कैसे एक घटना को व्यवस्थित करें

एक आयोजन का आयोजन एक महान अनुभव है, चाहे वह एक निजी पार्टी हो, कॉर्पोरेट बैठक, परिवार और दोस्तों के लिए एक बैठक, एक शादी या एक औपचारिक बैठक हो। यह एक बड़ा काम है, लेकिन यह भी काफी संतोषजनक है। वास्तव में इसमें शामिल लोगों के लिए एक बड़ा अंतर हो सकता है, जो आपकी दयालुता और महान प्रतिबद्धता की सराहना करेंगे जो आपने हमें अपने जन्मदिन, शादी की सालगिरह, शादी या अन्य समारोहों को व्यवस्थित करने के लिए रख दिया है। निम्नलिखित कदम आपको सिखाएंगे कि कैसे घटनाओं का एक महान आयोजक बनें, समस्याओं का समाधान करने के लिए आपको सुझाव दें, और सावधानीपूर्वक योजना के साथ, आप उन्हें पूरी तरह से बचने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

मूल बातें से शुरू
छवि शीर्षक 901058 1 1
1
घटना के उद्देश्य और इसके उद्देश्यों को निर्धारित करें ऐसा सलाह देने के लिए सब भी तार्किक लगता है, लेकिन आप प्रत्येक कारक पर विचार करने के लिए कागज पर कलम डाल करने के लिए है: मेहमानों की घटना, बजट, प्रकृति प्रस्तुतियों, राशि (या प्रकार) के लिए आदर्श जगह है, रणनीतियों विशिष्ट में लागू करने की । आदर्श परिणाम क्या है? आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं?
  • घटना (उत्सव, सभा स्रोत, प्रशिक्षण, बिक्री, प्रस्ताव, आदि) को परिभाषित करने के बाद, इस बारे में सोचें क्योंकि आप इसे व्यवस्थित कर रहे हैं कारणों से अवगत होने से आपको अपने आप को ध्यान केंद्रित करने और प्रेरित करने में मदद मिल सकती है।
  • कुछ लक्ष्यों को करने से आपको सही दिशा में चैनल बनाने में भी मदद मिल सकती है। यदि आपके मन में एक अस्पष्ट परिणाम है तो आप जोर नहीं दे सकते उदाहरण के लिए, अगर आप 5,000 यूरो प्राप्त करने के लिए धन उगाहने का आयोजन कर रहे हैं और अब आपके पास 4000 हैं, तो इससे आप जो चाहें उसके सुरक्षित अंत की ओर चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 901058 2 1
    2
    तिथि और समय चुनें निस्संदेह, यह योजना के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यह एक तारीख और एक समय स्थापित करने के लिए पर्याप्त है जिसमें कोई भी खुद को तैयार करने के लिए निराश नहीं कर सकता है, चाहे कितना बड़ा हो। इसके अलावा, भविष्य में या बहुत करीब से एक दिन का चयन करने से बचें: पहले मामले में, मेहमान भूल जाएंगे, दूसरे में, अन्य योजनाएं होंगी यहां रिकाइली डी ओरो सिंड्रोम को घटनाओं के संगठन पर लागू किया गया है!
  • सिद्धांत रूप में, मेहमानों को दो सप्ताह या इससे पहले की घटना के बारे में पता होना चाहिए। यह क्षण आदर्श है: मुश्किल से अन्य प्रतिबद्धताओं हैं, और फिर वास्तविक दिनांक से पहले एक या दो बार आमंत्रण के सभी लोगों को याद दिलाना आसान होता है। इसलिए, यदि आप कर सकते हैं तो कुछ हफ़्ते पहले आमंत्रण भेजने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक 901058 3 1
    3
    जगह चुनें अब जब आपके पास घटना के दायरे, तिथि और समय का एक विचार है, तो आप सैलून के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। उन लोगों के संपर्क में रहें, जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे स्वतंत्र हैं और आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। किस प्रकार की इमारत में आप इस आयोजन को व्यवस्थित करना चाहते हैं? अंतरिक्ष कैसे प्रबंधित किया जाएगा? क्या मेहमान एक पंक्ति, बेंच या टेबल में व्यवस्थित कुर्सियों पर बैठेंगे? क्या आप बाहर एक पिकनिक की योजना बना रहे हैं और आपको टेबलक्लोथ की आवश्यकता है? क्या मौसम की समस्या एक समस्या है? क्या आपको नृत्य करने के लिए स्थान की आवश्यकता है, मंच पर जिस पर वक्ताओं आएंगे या संगीतकारों को खेलेंगे? उस स्थिति में, अंतरिक्ष से बाहर नहीं चलने का आयोजन किया गया
  • पहले से ही जगह पर जाना और क्षेत्र का एक नक्शा बनाना हमेशा अच्छा होता है। आप इसे "युद्ध योजना" के रूप में उपयोग कर सकते हैं, ताकि स्केच और जगह की मेजएं, वेटर के मार्ग, पहुंच मार्ग और अक्षम (यदि आवश्यक हो) और विभिन्न उपकरणों के लिए बाहर निकलें हो। तुम भी चिह्नित करना चाहिए जहां विद्युत जनरेटर मिलेगा (यदि आवश्यक हो), बाहरी उपकरण, इलेक्ट्रिक सॉकेट और केबल (जो एक कालीन के साथ कड़ाई से कवर कर सकते हैं) (जैसे एक रेफ्रिजरेटर, बर्फ निर्माता, बारबेक्यू, स्टोव, आदि) । उचित आवास भी सुरक्षा जोखिम को रोकने में मदद करता है।
  • क्या एक नगरपालिका परमिट का अनुरोध करना अनिवार्य है? ज्यादातर मामलों में, इन दस्तावेजों को एक बार के लिए आवश्यक है, बल्कि संभावित रूप से परेशान ध्वनिक उत्सर्जन, वाहन का उपयोग, पार्किंग, मंडलों का निर्माण और अन्य इनडोर रिक्त स्थान आदि के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 901058 4 1
    4
    मेहमानों की संख्या की गणना करें बजट और शो की क्षमता को ध्यान में रखते हुए, आप कितने लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं? कुछ मामलों में, केवल टिकट वाले व्यक्ति या निमंत्रण के लिए प्रवेश करने की अनुमति है यह तथ्य नियोजन की सुविधा देता है कई, हालांकि, देर से आने वाले या अतिरिक्त अतिथि, जैसे बच्चों, भागीदारों या दोस्तों के पास है और ध्यान रखें कि जितने अधिक लोग भाग लेते हैं, उतना अधिक व्यक्तिगत आपको आवश्यकता होगी।
  • चूंकि यह भारी सैन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा समझदार होता है कि इस स्थान पर सभी के लिए आसानी से आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • पुरानी प्रतिष्ठानों में, आम तौर पर जिन लोगों को स्वीकार किया जा सकता है, उनकी अभिव्यक्ति "क्षमता: 150 लोगों" जैसे संकेतों से की जाती है - इस मामले में, 150 मेहमानों को प्राप्त करना संभव है।
  • छवि शीर्षक 901058 5 1
    5
    एक बजट सेट करें यदि आप अच्छी तरह से संगठित हो सकते हैं, तो आपको आवश्यक लोगों की संख्या की गणना करने के लिए लोगों के समूह पर भरोसा करना चाहिए। क्या आपको एक कर्मचारी का भुगतान करना होगा? एक सैलून और उपकरण किराए पर? भोजन और पेय की पेशकश करें? यात्रियों को प्रकाशित करें या पोस्टकार्ड भेजें? एक व्यावहारिक राशि का निर्धारण करें और इसे अनुकूलित करने की योजना को संशोधित करें। आप निश्चित रूप से अपनी जेब से भुगतान नहीं करना चाहते हैं, जब आपके पास नहीं है
  • हो सकता है कि आपके पास प्रायोजन या दान करने का मौका है, लेकिन हम में से बहुत भाग्यशाली नहीं हैं यदि आप किसी भी इनकमिंग फंडिंग नहीं देते हैं, तो आवश्यक हो, जहां कटौती करना आवश्यक है। एक खानपान सेवा चुनने के बजाय, मेहमानों से पेय या भोजन लाने के लिए कहें (आप किराने की दुकान से छुटकारा पाने के बावजूद भी आपको टेबल, क्रॉकरी और रेफ्रिजरेटर प्रदान करना होगा)। फ़ोटोग्राफ़र को बुलाए जाने के बजाय, घटना के लिए बारी बारी से और अपने आप को शूट करें यदि आवश्यक हो तो रचनात्मक रहें!
