आपके द्वारा दिए जाने वाले धन की वापसी के लिए किसी मित्र से पूछें

यदि आप किसी मित्र को पैसे दे देते हैं, तो उसे ऋण का निपटान करने के लिए कहने के लिए शर्मनाक है। हालांकि, अगर आप इस स्थिति को समझदारी से संभालते हैं, तो आप अपनी दोस्ती बर्बाद किए बिना अपना पैसा वापस पा सकते हैं। पहले एहतियात के तौर पर, एक वापसी के बाद कैसे किया जाएगा और अपने दोस्त को एक गंभीर स्वर में बदलना सीखने के बाद, लेकिन एक ही समय विनम्र, जब आपसे पूछा जाए कि ऋण का भुगतान किया जाए, पर एक समझौता होने के बाद ही पैसे उधार दें। सबसे खराब में, आप उसके खिलाफ एक शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इन मामलों में, आप अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपका रिश्ते कभी ऐसा नहीं होगा।

कदम

विधि 1

विषय का परिचय
1
अपने दोस्त से आपको व्यक्तिगत रूप से मिलना उसे कॉफी लाने या दोपहर के भोजन के साथ आमंत्रित करें। सुनिश्चित करें कि बैठक के दौरान माहौल अनुकूल है, ताकि आप निस्संदेह से बात कर सकें। आप ई-मेल, फोन या एसएमएस के माध्यम से संवाद करने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन शरीर-भाषा और चेहरे के भावों के उपयोग के लिए आपको आमने-सामने समझने में आसान होगा।
  • सुनिश्चित करें कि बातचीत के दौरान आप अकेले रहेंगे उससे शर्मिंदा होने से बचें
  • एक ईमेल, एक संदेश या कॉल भेजें "क्या आपके पास इस सप्ताह के अंत से मिलने और बात करने का समय है?"।
  • यदि आप वार्तालाप का विषय क्या है, पर अग्रिम नोटिस देना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "क्या शुक्रवार को हम आपको कुछ महीनों पहले दिए गए ऋण के बारे में बात कर सकते हैं?"।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका मित्र आरामदायक महसूस करता है, तो उसे तय करें कि आप कहां मिलेंगे। कहने की कोशिश करें: "मैं आपको कुछ समय पहले दिए गए ऋण के बारे में बात करना चाहता था। क्या हम इस सप्ताह के अंत में आपके घर पर या जहाँ भी आप चाहें, उससे बात कर सकते हैं?"।
  • 2
    कुशलता के साथ ऋण याद रखें कुछ मामलों में, आपका मित्र भूल गया होगा कि वह आपको बकाया है ऋण के बारे में बात करके बातचीत शुरू करें आप कह सकते हैं: "पिछले महीने आपको धन देने से मुझे आपकी मदद करने में प्रसन्नता हो रही है, लेकिन मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं किराए पर भुगतान करने से पहले आपको इसे वापस कर सकता हूं"। ये शब्द आपको उसे याद दिलाने की अनुमति देते हैं कि आप उसे पैसे दे रहे हैं और यह एक उपहार नहीं था, गलतफहमी की संभावना को समाप्त कर दिया।
  • 3
    स्पष्ट हो अगर आपका पहला प्रयास होने के बाद आपको माफी नहीं मिली और ऋण का भुगतान करने की पेशकश की गई, तो आप समस्या से निपटने के लिए अधिक सीधे कुछ मामलों में, एक प्रश्न के रूप में आपके अनुरोध को व्यक्त करके, आप गोली को मीठा कर सकते हैं। कहने की कोशिश करें: "क्या आप जानते हैं कि आप अपना पैसा वापस कब प्राप्त कर सकते हैं?"।
  • अस्पष्ट होने के बिना अपने सीधे प्रश्न का उत्तर देने के लिए अपने मित्र के लिए आग्रह करें। स्वीकार न करें "मुझे आशा है कि मैं आपको अगले कुछ महीनों में चुका सकता हूँ"।
