सीमांत उपयोगिता की गणना कैसे करें

अर्थव्यवस्था में, सीमांत उपयोगिता (संक्षिप्त नाम "यूएम") एक ऐसा तरीका है जो एक ग्राहक द्वारा प्राप्त मूल्य या संतुष्टि को मापने का तरीका है जो उत्पाद को खपता है सामान्य परिभाषा के अनुसार, यूएम के बराबर है खपत माल की मात्रा में परिवर्तन द्वारा विभाजित कुल उपयोगिता में परिवर्तन।

इस अवधारणा का वर्णन करने का एक आम तरीका है उपयोगिता को अच्छी तरह से भस्म होने वाले प्रत्येक अतिरिक्त इकाई के एक व्यक्ति से प्राप्त किया गया है।

कदम

भाग 1

सीमांत उपयोगिता समीकरण का उपयोग करें
1
उपयोगिता की आर्थिक अवधारणा को जानने के लिए जानें का विचार "उपयोगिता" सीमांत उपयोगिता को समझने के लिए यह मौलिक है लगभग, उपयोगिता है "मूल्य" या "संतुष्टि" एक ग्राहक से लिया जाता है जो एक निश्चित संख्या में माल का सेवन करता है स्वाभाविक रूप से, इस अवधारणा के लिए एक संख्यात्मक मूल्य निर्दिष्ट करना मुश्किल है। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है उपयोगिता के बारे में सोचने के लिए "एक परिसंपत्ति से मिलने वाले संतोष के लिए कोई ग्राहक पैसे का भुगतान कर सकता है"।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप भूखे हैं और खाने के लिए कुछ मछली खरीद रहे हैं। मान लें कि मछली की कीमत 2 € है यदि आप मछली के लिए € 8 का भुगतान करने के लिए तैयार होने के लिए बहुत भूख लगी हैं, तो ऐसा कहा जाता है कि मछली में € 8 उपयोगिता. दूसरे शब्दों में, आप अपनी वास्तविक लागत की परवाह किए बिना मछली से प्राप्त संतुष्टि के लिए € 8 का भुगतान करने को तैयार हैं।
  • 2
    माल की एक निश्चित संख्या की खपत से प्राप्त कुल उपयोगिता खोजें। "कुल उपयोगिता" यह उपयोगिता की अवधारणा एक से अधिक अच्छे के लिए लागू है यदि एक अच्छा उपभोग करके आप कुछ खास उपयोगिता प्राप्त करते हैं, तो एक से अधिक उपभोग करने से अधिक, कम या बराबर राशि दी जाएगी यह मान कुल उपयोगिता है
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप दो मछली खाने का इरादा रखते हैं हालांकि पहले खाने के बाद, आप पहले की तरह भूखे नहीं होंगे दूसरी मछली की अतिरिक्त संतुष्टि के लिए आप केवल € 6 का भुगतान करेंगे जब आप अधिक संतुष्ट हो जाएंगे तो इसका वही मूल्य नहीं होगा इसका मतलब यह है कि दो मछली, एक साथ, € 14 की कुल उपयोगिता.
  • ध्यान दें कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप दूसरी मछली खरीदते हैं या नहीं यूएम केवल कितना मानता है आप भुगतान करेंगे इसे पाने के लिए वास्तविक जीवन में, अर्थशास्त्री जटिल गणितीय मॉडल का उपयोग करने के लिए भविष्यवाणी करते हैं कि एक उपभोक्ता एक अच्छे के लिए कितना भुगतान करेगा
  • 3
    माल की एक अलग संख्या का उपभोग करके प्राप्त कुल उपयोगिता प्राप्त करें यूएम को खोजने के लिए, आपको दो अलग-अलग उपयोगिता मूल्यों की आवश्यकता होगी। आप यूएम की गणना के लिए मूल्यों के बीच अंतर का उपयोग करेंगे।
  • हम पिछले उदाहरण की स्थिति में मानते हैं, कि आप चार मछलियों को खाने के लिए पर्याप्त भूख लगी है। दूसरी मछली के बाद आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आप अगले मछली के लिए केवल € 3 का भुगतान करेंगे। तीसरे के बाद, आप लगभग पूरी तरह से भरा हुआ है, इसलिए आप अंतिम मछली के लिए केवल € 1 का भुगतान करेंगे।
  • मछली से मिलने वाली संतोष पूरी तरह से पूरे होने की भावना से लगभग पूरी तरह मिट जाती है। हम कह सकते हैं कि चार मछुआ € 8 + € 6 + € 3 + € 1 = की कुल उपयोगिता प्रदान करता है € 18.
  • 4
    इकाइयों के बीच अंतर के लिए कुल उपयोगिता के बीच का अंतर विभाजित करें इसका परिणाम सीमांत उपयोगिता या उपयोगिता है जो प्रत्येक अतिरिक्त इकाई द्वारा खपत की जाती है। पिछले उदाहरण में, आप यूएम की गणना निम्नानुसार करेंगे:
  • € 18 - € 14 = € 4
  • 4 - 2 = 2
  • € 4/2 = € 2
  • इसका मतलब यह है कि, दूसरे और चौथे मछली के बीच, प्रत्येक अतिरिक्त मछली आपके लिए केवल € 2 के लायक है यह एक औसत मूल्य है - तीसरा मछली स्वाभाविक रूप से € 3 और चौथा € 1 के लायक है
  • भाग 2

