एक छोटे बंदर की देखभाल कैसे करें

एक पाँव के रूप में एक बंदर को एक बड़ी चुनौती हो सकती है, लेकिन यह आपको बहुत अधिक संतुष्टि दे सकती है और आपके जीवन के लिए एक खुशहाल साथी होगा। अपने आप को ध्यान में रखते हुए बहुत समय, पैसा और धैर्य लेता है और आप कभी भी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता बना सकते हैं। यदि आप एक विशेष प्रकार का व्यक्ति हैं जो एक बंदर की मेजबानी कर सकता है, तो शोध शुरू करें कि सबसे अच्छा उपाय क्या हो सकता है। कई खिलौनों से लैस एक मजबूत पिंजरे प्रदान करें और अपने साथ खेलने में कई घंटे बिताने के लिए तैयार हो जाएं और उसे आरामदायक महसूस करने में मदद करें। यदि आप अपने घर को एक बंदर के साथ साझा करने के लिए क्या कर लेते हैं, तो उसे पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

बंदर का स्वागत करने के लिए तैयार
लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 1
1
बंदर प्रजातियों को अनुसंधान करें बंदरों, प्राइमेट है, जो नई दुनिया की प्राइमेट (छोटे बंदर, वृक्षवासी दक्षिण अमेरिका) के परिवारों और पुरानी दुनिया प्राइमेट (वानर के परिवारों में बांटा जाता है के आदेश के हैं दोनों देश और वृक्षवासी एशिया अफ्रीका)। प्रत्येक प्रकार के बंदर में अनूठी विशेषताओं होती है जो एक पालतू जानवर के रूप में अनुकूलित करने की क्षमता के लिए निर्णायक होती हैं। यह तय करने से पहले कि किस प्रकार को लेना है, आपको करना चाहिए बहुत प्रत्येक प्रजातियों की विशेषताओं पर शोध किताबें पढ़ो, दूसरे मालिकों से बात करें और व्यक्ति में अधिक प्रकार के बंदरों को जानने की कोशिश करें
  • बंदर गिलहरी, कैप्पुक्िनो, मकड़ी (एटेल) और मकाक सभी प्रकार के बंदरों हैं जिन्हें पालतू जानवर के रूप में रखा जा सकता है। कुछ और अधिक सामाजिक हैं, जबकि अन्य नर्वस हो सकते हैं। हालांकि, उनमें से सभी की सामान्य देखभाल की जरूरत है, भले ही बड़े लोगों को छोटे से ज्यादा जगहों की आवश्यकता हो।
  • चिंपांजियों और ऑरंगुटन को पालतू जानवर के रूप में कभी नहीं रखा जाना चाहिए। वे मनुष्यों की तुलना में बहुत मजबूत हैं और घर पर बहुत खतरनाक हो सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 2
    2
    एक बड़ी प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार रहें एक बंदर घर लाने के लिए एक बच्चा होने का निर्णय लेने के रूप में चुनौतीपूर्ण है। ये ऐसे जानवर होते हैं जो हर दिन ध्यान देने की आवश्यकता होती है, हर दिन और, कुत्तों और बिल्लियों के विपरीत, लंबे समय तक घर के अंदर नहीं छोड़े जा सकते। एक बार बंदर आपके साथ एक बंधन स्थापित करता है, वह जहां कहीं भी आप का पालन करना चाहते हैं और अगर आप इसे अकेले छोड़ने की कोशिश करेंगे तो यह ऊब, उदास और आक्रामक हो जाएगा। बंदर 20 से 40 साल तक रह सकते हैं, इसलिए घर लाने के लिए एक प्रतिबद्धता है जो आपके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बना सकती है, जिसमें आपको अपनी सभी जरूरतों को पूरा करना है। एक लेने का निर्णय लेने से पहले, सावधानीपूर्वक निम्नलिखित पहलुओं का वजन:
  • बंदर आक्रामक हो सकता है। जब वह अभी भी एक पिल्ला है, वह आदी और मिठाई, मनुष्यों के बच्चों की तरह है लेकिन जब यह यौन परिपक्वता तक पहुंचता है, जो लगभग 3 या 4 साल हो, तो उसका व्यवहार अप्रत्याशित हो सकता है बंदरों हैं जंगली जानवरों और, कुत्तों और बिल्लियों के विपरीत, वे हजारों सालों से मनुष्यों के साथ बंदी बना रहे हैं। यहां तक ​​कि एक बंदर जो भावनात्मक रूप से पिल्ले मानव से जुड़ा हुआ है, वह अप्रत्याशित रूप से काटने और उसके मालिक पर हमला कर सकता है, और जब पशु बढ़ता है, सहवास बहुत मुश्किल हो सकता है
  • आपको अपने खाली समय के लिए अलविदा कह देना होगा। बंदर अकेले नहीं छोड़े जा सकते उन्हें लगातार देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है, अन्यथा वे खुद को या किसी और को चोट पहुंचा सकते हैं और, क्योंकि वे एक व्यक्ति के साथ संबंध रखते हैं, जब आपको अपने लिए समय निकालने की आवश्यकता होती है तो एक अच्छा "बंदर-बैठनेवाला" ढूंढना कठिन होता है
