हॉबी के लिए सॉल्डर कैसे सीखें

वेल्डिंग एक मजेदार, पुरस्कृत और बहुत उपयोगी शौक है जो आपको नए रोजगार के अवसर भी प्रदान कर सकते हैं। यह आलेख आपको वेल्डिंग चाप की मूल बातें समझा और आपको और सुधार करने पर सुझाव देने से प्रारंभ करने की अनुमति देगा।

कदम

एक छद्म चरण 1 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
1
चाहे आप जवान हों या बूढ़े हों, इटली में अधिकांश प्रशिक्षण संस्थान वेल्डिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जो आप शामिल हो सकते हैं। ये सबक बहुत सस्ते या नि: शुल्क हैं, क्योंकि वे सामुदायिक धनराशि द्वारा रियायती हैं
  • एक शौक के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक चरण 2
    2
    प्रशिक्षण केंद्रों और विद्यालयों पर जाएं और एक समय सारिणी के लिए पूछें, जो वे सभी विभिन्न पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध करते हैं।
  • एक छोट के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्कूल में चलते रहें और देखने के लिए वेल्डिंग उपकरण देखें कि क्या यह आपकी रूचि कर सकता है
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 4 के रूप में जानें
    4
    पता लगाएँ कि दैनिक वेल्डिंग सबक जो ट्रेनर को सिखाता है उससे बात करने के लिए समाप्त होता है। आम तौर पर, वे प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार होते हैं और आपको सबक का मूल विवरण देते हैं और आप उन्हें पूरा करने के बाद क्या कर सकते हैं।
  • एक हॉबी के चरण 5 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप से जानें यदि आपके पास एक सोल्डर लौह और धातु तक पहुंच है, तो अपने आप को वेल्डिंग सीखने का प्रयास करें
  • एक छद्म चरण 6 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    6
    एक वेल्डर खरीदें, उधार लें या किराए पर लें सादगी के लिए, हम वेल्डिंग इलेक्ट्रोड का उपयोग करके मानक एसी चाप वेल्डर को देखेंगे।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 7 के रूप में वेल्डिंग जानें
    7
    वेल्डिंग सलाखों को इलेक्ट्रोड कहा जाता है। वे अपने इच्छित उपयोग के अनुसार बेचे जाते हैं, और आमतौर पर एक कोडित संख्या द्वारा पहचाने जाते हैं। एक 6011 बार एक हल्के स्टील इलेक्ट्रोड है जिसे वैकल्पिक वर्तमान (एसी) या सकारात्मक इलेक्ट्रोड प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसीईपी) का उपयोग करने के लिए बनाया गया है। यह मूल इस्पात वेल्डिंग सीखने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • एक छद्म चरण 8 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    8
    साथ अभ्यास करने के लिए कुछ हल्के स्टील खोजें वेल्डिंग के दौरान आसानी से जलाए जाने के लिए यह साफ, अप्रकाशित, गैर-जस्ती और मोटी पर्याप्त होना चाहिए। साथ शुरू करने के लिए स्टील का एक अच्छा टुकड़ा 15x15x1 सेंटीमीटर का एक फ्लैट टुकड़ा है, लेकिन कोई फ्लैट या कोणीय प्लेट स्क्रैप करेगा।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 9 के रूप में वेल्डिंग जानें
    9
    एक स्वच्छ, सूखे और स्तर की सतह पर स्टील का अपना टुकड़ा रखें जो गर्मी प्रतिरोधी और गैर-ज्वलनशील है। आदर्श एक वेल्डिंग टेबल होगा, यदि उपलब्ध हो। यदि आप जमीन पर काम कर रहे हैं, तो किसी भी पास के ज्वलनशील वस्तुओं से फ़ील्ड साफ़ करें।