  • छवि शीर्षक 901058 6 1
    6
    एक टीम को व्यवस्थित करें ऐसी टीम तैयार करें जो सेवा का ध्यान रखेगी (जहां तक ​​मित्र, रिश्तेदार या अन्य स्वयंसेवकों का संबंध है)। प्रत्येक सदस्य को एक निश्चित अनुभाग का प्रबंधन करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, भले ही यह एक छोटी सी परिवार की घटना है, आप इसे पेशे से नहीं करते हैं बड़े स्तर पर, एक प्रभावी संगठन केवल तभी संभव होता है जब सभी शामिल हैं कमरे के कुछ क्षेत्रों, समर्पित भूमिका की जानकारी के लिए।
  • कर्मचारी जो आपको व्यक्तिगत रूप से सहायता करेंगे, उसी समय आपको दूसरी टीमों को किराए पर लेना चाहिए और मेहमानों को आमंत्रित करना चाहिए। कार्यों को जितनी जल्दी हो सके, प्राथमिकताएं निर्धारित करें। और एक बैकअप कर्मचारी बनने की कोशिश करें: कोई समस्या के लिए वापस आ सकता है
  • छवि शीर्षक 901058 7 1
    7
    इस कार्यक्रम का कार्यक्रम पूरी तरह से स्थापित करें। आप संगठन के साथ नहीं जा सकते हैं यदि आपको नहीं पता कि सटीकता में क्या होगा। जब वक्ताओं बोलेंगे? क्या कोई गेम, गतिविधियों या योजनाओं की प्रस्तुतियां हैं? कितनी देर तक मेहमानों को खाने की जरूरत है? दिन की गतिविधियों का एक विस्तृत विस्तृत कालक्रम बनाएं।
  • हमेशा पैंतरेबाज़ी के एक छोटे से अंतर को छोड़ दें कोई भी इवेंट कभी भी ठीक नहीं होगा जैसा आपने योजना बनाई थी, यह आसानी से नहीं चलेगा लोग देर से आते हैं, भाषणों की उम्मीद से अधिक लंबे समय तक, बुफे के लिए कतार गड़बड़ है और इतने पर। इसलिए, अगर एक तरफ आपको यह विचार प्राप्त करने की आवश्यकता होगी कि घटना कैसे उभर जाएगी, याद रखें कि यह संगठनात्मक उद्देश्यों के लिए है और पत्थर में कुछ भी लिखा नहीं है।
  • भाग 2

    घटना का कार्यान्वयन
    छवि शीर्षक 901058 8 1
    1
    निमंत्रण भेजें, अन्यथा लोग यह कैसे जानते होंगे कि आपने एक आयोजन का आयोजन किया है? यह करना पहली बात है! और आपको इसे अच्छी तरह से करना चाहिए, इसे हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए निमंत्रण घटना का "विज़िटिंग कार्ड" है। यह पहली धारणा है कि लोग क्या उम्मीद कर रहे हैं, यह तय करना है कि वहां जाना है या नहीं। संक्षेप में, यह समझाने योग्य होना चाहिए
    • सामान्य निमंत्रणों पर विचार करें: टिकट, यात्रियों, आदि आप कंप्यूटर का उपयोग भी कर सकते हैं: ई-मेल, न्यूज़लेटर्स, फेसबुक, ट्विटर और इवेंटब्रैक्ट जैसी साइटें। वे निमंत्रण भेजने के लिए महान हैं, जानते हैं कि कौन भाग लेगा और एक अनुस्मारक सेट करेगा
    • दूसरी ओर, घटना की सीमा का मूल्यांकन करें। यदि आप जितना संभव हो उतने लोगों को कॉल करने की योजना बनाते हैं, आपको बिल्कुल फेसबुक और ट्विटर का उपयोग करना चाहिए यदि आप कुछ लोगों को आमंत्रित करना और एक विशेष मीटिंग का आयोजन करना पसंद करते हैं, तो ये प्लेटफार्मों से बचा जा सकता है, क्योंकि आप असुविधाजनक परिस्थितियों का निर्माण करेंगे।
  • छवि शीर्षक 901058 9
    2
    जो लोग निमंत्रण स्वीकार करते हैं, उनके बारे में एक खाता रखें। आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या आवश्यकता होगी और किस मात्रा में संक्षेप में, यह गणना एक ठोस संगठन के लिए आवश्यक है। आपको संभवतः उन लोगों की सटीक संख्या कभी नहीं मिलेगी जो वहां होंगे, लेकिन आप एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं। आयोजन की घटनाओं के लिए डिज़ाइन की जाने वाली वेब साइट्स आपकी मदद कर सकती हैं, लेकिन फेसबुक और एक्सेल को इसका लाभ भी मिलता है।
  • छवि शीर्षक 901058 10
    3
    आप जिस चीज को भाड़े के लिए और किराये पर लेने की जरूरत है उसका ध्यान रखना। क्या आपको नृत्य, मॉडल के लिए फोटोग्राफर्स, बिल्डरों, डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, आमंत्रित स्पीकर, प्रायोजक, मनोरंजन, बैंड, पुजारी, साझीदार, कॉल, बुक, प्रतिनिधि देना है? उपहारों की गणना में उन्हें शामिल करने के लिए बेहतर, ताकि आप उन्हें भोजन और जगह प्रदान कर सकें। अन्यथा, आपको पर्याप्त भोजन, पेय या स्थान नहीं होने का खतरा है।
  • क्या आप भोजन और पेय की पेशकश करेंगे? इस मामले में, प्रत्येक टीम के सदस्य को कार्य असाइन करें ताकि ऐसे लोग हों जो खाना बनाना, सेवा और साफ कर सकें। आप किस प्रकार का व्यंजन पेश करेंगे? क्या आप जानते हैं कि धार्मिक कारणों (हलाल या कोषेर) या लस असहिष्णु के लिए एलर्जी, शाकाहारी, शाकाहारी, मधुमेह, परहेज़? क्या बच्चे, बच्चों, बुजुर्ग या हीलिंग लोग हैं जो ठोस पदार्थ नहीं ले सकते हैं?
