गुप्त कोड और एन्क्रिप्ट किए गए संदेश कैसे बनाएं

चाहे आप अपने सहपाठियों के लिए नोट्स लिखना चाहते हैं या क्रिप्टोग्राफी (कोड और सिफर के अध्ययन) के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, यह लेख आपके कुछ मूल बातें जानने के लिए और संदेशों एन्कोड करने के लिए अपनी खुद की निजी रास्ता बनाने में मदद कर सकते हैं।

कुछ लोग उदासीन शब्दों का उपयोग करते हैं "सिफ़र" और "कोड" एक ही बात की पहचान करने के लिए, लेकिन विशेषज्ञों, जो इन तर्कों को गंभीरता से लेते हैं, जानते हैं कि उनके पास दो अलग-अलग अर्थ हैं एक गुप्त कोड एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आपके संदेश में प्रत्येक शब्द या वाक्यांश को दूसरे शब्द, वाक्यांश, या प्रतीकों की श्रृंखला से बदल दिया जाता है। एक सिफर एक प्रणाली है जहां हर पत्र आपके संदेश का एक अन्य अक्षर या प्रतीक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है

कदम

भाग 1

कोड्स

मानक कोड

1
अपना कोडबुक (कोड बुक) बनाएं किसी भी वास्तविक कोड के लिए एक की आवश्यकता है दूसरे शब्दों या वाक्यांशों को बदलने के लिए शब्दों या वाक्यांशों को बनाएं और फिर उन्हें एक तरह के रजिस्टर में एक साथ कॉपी करें, जिसे आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • 2
    अपना संदेश बनाएं कोडबुक का उपयोग करके, अपना संदेश सावधानी से बनाएं ध्यान रखें: एक कोडबुक के साथ संयोजन कोड आपके संदेशों को भी सुरक्षित बना देगा!
  • 3
    अपने संदेश का अनुवाद करें जब आपके मित्र इसे प्राप्त करते हैं, तो उन्हें इसे बदलने में सक्षम होने के लिए कोडबुक की उनकी प्रति का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप डबल एन्क्रिप्शन का उपयोग कर रहे हैं।
  • कोड द्वारा बुक करें

    1
    एक किताब चुनें एक पुस्तक कोड के लिए, आप एक पुस्तक में शब्दों की स्थिति के आधार पर संदेश बनायेंगे। यदि आप पुस्तक की आवश्यकता हो सकती है उस किताब में किसी भी शब्द खोजने की संभावना में वृद्धि करना चाहते हैं, तो एक शब्दकोश या एक महान टूर गाइड का उपयोग करें यह आवश्यक है कि पुस्तक में इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों की श्रेणी बहुत व्यापक है और कई विषयों को शामिल किया गया है।
  • 2
    अपने संदेश के शब्दों को संख्याओं में परिवर्तित करें संदेश का पहला शब्द लें और पुस्तक में इसे देखें। इसके बाद, पृष्ठ संख्या, पंक्ति संख्या और शब्द संख्या का ध्यान रखें। उन्हें सब एक साथ लिखें ताकि वे आपके शब्द को बदल दें। प्रत्येक शब्द के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं आप इसे वाक्यों के लिए भी कर सकते हैं, यदि आपके द्वारा चुने गए पुस्तक में आप क्या कहना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, पृष्ठ 105 पर पांचवें पंक्ति के बारहवें शब्द 105512, 1055.12 या कुछ इसी तरह होंगे।
  • 3
    संदेश का अनुवाद करें अपने मित्रों को एन्क्रिप्टेड संदेश दें। उन्हें पुस्तक की एक समान प्रतिलिपि का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे डीकोड कर सकें।
  • पुलिस कोड