  • यदि आपका मित्र आपको जवाब देने से बचा लेता है या ऐसा अस्पष्ट करता है, तो समय सीमा निर्धारित करने पर जोर दें आप कह सकते हैं: "कुछ महीनों से क्या मतलब है कि अब से तीन महीने से ज्यादा नहीं? क्या हम सहमत हैं?"।
  • 4
    ऋण को चुकाए जाने की अनुमति न दें अधिक समय ऋण के समय से गुजरता है, उतना अधिक संभावना है कि आप अपने पैसे वसूल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, यदि आप को कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो न्यायाधीश इस तथ्य पर विचार कर सकता है कि आप लंबे समय से ऋण की चुकौती, मूल रूप से सहमत तारीख से परे, एक संकेत के रूप में नहीं पूछ सकते हैं कि आपने अपने पैसे वापस लेने की उम्मीद नहीं की थी
  • विधि 2

    ऋण चुकाने के लिए
    1
    अपने मित्र को बताएं कि आपको पैसे क्यों चाहिए जो लोग मित्रों और रिश्तेदारों से पैसे मांगते हैं वे अक्सर अपनी वित्तीय स्थिति को प्रबंधित करने में बहुत अच्छे नहीं होते हैं। उन्हें लगता है कि उनके लिए आपके लिए पैसा ज्यादा है। इन मामलों में, यह आपके मित्र को यह जानना उपयोगी हो सकता है कि आपको कम समय के भीतर ऋण का निर्धारण करना क्यों महत्वपूर्ण है
    • कहने की कोशिश करें: "मुझे अगले महीने संपत्ति कर का भुगतान करना पड़ता है और मुझे उस धन की ज़रूरत है जो मैंने आपको उस राशि को एक साथ रखा था"।
    • आप यह भी कह सकते हैं: "मेरा बजट बहुत ही तंग था क्योंकि मैंने आपके लिए जो ऋण दिया था और पैसे वापस लेने के लिए मुझे अपनी वित्तीय स्थिति वापस करने की इजाजत होगी"।
    • याद रखें, आपको अपने पैसे को चालू करने का एक अच्छा कारण नहीं है। ऋणों को चुकाया जाना चाहिए, लेकिन यह रणनीति आपको अपने दोस्त को यह मानने की अनुमति देती है कि वह आपको बिना परेशान किए धन लौटा दे और अपने रिश्ते को कम करें।
  • 2
    अपने देनदार से पूछिए कि कुछ राशि उधार ली गई हो। यदि वह आपको पूरी राशि दे सकता है, तो उससे पूछें कि क्या वह आपको कुछ पैसे दे सकता है, जिससे कि वह अपनी विश्वसनीयता और पैसे वापस करने की प्रतिबद्धता साबित करे। जितना अधिक आपका मित्र अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में ईमानदार और सीधा है, उतना आसान होगा कि यह पता लगाए कि वह वास्तव में आपको चुकाने का खर्च कर सकता है या अगर उसे अधिक समय चाहिए जो कुछ भी इसकी कठिनाइयां, राशि का हिस्सा वसूल करना कुछ भी नहीं से बेहतर है।
  • आप कह सकते हैं: "यह बहुत उपयोगी होगा यदि आप मुझे कम से कम कुछ पैसे दे सकते हैं जो आज मेरे पास है"।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपके मित्र को आपको चुकाने की समस्या है, तो उसे बताएं "मुझे पता है कि आप परेशानी में हैं, लेकिन क्या आप मुझे एक छोटा सा अग्रिम दे सकते हैं?"।
  • 3
    एक समयसीमा निर्धारित करें कुछ मामलों में, जब लोग समय सीमा तय कर लेते हैं, तब लोग खुद को व्यवस्थित करने का प्रबंधन करते हैं। अपने देनदार को बताएं कि आपको एक निश्चित तिथि से पूरा भुगतान होने की उम्मीद है। यदि आपके पास विकल्प है, तो भुगतान के लिए एक विस्तार दें। आप शायद ऋण के लिए दोस्ती नहीं खोना चाहते हैं, लेकिन अगर आपको वास्तव में उस पैसे की ज़रूरत है, तो एक विशिष्ट समय सीमा बहुत उपयोगी होगी।
