गधा की देखभाल कैसे करें

गदहे विशेष कृषि जानवर हैं जो बड़े और छोटे को अपने मीठे चेहरों, ब्रे और कोमल और बुद्धिमान स्वभाव से खुश करते हैं। प्यारा, चौकस और मनोवैज्ञानिक गदहे अपनी हठीला प्रतिष्ठा के लायक हैं: वे केवल सतर्क हैं और प्रतिक्रिया देने से पहले किसी भी स्थिति का मूल्यांकन करते हैं। उन्हें केवल कुछ हेक्टेयर अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है, एक सूखी आश्रय में सोता है और बहुत से फाइबर खाने के लिए। यदि आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल ठीक से करते हैं, तो यह 30 से अधिक वर्षों तक जीवित रहेगा। यहां बताया गया है कि अपने गधे को एक लंबी, सुखी और स्वस्थ जीवन कैसे आश्वस्त करना है।

कदम

भाग 1

एक गधा चुनें और प्रबंधित करें
छवि शीर्षक 65774 1
1
सही आकार के साथ एक गधा चुनें, आपके लिए उपयुक्त स्वभाव और सही लिंग के साथ। जब आप इस प्रकार का जानवर लेने का निर्णय लेते हैं तो तीनों कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। नर और मादाओं के अलग-अलग पात्र हैं, बौना, सामान्य और "विशाल" नस्लों हैं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि एक घर लाने से पहले आपको सबसे अच्छा कौन सा फिट बैठता है।
  • यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक गधा चाहते हैं, एक महिला या एक castrated पुरुष का चयन करें।
  • यदि आप प्रजनन शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक पुरुष और एक या एक से अधिक गदहे की आवश्यकता होगी। हालांकि, एक पालतू के रूप में कभी भी एक संपूर्ण पुरुष का चयन न करें और इसे किसी दूसरे पुरुष के साथ न रखें क्योंकि वे लड़ेंगे।
  • यदि आप अपने गधे की सवारी करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके वजन का समर्थन करने के लिए यह काफी बड़ा है। एक गधे सुरक्षित रूप से अपने शरीर के वजन का 20% भार उठा सकता है।
  • यदि आप इसे शिकारियों (भेड़ियों और आवारा कुत्तों) के खिलाफ एक गार्ड पशु बनना चाहते हैं, तो एक मानक या विशाल नस्ल चुनें और एक बौना नमूना नहीं। यह महत्वपूर्ण है कि गधा शिकारी से बड़ा है
  • छवि शीर्षक 65774 2
    2
    सुनिश्चित करें कि यह शिक्षित है। यदि यह पहली बार जब आप इन घोड़ों से संपर्क करते हैं, तो आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि किस प्रकार खड़े होने और किनारे पर चलने के बिना खड़े होना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह कैसे पूरे शरीर पर लाला जा सकता है और इससे आपको बिना परेशानी के अपने पंजे को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है। गधे को प्रशिक्षित करना आसान नहीं है और जब तक आपके पास अनुभव नहीं होता है, तब तक वह चुनना हमेशा बेहतर होता है जो काफी वश में है।
  • एक गधा चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप कर सकते हैं, तो एक से अधिक नमूना लें। गदहे सामाजिक जीव हैं और यदि वे अकेले चराई छोड़ रहे हैं तो दुखी हो। आपका पालतू बहुत खुश होगा यदि उसका एक साथी है दो महिलाएं, दो पड़ोसियों या एक पुरुष और एक महिला एक साथ ठीक हो जाएंगी। याद रखें कि ये ऐसे प्राणी हैं जो बहुत ही गहरे बंधनों को पकड़ते हैं, यहां तक ​​कि जीवनकाल के लिए भी नहीं हैं और कभी भी एक दूसरे के बिना कहीं भी नहीं जाएंगे।