    1
    अपने सबसे आम वाक्यांशों को चुनें इस प्रकार का कोड सबसे अच्छा काम करता है यदि आपके पास वाक्यांशों की श्रृंखला है जो आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं ऐसा कुछ ऐसा सरल हो सकता है "यह प्यारा है!" या अधिक गंभीर की तरह "मैं अब जवाब नहीं दे सकता"।
  • 2
    प्रत्येक वाक्य के साथ एक कोड संबद्ध करें आप पुलिस की सच्ची शैली का उपयोग कर सकते हैं और प्रत्येक वाक्य को एक संख्या, कुछ पत्र या वाक्यांशों (जैसे अस्पताल में इस्तेमाल किया गया) को आवंटित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "1099" या "मैं इस सप्ताह के अंत में मछली पकड़ने जाने की सोच रहा हूँ" के बजाय "यह रेखा अवरुद्ध है"। संख्या लिखना आसान है, लेकिन वाक्य कम संदेहास्पद हैं।
  • 3
    कोड को याद रखना इस प्रकार का कोड सबसे अच्छा काम करता है यदि आप सभी वाक्यांशों को संग्रहीत कर सकते हैं, यद्यपि एक कोडबुक किसी भी गलत विचार नहीं है!
  • भाग 2

    सिफर

    तिथि स्क्रॉल साइफर

    1
    एक तिथि चुनें एक उदाहरण स्पीलबर्ग का जन्मदिन होगा: 18 दिसंबर, 1 9 46। इसे नीचे लिखें > 12/18/46 और फिर छह अंकों की संख्या प्राप्त करने के लिए सलाखों से छुटकारा पाएं जो संदेश को एन्क्रिप्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा: 181246
  • 2
    पत्रों की संख्या को असाइन करें मान लीजिए आप कोड चाहते हैं "मुझे स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म पसंद है I"। संदेश के तहत, आप अंत तक छह अंकों की संख्या और अधिक लिखेंगे: 18 12461 81 2461 81 246181 246181246।
  • 3
    अपना संदेश एन्कोड करें वर्णमाला को बाएं से दाएं लिखें उसके नीचे की संख्या से संकेतित रिक्त स्थान की संख्या के सामान्य पाठ के प्रत्येक अक्षर को स्थानांतरित करें। अक्षर M एक अंतरिक्ष में ले जाया गया है, बनने N- मैं आठ रिक्त स्थान की ले जाते हैं, प्र बनने, उदाहरण के लिए, पत्र Y छह रिक्त स्थान ले जाने के लिए है, एक वर्णमाला की शुरुआत में लौटना चाहिए। ई पहुंचे अंतिम संदेश बन जाता है: "एनक क्यूईइफ़ क्यूएम एचएमआरएन एलजे uxkwmo utoftcgvm"।
  • 4
    डिकोडिंग। जब कोई संदेश पढ़ना चाहता है, तो उसे एन्कोडिंग के लिए उपयोग की जाने वाली तिथि जानने की जरूरत है आपको सादा पाठ में अपना संदेश प्राप्त करने के लिए बस प्रक्रिया को उलट करना होगा: संख्यात्मक कोड लिखें, फिर वापस आओ वापस वर्णित रिक्त स्थान के वर्णमाला में
  • तारीख पर्ची सिफर में काफी यादृच्छिक जोड़ा लाभ होता है - आप किसी भी समय तिथि बदल सकते हैं। यह आपको अन्य सिफरों की तुलना में सिस्टम को और अधिक आसानी से अपडेट करने देता है। हालांकि, प्रसिद्ध तिथियां या प्रसिद्ध ऐतिहासिक घटनाओं से बचना चाहिए।
  • pigpen

    1
    कागज के एक टुकड़े पर बुनियादी सिफर बनाएँ बड़े पाउंड चिह्न # 3 पंक्तियों और 3 कॉलम और एक बड़ा एक्स प्रतीक के समान एक पैटर्न बनाएं।



