मैक पर डीएमजी फ़ाइल कैसे बनाएं

मैक पर एक साथ जिस तरह से आप एकाधिक फ़ाइलों को संग्रहीत या समूह बना सकते हैं उनमें से एक एक डिस्क छवि बनाने के लिए है संक्षेप में, एक डिस्क छवि एक ऐसी फ़ाइल है जिसमें संपत्तियां हैं और प्रबंधित की जाती हैं जैसे कि यह एक अलग डिस्क ड्राइव है, जिससे आपको डेटा को सम्मिलित करने या पासवर्ड का उपयोग करके एन्क्रिप्ट करने की अनुमति मिलती है। डीएमजी फाइलें आकार प्रबंधन और एन्क्रिप्शन के लिए आपके डेटा को सुरक्षित रखने और इसे सुरक्षित रखने के लिए कई विकल्पों के साथ आती हैं यद्यपि ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो आपके लिए ऐसा कर सकते हैं, पूरी तरह मैन्युअल तरीके से एक छवि फ़ाइल बनाना बेहतर है।

कदम

विधि 1

एक DMG फ़ाइल मैन्युअल रूप से बनाएँ
1
इच्छित फ़ाइलों को सम्मिलित करने के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाएं उन फ़ाइलों को ले जाएं जिन्हें आप बनाई गई फ़ोल्डर में डिस्क छवि में डालना चाहते हैं। यह कदम डिस्क छवि बनाने की प्रक्रिया के दौरान पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए है।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ प्रश्न में फ़ोल्डर चुनें (या बटन दबाए रखें "Ctrl" जब आप क्लिक करते हैं), तो आइटम को चुनें "जानकारी प्राप्त करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया फाइलों के आकार की एक नोट बनाओ जिसमें पता लगाया जाए कि डीएमजी फ़ाइल कितनी बड़ी होगी।
  • 3
    एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "डिस्क उपयोगिता"। फ़ोल्डर में प्रवेश करें "आवेदन", तो आइटम का चयन करें "उपयोगिता"। आवेदन "डिस्क उपयोगिता" उचित ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देगा
  • 4
    चिह्न का चयन करें "नई छवि" एक नई डिस्क छवि बनाने के लिए वैकल्पिक रूप से, आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "नई" और अंत में विकल्प का चयन करें "रिक्त डिस्क छवि"। उस नाम को दर्ज करें जिसे आप इमेज पर असाइन करना चाहते हैं, फिर उस आकार का चयन करें जिसमें डीएमजी फ़ाइल बनाई जाएगी। आपके द्वारा चुने गए फ़ाइलों को रखने के लिए यह बहुत बड़ा होना चाहिए इस विंडो से आपको फ़ोल्डर को एन्क्रिप्ट करने की संभावना भी है। यदि आपको फ़ाइल को एन्क्रिप्ट करने की आवश्यकता नहीं है, तो विकल्प चुनें "नहीं" ड्रॉप-डाउन मेनू से "एन्क्रिप्शन"।
  • 5
    बटन दबाएं "बनाएं"। इससे संकेतित विनिर्देशों के आधार पर एक डीएमजी फाइल बनाई जाएगी आपको इसे डेस्कटॉप पर या फ़ाइंडर विंडो के साइडबार में तुरंत दिखाई देना चाहिए। ऑपरेशन के अंत में आप विंडो बंद कर सकते हैं "डिस्क उपयोगिता"।
  • 6
    नव निर्मित डिस्क छवि के भीतर डेटा दर्ज करें आपको केवल वांछित फाइलों को चुनें और उन्हें डीएमजी फ़ाइल में खींचें।
  • विधि 2

