपड़ों को पहनें दस्ताने विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं
    • सलाखों और कट तारों के छोर अविश्वसनीय रूप से तेज हो सकते हैं
    • छड़ी कर सकते हैं वस्तुओं के खिलाफ सुरक्षा के लिए कैप्स अनिवार्य हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बार और एक बार प्लेसमेंट परियोजना
    • चिमटा या बांधने के लिए एक वसंत तार
    • धागा और कॉइल
    • अंकन, साबुन या वार्निश के लिए पेंसिल
    • मापने के लिए टेप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com