  • गधों में घोड़ों के साथ "मित्र" बना सकते हैं, लेकिन यदि आप घोड़े को जल्दी या बाद में स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो जानवरों को एक साथ रहने की अनुमति न दें। घोड़ा बहुत दुखी होगा जब घोड़े निकल जाएंगे, इसलिए उन्हें दो अलग बाड़ में रखने के लिए बेहतर है।
  • गदहों की बहुत विशिष्ट खाद्य जरूरतें हैं, यदि आप उन्हें अन्य प्रजातियों के साथ भोजन करते हैं तो संभावना है कि वे बहुत अधिक वजन लेते हैं या बीमार हो जाते हैं।
  • कुत्तों और गदहे बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलतीं, जब तक कि वे कुत्तों के बाद एक साथ नहीं उठते हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 4
    4
    अपने गधे के लिए अच्छा होगा इसे कभी भी आक्रामक रूप से दंडित नहीं किया जाना चाहिए यदि आप उसे कुछ नया सिखाने की कोशिश कर रहे हैं, तो दयालुता और धैर्य के आधार पर एक प्रशिक्षण विधि को अपनाना। यह निश्चित रूप से एक जिद्दी जानवर है, जो अभिनय से पहले स्थिति का आकलन करता है और उसे दबंग या मजबूर होने के लिए पसंद नहीं करता है उसे चिढ़ाएं, कृपया उससे बात करें, अपनी आवाज बढ़ाएं और हिंसक न हों।
  • देखभाल के लिए एक गधा चरण 7
    5
    उसे हर दिन जाने की अनुमति दें फिट जानवर होने के लिए, आपको इसे व्यायाम करना होगा गधे पूरी तरह से "अपने प्रशिक्षण का प्रबंधन" करने में सक्षम है अगर उसके पास पर्याप्त स्थान है जो चरने और चारों ओर चले जाते हैं आप उसे लंबी रस्सी के साथ चलने के लिए ले जा सकते हैं। याद रखें कि आपको इसे सवारी करने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आपके वजन को सहन न करें।
  • सर्दी के दौरान उसे और अधिक स्थानांतरित करने दें यदि सर्दियों के दौरान आपको घर के झरने में आश्रय की ज़रूरत है, तो आपको व्यायाम के कुछ घंटों के लिए बाहर ले जाना चाहिए। यदि आप इसे अपने शरण के अंदर और बाहर खलिहान के चारों ओर घूमने दे सकते हैं, तो यह ठीक ही होगा। एक नमूना है जो बर्फ से नफरत करता है जब खराब मौसम न होने पर नफरत न करें, तो सुनिश्चित करें कि उसके अंदर एक क्षेत्र है जहां वह चल सकता है इसे ठंड से रोकने के लिए सर्दियों की सैर के दौरान इसे केप के साथ सुरक्षित रखें- गदियाँ निमोनिया या ब्रोंकाइटिस के अधीन होती हैं यदि बारिश या तीव्र शीत से अवगत कराया जाता है
  • भाग 2

    भोजन और आश्रय के लिए प्रदान करें
    छवि शीर्षक 65774 6
    1
    गधों का मुख्य भोजन स्रोत फाइबर में और कुछ शर्करा के साथ समृद्ध होना चाहिए। जौ का भूसा (अनाज की कटाई के बाद पौधे का स्टेम) एक वैध समाधान है क्योंकि यह अधिक वजन वाले बिना घंटों तक रुक सकता है।
  • छवि शीर्षक 65774 7
    2
    गदहे अच्छा नहीं लगती है, खाने के लिए छोटे लेकिन अक्सर (सिर्फ सभी अश्वीय की तरह) की जरूरत है अगर आप केवल कुछ बड़ी भोजन (सुबह में एक फ़ीड बाल्टी और शाम को एक साथ) खिलाया जाता है। जई, जौ, मक्का या गेहूं जैसे किसी भी प्रकार के अनाज या अनाज को न दें। ये स्टार्च और चीनी में समृद्ध पदार्थ हैं जो कि लैम्निटिस और मोटापे जैसे रोगों के विकास से संबंधित हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 8
    3