  • क्या आपने मनोरंजन और रसद के बारे में सोचा है? इस बिंदु पर, आप संगीत उपकरण, टेंट, awnings, सजावटी सामग्री, माइक्रोफोन, एम्पलीफायरों, रोशनी, सॉकेट, प्रोजेक्टर और स्लाइड स्क्रीन, धूम्रपान मशीनों और अन्य मंच प्रभाव (जैसे दर्पण, बैनर, कंपनी लोगो के रूप में से निपटने के लिए, आदि)।
  • यदि आप मनोरंजन कंपनी के लिए एक उप-कॉन्ट्रेक्ट तैयार करते हैं, तो तुरंत कुछ पहलुओं को स्पष्ट करें क्या मैं सभी उपकरणों की आपूर्ति कर सकता हूं और उन्हें इकट्ठा कर सकता हूं? उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि मंच कहां है और शो के लिए क्या ले जाता है। अंत में, उन्हें कार्यक्रम का कार्यक्रम भेजें यह सब आपको यह समझने की अनुमति देगा कि उन्हें आपकी सहायता की कितनी सीमा चाहिए।
  • खानपान, फूल, मनोरंजन और अन्य पेशेवरों के व्यापार को तैयार करने के लिए बहुत समय है करने के लिए, या तत्काल एक कर्मचारी किराया पसंद करते हैं, क्योंकि यह आमतौर पर अधिक महंगी खरीद उपकरण है। इसके अलावा, एक और फायदा भी है: यदि आप प्रतिबद्धता के सम्मान में सफल नहीं होते हैं, तो आपके पास अभी भी विकल्प खोजने का समय है
  • छवि शीर्षक 901058 11
    4
    एक कंडक्टर खोजें यह आंकड़ा इस घटना को पूरी तरह से आयोजित नहीं करता है, मुख्य रूप से प्रस्तोता की भूमिका निभाता है। आमतौर पर, यह एक भागीदार है जो भाषण देता है या घटनाओं की घोषणा करता है, जैसे पाठ्यक्रम, नृत्य, सम्मान के अतिथि या मनोरंजन के क्षण। उसके साथ संपर्क रखें और अपने आप को अपडेट करें यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण संसाधन होगा।
  • कभी-कभी आपको यह भूमिका निभानी होती है। इस मामले में, काम बहुत कठिन हो जाता है और आपको अंत तक उपस्थित होना होगा। और फिर एक ऐसी टीम बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जो पालना और समूहों में विभाजित है, बदले में नेताओं द्वारा निर्देशित किया जाता है। यह आपको क्लासिक कार्यों में से अधिकांश का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 901058 12
    5
    उपकरण प्राप्त करें जब आप किसी टीम का काम करते हैं, तो एक बार से अधिक सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। कुछ मामलों में, शायद वे केवल आपकी मौजूदगी या उनके उत्पादों की पेशकश करते हैं, जबकि आपको बाकी से अलग से सौदा करना पड़ता है। इस मामले में, आप अपने बड़े सोशल नेटवर्क पर भरोसा करके किराए पर ले सकते हैं, खरीद सकते हैं या उधार ले सकते हैं। चेकलिस्ट की समीक्षा करें और कुछ भी न करें, नैपकिन, स्पीकर और विस्तार शामिल करें।
  • सजावट किसी भी घटना का एक अभिन्न हिस्सा हैं। टेबल लिनन, फूल, शादी के पक्ष में, मोमबत्तियों, गुब्बारे, बैनर, फोटोग्राफ के लिए पृष्ठभूमि, लाल कालीन और इतने पर सभी अच्छी तरह से अग्रिम में पाए जाते हैं।
  • छवि शीर्षक 901058 13
    6
    मौका के लिए कुछ भी मत छोड़ो कौन उनके जीवन में पहली बार के लिए एक समारोह का आयोजन किया जाता है अक्सर अंत में अनदेखी की जा रही है ताकि तुच्छ मुद्दों उपकरण के बारे में विवरण और भूल जाओ। क्या सब कुछ ठीक है? शौचालय, बाथरूम, पार्किंग, पहुँच व्हीलचेयर, ड्रेसिंग रूम, भंडारण, रसोई, कचरा डिब्बे, शराब के लिए बाल्टी, दुकानों बिजली के लिए और इतने पर्याप्त पर के लिए रैंप ? ऐसी बाधाएं हैं जो आप केवल तभी दूर कर सकते हैं यदि आप उन्हें तत्काल आशा करते हैं
  • इसके अलावा, अपने क्षितिज को विस्तृत करें और घटना से आगे बढ़ें। क्या अंतरराष्ट्रीय अतिथियों के लिए परिवहन और होटल बुक करना आवश्यक है या जो बाहर से आते हैं? इस पहलू का ध्यान पहले से रखिए, ताकि उन्हें खुद को पेश करने में समस्या न हो।
  • छवि शीर्षक 901058 14
    7
    मेहमानों की जांच करें घटना की सामाजिक पदानुक्रम को समझना, यदि यह पूरी तरह से आपके नहीं है, तो यह जानना जरूरी है कि हर एक स्थिति को कैसे नियंत्रित किया जाए। यह जरूरी है कि ग्राहक आपको भरोसा दिलाता है, इसलिए आपको निम्नलिखित पता लगाना होगा:
  • मुख्य अतिथि कौन हैं यह आम तौर पर स्पष्ट होता है जब यह उत्सव की बात आती है। एक शादी के मामले में, यह पत्नियों है क्लाइंट हमेशा सम्मान के अतिथि के अनुरूप नहीं होता है: वह बाकी समूह से संबंधित हो सकता है या उपस्थित भी नहीं हो सकता है।
  • अतिथि कौन हैं जो रिसेप्शन की देखभाल करते हैं और मेहमानों को मार्गदर्शन करते हैं। प्रायः ये लोग अपने तालिकाओं का स्वागत करते हैं, इसमें समाजीकरण की सुविधा होती है और प्रतिभागियों को प्रेरित करती है। मौन होने पर चुप्पी का माहौल बनाए रखने और वार्तालाप प्रारंभ करने के लिए वे अपरिहार्य हैं। वे लोगों को नए दोस्त बनाने के लिए एक-दूसरे को नाचकर मेहमानों को पेश करते हैं। ये लोग कभी असफल नहीं होते हैं और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन यह जानने के लिए बेहतर है कि कौन सी भूमिका निभाता है वे वास्तव में आप को सूचित कर सकते हैं, भाषण करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं, आपातकाल के दौरान घटना का संचालन कर सकते हैं और इसे सामने की रेखा के रूप में चुपचाप के रूप में चला सकते हैं।
  • कल्याणकारी कौन हैं आपको अपनी पहचान के बारे में हमेशा जागरूक होना चाहिए, क्योंकि वे महत्वपूर्ण प्रतिभागी हैं वास्तव में, आपको उन्हें किसी भी समस्या के बारे में सूचित करना चाहिए, उन्हें शामिल करने और उनको स्थापित करना चाहिए जो सही है और कौन गलत है। आम तौर पर, यह प्रभावशाली लोगों द्वारा या पेशेवर सुरक्षा अधिकारियों द्वारा घर के प्रमुख द्वारा निभाई गई भूमिका है।
