कैसे अपने कार्बन पदचिह्न (पर्यावरण प्रभाव) को कम करने के लिए

हर बार जब आप अपनी कार का उपयोग करें, भोजन है कि अपने क्षेत्र में वृद्धि हुई नहीं किया गया था खरीदने के लिए या जब आप घर नहीं कर रहे हैं पर रोशनी छोड़ देते हैं, तो आप अपने कार्बन पदचिह्न (अंग्रेजी में कार्बन पदचिह्न) `पर अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए, कि है, पर्यावरण। प्रभाव उन गतिविधियों को दर्शाता है जो वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड (या कार्बन डाइऑक्साइड) और मीथेन जैसे गैस के स्तर में वृद्धि करता है ग्रीनहाउस गैस के रूप में भी जाना जाता है, ये ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण हमारे वातावरण को प्रभावित कर रहे हैं यह हमारे पदचिह्न को कम करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि यह वास्तव में इसके लायक है। सौभाग्य से, यह एक मार्गदर्शिका है जो आपको अधिक आसानी से करने के लिए सुझाव देता है। अपना हिस्सा करना शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं

कदम

विधि 1

घर पर ऊर्जा दक्षता बढ़ाएं
अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करें का शीर्षक चित्र
1
कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट वाले पारंपरिक प्रकाश बल्बों को बदलें, जो अन्य प्रकाश बल्बों की तुलना में ऊर्जा के 2/3 तक बचाते हैं। इन प्रकाश बल्ब का उपयोग करके आप अपने पदचिह्न को कम कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि कुछ फ्लोरोसेंट्स में पारा शामिल है। खरीद की जांच के समय लेबल यह कहते हैं कि वे पारा के निम्न स्तर हैं
  • 2
    अपने घर के थर्मल इन्सुलेशन में सुधार करें। ऊर्जा बचाने का एक शानदार तरीका है गर्मी के नुकसान को कम करना सुनिश्चित करें कि दीवारों को अच्छी तरह से अछूता है, और खिड़कियों पर डबल ग्लेज़िंग डाल के विचार का मूल्यांकन करें। यह थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन लंबे समय में आप पैसा बचा लेंगे
  • खिड़कियों और दरवाजों के आसपास भी सिलिकॉन या इन्सुलेशन स्ट्रिप्स लागू करें। इस तरह आप ड्राफ्ट को कम करते हैं, और घर के हीटिंग और कूलिंग सिस्टम को और अधिक कुशल बनाते हैं।
  • 3
    विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ध्यान देना उच्च ऊर्जा वर्ग के साथ उपकरणों को खरीदें और उपयोग में नहीं होने पर बंद स्विच करना सुनिश्चित करें। जिस डिवाइस पर आप खरीदना चाहते हैं उस पर ऊर्जा स्टार को ढूंढें, यह उच्च ऊर्जा दक्षता को इंगित करता है आपके उपकरणों की ऊर्जा वर्ग जो भी हो, उपयोग में नहीं होने पर इसे बंद करना एक अच्छा विचार है।
  • अगर आप उन्हें अलग करने के लिए हमेशा भूल जाते हैं, तो आप बहु आउटलेट पॉवर पट्टी का उपयोग कर सकते हैं डिवाइस को पॉवर पट्टी में संलग्न करें, और आप इसे मोड़कर बस उन्हें डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • 4
    वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों, सौर, जल और पवन ऊर्जा पर विचार करें वैकल्पिक ऊर्जा के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं। कुछ विद्युत कंपनियां आपको हरे रंग की ऊर्जा जैसे सौर या पवन ऊर्जा का मौका देंगे यदि आपकी कंपनी इस संभावना की पेशकश नहीं करती तो हार न दें! आप एक सौर पैनल माउंट कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक पवन टरबाइन भी बना सकते हैं।
  • 5
    कपड़ों को खुली हवा में सूखने दें हर बार जब आप कपड़े धोने का समय निकालते हैं तो ड्रायर का उपयोग करने के बजाय, कपड़े को सूरज में सूखा दें
  • विधि 2