  • बंदर आप भावनात्मक रिश्तों को आप इच्छा से रखने के लिए कर सकते हैं। यह एक ऐसा जानवर है जो कुछ लोगों के साथ बाँधता है। इसे घर पर रखते हुए आपको एक संभावित भागीदार के साथ घनिष्ठ संबंध होने से रोका जा सकता है जिसके पास बंदर की नकारात्मक प्रतिक्रिया है। बंदर भी बच्चों के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलता है, इसलिए पता है कि कोई आपको परिवार के निर्माण से रोक सकता है।
  • यही कारण है, ने कहा कि यदि आप वास्तव में एक अद्वितीय व्यक्ति हैं, स्वभाव और अनुशासन है कि सुरक्षा और अपने बंदर की देखभाल करने के लिए अपने जीवन को समर्पित करने का उपयोग किया जाता है के साथ, तो आप इस अद्भुत अनुभव के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है। बंदर बुद्धिमान हैं, असीम मनोरंजक हैं और कभी-कभी अविश्वसनीय स्नेही हैं एपिस के साथ अपनी ज़िंदगी साझा करने वाले कई लोग चुनौती को गले लगाते हैं और अब अपने प्यारे पालतू जानवरों के साथ कुछ भी नहीं बचा सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या यह आपके देश में बंदर के मालिक होने के लिए कानूनी है। कई राज्यों में उन्हें पालतू जानवर रखने के लिए गैरकानूनी है और संभवतः भविष्य में अतिरिक्त कानूनों के लिए यह कानून बढ़ाया जाएगा। इस कारण से, यदि आप एक बंदर के मालिक हैं तो किसी अन्य देश को पार करना या कई राज्यों की सीमाओं में यात्रा करना मुश्किल हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, बंदरों को आयात करना अवैध है।
  • कुछ राज्यों को बंदरों को पालतू जानवर के रूप में रखा जाना है, लेकिन उन शर्तों के बारे में सख्त नियम हैं जिनमें उन्हें रखा जाना चाहिए।
  • पालतू बंदरों को संभालने के लिए नियम प्रत्येक राज्य के लिए अलग हैं। अपने देश में कानून के बारे में जानें, यह जानने के लिए कि क्या जानवरों पर कोई प्रतिबंध है, जो आप घर पर रख सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 4
    4
    एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा वाले व्यापारी या ब्रीडर ढूंढें जब आप यह तय करते हैं कि एक बंदर लेने का समय आ गया है, तो एक पुनर्विक्रेता या ब्रीडर खोजने के लिए अपने क्षेत्र में एक खोज करें, जिसमें एक ठोस प्रतिष्ठा है और आप भरोसा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास इन जानवरों के प्रजनन के लिए सभी आवश्यक परमिट और लाइसेंस हैं।
  • डीलर या ब्रीडर से आपको एक और खरीदार से संपर्क करने के संदर्भ प्रदान करने के लिए कहें जो पहले से ही एक बंदर खरीदा है। इस तरह आप जानवरों के स्वास्थ्य और व्यवहार की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • किसी भी प्रजाति के एक बंदर के लिए 1,000 यूरो से भी अधिक भुगतान करने के लिए तैयार। एक गिलहरी बंदर शावक 8,000 यूरो से अधिक खर्च कर सकते हैं। वृद्ध लोगों की लागत कम होती है, लेकिन घर में एक बार उन्हें प्रबंधन करना बहुत मुश्किल होता है।
  • खरीदारी करने से पहले, बंदर को संपर्क करें, जो आपको रूचि रखते हैं और जांच करें कि क्या आप संपर्क स्थापित कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि आप इसके साथ जी रहे हैं या नहीं।
  • किसी बंदर को कभी भी खरीदें जो किसी दूसरे देश से आता है। विदेशी देशों से एक बंदर अपने क्षेत्र में आयात करना अवैध है
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने क्षेत्र में विदेशी जानवरों के विशेषज्ञ पशु चिकित्सक खोजें बंदर घर ले जाने से पहले, एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना महत्वपूर्ण है जो विदेशी जानवरों में माहिर हैं। एक सामान्य पशु चिकित्सक में बंदरों की देखभाल करने के लिए आवश्यक कौशल और उपकरण नहीं हैं। ये जानवर मनुष्य के समान कुछ बीमारियां लेते हैं और अक्सर इंसानों की तरह होते हैं, इसलिए इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि आपके बंदर समय-समय पर बीमार हो सकते हैं। विदेशी जानवरों का एक पशुचिकित्सा भी आपको अपने पालतू जानवरों की ज़रूरतों के बारे में सारी जानकारी प्रदान कर सकता है और आपको संभावित व्यवहार समस्याओं के बारे में स्पष्ट स्पष्टीकरण प्रदान कर सकता है।