  • एक छोट के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    ग्राउंड टर्मिनल से कनेक्ट करें यह आमतौर पर एक अनलिंक तांबे क्लैंप होता है जो वेल्डर का हिस्सा होता है। सुनिश्चित करें कि इसकी अच्छी संपर्क है, धातु को दृढ़ता से कसता है और वेल्डिंग प्रक्रिया से दूर है।
  • एक छद्म के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    वेल्डिंग दस्ताने पहनें आप टांका लगाने वाले लोहे के बिना अभ्यास करेंगे, लेकिन इलेक्ट्रोड धारक (स्टिंगर) के दस्ताने से महसूस करने के लिए इस्तेमाल करने पर वेल्डर को स्विच करने के बाद संक्रमण आसान हो जाएगा।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 12 के रूप में वेल्डिंग जानें
    12
    अंत डालें "स्वच्छ" (कोटिंग पाउडर के बिना) इलेक्ट्रोड धारक में अपने इलेक्ट्रोड की। स्टिंगर एक वेल्डिंग के दौरान अपने हाथ में पकड़ने वाले हैंडल के साथ एक अछूता वाले उच्च-एम्परेज क्लैंप है। यह संभाल करने के लिए 180, 90 या 45 डिग्री की स्थिति में इलेक्ट्रोड को पकड़ने के लिए खांचे होने चाहिए।
  • एक छद्म 13 वें संस्करण के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक छवि
    13
    में प्रैक्टिस "चोट" टुकड़े के खिलाफ इलेक्ट्रोड वेल्डेड होने के लिए इलेक्ट्रोड के अंत में धातु को हिट करना होगा और 3 मिमी के बारे में वापस जाना होगा, जिसके बाद चाप उजागर या शुरू होगा। टांका लगाने वाले लोहे के साथ अभ्यास करना, आपको करना होगा "सुनना" धातु और धातु के संपर्क के बाद इसे वापस खींचने के लिए समझने के लिए टिप की जांच करें। समर्थन करने के लिए "चाप लौ" आपको छूने के बिना इलेक्ट्रोड के अंत में धातु के बहुत करीब रखना होगा, जिसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी।
  • एक हॉबी चरण 14 के रूप में वेल्डिंग सीखें शीर्षक



    14
    वेल्डर के तापमान रेंज (या एम्परेज) को लगभग 80 ए (एम्पीयर) सेट करता है
  • एक छद्म चरण 15 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    15
    सुरक्षा चश्मा और वेल्डिंग टोपी पहनें (या हेलमेट, जैसा कि इसे कभी-कभी कहा जाता है), गहरे रंग की लेंस को उल्टा करने के लिए आपको देखने की अनुमति देता है कुछ हुडों में एक ज़िप नहीं है, इसलिए आपको पूरे हेलमेट को खींचना होगा। अधिकांश हेलमेट भी हेडबैंड के लिए हिंग कर रहे हैं ताकि आप इलेक्ट्रोड की जगह या धातु पर काम करते समय हेलमेट को पकड़ सकें।
  • एक छद्म चरण 16 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    16
    वेल्डर को चालू करें इलेक्ट्रोड पर अब लगभग 28 वोल्ट पर 80 ए बिजली का आरोप लगाया गया है और यह बहुत खतरनाक है। वेल्डर के सक्रिय होने के दौरान स्टिंगर के अनगिनित भागों को छूने न दें। आप एक नया इलेक्ट्रोड स्थापित कर सकते हैं जिसमें एक सूखा दस्ताने वाला हाथ रखता है जहां इसे लगातार प्रवाह के साथ लेपित किया जाता है।
  • छद्म शीर्षक से छवि एक हॉबी चरण 17 के रूप में वेल्डिंग जानें
    17
    अभ्यास के लिए धातु के खिलाफ इलेक्ट्रोड को चालू करने से पहले, अंधेरे लेंस या पूर्ण हेलमेट कम करें। धनुष का गठन होने पर आप एक फ्लैश देखेंगे, और आप सबसे ज्यादा संभावनाएं वापस लेंगे: यह एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है कि आप जल्द ही प्रबंधन करेंगे। वास्तव में एक स्थिर चाप लौ बनाए रखने में सक्षम होने से पहले आपको अपने धनुष को मारने और पीछे की तरफ पीछे की छड़ी को आगे बढ़ाने का अभ्यास करना पड़ सकता है। यह वेल्डिंग शुरू करने के लिए पहला कदम है।
