कैसे एक बंदर मुट्ठी नोड बनाने के लिए

बंदर मुट्ठी गाँठ दुनिया में सबसे लोकप्रिय गाँठों में से एक है, दोनों सजावटी प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन एक रस्सी के फेंकने की सुविधा प्रदान करने वाले भारी अंत बनाने में इसकी उपयोगिता के लिए भी। यह गाँठ बनाने के लिए सीखने के लिए निम्नलिखित पढ़ें

कदम

1
अपना हाथ खुले रखें बंदर मुट्ठी गाँठ बनाने की प्रक्रिया खुले हाथ से शुरू होती है जिसके चारों ओर आप रस्सी को लपेटते हैं। इस उद्देश्य के लिए, गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें, और प्रमुख एक के साथ रस्सी को लपेटें अपना हाथ खुले रखें ताकि आपकी उंगलियां सीधे और थोड़ा अलग रहें, और अपने दूसरे हाथ से कुछ रस्सी लें।
  • 2
    रस्सी को तीन बार लपेटें उंगलियों के चारों ओर स्ट्रिंग लपेटें, छोटी उंगली से सूचकांक तक, तीन मोड़ बनाकर, ताकि प्रत्येक मोड़ पर स्ट्रिंग को दूसरे के समानांतर रखा जाए, अतिव्यापी बिना। यह वह संरचना है जिस पर गाँठ आधारित है, इसलिए यह वह क्षण है जब आप अपना हाथ लुढ़का रस्सी से निकाल सकते हैं। रस्सी को स्थिर रखने के लिए सावधान रहें, जैसा कि आप जाते हैं
  • 3
    फिर से दोहराएं पिछली यात्रा में रस्सी के तीन मोड़ के माध्यम से एक को समाप्त करें, और तीनों मुड़ें, पहले तीन से लंबवत करके उन्हें लपेटें। स्ट्रिंग को पकड़ो ताकि स्ट्रिंग बीच में पर्याप्त जगह के लिए चौड़े और चौड़ी हो सके।
  • 4
    तीसरी बार दोहराएं स्ट्रिंग के एक सिरे को अंतिम स्ट्रिंग के माध्यम से पारित करें जो आपने अभी बनाया है (लेकिन पहले सेट के माध्यम से नहीं), और इसे फिर से लंबवत रूप से दोहराएं इसका मतलब यह है कि इन तीनों मुड़ें पहली श्रृंखला के रूप में एक ही दिशा में होंगी, लेकिन आपको उन्हें लपेट करना होगा ताकि वे पहली श्रृंखला में रिक्त स्थान खाली कर दें, ताकि एक त्रि-आयामी आकार बना सके।



  • 5
    मध्य भाग भरें। एक बंदर-मुट्ठी की गाँठ की आवश्यकता होती है कि एक छोटे, कठिन वस्तु को गाँठ के बीच में रखा जाए ताकि गाँठ स्थिर और भारी हो। यह हासिल करने का सबसे आसान तरीका गाँठ को बांधना है ताकि रस्सी के दो सिरों में से एक बहुत कम हो, फिर दूसरे छोर के साथ एक प्रेट्ज़ल गाँठ बनाएं और बंदर मुट्ठी के अंदर ही अंत में धागा डाल दें। । यदि आप किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप ग्लास संगमरमर या समान आकार के किसी अन्य गोलाकार वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस बिंदु पर, नोड का मध्य भाग पर्याप्त रूप से उस ऑब्जेक्ट को अवरोधित नहीं कर पाएगा, जिसे आपने डाला है, क्योंकि इसे अभी तक कड़ा नहीं किया गया है। ऑब्जेक्ट को अपनी जगह में पकड़ो और इसके चारों ओर गाँठ को कसने के लिए अगला कदम उठाएं।

  • 6
    गाँठ को कस लें अब जब आप गाँठ के अंदर एक कोर है जिसके चारों ओर कसने के लिए कसने के लिए, रस्सी के छोर को बारी में खींचकर और अपनी स्थिति में ढके हुए आईलीट्स को धक्का या निर्देशित करके सभी आंखों को कस लें। अंत में आपको गोलाकार आकार के साथ एक गाँठ मिलना चाहिए और एक स्ट्रिंग में लपेटी वॉलीबॉल गेंद के समान दिखती है।
  • यदि आप रस्सी के अंत का इस्तेमाल गाँठ के मूल का निर्माण करने के लिए करते हैं, तो इसे सभी में मत डालें, लेकिन गाँठ को कसने में सक्षम होने के लिए थोड़ा सा छोड़ दें। जब आप ऑपरेशन पूरा कर लेंगे, तो रस्सी के टुकड़े को प्रेट्ज़ल गाँठ का उपयोग करके छोड़ दें।

  • 7
    हो गया।
  • टिप्स

    • बंदर मुट्ठी गाँठों को सजावटी तत्वों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, दरवाजे की चौकी के रूप में या यहां तक ​​कि उत्सुक वस्तुएं, जो मैटल पर प्रदर्शित होती हैं, या उनका उपयोग व्यावहारिक प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, उन समय के लिए जहां आपको एक निश्चित दूरी पर रस्सी का एक टुकड़ा फेंकना होगा, दूसरे छोर को पकड़ना। यदि आपको एक सजावटी गाँठ बनाना है, तो कोर बनाने के लिए रस्सी का उपयोग करें, यह पर्याप्त है - यदि आपको रस्सी के अंत में फेंकने के लिए इसका इस्तेमाल करना है, तो आपको एक ठोस कोर का उपयोग करना होगा, यदि संभव हो तो, पर्याप्त स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए ।

    चेतावनी

    • उन्नीसवीं शताब्दी में, बंदर मुट्ठी के समुद्री मील आमतौर पर यूरोप और अमेरिका में अस्थायी हथियारों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। इस तरह के हथियार अभी भी कुछ स्थानों पर प्रतिबंधित हैं - यहां तक ​​कि मिशिगन, कैलिफ़ोर्निया, या ओक्लाहोमा में भी एक होने वाला अपराध है। यदि आप गाँठ को रक्षा हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, तो पहले स्थानीय कानूनों और नियमों से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com