  • अपने मित्र से मिलने से पहले, कुछ भुगतान योजनाओं की कल्पना करने का प्रयास करें जो उसके लिए उपयुक्त हो सकते हैं। यदि आप इन विचारों की पेशकश करते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप कह सकते हैं: "आप मासिक आधार पर क्या राशि दे सकते हैं?"।
  • अपने दोस्त को यह समझने की कोशिश करें कि जब वह आपको कहता है कि आपको चुकाने में सक्षम होगा: "क्या आपको महीनों की शुरुआत में या अंत में अपने बिल का भुगतान करना पड़ता है? आप महीने के दूसरे हिस्से में मुझे भुगतान कर सकते हैं, इसलिए यह आपके लिए एक छोटी बलिदान है"।
  • 4
    एक ऋण चुकौती योजना बनाएं तिथियां और किश्तों की राशि निर्धारित करें, फिर अपने मित्र से अपने समझौते का सम्मान करने के लिए कहें। आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह एक कानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है, खासकर यदि अन्य तरीकों से सफल नहीं हुए हैं। किश्तों को पेश करना आपके क्रेडिट वापस लेना आसान बना सकता है, क्योंकि आपके दोस्त को आपको एक समाधान में चुकाना नहीं होगा।
  • अपने दोस्त को अपनी योजना का पालन करने या उससे औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहने से शर्मिंदा मत हो, खासकर यदि यह महत्वपूर्ण राशि है
  • कहकर प्रारंभ करें: "शायद यह एक अतिरंजित समाधान की तरह प्रतीत होगा, लेकिन मैं आपके साथ एक समझौता करना सुनिश्चित करना चाहता हूं मैंने एक दस्तावेज तैयार किया है जो हमें समस्या का सबसे अच्छा तरीका हल करने में मदद करेगा"।
  • सुनिश्चित करें कि आपका मित्र समझता है कि आप जो दस्तावेज प्रस्तुत करते हैं वह केवल एक पहला मसौदा है, जो आपके द्वारा एक सुझाव है और आपके पास किसी भी परिवर्तन पर सहमत होने का अवसर है। आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप मई के लिए छुट्टी की योजना बना रहे हैं, क्या आप उस महीने की किस्त छोड़ने में मदद करेंगे?"।
  • 5
    ऋण से सेवाओं के मूल्य को कम करना यह आप के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन जब आपके पास इसकी आवश्यकता होती है तो आपके मित्र ने शायद आपको एक हाथ दिया। यदि वह आपको हवाई अड्डे पर ले गया, तो उसने घर का पुनर्निर्माण करने या बदले में कुछ भी पूछे बिना आपके बच्चों की देखभाल करने में आपकी मदद की, तो आप उस राशि को घटा कर सकते हैं जो आपको चुकाने वाले राशि से उन लाभों के लिए होता। यह एक उत्कृष्ट विचार है, खासकर यदि आपका मित्र वास्तव में आपको वापस नहीं दे सकता है
  • कुछ मामलों में, यह आपके मित्र से पैसे के बदले में एहसान के लिए पूछने के लिए उपयुक्त हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपको शहर छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप उसे बता सकते हैं: "मैं एक व्यापार यात्रा के लिए जा रहा हूँ और मैं 10 दिनों के लिए वापस नहीं होगा। क्या आप पौधों को पानी दे सकते हैं और अपने कुत्ते को देख सकते हैं? बदले में मैं € 300 तक आपके कर्ज को कम कर दूंगा"।