    पर्यावरण का सम्मान करना
    1
    स्थानीय उत्पादों खरीदें सीओ 2 का सबसे बड़ा उत्पादक खाद्य उद्योग है। यदि आप वास्तव में अपने पदचिह्न को कम करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन उत्पादों को खरीदते हैं जिन्हें लंबी परिवहन की आवश्यकता नहीं होती है। स्थानीय बाजार और ऑर्गेनिक खाद्य भंडार में खरीदें कि स्थानीय किसानों के उत्पादों की पेशकश करते हैं।
    • केवल मौसमी उत्पादों को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध यदि आप सर्दियों के बीच में स्ट्रॉबेरी चाहते हैं, तो इस तथ्य के बारे में सोचें कि जिन लोगों को आपको मिलेगा वे कहीं से भी नहीं आना चाहिए। मौसमी उत्पाद खरीदें!
  • 2
    अपने बगीचे को बढ़ाएं आपका सब्जी बाग वास्तव में शून्य किलोमीटर है! यदि आपके पास ऐसा करने के लिए समय और स्थान है, तो आपको वास्तव में एक बगीचे की खेती करना चाहिए। ऐसे पौधों को बढ़ाएं जो आप जानते हैं कि आप खाना चाहते हैं यदि आप बहुत सी तुलसी का प्रयोग करते हैं तो आप इसे खुद क्यों नहीं बढ़ते? और अगर आप खुद को कुछ उत्पाद अधिशेष के साथ मिलते हैं तो आप इसे खाद्य काउंटर या कुछ स्थानीय दान में दान कर सकते हैं।
  • 3
    बहुत ज्यादा लाल मांस खाओ मत खासकर बीफ़ से बचा जाता है जो दूर से आता है। हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, खेतों में 18% ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होता है। मिथेन पशु प्रजनन से संबंधित एक बड़ी समस्या है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अब लाल मांस नहीं खाना है, लेकिन शायद आप इसे विशेष अवसरों तक सीमित कर सकते हैं। जब आप बीफ़ खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह जानवरों से बाहर उठाया और घास पर खिला कर आता है, एक प्रकार का प्रजनन जो उत्सर्जन को कम करता है और एक ही जानवरों के लिए बेहतर है।
  • 4
    कम पैकेजिंग के साथ भोजन खरीदें इस तरह से आप कचरे की मात्रा को कम कर सकते हैं जिसे आपको निपटाना होगा यदि आपके पास एक प्लास्टिक से लिपटे सेब बॉक्स और ढीली सेब के बीच का विकल्प होता है जिसे आप चुनते हैं और पुन: प्रयोज्य बैग में डालते हैं, तो बाद में ले लो।
  • विधि 3

    यात्रा बचत ऊर्जा
    1
    परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल साधनों की खोज करें। जब भी आप कर सकते हैं, सार्वजनिक परिवहन या सहकर्मियों के साथ कार साझाकरण का उपयोग करें। यदि आपके पास पर्याप्त समय है और आपको बहुत दूर जाने की ज़रूरत नहीं है, तो साइकिल चलाना (आप आकार में भी वापस आ जाएंगे!) या पैर पर।
  • 2
    ड्राइव करते समय अपने पदचिह्न को कम करें शायद आप नहीं जानते, लेकिन कुछ ड्राइविंग की आदत कार द्वारा उत्सर्जित सीओ 2 की मात्रा को प्रभावित करती है। सुचारू रूप से तेज होकर, निरंतर गति को बनाए रखने और स्टॉप और प्रस्थान की आशंका में मदद करता है, एक वर्ष में बहुत सीओ 2 को बचाने में मदद करता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको कार का अक्सर इस्तेमाल करना होगा, और वित्त के लिए यह अनुमति देता है, एक हाइब्रिड खरीदने पर विचार करें
  • 3
    अपनी कार की जांच अक्सर की जाती है सुनिश्चित करें कि आवश्यक होने पर सभी फ़िल्टर (ईंधन, वायु, तेल) को बदल दिया जाए अगर कार कुशलता से काम कर रही है, तो उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली अपना काम सबसे अच्छा करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि टायर दबाव इष्टतम है, इस तरह आप एक कुशल ईंधन की खपत होगा