  • 2
    इस तरह से बनाए गए 13 पैनलों को अक्षरों को असाइन करें। इन बॉक्सों में से प्रत्येक को वर्णमाला के दो अक्षरों के साथ भरें। इसे बेतरतीब ढंग से असाइन करें और दो बार उसी पत्र का उपयोग न करें।
  • कोड पढ़ना कोई भी आपके संदेश का अनुवाद करने के लिए पत्रों के साथ बक्से की समान प्रतिलिपि होना चाहिए।
  • 3
    संदेश को एन्कोड करें अपने संदेश का पहला अक्षर लें यह सिफर के अंदर स्थित है जहां खोजें जिस रेखा से घिरा हुआ है उसे देखो उस रेखा के आकार को बनाओ जो कि बनाते हैं "डिब्बा" एन्कोडेड संदेश के संस्करण में यदि आप जिस पत्र को लिख रहे हैं वह बॉक्स में दूसरा अक्षर है, तो आपको फ़ॉर्म को एक बिंदु जोड़ना होगा। संदेश के प्रत्येक पत्र के लिए दोहराएं।
  • सीज़र का साइप्रियम

    1
    अपने वर्णमाला सिफर बनाएँ सीज़र के साइफरी वर्णमाला को उलट देता है और फिर इसे स्थानों की एक चर संख्या में अनुवाद करता है। यदि आप इस कदम को नियमित रूप से बदलते हैं, तो यह कोड को डिक्रिप्ट करना अधिक कठिन बना सकता है उदाहरण के लिए, एक विस्थापन सिफर 3 का अर्थ होगा कि ए बी हो जाता है, बी वाई हो जाता है, सी बन जाता है Z, और इसी तरह। तो संवाद करने के लिए "चलो स्टेशन पर कल मिलते हैं", लिखना जरूरी होगा "Sbafxjlzf aljxkf fk pqxwflkb"।
    • विविधताएं हैं उदाहरण के लिए, आप परिवर्तन करने से पहले वर्णमाला को मिला सकते हैं यह सिफर अधिक सुरक्षित बनाता है
  • 2
    अपना संदेश लिखें एक मार्गदर्शक की तरह, विकोडक की अंगूठी की तरह, एन्क्रिप्शन आसान बना सकते हैं यदि आप ऐसा कोड बना सकते हैं जो आपके कोड शैली को व्यवस्थित करता है।
  • 3
    संदेश को एन्कोड करें जो व्यक्ति कोड को डिक्रिप्ट करेगा वह केवल वर्णमाला को सही ढंग से अनुवाद करने के लिए संख्या को जानने की आवश्यकता होगी इसे नियमित रूप से बदलें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे चुपके से संवाद कर सकते हैं
  • भाग 3

    गुप्त भाषाएं

    पिग लैटिन

    1
    उन शब्दों की पहचान करें जो एक स्वर से शुरू होते हैं और बस जोड़ते हैं "ay" शब्द के अंत में उदाहरण के लिए, "कान" हो जाता है "orecchioay", "धनुष" हो जाता है "arcoay" और "इन्सुलेशन" हो जाता है "isolamentoay"।
  • 2
    उन शब्दों की पहचान करें जो व्यंजन से शुरू होते हैं इस मामले में, शब्द के पहले अक्षर को अंत में ले जाएं और जोड़ें "ay"। यदि प्रारंभिक व्यंजन ध्वनि में दो अक्षर होते हैं, जैसे कि "fr" और "अनुसूचित जाति", वे दोनों अंत तक आगे बढ़ते हैं और जोड़े जाते हैं "ay"।
  • उदाहरण के लिए, "ट्रंक" हो जाता है "oncotray", "टुकड़े" हो जाता है "assaglay" और "खसरा" "orbillomay"।
  • 3
    पिग लैटिन में बोलें यह जल्दी से बोले जाने पर सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन यह करने के लिए कुछ अभ्यास कर सकता है बस अभ्यास!
  • कोड टैप कोड

    1
    अपना स्वयं का टैप कोड बनाएं यह सिफर मोर्स कोड के समान सिद्धांत पर आधारित है। आपको प्रत्येक अलग पत्र या विशिष्ट शब्द के लिए धड़कन की ताल निर्दिष्ट करना चाहिए। लय का चयन करें जिसे आप याद कर सकते हैं।
  • 2
    यह कोड को सिखाता है, जिसे याद रखना चाहिए: आपको अपने वार्ताकार को यह सिखाना होगा।
  • 3
    अपना संदेश मारो अपनी उंगलियों, एक पेंसिल का अंत या अपने संदेश को संवाद करने के लिए किसी अन्य विधि का उपयोग करें। स्मार्ट और सावधान रहने की कोशिश करें आप निश्चित रूप से कोई नहीं समझना चाहते हैं कि आप बात कर रहे हैं!
  • अस्पष्ट उच्चारण