  • कौन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय करता है ज्यादातर मामलों में, आप ऐसा करते हैं क्योंकि आप आयोजक हैं हालांकि, जब आपको मेहमानों से परामर्श करने की आवश्यकता होती है और यह उन सम्मानों की ओर मुड़ने के लिए उपयुक्त नहीं है (क्योंकि वे आम तौर पर मेहमानों का मनोरंजन करने में व्यस्त हैं), तब तक जरूरी होता है जब आप एक आपातकालीन स्थिति में आ सकते हैं। सिद्धांत रूप में, यह व्यक्ति (यदि आप काम के लिए व्यवस्थित), या व्यक्ति जो एक या अन्य कारणों के लिए अंतिम शब्द है करने का अधिकार है का पता लगाने, जो बिल भुगतान करता है होना चाहिए।
  • भाग 3

    फिनिश लाइन की ओर
    छवि शीर्षक 901058 15
    1
    सैलून को जानिए घटना से पहले, उस स्थान की जांच करना सबसे अच्छा होगा जहां इसे व्यवस्थित करने के तरीके को समझना होगा। हो सकता है कि आपको योजना में इसे अनुकूलित करने के लिए और परिवर्तन करने की आवश्यकता हो और सुनिश्चित करें कि उपकरण (एक्सटेंशन, लाइट, आदि) ठीक से काम करते हैं। इसके अलावा, स्थान को ध्यान में रखें: यदि आप इसे ढूंढना मुश्किल था, तो यह मेहमानों के लिए भी होगा।
    • यदि आप सभी मामलों में फैसले पर निर्भर हैं, तो एक सटीक मानचित्र बनाएं। क्या वस्तु के लिए कोई स्थान नहीं है? यह शामिल न करें। हॉल के प्रबंधक से बात करता है, तो यह आपकी मदद करने को तैयार है देखने के लिए, क्या आप विशेष रूप से आपात स्थिति के संबंध में संगठन में सुधार के लिए क्या कर सकते हैं और अगर वहाँ नगरपालिका नियमों पालन किए जाने वाले कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 901058 16
    2
    आप एक टीम किट बना सकते हैं कर्मचारी कड़ी मेहनत करेंगे, इस पर बारिश नहीं होगी। अपनी आभार दिखाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रेरणा खोना न भूलें, घटना की शुरुआत में प्रत्येक सदस्य को पेश करने के लिए एक बैग तैयार करें। इसमें पानी की एक बोतल, अनाज की सलाखों, चॉकलेट और किसी अन्य उपयोगी उत्पाद शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, कर्मचारियों को मनोबल उच्च रखने के लिए मौखिक रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
  • आप बैज भी तैयार कर सकते हैं या यहां तक ​​कि कर्मचारियों को मेहमानों के लिए अपेक्षाकृत उपहार भी दे सकते हैं। वे घटना का हिस्सा महसूस करेंगे और इसे याद करेंगे। सुनिश्चित करें कि वे खाएं और हाइड्रेट करें। हमेशा याद रखें कि टीम एक ऐसा संसाधन है जो भविष्य की घटनाओं के लिए उपयोगी हो सकती है, इसलिए इसे संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 901058 17
    3



    सभी बाहरी टीमों और सहयोगियों से परामर्श करें घटना से पहले, इसमें सब कुछ होना महत्वपूर्ण है शो को कैसे प्राप्त करें, आपका फ़ोन नंबर या, अधिमानतः, व्यवसाय कार्ड के बारे में कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दें। वे आपको आपातकाल में कॉल कर सकते हैं वे सभी को सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या करना है पूछें कि क्या उनके पास प्रश्न हैं
  • सुनिश्चित करें कि वे सभी अपने कर्तव्यों से संतुष्ट हैं। कोई अपने असंतोष को जोर से व्यक्त करने के लिए तैयार नहीं है, इसलिए उन्हें समझने के लिए सतह से परे देखने की कोशिश करें। क्या वे शांत और आत्मविश्वास से देखते हैं? अन्यथा, उन्हें आश्वस्त करना, उनके साथ कार्य की समीक्षा करें और बुनियादी प्रश्न पूछें। जब संदेह में, उन्हें अधिक अनुभवी कर्मचारियों के साथ जोड़ दें
  • छवि शीर्षक 901058 18
    4
    यदि आवश्यक हो, संपर्कों और अन्य दस्तावेजों की एक सूची तैयार करें। आपकी निजी संस्था इस घटना की जितनी महत्वपूर्ण है यदि आप छोटी से छोटी विस्तार में हर चीज की योजना बना चुके हैं, तो हमेशा नियंत्रण से बाहर होने के बावजूद सबकुछ ठीक हो जाएगा यदि आपने ऐसा नहीं किया है, नरक फैलाया जाएगा। अपने आप को तैयार करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • फोन नंबर और पते के साथ संपर्क सूची बनाएं क्या पेस्ट्री शेफ को यकीन था कि आप केक ले जा रहे थे? कोई समस्या नहीं है एलिस को कॉल करें, जो बेकरी के करीब रहता है: वह इस घटना में जाने से पहले उसका ध्यान रख सकता है।
  • एक चेकलिस्ट तैयार करें सहयोगियों, उत्पादों और उपकरणों के आगमन के साथ, सबकुछ पता चलता है कि कुछ याद आ रही है या नहीं।
  • आवश्यक होने पर, चालान तैयार करें। जितना अधिक आप काम करते रहेंगे, उतना ही कम परेशानी होगी जितनी बाद में।
  • छवि शीर्षक 901058 19
    5
    अंतिम क्षण में बदलावों से बचें वहाँ लगातार सजावटी परिवर्तन हो सकता है? दुर्भाग्य से, विवाह इसके लिए जाना जाता है: ग्राहक दो दिन पहले दोबारा विचार कर रहे हैं। इसे कैसे रोकें? आपको एक समयसीमा निर्धारित करनी चाहिए: इस तिथि के बाद, कोई भी हस्तक्षेप करने में सक्षम नहीं होगा। आम तौर पर, एक सप्ताह पहले निर्धारित करने से पहले एक अच्छी चुनौती है, लेकिन ग्राहक को कुछ लचीलापन प्रदान करता है। यह पिछले मिनट के परिवर्तन से बचा जाता है, सुविधा या लागत के कारणों के लिए लागू करना असंभव है।
  • यदि यह अब साधारण रूप से व्यवस्थित सजावट से संबंधित सरल, सूक्ष्म या बुनियादी परिवर्तनों की बात है, तो इन अनुरोधों को स्वीकार करने के लिए अनुचित नहीं है संभव के रूप में समायोजित करने का प्रयास करें, खासकर यदि यह एक भावनात्मक रूप से चार्ज किया गया ईवेंट है।
  • भाग 4

    रियल इवेंट का प्रबंधन करें
    छवि शीर्षक 901058 20
    1
    सब कुछ तैयार करो तैयारी की निगरानी के लिए आपको सबसे पहले आने चाहिए। सुनिश्चित करें कि वे सभी शुरुआती ब्लॉकों में हैं क्या कोई लापता है? फोन कॉल करना शुरू करें जिन कर्मचारियों को मदद की ज़रूरत है, उनको निर्देशित करें, जो नहीं जानते कि क्या आपकी उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है जब से छुटकारा पाएं और छुटकारा पाएं। और कोई भी चोट नहीं पहुँचाता!