  • 4
    जब भी आप कर सकते हैं बस या ट्रेन चुनें यदि आप अपेक्षाकृत दूर की यात्रा करते हैं, और उपलब्ध समय आपको बस या ट्रेन द्वारा विमान यात्रा लेने की बजाय, अनुमति देता है। विमानों में सीओ 2 का बहुत सी उत्पादन होता है। लंबी यात्राओं के वैकल्पिक विकल्प को चुनकर आप अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक सीधी उड़ान के लिए एक विमान देखने के लिए, जो संयोग की आवश्यकता नहीं है। इसलिए अपने पदचिह्न को कम करने के अतिरिक्त आप एक आसान यात्रा भी करेंगे।
  • विधि 4

    पुन: उपयोग और रीसायकल
    1
    नए आइटम केवल तभी खरीद लें जब आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है यह कपड़ों, भोजन और घरेलू वस्तुओं पर लागू होता है नई चीजों को केवल तभी खरीद लें जब आवश्यक हो हर बार जब कपास टी-शर्ट का उत्पादन होता है या केले का एक गुच्छा पहुंचाया जाता है, तो ऊर्जा का सेवन किया जाता है। जब आपको कुछ खरीदना है, तो मौके पर खरीदने की कोशिश करें शिपमेंट्स आपकी पदचिह्न बढ़ाती हैं - उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य के माध्यम से हवा में 2.5 किलोग्राम के पैकेज का पैकेज 5.5 किलोग्राम सीओ 2 का उत्पादन होगा। अगली बार जब आप ऑनलाइन खरीदारी करने जा रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप इसके बजाय अपने क्षेत्र में एक ही आइटम ढूंढ सकते हैं।
  • 2
    पुरानी सामग्री और फर्नीचर का पुन: उपयोग करें चीजों को लैंडफिल में फेंकने के बजाय, जहां वे मिथेन का उत्पादन करते हैं, फिर से उपयोग करने की कोशिश करें जो आप कर सकते हैं एक कुर्सी या कुर्सी को हटाने के बजाय, उस पर एक नया कोटिंग डाल दिया। आप अपने पुराने कपड़े पुन: उपयोग या बेच सकते हैं
  • 3
    आपके क्षेत्र में अपशिष्ट संग्रह कैसे काम करता है इसके बारे में जानें। आपको यह जानना होगा कि आप क्या रीसायकल कर सकते हैं और क्या नहीं, इसलिए अपने क्षेत्र के नियमों के बारे में अवगत रहें। विभेदित कंटेनरों में उन्हें रखने से पहले आइटम को कुल्ला। रीसायकल ग्लास, एल्यूमीनियम और पेपर
  • 4
    एक कंटेनर बनाएं या कंपोस्ट ढेर बनाएं। रसोई स्क्रैप का उपयोग बाग या वनस्पति उद्यान के लिए किया जा सकता है। खाद मिट्टी को समृद्ध करता है और इसे साफ करता है अगर यह प्रदूषित हो जाता है उर्वरक, कीटनाशकों और यहां तक ​​कि पानी का उपयोग कम कर देता है
  • 5
    पता लगाएँ कि बैटरी और पुराने सेल फोन का निपटान कहां है आपके शहर में एक स्थान होना चाहिए, एक पारिस्थितिक द्वीप, जहां आप बैटरी का निपटान कर सकते हैं पता लगाने के लिए आप ऑनलाइन खोज सकते हैं बैटरी को इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों के स्टोर, शॉपिंग सेंटर और विशेष कंटेनर से लैस बड़े सुपरमार्केट में भी ले जाया जा सकता है। अपना पुराना फोन पारिस्थितिक द्वीप पर ले जाएं, उस स्टोर पर, जहां आपने इसे खरीदा था, या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर।
  • 6
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निपटान के बारे में पता करें कि कंटेनर में केवल अन्य वस्तुओं के साथ नहीं रखा जा सकता है
  • विधि 5