  • अगर आपका दोस्त आपको चुकाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वित्तीय समस्याएं हैं, तो उसे आपकी सहायता करने का मौका दें उसे बताएं: "मैं वास्तव में आप की सराहना करते हैं कि मैंने जिस तिथि से हमने तय किया है उस दिन मुझे वापस भुगतान करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन क्या मैं इस सप्ताह के अंत में अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए आसान नहीं होगा जब मैं इस महीने किस्त का भुगतान करने के बजाय एक सम्मेलन में भाग ले रहा हूं? आपकी सहायता वास्तव में मेरी मदद करेगी"।
  • 6
    तय करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है कुछ चरम मामलों में, आपको पैसे वापस लेने और मित्रता को बनाए रखने के बीच चयन करना पड़ सकता है। यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन अगर आपने चुकाया तो अपना सर्वश्रेष्ठ किया है और आपका दोस्त बस इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता है, तो आप एक उपहार के रूप में ऋण के बारे में सोचने का फैसला कर सकते हैं।
  • विधि 3

    कानूनी कार्यवाही का उपयोग करें
    1
    एक अनुरोध पत्र भेजें। कानूनी ऋण की वसूली के लिए पहला कदम ऋण के पुनर्भुगतान के लिए अपने दोस्त को लिखना है, जिससे उसे पैसे ढूंढने में कुछ समय मिलता है। पत्र भेजने से पहले आपको एक वकील से बात करनी चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि यह सही तरीके से लिखा गया है - आपको इसे कूरियर या पंजीकृत डाक द्वारा भी भेजना चाहिए ताकि आप यह साबित कर सकें कि आपके दोस्त ने इसे वास्तव में प्राप्त किया है। यथासंभव अधिक विस्तार शामिल करें
    • पैसे वापस नहीं होने के कारण सटीक राशि, बकाया की अवधि, आपके क्रेडिट पुनर्प्राप्ति प्रयासों और कानूनी प्रस्तावों की कोई तारीख लिखें।
    • उदाहरण के लिए: "3 दिसंबर 2015 को मैं अपनी निर्माण कंपनी के लिए € 600 को मारियो रॉसी के साथ दांव लगाया। मैंने 3 अक्टूबर 2016 तक पैसे वापस करने के लिए कहा था। मैंने भुगतान के लिए व्यक्ति से लिखित रूप से अनुरोध किया और मैंने एक किस्त योजना की पेशकश की। श्री रॉसी ने कोई जवाब नहीं दिया। अगर 3 दिसंबर 2016 तक पूर्वरेखित ऋण का भुगतान नहीं किया जाएगा तो मैं कानूनी कार्रवाई करूँगा। उस समय, कानूनी सलाहकारों की उपस्थिति में समस्या की चर्चा करने की सुनवाई की तारीख तय की जाएगी"।
    • यदि आपका मित्र पत्र पर जवाब देता है और अनुमति के समय के भीतर ऋण का भुगतान करता है, तो आपको कानूनी कार्रवाई जारी रखने की आवश्यकता नहीं है।



  • 2
    आपकी कानूनी कार्रवाई के साथ आगे बढ़ने की सलाह के लिए इंटरनेट पर खोज करें आपको कई साइटें मिलेंगी जो आपको एक नियमित शिकायत दर्ज करने में मदद करती हैं जो आपको अपने पैसे को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देगा। आमतौर पर ये साइटें दो प्रकार की सहायता, मुफ्त या भुगतान प्रदान करती हैं अधिकतर मामलों में, आपको सलाह दी जाएगी कि आप अपने दावे को बिना भुगतान के भुगतान के लिए सेवा के लिए भुगतान करें और केवल अगर आपका पहला प्रयास असफल हो तो भुगतान सहायता का सहारा लें।
  • इंटरनेट पर कानूनी सहायता सेवाओं की विश्वसनीयता पर शोध करें। लगभग हर कोई सम्मानजनक है, लेकिन कुछ ही आपको अधिक धन खो देंगे।