  • भाग 2

    भोजन और आश्रय प्रदान करें
    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 6
    1
    अपने बंदर के लिए पिंजरे बनाएं या खरीदें वह अपने बाड़ के बाहर भी समय बिता सकता है, लेकिन रात के दौरान रहने के लिए उसे एक जगह की आवश्यकता होगी और उस समय जब आप उसके साथ नहीं खेल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बाड़ काफी बड़ा है, यह बड़ा और बेहतर है। बंदरों को चलाने, तलाशने और चलाने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है, खासकर यदि वे पिंजरे में एक या दो घंटे से अधिक समय बिताते हैं। यदि यह बहुत छोटा है, तो जानवर उत्तेजित हो जाता है और संभावित आक्रामक हो जाता है।
    • आप एक विशिष्ट पिंजरे खरीद सकते हैं, लेकिन कई मालिक स्वयं इसे बनाना पसंद करते हैं, ताकि आप पशु के लिए अंतरिक्ष को अनुकूलित कर सकें। पिंजरे के निर्माण के लिए कुछ स्टील या लकड़ी के खंभे उत्कृष्ट सामग्री हैं। आपको एक बाहर और एक घर के अंदर रखना चाहिए, या एक बाहरी शेड के साथ जुड़ा एक आउटडोर बनाना चाहिए जो बंदर के लिए शरण प्रदान कर सके।
    • पिंजरे के प्रवेश, प्रवेश और ताले के बारे में स्थानीय नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। कुछ मामलों में, नियमों में आपके द्वारा बनी बंदर की प्रजातियों के आधार पर भिन्नता होती है।
    • बंदर चढ़ने के लिए प्यार करता है, इसलिए वे एक बहुत ही उच्च एक मिलता है। शाखाओं को जोड़ें, फांसी रस्सियां ​​और अन्य सुविधाओं जो आपके बंदर को अंतरिक्ष के माध्यम से चढ़ने की अनुमति देते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 7
    2
    बंदर-सबूत घर बनाओ ज्यादातर बंदर मालिक अपने पालतू जानवरों को घर पर समय बिताने की अनुमति देते हैं, न कि पिंजरे में। यह एक जिज्ञासु और बुद्धिमान जानवर है और उसे पकड़ना चाहता है सब, इसलिए आपको उन सभी वस्तुओं को दूर करना सुनिश्चित करना चाहिए जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं चूंकि बंदर कहीं भी चढ़ सकता है, इसलिए आपको अपने और अपने घर को अन्य जानवरों या छोटे बच्चों के साथ तुलना में अधिक सटीकता से सुरक्षित करना होगा।
  • बंदर को किसी भी चीज तक पहुंचने न दें जो एक कॉर्ड है। सुनिश्चित करें कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पहुंच से बाहर हैं।
  • ध्यान रखें कि यह पर्दे नीचे खींचेगा, झूमियों को दबाएगा और फर्नीचर को कुचलना देगा क्षतिग्रस्त हो सकने वाले सभी आइटम निकालें
  • आप एक या दो रखने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं "बंदर के लिए नामित कमरों", जिसमें पशु स्वतंत्र रूप से खेल सकते हैं और इसे घर में अन्य सभी स्थानों तक पहुंचने से रोक सकते हैं। याद रखें, हालांकि, यह बंदर दरवाजे और खिड़की के हैंडल खोल सकते हैं, इसलिए यदि आप इसे बिना जाँच के कमरे में अपने पालतू मुक्त छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कमरे में पिंजरे की तरह सुरक्षित है, खिड़कियों पर ताले और सलाखों के साथ।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 8
    3
    उस क्षेत्र को रखें जिसमें आप साफ रहते हैं बंदरों की देखभाल और उनके शरीर को साफ रखने के लिए, लेकिन गंदगी और गंदा छोड़ें, जहां कहीं भी जाते हैं। वे घर पर काम करना आसान नहीं है और जब भी वांछित होते हैं तब भी उनकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं। कुछ लोग बंदर पिल्ले पर डायपर डालते हैं, लेकिन जब वे बड़े हो जाते हैं तो यह बहुत मुश्किल हो जाता है बल्कि, पिंजरे और घर में अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के लिए, बंदर को एक दिन में कम से कम एक बार शौच करने के बाद सफाई का कार्यक्रम करना बेहतर होता है।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 9



    4