    पानी की खपत कम करें
    1
    छोटी बरसात लें एक छोटा शावर न केवल पानी बचाता है, बल्कि गर्मी के लिए आवश्यक ऊर्जा भी है याद रखें कि एक स्नान करने के लिए एक छोटी बौछार के लिए इस्तेमाल की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
    • आप पानी की बचत वाले स्नान के सिर खरीद सकते हैं जो आपको पानी की जरूरत के मुताबिक चलाने में मदद करेगा। नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, यदि आप इस प्रकार के एक शॉवर का उपयोग दस मिनट के स्नान के दौरान करते हैं तो आप 56 लीटर पानी बचा सकते हैं।
  • 2
    केवल पूरी तरह से भरी हुई वाशिंग मशीन और डिशवॉशर को संचालित करें। घरेलू पानी की खपत के बारे में 22% कपड़े धोने की वजह से है। इन उपकरणों का उपयोग केवल जब आवश्यक हो (यानी जब वे पूर्ण हों)। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सबसे उपयुक्त प्रोग्राम चुनते हैं - यदि आपको वाशिंग मशीन का उपयोग करने से पहले पूर्ण होना है तो "छोटे या मध्यम" भार के लिए विकल्प चुनें
  • 3
    अक्सर जांच करें कि कोई घाटा नहीं है पानी की व्यवस्था में लीक के कारण बहुत पानी बर्बाद हो गया है। पाइपों का नियमित रखरखाव करें, जांच करें कि कोई लीक नहीं है, और अगर आप पाते हैं कि उन्हें संभवतः कम पानी के रूप में बर्बाद करने के लिए क्षति की मरम्मत करें
  • 4
    बगीचे को डिजाइन करते समय, उस प्रकार के जलवायु पर विचार करें जिसमें आप रहते हैं। हरित लॉन सभी प्रकार के मौसम के लिए उपयुक्त नहीं है। पानी बचाने के लिए, अपने बगीचे में पौधों को डाल दें जो कि जलवायु में रहने के लिए उपयुक्त हैं, जिसमें आप हैं। आप पाएंगे कि बगीचे में बहुत अधिक काम करने के लिए यह आवश्यक नहीं होगा, जिसका अर्थ है कि आप पानी और ऊर्जा बचा पाएंगे।
  • 5
    अपनी कार को भी अक्सर मत धोएं एक मध्यम आकार की कार धोने के लिए लगभग 570 लीटर पानी की आवश्यकता होती है, जो कि बड़ी मात्रा में है अपनी कार को कम करने की कोशिश करें उसे एक गाड़ी में ले जाओ, जो घर पर कार धोने के लिए किसी व्यक्ति के लिए कम पानी का उपयोग करता है। कार धोने गंदे पानी को नाली में निकालना चाहिए, न कि तूफान के पानी के निर्वहन में, जिससे समुद्री पर्यावरण पर असर कम हो।
  • टिप्स

    • अपने कार्बन पदचिह्न यात्रा की गणना करने के लिए https://carbonfootprint.com/calculator.aspx, फ़ॉर्म भरें और परिणाम को चिह्नित करें।
    • ऐसी कई छोटी छोटी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं, जैसे प्लास्टिक के बजाय रीसाइक्लेबल खरीदारी बैग का उपयोग करना। यह पर्यावरण के लिए उपयोगी है, हालांकि यह वास्तव में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को प्रभावित नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com