    इन जानवरों को बहुत सारे स्थान से ब्राउज़ और भटकने के लिए खुश हैं, चराई वह जगह है जहां वे अधिकतर दिन बिताते हैं। गधों की एक जोड़ी के लिए आवश्यक घास को मापना मुश्किल है, क्योंकि यह बहुत वैरिएबल वैल्यू है। घास को घास के अलावा एक माना जाता है और मुख्य पोषण तत्व नहीं होना चाहिए।
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक रसीला चरागाह का विकल्प एक मिट्टी की बाड़ है, एक ऐसा क्षेत्र जहां पशु चराई नहीं कर सकते, कंक्रीट या रेत की सतह की तरह। याद रखें, हालांकि, गधों को हमेशा कुछ खोदने की ज़रूरत है, इसलिए आप उनके निपटान में पर्याप्त मात्रा में घास डालते हैं।
  • सर्दियों के दौरान, जब कोई घास नहीं होता है या उस वर्ष की अवधि के दौरान जब यह दुर्लभ होता है, तो आप चराई घास के साथ गधे के आहार को पूरक कर सकते हैं। यह उत्कृष्ट गुणवत्ता, स्वच्छ, अच्छी तरह से अनुभवी और बिना ढालना होना चाहिए। सीज़न के अंत में कटौती करने वाला एक उच्च फाइबर सामग्री और कम शर्करा का स्तर होता है। हालांकि, अल्फला से बचें अगर आपके पास गर्भवती गधा है, जो स्तनपान कर रहा है या विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ एक नमूना है। सुनिश्चित करें कि घास पुराना नहीं है और अन्यथा ग़रीब बीमार हो जाएगा। अगर आप खरीद सकते हैं भूसी खुराक, लबादा और इतने के लिए अच्छी तरह से पूरक के साथ, यह आपके पालतू जानवरों के लिए एक अच्छा भोजन हो सकता है पर विचार करें यह भोजन आम तौर पर उन वृद्ध व्यक्तियों को दिया जाता है जिनके पास चबाने में समस्याएं हैं, वे स्वास्थ्य में हैं और नर्सिंग माताओं में हैं।
  • बहुत सावधान रहो गधा को बहुत अधिक भोजन न देना। यदि आप बहुत अधिक प्रोटीन और बहुत समृद्ध पदार्थ लेते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं और जोखिम की मृत्यु कर सकते हैं। ये जानवर हैं जो मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में विकसित हुए हैं, इसलिए उन्हें एक जंगली, फाइबर युक्त चरागाह की जरूरत है यदि घास बहुत पौष्टिक या प्रचुर मात्रा में है (जैसे कि पशु या घोड़ों के लिए), तो आपको अपने गधे को बहुत अधिक खाने और वसा खाने से रोकने के लिए अपनी पहुंच को सीमित करना होगा। एक बिजली की बाड़ खड़ी करना, लेकिन सुरक्षित है, जो पशु को चारागाह के केवल एक भाग तक पहुंचने की इजाजत देता है, ताकि वह कितना घास खा सकें। बाड़ को नियमित रूप से ले जाने के लिए इसे ताजा घास चरने के लिए अनुमति दें
  • छवि शीर्षक 65774 10
    5
    उसे कुछ खुशी दे दो जैसा कि पहले कहा गया है, गदहे आसानी से तेल से गुजरती हैं, इसलिए "व्यंजनों" से सावधान रहें: एक समय में मुट्ठी भर से ज्यादा नहीं। सेब, गाजर और केले (छील के साथ) आदर्श होते हैं। रसोई से बचने से बचने के लिए बेहतर है क्योंकि गदों को सब्जियों को पचाने में बड़ी समस्याएं हैं जो ब्रॉसीसीए परिवार (ब्रोकोली, फूलगोभी और इतने पर), आलू, प्याज और अन्य समान खाद्य पदार्थों का हिस्सा हैं। टकसाल के ताजा या सूखे पत्ते आपके पालतू के तालू के लिए बहुत प्रसन्न हैं, याद रखें कि इसे सरल और स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है जिसमें रोटी, बिस्कुट और केक शामिल नहीं हैं। मानव उपभोग के लिए उसे किसी भी व्यापक और मीठा भोजन न दें और घोड़ों के लिए स्नैक्स से बचें।
  • छवि शीर्षक 65774 11
    6
    गाढियां शाकाहारी जीव हैं और मांस या मछली के व्युत्पन्न कभी भी नहीं खाना चाहिए।