    उन्हें हर दिन स्वच्छ पानी की बोतलें प्रदान करें। यह हमेशा ताजे पानी की पहुंच है, जो स्वच्छ पानी की बोतलों से पीता है। आप इस उद्देश्य के लिए एक बोतल का उपयोग कर सकते हैं। कुछ बंदरों को एक प्लेट से पीना पसंद करते हैं, जबकि अन्य को दोनों विकल्प पसंद हैं। जो भी विधि आप उपयोग करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी मामले में यह पानी के बिना कभी नहीं रहता है।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 10
    5
    इसे बिस्कुट, फलों और सब्जियों के साथ फ़ीड करें आपको अपने बंदर को बंदर बिस्कुट या हर दिन बाज़ार में विशिष्ट खाना मिलना चाहिए। इन बिस्कुटों में आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विटामिन और खनिजों का सही संयोजन होता है। बिस्कुट के अलावा, ताजे या उबले हुए फल और सब्जियों जैसे बंदरों।
  • आप उन्हें तस्फ़िश, कीड़े, पके हुए चिकन (मसालों के बिना), कड़ी उबले अंडे, दही, चावल, गेहूं और नट्स भी दे सकते हैं।
  • उसे कुछ भी मत मानो जो आप सोचते हैं "जंक फूड" मनुष्यों के लिए आपको इसे मिठाई मिठाई, आइसक्रीम, पके हुए माल, स्नैक्स, फास्ट फूड और कच्चे मांस के साथ कभी नहीं खिलाऊं।
  • अपने आप को बंदर की प्रजातियों के आधार पर, आपको विटामिन के साथ अपने आहार को पूरक करने की आवश्यकता हो सकती है। सूरज के प्रदर्शन की कमी के कारण घरेलू वातावरण में बने बंदरों को विटामिन डी में कमी हो सकती है और इसलिए आप इसे अपने आहार में एकीकृत कर लेना चाहिए।
  • भाग 3

    बंदर बोलना
    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 11
    1
    कई खिलौने और उत्तेजनाओं से बंदरों को उत्तेजनाओं और विभिन्न चीजों की ज़रूरत होती है ताकि वे खुश रह सकें। प्रकृति में, वे अपना सबसे अधिक समय पेड़ चढ़ाई करते हैं और भोजन की तलाश करते हैं। पिंजरे और अपने घर के सुलभ स्थानों में एक ही माहौल को अनुकरण करने की कोशिश करें, अपने पालतू जानवरों को बहुत सारी दिलचस्प चीज़ों के साथ खेलने और विचलित करने के लिए प्रदान करें।
    • एक बॉक्स के अंदर या एक कंटेनर में छोटे छेद वाले भोजन को छुपाने की कोशिश करें, जो कि हाथी को हाथ डालकर पहुंचने के लिए बंदर पहुंच सकता है। इस तरह आप भोजन करने के तरीके को समझने की कोशिश कर रहे हैं।
    • शानदार जानवरों, गेंदों और अन्य खिलौनों से, जिन्हें आप खेल सकते हैं। खेल को अक्सर बदलें, ताकि आप ऊब नहीं हो सकें।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 12
    2
    बंदर के साथ हर दिन खेलते हैं। वे सामाजिक प्राणी हैं, और जब वे लंबे समय तक अकेले रह जाते हैं तो वे बहुत दुखी होते हैं अपने बंदर के साथ खेलने के लिए प्रत्येक दिन कुछ घंटे बिताना सुनिश्चित करें। जैसा कि आप उसके साथ एक बंधन बनाते हैं, वह आपके शरीर पर चढ़ने और आपको गले लगाने या आपको चुंबन देने के बिंदु पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।
  • यदि आपके पास एक से अधिक बंदर हैं, तो आपको उनके साथ कम समय बिताना होगा। कई बंदरों खुश हैं जब वे दूसरों की तरह उनके जैसे हैं। यदि आप एक से अधिक खर्च कर सकते हैं, तो वे एक ही पिंजरे में एक साथ आनंद से रह सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 13
    3
    एक बंदर को कभी सज़ा न दें हड़ताली या चिल्लाने से आपको डरना पड़ेगा और आपसे डरना होगा। इसके अलावा, यदि आप अपने व्यवहार को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो यह पूरी तरह अप्रभावी विधि भी है। याद रखें कि बंदर एक मज़ेदार जानवर है और इसे ठीक से करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है जो आप चाहते हैं। कभी-कभी आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले व्यवहार को पसंद नहीं किया जा सकता है इसे दंडित करना केवल आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाता है
  • नकारात्मक व्यवहार को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करना कि आप कुछ भी नहीं याद करते जो आपको खुश कर सकते हैं क्या आपके पास हर रोज पर्याप्त उत्तेजना है? क्या आप बहुत व्यायाम कर रहे हैं? क्या आप उसके साथ खेल रहे हैं?