  • एक हॉबी चरण 18 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    18
    धातु की सतह के साथ धीरे-धीरे इलेक्ट्रोड को स्थानांतरित करें, चाप पिघल के पूल को चाप लौ के नीचे की जाँच करें। अगर आप इलेक्ट्रोड को वेल्ड पथ के साथ ले जाते हैं तो आप इलेक्ट्रिक को आगे और पीछे के बीच में घुसने या हिलाने के लिए आपको एक अधिक सुसंगत वेल्ड सीम मिलेगा। आमतौर पर, समाप्त वेल्डिंग उसी इलेक्ट्रोड व्यास के रूप में चौड़ाई के बारे में है। यदि वेल्डिंग के लिए इस्तेमाल किया इलेक्ट्रोड प्रवाह के बिना व्यास में 3 मिमी था, तो तैयार वेल्डिंग लगभग दो बार व्यापक होनी चाहिए, अर्थात् 6 मिमी।
  • एक छिपी के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    19
    धातु के साथ कुछ सेंटीमीटर के लिए वेल्ड सीम बनाएं, फिर चाप को तोड़ने के लिए इलेक्ट्रोड को वापस खींचें।
  • एक छद्म चरण 20 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    20
    जब आप टांका लगाने और मूल्यांकन करने के लिए ढाल उठाते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा चश्मा पहनना चाहिए। यह एक खास क्षण है जब लोगों को आंखों में एक गर्म चापलूसी मिलती है अगर वे ढाल के नीचे चश्मा नहीं पहनती हैं। वेल्डिंग सीम को देखते हुए, यह सीधे है? क्या चौड़ाई में एक समान है? मोटाई वर्दी है?
  • एक छद्म चरण 21 के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    21
    वेल्डिंग रॉड द्वारा जमा नई धातु को देखने के लिए रस्सी से लावा (ऑक्सीडित धातु और पिघला हुआ प्रवाह) को अलग करने के लिए एक खुरचनी (या अन्य समान उपकरण) का प्रयोग करें। स्क्रैप्स स्क्रैप होने पर सुरक्षा चश्मा आवश्यक हैं, और धातु को शांत करने के लिए बेहतर है - या ठंडा करने के लिए प्रतीक्षा करें - ऐसा करने से पहले अपने काम के टुकड़े पर आपको एक चिकनी और स्तर की सतह के साथ वेल्डिंग सीम (नए वेल्डेड धातु का पथ) प्राप्त करना होगा। यदि समान धातुएं जमा हो जाती हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपने इसे अनियमित गति पर स्थानांतरित कर दिया है।
  • एक छोट के रूप में आरेखण शीर्षक से चित्र चरण 22
    22
    स्क्रैप धातु के टुकड़े पर काम करना जारी रखें, उसी इलेक्ट्रोड का प्रयोग करें और एक ही एम्परेरेज सेटिंग, जब तक आप एक समान कॉर्ड न हों।
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक शौक के रूप में जानें 23
    23
    मिलाप के साथ धातु के दो टुकड़ों में शामिल होने का प्रयास करें। आप चाहिए "तैयार करना" सतहों को एक तरफ के लिए प्रत्येक तरफ एक कोण को दाखिल करके जोड़ना होगा "वी" जहां वे मिलते हैं और उन्हें एक साथ ठीक कर देते हैं ताकि दृढ़ता के साथ उन्हें जगह में बनाए रख सकें
  • छद्म शीर्षक वाली छवि एक हॉबी चरण 24 के रूप में वेल्डिंग जानें
    24
    प्राप्त किए गए विभिन्न प्रभावों को देखने के लिए अन्य इलेक्ट्रोड और एम्परिजेज के साथ प्रयोग। मोटा धातु के लिए अधिक amperage और बड़े व्यास इलेक्ट्रोड की आवश्यकता होती है, जबकि पतली धातु में कम एम्परेज और छोटे व्यास इलेक्ट्रोड की आवश्यकता होती है। कच्चा लोहा, नमनीय लोहा और एल्यूमिनियम के लिए कुछ स्टील मिश्र धातुओं के वेल्डिंग के लिए विशेष इलेक्ट्रोड उपलब्ध हैं। आप स्थानीय हार्डवेयर स्टोर या वेल्डिंग आपूर्ति पर इलेक्ट्रोड पा सकते हैं।