  • केयर फॉर गूनी चरण 5
    7
    आहार पूरक के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें किसी विशेष इलाके पर चराई बढ़ने पर वे उपयोगी हो सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • घोड़ों के लिए विशेष रूप से चट्टान की चट्टान का एक हिस्सा उपयोगी हो सकता है, लेकिन आपको पशु चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करनी होगी। एक का चयन करें जिसमें गुड़ नहीं होता है अन्यथा गधे को मीठी स्वाद के लिए चाटने के लिए प्रेरित किया जाएगा
  • फाइबर क्यूब्स, नमूनों के लिए उत्कृष्ट हैं जिन्हें वसा थोड़ा सा मिलना है। गधों के लिए विशिष्ट हो जाओ (आप उन्हें कुछ परेशानी पा सकते हैं), वैकल्पिक रूप से टट्टू के लिए उन लोगों की तलाश करें


    छवि शीर्षक 65774 13
  • केंद्रित घास, यह बीमार और वजनवान जानवरों के लिए बहुत उपयोगी है, जिन्हें आकार में वापस जाना है। सुनिश्चित करें कि यह जैविक है, कीटनाशकों के बिना और गधा के लिए जहरीली जड़ी-बूटियां नहीं हैं इस पूरक के प्रशासन में बहुत सावधानी बरतें क्योंकि यह चीनी में बहुत ही समृद्ध है और गाण्ड को लामिनाइटिस जैसे दर्दनाक रोगों को ट्रिगर करने के लिए नुकसान पहुंचा सकता है।
  • प्रोटीन छर्रों इन क्यूब्स / आवश्यक पोषक तत्वों के साथ croquettes महिलाओं को जो स्तनपान कर रहे हैं और जानवरों ऐसे क्षेत्र हैं जहां सर्दियों बहुत कठिन है, के बाद से मैं एक ऊर्जा को बढ़ावा देने हूँ में रहने वाले के लिए बहुत उपयोगी ध्यान केंद्रित किया। याद रखें, हालांकि, यह दैनिक रूप से वितरित होने वाला भोजन बहुत समृद्ध होता है कभी नहीं बदलें अन्य जानवरों (जैसे कि मुर्गियों के लिए) के इरादे वाले इन छर्रों के रूप में वे मांस जो गदहे के लिए जहरीला हो सकते हैं।
  • गाजर: क्या आपको पता है कि गाजर पसंद नहीं है?
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 3 नामक छवि
    8
    बहुत सारे ताजे और साफ पानी उपलब्ध कराएं। पीने का गर्त स्थापित करें या साफ, ताजे पानी के साथ कई बाल्टी लगाएं और सावधान रहें सर्दी के दौरान फ्रीज न करें। यह सुनिश्चित कर लें कि पानी की गर्त जानवरों की स्थिरता को नहीं खोए या स्नान नहीं करता है, क्योंकि यह जरूरी है कि यह खुरों के स्वास्थ्य के लिए शुष्क जमीन पर रहता है। सर्दियों में मत भूलो, अक्सर यह जांचने के लिए कि यदि ऐसा होता है तो पानी ठंडा नहीं होता है, तो आपको बर्फ को निकालना होगा या शराब पीने पर हीटर डाल देना होगा। पुराने नमूनों में ठंड के महीनों के दौरान गर्म पानी की घूंट की बहुत सराहना होगी।
  • केयर फॉर गॉनकी स्टेप 1 नामक छवि
    9
    कठिन मंजिल की सूखी स्थिरता तैयार करें गड़बड़ रेगिस्तान के मौसम के लिए देशी हैं। वे गर्मी पसंद करते हैं लेकिन वे भी बहुत मजबूत हैं, इसलिए यदि आप उन्हें एक अच्छा आश्रय प्रदान करते हैं, तो वे ठंडे क्षेत्रों में भी अच्छे होंगे। इन जानवरों को हवा या बारिश पसंद नहीं है और दोनों से खुद को बचाने की कोशिश करें। घोड़ों में क्या होता है, गदों के मेन्टल के माध्यम से बारिश के फिल्टर के विपरीत। खलिहान को संसाधित नहीं किया जाना चाहिए, उसे पशुओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। लकड़ी के फर्श के साथ एक स्थिर, खलिहान या खलिहान आदर्श है। हमेशा जांच लें कि मंजिल मुश्किल और सूख है क्योंकि गदहे के पास छिद्रपूर्ण खुरों हैं और वे लंबे समय तक नमी में रह सकते हैं।