    • एक चेकलिस्ट बनाकर आपको थोड़ा शांत महसूस होगा। इसे अनुभागों में विभाजित करें: एक अपने कर्मचारियों के लिए, एक बाहरी सहयोगियों के लिए, एक सजावट और मूल तैयारी के लिए और उपकरण के लिए एक। सब कुछ खत्म हो जाने के बाद, आप अंततः राहत की सांस ले सकते हैं
  • छवि शीर्षक 901058 21
    2
    प्रतिनिधि। ऐसा करने से डरो मत। जब कोई आयोजन आयोजित करता है, तो सबसे तनावपूर्ण कारक समय होता है इसे बचाने के लिए, अधिक लोगों को हस्तक्षेप करना चाहिए और उनका सर्वश्रेष्ठ ध्यान रखना चाहिए। यदि कोई उतना उपयोगी नहीं है, जैसा कि हो सकता है, एक असाइनमेंट असाइन करें। यह आपका काम है हम आपको एक सत्तावादी तरीके से व्यवहार करने या सीमाओं को बाईपास करने के लिए नहीं कह रहे हैं। आपका पेशा संगठन के अनुकूलन में ठीक रहेगा।
  • जब आप प्रतिनिधि बनें, तो दृढ़ लेकिन विनम्र रहें। कहो: "जेम्स, क्या आप खानपान के लिए मदद कर सकते हैं? धन्यवाद। " स्टाफ का प्रबंधन करना आपके मुख्य कार्यों में से एक है। सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक समन्वित तरीके से किया जाता है और जब आपके पास एक नेता की तरह व्यवहार किया जाता है
  • छवि शीर्षक 901058 22
    3
    लचीला होना इसका अर्थ यह है कि यह सुनिश्चित करना कि कार्यक्रम की जरूरत पड़ने पर, आकस्मिक योजनाओं का सम्मान, सहायता और आना चाहिए। अपने आप को इस विचार पर निराश न करें कि कोई समस्या है, आपको इसे स्वीकार करना होगा। यदि आप तनाव शुरू करते हैं, तो आप अपना मन खो देंगे और इससे कुछ भी अच्छा नहीं होगा। नतीजतन, जब कोई स्पीकर अधिकतम स्वीकृत सीमा से अधिक हो जाता है और बात करना बंद नहीं करता है, आपके सिग्नल या दिल के दौरे की अनदेखी कर रहा है तो आप मोड़ बनाने का नाटक करते हैं, आराम करते हैं। आपको बस एपीरिटिफ़ के साथ अलग तरह से समायोजित करना होगा और कोई भी अंतर को ध्यान नहीं देगा। मिशन पूरा
  • समस्याओं को समय पर प्रस्तुत किया जाता है तुम्हें पता है, उनके पास यह विजीअकियाओ है सब कुछ समझने का कोई तरीका नहीं है, और जितनी जल्दी तुम इसे स्वीकार करते हो, बेहतर होगा एक शांत और शांत प्रबंधक किसी भी संदर्भ में चमत्कार कर सकता है, एक आयोजक उत्सुक और तनावपूर्ण नहीं। तो, आराम करो और वर्तमान का पालन करें: जल्द ही यह सब खत्म हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 901058 23
    4
    सभी को अपडेट करें जांचें कि घटना के दिन मेहमानों की संख्या अपरिवर्तित रही है। उनकी आवश्यकताओं की समीक्षा करें परिवर्तनों के मामले में, आपके पास अवसर मिलने के तुरंत बाद टीम के सदस्यों को सूचित करें। आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि क्या गलत है।
  • अपनी भावनाओं को जानने के लिए ग्राहकों से बात करें वे उत्साहित, परेशान, चिंतित, ऊब, मानसिक रूप से सूखा या घटना के साथ कुछ समस्या हो सकती है। सामान्यतया, आप अपने आप को सहानुभूति दिखाकर, दयालु शब्दों का उपयोग करके और कर्कट रूप से सहायता करके समस्या को कम कर सकते हैं। मेहमानों और टीम के उत्साह को मजबूत बनाने के लिए इस पल का उपयोग करना बुद्धिमानी है, खासकर यदि वे तनाव महसूस करते हैं
  • छवि शीर्षक 901058 24
    5
    आप की ज़रूरत क्या करें अपने कर्मचारियों पर विश्वास करें और उनका सम्मान करें: यदि आपने उन्हें चुना है, तो आप जानते हैं कि वे अपना काम करने में सक्षम हैं। चूंकि आपने सभी सही निर्देश दिए हैं, इसलिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। सही समय पर सहायता प्रदान करें, लेकिन उन्हें विशेषज्ञ होना चाहिए, इसकी आवश्यकता नहीं है। यह ध्यान रखने के लिए कुछ कारक हैं:
  • शुरुआत में, जब आपको पहुंचने वाले मेहमानों को बधाई पाना है, तो पोर्टर या रिसेप्शनिस्ट (यदि उचित हो) हो। घटना के कंडक्टर को जमानत पास करें। मैनेजर की भूमिका किसी और चीज़ से ज्यादा सक्रिय है: उसे समस्याओं को हल करना पड़ता है और परिदृश्य के पीछे से सुनिश्चित करना होता है कि सभी तंत्र (भोजन, सेवा और अन्य) काम करते हैं।
  • मेहमानों पर नज़र रखें और होस्ट के साथ संपर्क में रहें। यदि आप योजनाओं को बदलना चाहते हैं (या यह आवश्यक है), इसके बारे में सावधानी से बात करें
  • मुख्य अतिथि से दूरी पर सम्मानपूर्वक रहें सब के बाद, घटना उन्हें समर्पित है। दूसरी ओर, अपने आप को आसानी से सही समय के करीब पहुंचने के लिए और उनसे पूछें कि वे क्या सोचते हैं, अगर कोई समस्याएं, अनुरोध या सुझाव हैं
  • छवि शीर्षक 901058 25
    6
    मार्केटिंग की घटनाओं के लिए, उपहार दें आप मेहमानों को याद रखना चाहते हैं कि सुंदर शाम को बिताया गया। दरअसल, हालांकि, आप शायद भी चाहते हैं अधिक. आप चाहते हैं कि वे एक वेबसाइट पर जाएं, दान करें, अपने व्यापार के बारे में बात करें, और इतने पर। यह सुनिश्चित करने के लिए कि घटना उस पौराणिक कथा में परिवर्तित हो जाती है जिसे वह बनने योग्य है, उपहार तैयार करता है चाहे यह एक तस्वीर, कूपन या कलम है, मेहमानों को अनुभव के बारे में सकारात्मक सोचना चाहिए और आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 901058 26
    7
    घटना के अंत में, अपने आप को बधाई देता हूं एक बार शुरू होने के बाद अधिकांश घटनाएं अपने दम पर चलती हैं, लेकिन शाम को पीछे छोड़ने की तैयारी में कोई भी नहीं देखता है। तो, अपने आप को पीठ पर एक पॅट दे: आप इसके लायक हैं! अब, फिर भी, हम हमारे पास वापस आ जाते हैं। काम अभी खत्म नहीं हुआ है!