  • बंदर जो डरते हैं या उत्तेजित होते हैं वे कभी-कभी काट सकते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, आप इसे दंडित करके इसका सामना नहीं कर सकते। इसके बजाय, अपने मूड को समझने की कोशिश करें और उसे अकेला छोड़ना सीखें जब वह काटने के मूड में हो।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 14
    4
    इसे अजनबियों के साथ खेलने न दें बंदर को जनता में लाने के लिए या घर पर उसके साथ खेलने के लिए लोगों को आमंत्रित करना एक अच्छा विचार नहीं है। बंदरों भी अप्रत्याशित हैं अगर एक दुर्घटना हो तो यह आपको एक पल में ले जा सकती थी। यदि बंदर किसी को खरोंच करता है, तो एक अधिकृत अधिकारी पशु को जब्त कर सकता है और उसे रेबीज परीक्षण के अधीन कर सकता है। जब विदेशी जानवरों को जब्त कर लिया जाता है, वे अक्सर इच्छामृत्यु के अधीन होते हैं, क्योंकि उनके लिए एक संगरोध अवधि की आवश्यकता नहीं है (जैसे कि कुत्तों और बिल्लियां जैसे पालतू जानवरों के मामले)।
  • अगर आपको शहर से बाहर जाना है और किसी और की देखभाल में बंदर को छोड़ना है, तो सुनिश्चित करें कि यह वह व्यक्ति है जिसे बंदर कई बार मिले हैं और विश्वास करने के लिए सीखा है। यदि आप उसे एक सही अजनबी के साथ छोड़ देते हैं, तो वह जोर दे सकती है और इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 15
    5
    मगर अपने बंदर के साथ बातचीत करना मज़े करो जब आप उसे खिलवाते हैं या उसे खिलौना देते हैं, तो उसका नाम कहो, तो वह सीखना शुरू हो जाएगी जब वह जवाब देता है, उसे एक इनाम दें और उसकी प्रशंसा करें। आज्ञाओं को सिखाने के लिए उन्हें दिखाकर कैसे कार्य करें उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें बताते हैं "गांठ" कूद और नृत्य करना शुरू करें जब आप कोई चाल सीखते हैं, तो इसे एक इलाज दें और इसकी प्रशंसा करें।
  • टिप्स

    • दुर्भाग्य से, बहुत से लोग यह पाते हैं कि जब वे छोटे होते हैं, तो वे बहुत प्यारे और मीठे होते हैं, बंदर समय के साथ बदलते हैं। बंदर एक दो साल के बच्चे की तरह है जो उस उम्र से आगे नहीं बढ़ता। इसे से छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है क्योंकि एक बार जब वे बड़े हो जाते हैं और आश्रयों के लिए बहुत कम होते हैं, जहां वे कम हैं। जो लोग बंदरों खरीदते हैं वे हमेशा छोटे होते हैं, जबकि बड़े लोग नए लोगों के लिए अनुकूल नहीं होते हैं। इसलिए, जब तक आप कम से कम चालीस वर्ष या उससे अधिक आयु के लिए इसे अपने साथ रखने का इरादा नहीं करते हैं, तो अलग पालतू जानवरों का चयन करना बेहतर होता है
    • जब आप एक बंदर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक कानूनी व्यापार है और एक काला बाजार नहीं है और यह वास्तविक प्रजनकों है, इसलिए इसे देखने के बाद तत्काल खरीद न लें, धैर्य रखें और आस-पास देखें
    • याद रखें कि जब बंदर अन्य लोगों के बीच है, तो उसे सुरक्षित महसूस करना चाहिए। शायद दूसरों के द्वारा उठाए जाने की इच्छा नहीं होगी, भले ही वे आपके दोस्त हों, क्योंकि वह अजनबी हैं।
    • इसे नियमित रूप से पशु चिकित्सक के पास ले लीजिए और अपने डॉक्टर से आपको बताए गए कुछ नोट्स ले लें