  • समशीतोष्ण जलवायु में, उन्हें आश्रय प्रदान करें जो वर्षा और हवा के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा के साथ कम से कम तीन दीवारों के होते हैं। एक झोपड़ी, एक स्थिर या एक छोटा सा खलिहान ठीक है। गर्मी और आराम को सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर कुछ भूसे रखें, खासकर ठंडा महीनों में।
  • उन क्षेत्रों में जहां सर्दियों बहुत कठोर है (तापमान ठंड, बर्फ और हिमपात से नीचे गिरने के साथ), यह है अनिवार्य एक उचित स्थिर तैयार करें यह स्वागत किया जाना चाहिए, सभी दरारें बंद करें जो मसूड़ों को ठंडा करने से जानवरों को रोकने के लिए घुसना कर सकते हैं। एक सर्दियों के खलिहान में भी पर्याप्त जगह है ताकि जानवरों को व्यायाम करने की अनुमति मिल सके यदि वे बर्फ से बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 16
    10
    यदि आप सर्दी के दौरान गधे के पीछे एक कवर डालते हैं (वास्तव में ठंडे मौसम में या अगर नमूना पुराना या कमजोर है), तो इसे हटाने, इसे जांचना और इसे प्रतिदिन बदलने की याद रखना चाहिए।
  • कैर फॉर गॉनकी स्टेप 6 नामक छवि
    11
    मैनेजर क्षेत्र को साफ रखें संदूषण और कीड़ा की समस्याओं से बचने के लिए, भोजन करने के लिए आवश्यक क्षेत्र हमेशा साफ होना चाहिए कीचड़ को हटा दें, हर दिन बाल्टी धो लें और घास को दीवार से फांसी की टोकरी में रखें, फर्श पर नहीं। कचरा और पुराने घास को खत्म करने के लिए कम से कम हर दूसरे दिन खाद को साफ करें। मंजिल और दीवारों को धोएं, लेकिन जब तक वे जानवरों को वापस करने की इजाजत देने से पहले पूरी तरह से सूखने तक इंतजार न करें।
  • कैर फॉर गॉन्चर स्टेप 2 नामक छवि
    12
    एक मजबूत बाड़ के साथ क्षेत्र को प्रसारित करें शिकारियों (भेड़ियों और आवारा कुत्तों) से गधों की सुरक्षा के लिए और एक ही समय में पकड़ उन्हें, एक तगड़ा बाड़, ठोस है कि पूरे क्षेत्र को आप अपने पालतू के लिए है चारों ओर का निर्माण। गदहे बुद्धिमान जानवर हैं और चराई के चारों ओर एक बाड़ नहीं है और स्थिर होने से बचने का एक रास्ता मिल जाएगा। बाड़ की ऊंचाई कम से कम, पशु के कंधे तक पहुंचनी चाहिए।
  • भाग 3

    गधे को स्वास्थ्य में रखें
    1
    गधे को नियमित रूप से रगड़ें इसे साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह दैनिक रोजाना तैयार करना है गंदे पानी पसंद नहीं करते हैं, इसलिए स्नान करने के लिए आवश्यक नहीं है। यह एक अच्छा ब्रश देने के लिए पर्याप्त है और खुदाई से कीचड़ को हटा देता है।
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 10 नामक छवि
    2
    खुरों को सूखा और काट लें गधों की नाखून मनुष्य की तरह बढ़ती है, और उन्हें समय-समय पर कटौती करनी चाहिए ताकि उन्हें तोड़ने से रोक दिया जाए। एक फरीस से इसकी देखभाल करने के लिए कहें क्योंकि वह सही कटौती झुकाव (60 डिग्री और 65 डिग्री के बीच) को बनाए रखने में सक्षम होगा। आपको प्रत्येक 8 सप्ताह के लगभग "पेडीक्योर" प्रदान करना चाहिए
  • केयर फॉर गॉनकी स्टेप 11
    3