    प्रत्येक अतिरिक्त इकाई के लिए सीमांत इकाई की गणना करें
    1
    प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के यूएम को खोजने के लिए समीकरण का उपयोग करें। पिछले उदाहरण में, हमें यूएम मिला मीडिया कई खपत सामान का यह यूएम के वैध उपयोगों में से एक है। हालांकि, यह मान प्रायः अलग-अलग इकाइयों के लिए उपयोग किया जाता है। यह हमें प्रत्येक अतिरिक्त अच्छे (औसत मूल्य नहीं) के लिए सटीक यूएम देता है।
    • यह मान ढूँढना जितना लगता है उतना आसान है। यूएम को खोजने के लिए सामान्य उपयोग का प्रयोग करें एक माल की मात्रा में परिवर्तन के रूप में।
    • उदाहरण स्थिति में, आप पहले से ही प्रत्येक इकाई के लिए यूएम मान जानते हैं। जब आपने अभी तक नहीं खाया था, तो पहली मछली का यूएम था € 8 (€ 8 कुल उपयोगिता - एक इकाई का पिछला / भिन्नता), दूसरी मछली का यूएम है € 6 (€ 14 कुल उपयोगिता - € 8 पूर्व / इकाई परिवर्तन) और इतने पर।
  • 2
    उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए समीकरण का उपयोग करें आर्थिक सिद्धांत में, ग्राहक निर्णय लेते हैं कि पैसा कैसे खर्च करना है उनकी उपयोगिता को अधिकतम करें. दूसरे शब्दों में, ग्राहक अपने खर्च के लिए अधिकतम संतुष्टि प्राप्त करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि ग्राहकों को जब तक उत्पादों या माल खरीदने के लिए के रूप में कई में एक उत्पाद को खरीदने के सीमांत उपयोगिता सीमांत लागत (इकाई की कीमत) से कम है प्रवृत्ति होगा।
  • 3



    खो उपयोगिता के मूल्य निर्धारित करता है आइए उदाहरण की स्थिति पर वापस फिर जाओ। लेख की शुरुआत में, हमने स्थापित किया है कि प्रत्येक मछली की कीमत 2 € है पिछले चरणों में, हमने निर्धारित किया है कि पहली मछली में € 8 का यूएम है, जो कि € 6 का दूसरा है, € 3 का तीसरा और € 1 की तिमाही है
  • इस जानकारी के साथ, आप चौथे मछली खरीद नहीं करेंगे इसकी सीमांत उपयोगिता (€ 1) इसकी सीमांत लागत (€ 2) से कम है असल में, आप कर रहे हैं हार लेनदेन में उपयोगिता, इसलिए यह आपके पक्ष में नहीं है
  • भाग 3