  • घटना के बाद, ग्राहक को मिलने और उनका धन्यवाद करने के लिए आयोजन किया गया। हमेशा उसे उचित और विचारशील उपहार देने के लिए सलाह दी जाती है कि वह एक साथ बिताए क्षण की याद दिलाएं। ये छोटे विवरण हैं जो इस अनुभव को समृद्ध करते हैं और ग्राहकों को भविष्य में आपकी सेवाओं की अनुशंसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अगर आपने उपहार सूची से उपहार चुनने के लिए पहले ही एक पैकेज भेजा है, तो फूलों का गुलदस्ता, एक घटना के अपने पसंदीदा पल का एक फ़्रेमयुक्त फोटोग्राफ (बस रिबन का कटौती, शो का चरमोत्कर्ष, समारोह का एक छोटा सा विचार पुरस्कार समारोह, पत्नियों द्वारा विमर्श किया गया पहला चुंबन, तत्काल जिसमें मोमबत्तियों को एक केक पर उड़ाया गया था, आदि) या किसी प्रकार का दूसरा उपहार।
  • छवि शीर्षक 901058 27
    8
    साफ करो और चले जाओ। अपनी मां के ठेठ वाक्यांशों में से एक को सुनो: "कमरे को उसी स्थिति में छोड़ दें जैसा आपने पाया"। इस मामले में भी मान्य है सब कुछ प्रस्थान की स्थिति में होना चाहिए। इस सेक्टर में, पुलों को जलाने में हमेशा गलत होता है नतीजतन, कर्मचारियों को काम करने के लिए कहें और किसी को भी जब तक वह पहले नहीं था सब कुछ छोड़ने की अनुमति न दें। आपको साफ करने में सहायता करें!
  • सिविल संकेत के अलावा, सफाई करने से किसी भी अप्रत्याशित शुल्क को रोकता है। कई सैलून नमकीन दरों को चार्ज करने के लिए हर अवसर लेते हैं तो, छिपी हुई लागत से बचने के लिए हॉल एक दर्पण की तरह चमचमाएं।
  • छवि शीर्षक 901058 28
    9
    वापस लौटने वाले उपकरणों का ध्यान रखना, भुगतान और धन्यवाद। आपके द्वारा किराए पर या उधार लेने के लिए आपको अपने आप को व्यवस्थित करना चाहिए। इसके बाद, यह जानने के लिए ग्राहकों के साथ एक नियुक्ति करें कि उन्हें अनुभव के बारे में क्या सोचा। जितना भी आप बदले में कुछ भी बिना इस घटना का आयोजन किया है, आपको यह अद्भुत अनुभव बनाने और उनके साथ सहयोग करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद। एक बिजनेस कार्ड के लिए पूछें
  • आपके स्टाफ के लिए भी धन्यवाद सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कर्मचारियों को जो सहमति है, के अनुसार भुगतान करते हैं, चालान प्रदान करें और किसी को भी नज़रअंदाज़ न करें आप उस द्वार से बाहर निकलने के लिए आखिरी एक होना चाहिए, और सुनिश्चित करें कि आप इसे लॉक कर लें।
  • भाग 5

    समस्या संकल्प
    छवि शीर्षक 901058 29
    1
    देर से मेहमानों को संभालने या समस्याएं पैदा करने के लिए जानें। बहुत बार ऐसा होता है, इसलिए सबसे खराब स्थिति के लिए खुद को तैयार करना बेहतर होता है सामान्य तौर पर, विलंब से बचने के लिए समझना मुश्किल है (और यह बॉटलिंग के लिए भी जाता है) और समय-समय पर मेहमानों द्वारा माफ किया जाता है उसने कहा, जगह में डाल करने के लिए कुछ तरकीबें हैं। कुछ कठिनाइयों को रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें:
    • सुनिश्चित करें कि निमंत्रण स्पष्ट हैं, खासकर आपकी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए तिथि, समय और दायित्व के संबंध में। घटना के मेजबान के साथ संपर्क में जाओ (मुख्य रूप से तैयार होने वाली सूची का उपयोग करते हुए), मुख्य अतिथि (अक्सर समूह के नेताओं जो भाग लेंगे), मनोरंजन और रसोई के कर्मचारियों को जैसे ही आपको समस्या हल करने के लिए मुश्किल है, यदि देर से रहने वाले सम्मान के मेहमान थे (जैसे पत्नियों), क्लासिक समाधान निम्न हैं:
    • देर से मेहमान सीधे संपर्क करने के लिए संपर्क करें जब उन्हें लगता है कि वे आ रहे हैं। तुरंत सभी घटनाओं के रसोई घर को सूचित करें ताकि वे धीमी गति से तैयारी कर सकें।
    • सार्वजनिक रूप से यह कहने से पहले अपनी जीभ काट लें कि कुछ मेहमानों के कारण देरी हुई है (क्योंकि पार्टी अभी भी चल सकती है)। दूसरी ओर, वह मेहमानों या घटना के मुख्य सदस्यों को सूचित करता है, ताकि वे जान सकें कि क्या हो रहा है। समझाएं कि आप क्या करने का इरादा रखते हैं, लेकिन उन्हें सुझाव दें, क्योंकि वे देर से आने वाले लोगों को जानते हैं और ऐसी स्थितियों से परिचित हैं।
    • भाषणों के समय पर विशेष ध्यान दें, ताकि आप आपातकाल के मामले में खुद को अलग तरह से व्यवस्थित कर सकें। अगर वक्ताओं देर हो चुके हैं, तो पाबंद मेहमानों को ऊब होने से रोकने के लिए दूसरे एपीरिटिफ़ (यानी पहला पाठ्यक्रम) और / या पेय लें। वे व्यस्त रहेंगे
    • यदि मेहमान अत्यधिक देरी के साथ आते हैं और आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते (विशेष रूप से यदि आपके पास एक सीढ़ी है या आपको कुछ खाद्य पदार्थों की सेवा है), तो घटना शुरू करें एक बार जब वे भी वहां होते हैं, तो उस पल में दी जाने वाली पकवान का हिस्सा लेना और स्वाद लेना (भले ही वह अब मिठाई है)।
    • एक नृत्य, एक खेल, एक भाषण या अतिरिक्त मनोरंजन का एक और रूप (विशेष रूप से अगर संगीत) को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें कि वे वर्तमान ध्यान भंग कर रहे हैं। वे समूह तस्वीरें ले सकते हैं एक विकल्प तालिकाओं के बीच जाना और उन्हें मुद्रा में आमंत्रित करना है। एक बार आने वाले आने वाले कार्यक्रम के साथ जारी रखें। इस आपातकालीन रणनीति के बारे में पहले दिन पर विचार करें
    • यदि यह जानबूझकर मेहमानों को मिटाना है, तो इसे एक व्यक्तिगत पसंद पर विचार करें। यह आपकी गलती नहीं है, इसलिए उन लोगों का समर्थन करने और उनकी देखभाल करने के बारे में सोचें। संक्षेप में, व्यवहार करें जैसे कि कुछ नहीं हुआ और चुपचाप रहें
  • छवि शीर्षक 901058 30
    2
    भोजन के साथ समस्याओं को संभालना सीखें सावधानीपूर्वक योजना के बाद यह शायद ही मुश्किल होता है हालांकि, दुर्घटनाएं दिन का आदेश हैं (एक अतिथि एक ट्रे ट्रे या एक समस्या रसोई में होती है)। आपको तुरंत मेहमान की पहचान होनी चाहिए कैसे और कैसे खाना उजागर करना तय करने के लिए ध्यान रखें (उदाहरण के लिए, यदि वे सभी वयस्क हैं, तो बफैया हो सकता है, अन्यथा, यदि कई बच्चे हैं तो तालिकाओं में सेवारत) और जहां वे मेहमान बैठेंगे