  • आप समीक्षाओं को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, उपभोक्ता सेवा की जांच कर सकते हैं या उन वकीलों के बारे में साइट पर जानकारी ढूंढ सकते हैं जो आपकी सहायता करेंगे।
  • 3
    अपने दस्तावेज़ों को ले लीजिए। अदालत में जाने या वकील से बात करने से पहले, आपके लिए उपलब्ध सभी साक्ष्य प्राप्त करें रसीद, बैंक हस्तांतरण, बैंक विवरण और ऋण के बारे में सभी लिखित समझौतों और आपके द्वारा साझा किए गए सभी संचारों को रखें। यह सब जानकारी यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपने वास्तव में उस पैसे का श्रेय दिया है। कानून द्वारा, साक्ष्य का बोझ अभियोजक पर है और रक्षक नहीं, इसलिए मुआवजे के अपने अधिकार को साबित करने के लिए पूर्ण दस्तावेज़ीकरण बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 4
    पर्चे पर विचार करें प्रत्येक देश में ऋण की वसूली के लिए उपलब्ध समय की राशि अलग-अलग है। कानूनी कार्रवाई करने से पहले कुछ शोध करें या इस विशेष के बारे में अपने वकील से परामर्श करें
  • 5
    कोशिश करें कि धन कहाँ से आता है आपके दावे के सफल होने के लिए, यह साबित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि जो धन आपने दिया है वह कानूनी रूप से प्राप्त किया गया था। यह एक बेतुकी स्थिति की तरह लग सकता है, लेकिन यह सबसे आम कमियां हैं जो बेईमान लोगों को व्यक्तिगत ऋण चुकाने से बचने के लिए उपयोग करते हैं। अगर आपने अपने मित्र को ऋण बनाने के लिए एक चेक हटा दिया है, तो आपको जो करना है, वह यह दिखाने के लिए एक खाता ब्योरे मौजूद है कि कहां से दिया गया राशि से आता है
  • यदि यह नकद है, तो यह साबित करना इतना आसान नहीं होगा कि ऋण लिया गया है या आपने एक सम्मानित स्रोत से राशि प्राप्त की है।
  • दी गई राशि के बराबर राशि की ऋण की तिथि पर बैंक लेवी की प्राप्ति, पर्याप्त प्रमाण हो सकती है।
  • 6
    जज के फैसले के बाद अपने क्रेडिट पुनर्प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आप कानूनी मामले जीते हैं, तो अक्सर दूसरे व्यक्ति को सजा का सम्मान करने के लिए बाध्य करना मुश्किल होता है। चूक भुगतानों सहित सभी भुगतानों का दस्तावेज करें और अगर आपके पास कोई समस्या है तो तत्काल अपने वकील से संपर्क करें। कानूनी शुल्क से बचने की प्रेरणा आपके मित्र को उन भुगतानों का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करती है जो आपने स्वीकार की हैं
  • विधि 4

    धन उगाहने के योग्यता
    1
    अपने दोस्त से एक से साइन इन करें "IOUs"। कई लोग इस रणनीति को अपनाने के लिए इस मामले में सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं कि काउंटरपार्टी कर्ज का भुगतान करने से इनकार करते हैं। यह ऋण बनाने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि अनुबंध की शर्तों को शुरुआत से बहुत स्पष्ट है यदि आपके मित्र को पैसा खोजने के लिए कुछ और दिनों की ज़रूरत होती है, बिल बदलना मुश्किल नहीं है यदि आवश्यक हो, तो यह उपाय भविष्य की कानूनी कार्रवाई बहुत आसान बना देगा। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे एक IOU लिखने के लिए.