    सीमांत उपयोगिता तालिका का उपयोग करें
    उदाहरण: एक फिल्म समारोह के लिए टिकट
    टिकट खरीदे गएकुल उपयोगितासीमांत उपयोगिता
    11010
    2188
    3246
    4284
    5302
    6300
    728-2
    818-10
    1
    स्तंभ, कुल उपयोगिता और सीमांत उपयोगिता द्वारा कॉलम असाइन करें लगभग सभी UM तालिकाओं में कम से कम इन तीन कॉलम हैं। कुछ मामलों में अन्य हैं, लेकिन ये सबसे महत्वपूर्ण जानकारी रिपोर्ट करते हैं आमतौर पर, वे बाएं से दाएं तक व्यवस्थित होते हैं
    • ध्यान दें कि स्तंभों के शीर्षक हमेशा ये बिल्कुल नहीं होंगे। स्तंभ "मात्रा"उदाहरण के लिए, यह कहा जा सकता है "खरीदे गए आइटम", "इकाइयां खरीदा" या ऐसा कुछ क्या बात स्तंभ में जानकारी है।
  • 2
    रिटर्न कम करने की प्रवृत्ति की तलाश करें एक क्लासिक यूएम तालिका अक्सर इसे दिखाने के लिए प्रयोग की जाती है, क्योंकि एक ग्राहक एक परिसंपत्ति की अधिक इकाइयां खरीदता है, उन्हें खरीदने की इच्छा "और भी अधिक" वह गिर जाता है। दूसरे शब्दों में, एक निश्चित क्षण के बाद, प्रत्येक अतिरिक्त अच्छा की सीमांत उपयोगिता कम हो जाती है। अंत में, ग्राहक शुरू हो जाएगा कम प्रत्येक अतिरिक्त अच्छा पहले से संतुष्ट
  • पिछले उदाहरण सारणी में, यह प्रवृत्ति लगभग तुरंत शुरू होती है। त्योहार का पहला टिकट बहुत सीमांत उपयोगिता प्रदान करता है, लेकिन पहले प्रत्येक टिकट कम और कम देता है छह टिकट के बाद, प्रत्येक अतिरिक्त टिकट के प्रभाव में, एक यूएम है नकारात्मक, जो कुल संतुष्टि को कम करता है इस घटना का स्पष्टीकरण यह है कि, छह यात्राओं के बाद, ग्राहक हमेशा उसी फिल्मों को देखकर थक जाता है।
  • 3
    उस बिंदु पर उपयोगिता को अधिकतम करें जहां सीमांत मूल्य यूएम से अधिक हो। सीमांत उपयोगिता तालिका आपको आसानी से अनुमान लगाती है कि ग्राहक कितने इकाइयां खरीदेंगे। एक अनुस्मारक के रूप में, ग्राहक सीमांत मूल्य (एक अतिरिक्त इकाई की लागत) यूएम से अधिक होने तक खरीदते हैं। यदि आप तालिका में विश्लेषण किए गए माल की लागत जानते हैं, तो उपयोगिता का अधिकतम बिंदु है पिछली पंक्ति जिसमें यूएम सीमांत लागत से अधिक है.
  • मान लीजिए कि पिछले उदाहरण में टिकट € 3 से अधिक प्रत्येक के लिए लागत। इस मामले में, जब ग्राहक खरीदता है तो उपयोगिता अधिकतम होती है 4 टिकट. निम्नलिखित टिकट में € 2 औम, € 3 की सीमांत लागत से कम है
  • ध्यान दें कि उपयोगिता जरूरी नहीं है जब यूएम ऋणात्मक हो जाती है। यह संभव है कि कुछ वस्तुओं को उनकी लागत को प्रभावित किए बिना, ग्राहक को फायदा होगा। उदाहरण के लिए, तालिका में पांचवां टिकट अभी भी एक सकारात्मक € 2 औम है यह एक नकारात्मक उम नहीं है, लेकिन फिर भी कुल उपयोगिता कम कर देता है, क्योंकि लागत लायक नहीं है.
  • 4
    अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए तालिका डेटा का उपयोग करें। जब आप तीन कॉलम पढ़ते हैं मुख्य, तालिका द्वारा विश्लेषण की स्थिति पर अधिक संख्यात्मक डेटा ढूंढना आसान हो जाता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं जो आपके लिए काम कर सकता है। नीचे आपको दो प्रकार के आंकड़े मिलेंगे, जिन्हें आप अतिरिक्त कॉलम में शामिल कर सकते हैं, जो पहले तीनों के दावे के अनुसार हैं:
  • औसत उपयोगिता: प्रत्येक पंक्ति में कुल उपयोगिता खरीदी गई वस्तुओं की मात्रा से विभाजित होती है।
  • उपभोक्ता अधिशेष: प्रत्येक लाइन की सीमांत उपयोगिता उत्पाद की सीमांत लागत को घटा देती है। का प्रतिनिधित्व करता है लाभ उपयोगिता के संदर्भ में उपभोक्ता प्रत्येक उत्पाद की खरीद से प्राप्त करता है। भी कहा जाता है "आर्थिक अधिशेष"।
  • टिप्स

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि पिछले उदाहरणों में स्थितियों में स्थितियां हैं आदर्श. यही है, वे काल्पनिक (और वास्तविक नहीं) ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हैं वास्तविक जीवन में, ग्राहक पूरी तरह से तर्कसंगत नहीं हैं - उदाहरण के लिए, वे उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए आवश्यक वस्तुओं की संख्या नहीं खरीद सकते। अच्छे व्यवसाय मॉडल बड़े पैमाने पर ग्राहक व्यवहार की भविष्यवाणी करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, लेकिन अक्सर वास्तविक जीवन को वास्तव में पुन: उत्पन्न नहीं करते हैं।
    • यदि आप ग्राहक अधिशेष कॉलम को तालिका में जोड़ते हैं (जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है), जिस बिंदु पर उपयोगिता को अधिकतम किया गया है ग्राहक अधिशेष नकारात्मक होने से पहले अंतिम पंक्ति होगी
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com