  • जो कुछ भी डाला गया है वह सुरक्षा कारणों से तुरंत साफ़ हो जाना चाहिए, भले ही इसका मतलब लाल रंग का एक कालीन, सजावट या फर्नीचर का टुकड़ा निकालना हो। अगर किसी ऑब्जेक्ट की उपस्थिति या अखंडता (जैसे कि एक प्राचीन टुकड़ा) को नकारात्मक रूप से प्रभावित किए बिना दाग को छिपाना असंभव है, तो इसे खत्म करना बेहतर होगा। क्या आपके पास एक अतिरिक्त है? यह प्रयोग करें। अन्यथा, इस तत्व को बिना ध्यान दिए बिना स्थानांतरित करें और यह स्पष्ट न करें कि यह गायब है।
  • नरम बाधा का उपयोग करने के लिए बेहतर, जैसे रस्सी के साथ फर्श दीपक, एक पर्दे या एक स्क्रीन, हर बार जब आप उस क्षेत्र को छुपाना है जहां खाना स्थित है। यह वह जगह है जहां बुफे के लिए लंच के बक्से और वेटर द्वारा लाये जाने वाले विभिन्न व्यंजनों के साथ तालिकाओं को रखा जाएगा। यह एक अच्छा विकल्प है, खासकर जब आप भोजन के साथ "शानदार" प्रविष्टियां बनाना चाहते हैं। कुछ मेहमान सोचते हैं कि जब वे चाहते हैं कि ट्रे हर किसी के लिए उपलब्ध हैं, सीमित क्षेत्र में नहीं, और यह हमेशा मामला नहीं है, तो वे खा सकते हैं।
  • मेनू की समीक्षा करें एक अप्रत्याशित घटना की घटना में (उदाहरण के लिए, एक साइड डिश बाहर जला दिया गया है), पूरी तरह से एक डिश को बाहर निकालता है, वैकल्पिक खोजता है, अधिक पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए भागों को कम करता है, लेकिन संतुलन को खोजने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों के अंशों को बढ़ाता है विभिन्न आवश्यकताओं के अनुसार वेटर को सूचित करें
  • आप अपने आप को शाकाहारी, अध्यात्मिक, एलर्जी वाले लोगों के सामने या विशेष आहार (शायद धार्मिक कारणों के लिए) का पालन करने वाले लोगों के सामने अनपेक्षित रूप से पा सकते हैं। आश्चर्य न करें: यह घटना को सावधानीपूर्वक योजना बनाने के बाद भी होता है वास्तव में, मेहमान कभी-कभी उन्हें सूचित करने के बिना परिवार के सदस्यों, भागीदारों या करीबी दोस्त भी ले आते हैं, खासकर यदि वे यह संकेत नहीं देते कि निमंत्रण के लिए अनिवार्य है। आम तौर पर समाधान खोजने में आसान होता है आने वाले मेहमानों की गणना करें एक बार जब आप दहलीज पार कर जाते हैं, तो पूछें कि क्या उनके पास विशेष भोजन की आवश्यकता है और तुरंत रसोई और स्टाफ को सूचित करें
  • यदि वे बड़े अप्रत्याशित समूह (अप्रकाशित) हैं, तो स्टॉक की गणना करने के लिए टीम के सदस्य को भेजें और, यदि आवश्यक हो, तो खरीदारी करें। इन घटनाओं के लिए रसोई की अक्सर अधिक भोजन की आवश्यकता होती है, और आमतौर पर अप्रत्याशित मेहमान की तुलना में अधिक रद्दीकरण होते हैं। आप ऐसे खाद्य पदार्थों के सीमित हिस्से की सेवा कर सकते हैं जो कि रोटी, सलाद, सब्ज़ियों या अन्य अवयवों जैसे कि fillers के साथ दुर्लभ हैं जिन्हें सुपरमार्केट में जल्दी से खरीदा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 901058 31
    3
    बच्चों को प्रबंधित करने के लिए जानें यह याद रखना अच्छा है कि कई प्रबंधकों ने गंभीर गलती की है: बुद्धिमत्ता को कम करके समझना और छोटी मेहमान की इच्छाओं और इच्छाओं को भूलना। वास्तव में, वयस्कों की तरह, उन्हें ज़रूरत होती है और मज़े करना चाहते हैं, निश्चित रूप से ऊब नहीं होते हैं यह भी ध्यान रखें कि यदि किसी घटना के आयोजक ने अपने बच्चों के बारे में सोचा नहीं है तो माता-पिता अक्सर नाजायज़ हो जाते हैं व्यवहार में, जब आप एक निमंत्रण भेजते हैं तो किसी भी बच्चे की भागीदारी की पुष्टि करने के लिए पूछना बेहतर होता है।
  • छोटे बच्चों के लिए (10 वर्ष से कम) बर्तन या स्नैक्स जल्दी देने के लिए बेहतर है कई रात्रिभोज शाम को लगभग आठ बार शुरू होते हैं, यदि बाद में नहीं, और शायद वे पहले खाने के लिए इस्तेमाल होते हैं प्रस्तावित मेनू स्वस्थ, स्वस्थ और विशेष रूप से कम से कम "महान" लोगों के रूप में होना चाहिए। माता-पिता बच्चों की विशेष ध्यान देने की सराहना करते हैं: यह उनके काम की सुविधा देता है, इसलिए वे सही तरीके से बाकी सभी की तरह आनंद ले सकते हैं
  • बड़े बच्चों (उम्र 10 और ऊपर) आम तौर पर वयस्कों के रूप में खाद्य पदार्थ और अंश खाते हैं। हालांकि, हालांकि, बच्चों (अभिभावकीय अनुमति के साथ) के लिए डिज़ाइन मेनू पेश करते हैं, खासकर यदि वे वयस्कों के लिए प्रस्तावों को आकर्षित नहीं करते। यह भी अच्छी तरह से जाना जाता है कि 13 से 18 वर्ष की आयु वाले युवा वयस्कों अक्सर बच्चों के समान ही व्यंजन पसंद करते हैं, जैसे कि हैम्बर्गर और आलू, जबकि वे औपचारिक रेस्तरां से क्लासिक व्यंजनों की सराहना नहीं करते हैं। अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली चाल इस प्रकार के मेहमानों के लिए बच्चों के मेन्यू "मेनू अलर्टाटिवो" का नाम बदलना है सुरक्षित पक्ष पर होना और युवाओं को समस्याएं होने से रोकने के लिए मुख्य अतिथि से योजनाओं पर चर्चा करना बेहतर है। इसे जल्दी करो
  • आपको नवजात शिशुओं के साथ मां के लिए असतत क्षेत्र का विकास करना चाहिए, विशेष रूप से अपने नाखून बदलने या स्तनपान करने के लिए स्नान के ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक जगह तैयार करें जहां छोटे बच्चे आराम कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 901058 32
    4
    अशांत या शराबी मेहमान, पोस्टर और उन सभी परेशान लोगों से निपटने के लिए जानें सिद्धांत रूप में, ये समस्याएं बिल्कुल नहीं होनी चाहिए, लेकिन परिचित घटनाओं और कॉर्पोरेट कंपनियों दोनों के लिए होनी चाहिए। ये मीटिंग्स अक्सर राजनीति और नाटक से प्रभावित होती हैं: जैसा कि आप एक अजनबी हैं, आपको हमेशा इसके बारे में नहीं पता होगा। तैयार हो जाओ।
  • घटना से पहले, ग्राहक या प्राचार्य अतिथि से पूछें कि ऐसी स्थिति की संभावना क्या है वैकल्पिक रूप से, रिसेप्शनिस्ट से संपर्क करें यदि सम्मान के अतिथियों के साथ बात करना उचित नहीं है। इस तरह, आप बिना असफलता के बिना सीटों को व्यवस्थित करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा कर्मचारी या ग्राहकों से अनधिकृत पर्यवेक्षकों की भूमिका लेने के बारे में पूछें। वे झगड़ों के मामले में अपनी आंखें खुलेंगे और सही समय पर हस्तक्षेप करेंगे। कड़ाई से बोलते हुए, आपका काम यह सुनिश्चित करना है कि यह आयोजन तेल की तरह सुचारू रूप से चलता है, लेकिन आपको केवल तभी आगे आना होगा जब यह उपयुक्त हो। आम तौर पर, किसी को निजी मामलों से दूर रखना चाहिए। नतीजतन, आपको यह जानना होगा कि समूह के कंसिलिटर एक घटना में कौन हैं।