    एक डीएमजी फ़ाइल के स्वत: निर्माण के लिए एक आवेदन डाउनलोड करें


    1
    आवेदन जो अपनी आवश्यकताओं को पूरा ढूँढें मैन्युअल रूप से एक डीएमजी फ़ाइल बनाना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप इस गतिविधि को स्वचालित करने वाले किसी एप्लिकेशन के उपयोग का मूल्यांकन करना चाहते हैं, तो आप एक को डाउनलोड करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों से संबंधित एक खोज करें, फिर उन उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ें जो पहले से उनसे तुलना करने के लिए उपयोग किए हैं और जो आपकी जरूरतों को पूरा करता है उसका चयन करें। कुछ बहुत अच्छे विकल्प हैं जो डीएमजी फ़ाइल बनाने की प्रक्रिया को और सरल बना सकते हैं - सबसे प्रसिद्ध आईडीएमजी और डॉपडीएमजी हैं इस अनुच्छेद में हम एक संदर्भ DropDMG के रूप में लेते हैं, लेकिन अन्य अनुप्रयोग बहुत समान तरीके से काम करता है।
  • 2
    प्रश्न में एप्लिकेशन डाउनलोड करें और शुरू करें फ़ोल्डर में डाउनलोड की गई फ़ाइल को खींचें "आवेदन", तब माउस के एक डबल क्लिक के साथ इसे चुनें। कार्यक्रम खोलने के बाद, आइकन चुनें "निकालना" आवेदन के बगल में
  • 3
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इस तरह से नया सिस्टम परिवर्तन लागू हो जाएगा।
  • 4
    DropDMG ऐप को पुनरारंभ करें एक बार कंप्यूटर स्टार्टअप प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको विचाराधीन आवेदन प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 5
    एक DMG फ़ाइल बनाएँ DropDMG प्रोग्राम स्वतः चयनित फ़ाइलों को डिस्क छवियों में कनवर्ट करता है। आपको केवल वांछित फ़ाइलों को ऐप विंडो में खींचने की ज़रूरत है, ड्रॉपड एमजी आपके लिए बाकी का काम करेगा।
  • टिप्स

    • इच्छित फ़ाइलों को छवि में जोड़ने के बाद, आप अनमाउंट चला सकते हैं और बटन दबा सकते हैं "बदलना" उपकरण पट्टी पर जगह इस तरह आपको इमेज फ़ाइल को संपीड़ित करने की संभावना होगी, इसे केवल पढ़ने के लिए उपलब्ध कराना होगा या इसे शामिल सूचना के सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एन्क्रिप्ट करना होगा।
    • किसी फ़ोल्डर से एक छवि बनाने के लिए, उसे डिस्क उपयोगिता आइकन पर खींचें या मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" डिस्क उपयोगिता विंडो में, फिर विकल्प चुनें "नई छवि" और अंत में आइटम का चयन करें "एक फ़ोल्डर से चित्र"।
    • डीएमजी अभिलेखागार एक मैक से किसी भी अन्य ओएस एक्स प्रणाली को फाइल भेजने का एक तेज़ और आसान तरीका है। कोई मैक डिस्क छवि में निहित जानकारी को माउंट और एक्सेस कर सकता है।
    • माउस के डबल क्लिक के साथ एक डीएमजी फ़ाइल चुनने के बाद, यह आ जाएगा "घुड़सवार" डेस्कटॉप पर सीधे (दूसरे शब्दों में यह मैक डेस्कटॉप से ​​सीधे पहुंचा जा सकता है) इस प्रकार की फ़ाइल की सामग्री तक पहुंचने या इसे संशोधित करने का यह एकमात्र तरीका है।
    • यदि आप मैन्युअल पद्धति का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके पास एक एक्सेस पासवर्ड का उपयोग करके डिस्क छवि को एन्क्रिप्ट करने का विकल्प है - इस प्रकार जानकारी सुरक्षित होगी ऐसा करने के लिए, विकल्प का चयन करें "एईएस 128" ड्रॉप-डाउन मेनू से "एन्क्रिप्शन"। बटन दबाने के बाद "बनाएं", आपको अपनी फाइलों को संरक्षित करने के लिए पासवर्ड प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। पासवर्ड को जोड़ने के लिए "कीचेन" आपके यूजर अकाउंट से जुड़ा हुआ आप लॉगिन पासवर्ड प्रदान किए बिना डीएमजी फ़ाइल एक्सेस करने में सक्षम होंगे, बशर्ते आपने अपने यूज़र अकाउंट में लॉग इन किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com