    • जब आप इसे धो लें, तो बहुत हल्के साबुन का उपयोग करें
    • बंदर प्यारे जीव होते हैं और जब वे आपसे जुड़ते हैं तो यह एक जीवन भर के लिए होता है
    • उन स्थितियों में बंदर को मत डालें जहां यह काट सकता है। यदि आपके घर में कई आगंतुकों का दौरा किया जाता है, तो इसे पिंजरे में रखें और लोगों को बहुत करीब नहीं होने के लिए कहें।
    • अपने वजन और आपकी शारीरिक ताकत के संबंध में एक बंदर बहुत बड़ा न रखें। यदि आप इसे आसानी से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि यह आपके लिए बहुत बड़ा है और आप पुराने होने पर इसे खत्म कर सकते हैं।
    • अनुभव ने यह सिखाया है कि यह जानवर हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है यदि आप पूरे समय काम करते हैं, तो आप बच्चे होते हैं और आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं, यह आपके लिए पालतू नहीं हो सकता है!
    • बंदर जब युवा होते हैं तो वे ज्यादा मज़ेदार होते हैं, बड़े होते जा रहे हैं कि उनका अपना व्यक्तित्व है कि वे भी पसंद नहीं कर सकते हैं। याद रखें कि वे जंगली जानवर हैं, वे कुत्तों और बिल्लियों की तरह नहीं हैं। एक पालतू जानवर के रूप में एक बंदर लेने का निर्णय लेने से पहले आपको इसके बारे में सोचना चाहिए।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि बंदर व्यापार अक्सर एक काला बाजार छुपाता है। लोग पिल्लों के लिए अच्छा पैसा देते हैं, जो जन्म के तुरंत बाद माताओं से छीन लेते हैं। यह दोनों के लिए एक बहुत दर्दनाक तथ्य है। जब आपको अपना पिल्ला मिल जाता है, तो आपको अपने सबसे अच्छे रूप में विकसित होना पड़ता है, लेकिन जैसे ही आप बड़े होते हैं, आप दो साल की उम्र की तरह बर्ताव करना शुरू कर देंगे और यह मजेदार नहीं होगा। बंदरों 40 साल भी रहते हैं, तो क्या होगा अगर एक दिन आप इसे और नहीं चाहते हैं? यह प्रकृति में कभी नहीं रहता है, आपको कैसा लगता है कि यह बच सकता है? बंदरों का परित्याग करना हल करना एक कठिन समस्या है।
    • एक बंदर प्राप्त करने से पहले एक पशु चिकित्सक का पता लगाएं, विदेशी पालतू जानवरों में एक विशेषज्ञ पशुचिकित्सा केवल एक ही है जो बंदर का ख्याल रख सकता है, लेकिन पता है कि इसके हजारों यूरो का खर्च होता है
    • स्वस्थ हालत में एक बंदर रखने के लिए एक भाग्य खर्च करने के लिए तैयार रहें।
    • आपके पास इसे रखने के लिए एक लाइसेंस होना चाहिए, क्योंकि यह प्राधिकरण के बिना इसे स्वयं या उसके ख्याल रखने के लिए गैरकानूनी है।
    • इन जानवरों के अवैध कब्जे के लिए लागत और दंड के बारे में जानें। अगर आपके पास एक बंदर है और आपके पास लाइसेंस नहीं है, तो अपने क्षेत्र में चिड़ियाघर में जाकर समझाएं कि कैसे चीजें हैं, शायद इस तरह आपको जुर्माना नहीं किया जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन
    • खेल (खिलौना कुत्ते और पक्षियों और इतने पर)
    • डायपर
    • खेल के साथ एक पिंजरे पर चढ़ने के लिए
    • वस्तुओं को उत्तेजित करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com