    1. 1
      जिबर्शीश बोलना सीखें यह एक भाषाई खेल है, जैसे पिग लैटिन, लेकिन बहुत अधिक जटिल ध्वनियों के साथ। संक्षिप्त विवरण जोड़ना है "-othag" एक स्वर के भीतर प्रत्येक स्वर से पहले यह लगता है की तुलना में यह अधिक जटिल है! आपको इस भाषा कोड को मास्टर करने का अभ्यास करना होगा।

    टिप्स

    • उस कोड को छुपाएं जो केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता जानते हैं। उदाहरण के लिए, किसी भी लिंग के एक कलम ricomponila अनमाउंट और अंदर कोड डालने, और उन्हें (जैसे मेज पर एक कलम के रूप में) एक जगह खोजने के लिए और उसके बाद विवरण के प्राप्तकर्ता को सूचित उसे खोजने के लिए।
    • आप एक शब्द के अक्षरों को केवल यादृच्छिक क्रम में चलते हुए अपना स्वयं का कोड बना सकते हैं "Icoamtrinconi कार्पस" > चलो पार्क में मिलें!
    • हमेशा उन लोगों को संदेश भेजें जो आपके पक्ष में हैं
    • यदि आप सीज़र के सिफर का उपयोग करते हैं, तो आप उन संख्याओं के अनुसार पत्रों को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं, आगे या पीछे सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि संख्या प्रत्येक अक्षर के लिए समान है
    • जब आप आयरिश तुर्की का उपयोग करते हैं, तो आपको उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है "अब" स्वर से पहले, आप उपयोग कर सकते हैं "और", "अच्छी तरह से", "है" या किसी भी अन्य योग्य अक्षरों के संयोजन
    • हमेशा डिक्रिप्टेड संदेश को डीकोडस्ट्रक्ट करें
    • अंतरिक्ष कोड का उपयोग करते समय, बिना किसी समझ के संदेश को और अधिक कठिन बनाने के लिए, एक जगह से दूसरे स्थान पर अक्षरों को जोड़ने, निकालने या यहां तक ​​कि स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपका वार्ताकार समझता है कि आप क्या कर रहे हैं, अन्यथा वह इसे प्राप्त नहीं कर पाएगा। आप रिक्त स्थान रख सकते हैं ताकि प्रत्येक शब्द में तीन, चार या पांच पत्र हों और फिर इसे पीछे से पढ़ें।
    • यह कोड को और भी बेहतर छिपाने के लिए रिक्त स्थान को भी एन्क्रिप्ट करता है। आप किसी भी पत्र का उपयोग कर सकते हैं, भले ही ई, टी, ए, ओ और एन सबसे प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे अक्सर उपयोग किए जाते हैं। क्यू, जे, जेड और एक्स विशेषज्ञ डिकोडर के लिए रिक्त हैं, इसलिए उनका उपयोग न करें।

    चेतावनी

    • पिग लैटिन, जो अंग्रेजी भाषा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, छोटे शब्दों के साथ सबसे अच्छा काम करता है। यह लंबे शब्दों के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि कुछ अतिरिक्त पत्र संदेश को अच्छी तरह से छिपाने की अनुमति नहीं देते हैं। वही बात भाषण में भी सच है
    • आप एक असंगत तरीके से कोड लिखते हैं, यह जब तक आप (बेशक अपने साथी के अलावा) कोड या सिफर विशेष रूप से पाठक को भ्रमित करने के लिए डिज़ाइन की एक विविधता प्रयोग नहीं कर रहे आपके प्राप्तकर्ता के लिए यह डिक्रिप्ट कठिन हो जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    कोड्स

    • पुस्तक या शब्दकोश
    • पेंसिल
    • चार्टर

    सिफर

    • कुंजीपटल सिफर के लिए कीबोर्ड
    • पेंसिल
    • चार्टर
    • यादृच्छिक तारीख
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com