  • 25
    अन्य वेल्डिंग प्रक्रियाओं की जांच करता है, जैसे कि सीआईडी ​​तार या टीआईजी (टंगस्टन इनर्ट गैस) और ऑक्सीकेटाइलिन के साथ एमआईजी (मेटल इनर्ट गैस)
  • मिग।
    एक छोट के रूप में वेल्डिंग जानें शीर्षक शीर्षक छवि 25 बुलेट 1
  • टीआईजी।
    एक छिपी के रूप में वेल्डिंग शीर्षक से चित्र चरण 25 बुलेट 2
  • टिप्स

    • यदि आप किसी को पता है जो वेल्ड करता है, उन्हें आप को सिखाने के लिए बुनियादी बातों को समझाने से आपको एक महान प्रोत्साहन मिलेगा
    • सभी महाविद्यालयों के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा या जीईडी (सामान्य शिक्षा डिप्लोमा) की आवश्यकता होती है। हालांकि अधिकांश अमेरिकी विश्वविद्यालय जीईडी पारित करने के लिए निशुल्क तैयारी और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, लेकिन परीक्षा में ही भुगतान किया जाना चाहिए। यह बहुत सस्ता है: अधिक जानकारी पाने के लिए एक स्कूल प्रतिनिधि से पूछें।
    • कोशिश करने के लिए डरो मत इसके साथ डील करें कि अगर आप विश्वास के साथ कुछ चाहते हैं, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • वेल्डिंग के दौरान पॉलिएस्टर, नायलॉन, विनाइल या फलालैन से बने किसी भी कपड़े पहना नहीं जाना चाहिए।
    • वेल्डिंग के दौरान स्नीकर्स पहना नहीं होना चाहिए। अधिकांश भाग में वेनिल, नायलॉन या पॉलिएस्टर होते हैं। इस बारे में सोचें कि आपको पिघला हुआ प्लास्टिक से कैसे छुटकारा पाना होगा।
    • वेल्डिंग 900 डिग्री सेल्सियस से अधिक पर होता है वेल्डिंग कास्ट के साथ संपर्क में कोई भी ज्वलनशील सामग्री प्रज्वलित होती है।
    • वेल्डिंग के दौरान किसी भी समय आपके आसपास क्या होता है, इसके बारे में जागरूक रहें।
    • वेल्डिंग के दौरान एक आग बुझाने की मशीन रखो। स्पार्क्स आसपास के क्षेत्र में कपड़े या ज्वलनशील सामग्री को प्रज्वलित कर सकते हैं।
    • वेल्डिंग के लिए आवश्यक विद्युत प्रवाह खतरनाक है। बिना सोख कंडक्टर या काम के टुकड़े को छूएं, जबकि टांका लगाने वाला लोहा चालू है।
    • धनुष की चमक आपकी आंखों की रेटिना को जलाने के लिए काफी उज्ज्वल है, यहां तक ​​कि पलकें के माध्यम से: सीधे असुरक्षित आँखों के साथ धनुष पर न देखें। वेल्डिंग प्रक्रिया के लिए विशिष्ट और पर्याप्त रंगीन काले चश्मे पहनना सुनिश्चित करें। धूप का चश्मा काम नहीं करेगा! यदि आप घर पर भुगतान कर रहे हैं, तो आपरेशन में उपस्थित होने वाले परिवार के सदस्यों और पालतू जानवरों से अवगत रहें।
    • वेल्डिंग हानिकारक धुएं का उत्पादन कर सकती है। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में वेल्ड।
    • कम पैंट या कपड़े जैसे ढीले कपड़े पहनें, जो तेल या अन्य ज्वलनशील पदार्थों के साथ दाग हो सकते हैं।
    • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे वापस करने की कोशिश करें या वेल्डर कैप पहनें।
    • वेल्डिंग के दौरान श्वसन यंत्र पहनें। यह आपके फेफड़ों को बचाएगा, विशेषकर जब धातु पर संतुलन रखता है जो विषाक्त धुएं का उत्सर्जन करता है, जैसे एल्यूमीनियम या गैल्वनाइज्ड धातु

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेल्डर
    • सेनेली (इलेक्ट्रोड)
    • दस्ताने
    • शील्ड (उचित चेहरा मुखौटा)
    • सुरक्षा चश्मा
    • धातु
    • खुरचनी, सरौता और मिलिंग मशीन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com