  • 2
    भुगतान योजना लिखें अगर आपने अपने दोस्त को पैसे उधार देने से पहले एक वचन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए नहीं कहा है, तो आपको अभी भी क्रेडिट वसूली योजना को स्वीकार करने के लिए उससे पूछना चाहिए। योजना लिखें और इसे एक नोटरी द्वारा प्रमाणित किया है यह एक कानूनी दृष्टि से अधिक बंधन बना देता है और अगर मैं अदालत में जाना होता, तो आपके मित्र को अपनी जिम्मेदारियों को और अधिक गंभीरता से सामना करना होगा
  • 3
    इसे वापस करना आसान बनाने के लिए ऐप्स का उपयोग करें कई ऐप हैं जो किसी भी राशि को चुकाने के लिए आसान और तेज़ बनाता है, एक छोटा सा व्यापार के लिए ऋण के लिए € 50,000 से लेकर डिनर तक € 50,000 तक। Splitzee, शुक्र, स्क्वायर नकद, Splitwise, वेतन पाल या Google वॉलेट की कोशिश करो और आप एक आसान तरीके से अपने पैसे पूछने और प्राप्त करने की संभावना है।
  • Splitzee, Splitzwise, और स्क्वायर नकद सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि इन मामलों में ऋण सामान्य खर्च के माध्यम से चुकाया जाता है। उदाहरण के लिए, आप अपने अपार्टमेंट के बिल का भुगतान कर सकते हैं धन्यवाद, आपका रूममेट रिटर्न
  • वेनो, पे पाल और Google वॉलेट महत्वपूर्ण आंकड़ों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। ये एप्लिकेशन आपको आपके मित्र और धन हस्तांतरण के लिए चालान और अनुस्मारक भेजने की अनुमति देते हैं।
  • 4
    उसे पैसे उधार देने से पहले अपने दोस्त के विश्वास का मूल्यांकन करें पूछें कि वह वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए अधिक परंपरागत चैनलों (बैंक, क्रेडिट कार्ड आदि) क्यों नहीं चला गया है। यह समझने की कोशिश करें कि आपकी वर्तमान कठिनाइयां वास्तव में अस्थायी हैं या आपके पास आवर्ती वित्तीय समस्याएं हैं या नहीं। आपको उन लोगों को पैसा नहीं देना चाहिए जिनके पास उन्हें वापस करने में सक्षम होने का बहुत कम मौका है।
  • एक साधारण प्रश्न से प्रारंभ करें: "आप मुझे ऋण के लिए क्यों पूछते हैं?"।
  • यह एक नाजुक सवाल है, लेकिन आपको अपने दोस्त से पूछना चाहिए कि अगर उसे धन उधार देने से पहले उसके पास कई ऋणी हैं। यह उम्मीद है कि वह अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में ईमानदार होना चाहिए।
  • पूछें कि क्या आप वापसी की समयसीमा स्वीकार करने को तैयार हैं: "मैं समझता हूं कि फिलहाल आपको वित्तीय समस्याएं हैं, लेकिन आपको लगता है कि स्थिति हल हो जाएगी?"।
  • सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक यह है कि अपने दोस्त से पूछें कि वह अपने ऋणों का निपटान करने के लिए क्या करेगा। कहने की कोशिश करें: "आप अपनी वित्तीय स्थिति को हल करने के लिए क्या कर रहे हैं? क्या आप दूसरी नौकरी पा सकते हैं या खुद को बढ़ा सकते हैं?"।
  • 5
    उन दोस्तों को धन उधार देने से बचें, जो आप खोना नहीं चाहते हैं आपके प्रयासों के बावजूद, हमेशा मित्रता को बर्बाद करने का जोखिम होता है, पैसे खोना या दोनों जब आप किसी दोस्त को ऋण देते हैं। उसके साथ व्यापार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी दोस्ती या उस राशि को खोने को तैयार हैं जो आपने उसे दे दिया है
  • चेतावनी

    • यदि आपका मित्र शराब, ड्रग्स या जुआ पर बहुत पैसा खर्च करता है, तो उसे सहायता पाने के लिए मनाएं, क्योंकि उसकी लत है। यदि आप उसे अपनी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं, तो आप अपने ऋण की वसूली की अधिक संभावना होगी, और सब से ऊपर, आप उसे एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन पर वापस जाने की अनुमति देंगे।
    • संभावित नकारात्मक उत्तर के लिए तैयार करें पैसे के बारे में बात करना तनावपूर्ण, शर्मनाक और मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे अधिक गुलाबी परिस्थितियों में भी। इसके अलावा, एक मित्र से निपटने से समस्या के बारे में और चिंता बढ़ जाती है। उनकी संभावित नकारात्मक प्रतिक्रिया आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com