  • चूंकि एक शराबी अतिथि को शराब देने या नाराज या हिंसक अतिथि से निपटने के लिए इंकार करना मुश्किल हो सकता है, जिसने अपनी कोहनी को बहुत ज्यादा बढ़ाया है, इसलिए शांतिप्राप्ति का चयन करना बेहतर है। उन्हें केवल एक समस्या में शामिल होना होगा यदि यह आवश्यक है और सम्मान के मेहमानों से सलाह लेने के बाद। छोटी घटनाओं या बगीचे में आयोजित होने पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है: शराब अक्सर छोटे पोर्टेबल रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत होती है, इसलिए वे सभी स्वयं की सेवा कर सकते हैं
  • पदों का प्रबंध करना मुश्किल है। अगर किसी को कोई पेश किया जाए, तो इसे आवश्यक रूप से भेजें, यदि आवश्यक हो। जांच करने के लिए सम्मान के मेहमानों से परामर्श करें हालांकि, यदि कष्टप्रद या घुसपैठ घुसपैठियों का एक बड़ा समूह आता है, तो आपका काम उन लोगों की मौजूदगी को तब तक सुरक्षित करना है जब तक संभव हो। क्या आप या अन्य अतिथियों ने आपको विनम्रता से पूछा भी नहीं छोड़े? पुलिस को बुलाओ
  • मेहमान अक्सर स्थानों को बदलते हैं और कहीं और बैठते हैं, इसलिए वे स्थापित संतुलन में बाधा डालते हैं। उनके अनुसार, किस हद तक सम्मान के अतिथियों से पूछना बेहतर है, ऐसा परिवर्तन टिकाऊ है आमतौर पर, आपको अग्रिम में बैठने की व्यवस्था का आयोजन करना चाहिए और इसे ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। यदि लोगों को अपनी मेज से नहीं जाना चाहिए, तो कमरे खोलने से पहले सभी को आने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा। अक्सर लॉबी, प्रवेश या बार का यह उद्देश्य होता है, जिससे कई परिवार की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। मेहमानों को समूह बनाना बेहतर होगा और कर्मचारियों को एक ही समय में अपनी सीटों के साथ आने दें। इस तरह, वे बड़े करीने से बैठेंगे
  • छवि शीर्षक 901058 33
    5
    खराब मौसम का प्रबंधन करने के लिए जानें कई क्षेत्रों में, यह बारिश या बर्फ से अचानक हिमपात शुरू कर सकता है इसी तरह, एक गर्मी की लहर या ठंड सामने एक उदासीन समस्या नहीं हो सकती है। अगर एक तरफ, आम तौर पर जलवायु में घरों के अंदर की मुश्किलें पैदा नहीं होती हैं, तो यह एक बहुत ही खतरनाक है। क्या खराब मौसम की घोषणा के पूर्वानुमान हैं? फिर बैठक कहीं और स्थानांतरित करने के लिए बेहतर होगी। अगर यह संभव नहीं है या इसे पुनर्मुद्रण करने का निर्णय लेता है, तो एक बड़ा तंबू या गेज्बो किराया (हालांकि यह कहा जाना चाहिए कि यह आखिरी मिनट में महंगा हो सकता है)। मौसम संबंधी घटनाओं पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। आप खराब मौसम से किसी ईवेंट को बचाने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते, इसलिए इसे रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • यदि आप खराब मौसम या अन्य समस्याओं के मामले में अपने आप को बचाने के लिए बीमा ले सकते हैं तो पता करें यदि आप अप्रत्याशित रूप से मौसम की स्थिति को बदलने वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो इस संबंध में अनुसंधान करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, इसलिए यदि आप इस घटना को फिर से संगठित करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो आप स्वयं की रक्षा करेंगे। बीमा को कम से कम विस्तारित उपकरणों के किराये, सैलून बुकिंग और कर्मचारियों की भर्ती की लागत को कवर करना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक छोटे से स्थान तैयार करें जो स्पिल्स, आग बुझाने, प्राथमिक चिकित्सा किट और इतने पर उपाय करने के लिए नैपकिन जैसी वस्तुओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। अगर सब ठीक हो जाता है, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन बड़े कार्यक्रमों के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होना बेहतर है।
    • अगर वहां स्पीकर या मेहमान थक गए हैं, जेट अंतराल या मानसिक रूप से सूखा हुआ है, तो उन्हें या सहायताकर्ताओं से यह पता लगाने के लिए कि वे कैसी हैं, यदि जरूरी हो, तो स्पा या मसाज पर एक इलाज के लिए उन्हें फिर से जीवंत बनाने में सहायता करें संदेह होने पर, वह भोजन और विशिष्ट दवाएं भी भेजता है (जैसे कि जेट लैग, सिरदर्द या पेट में दर्द को हल करने के लिए)। यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर की सलाह लें। थक गए मेहमान एक प्रयास को आप में डालते हैं और बाधाओं को दूर करते हुए भी एक घटना को नष्ट कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई मंच देख सकता है और संगीत सुन सकता है और बात कर सकता है।
    • इसके अलावा, याद रखें कि किसी अन्य व्यक्ति के लिए एक घटना को व्यवस्थित करने के लिए यह हमेशा एक विशेषाधिकार है बेशक, यह तनावपूर्ण और कठिन लगता है, लेकिन आपका योगदान इसे बहुत खुश कर सकता है और जीवन भर के लिए इस अनुभव की याद को छोड़ सकता है। इसके अलावा, आप उद्योग में हड्डियों के रूप में रहेंगे क्या आप यह काम नहीं करते? यह किसी भी तरह से उपयोगी होगा।
    • चूंकि आप यह भूमिका निभाते हैं, आपको किसी प्रेरक अतिथि के रूप में कार्य करना पड़ सकता है या किसी के साथ नृत्य करना सुनिश्चित करना है कि यह ईवेंट अच्छी तरह से चला जाता है। आपको एक स्पीकर और नर्तक के रूप में कौशल विकसित करना चाहिए। साथ ही, किसी अन्य सदस्य के प्रबंधक को प्रबंधक की भूमिका निभाने के लिए, जब आपको वास्तविक घटना में शामिल किया जाएगा, तो उसे आपको कवर करना होगा। इसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी मेहमान ऊब नहीं हो जाता है या एक कोने में रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com