    तेज किनारों के लिए अपने दांतों की जांच करें गायों में, यहां तक ​​कि दांत लगातार वृद्धि के अधीन होते हैं, क्योंकि वे लगातार चबाने के साथ पहनते हैं। आपको घोड़े दंत चिकित्सक से पशु का दौरा करना चाहिए, भले ही आपका मुंह साफ दिखता है या नहीं। गधा दाँत मुंह के नीचे बढ़ते हैं (जो आपके प्रकोष्ठ के रूप में लंबे समय तक हो सकता है), इसलिए पीछे वाले लोगों को सही तरीके से नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है। एक दंत चिकित्सक के पास सभी उपकरण और व्यावसायिकता है कि यह जांचने के लिए कि सभी दांत स्वस्थ हैं और यह जानवरों को समस्याओं या दर्द का कारण नहीं देता है।
  • दांत की समस्या के साथ एक गधा खुश है अगर भूसी और गीला या कुचल भोजन से खिलाया जाता है - तो आप बहुत ज्यादा चबाये बिना खुद को खिलवा सकते हैं। सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए हमेशा डॉक्टर के साथ परामर्श करें
  • छवि शीर्षक 65774 22
    4
    टीकाकरण आज तक रखें गधा मजबूत जानवर हैं जो आसानी से बीमार नहीं होते हैं हालांकि, उन्हें हर साल टेटनस, इन्फ्लूएंजा और घोड़ा व्यंग्य के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए। अन्य टीकाकरण पर विचार करने के लिए, जहां आप रहते हैं, रेबीज, एन्सेफलाइटिस और वेस्ट नाइल वायरस हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 23
    5
    यहां तक ​​कि गदहे, जैसे घोड़े, आंत्र कीड़े भी ले सकते हैं। दुर्भाग्य से, अतीत में, घोड़ों को साफ करने के लिए ड्रग्स का अत्यधिक प्रयोग इन परजीवी प्रतिरोधी बना दिया है और दवाइयां बहुत प्रभावी नहीं हैं। इस समस्या का कोई आसान समाधान नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से हमें ऐसी स्थिति में ले जाने वाली असामान्य दवाओं का उपयोग करना बंद करना होगा। दोनों घोड़ों और गदहे नियमित रूप से मल के परीक्षण (चार बार एक वर्ष) के अधीन रहना चाहिए, कीड़े की उपस्थिति का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और यदि सकारात्मक हो, तो परजीवी के प्रकार के लिए विशिष्ट दवा का प्रबंध करना चाहिए। चिकित्सक के साथ चर्चा करें कि क्या करना है और कैसे कार्य करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपचार कार्य करता है।
  • कैर फॉर गॉन्चर स्टेप 9 नामक छवि
    6
    स्थायी और चरागाह को किसी भी कचरे और खाद की जड़ों से जीवन और प्रजनन जीवन को तोड़ने के लिए साफ रखें, क्योंकि परजीवी कुछ समय के लिए गधे की आंत के बाहर जीवित रह सकते हैं। लार्वा की संख्या को कम करने से आपका पालतू निगल सकता है इस समस्या का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है। चरागाह में खाद को समाप्त करने से कम से कम तीन बार हफ्ते में इस संबंध में प्रभावी साबित हुआ है।
  • टिप्स

    • यदि आपके गधे कीड़े से परेशान हैं, तो विकृत के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछें। कभी-कभी बेडबेग एक समस्या हो सकती है क्योंकि वे मेपल में छिपाते हैं गदहे खुजली से छुटकारा पाने के लिए बवासीर और दीवारों के खिलाफ रगड़कर परेशान होते हैं और गंदे बाल के नुकसान का कारण बनते हैं।
    • यदि आपको अपने गधे को आहार पर डालने की आवश्यकता है, तो यह केवल पशु चिकित्सक की सलाह पर करें। गायों के लिए, आंतों के लिए प्रतिदिन तंतुओं का उपयोग किया जाता है - अगर वे उन्हें नहीं प्राप्त कर सकते हैं
    • अपने गधे के साथ बहुत समय बिताएं
    • यह विशेष रूप से बच्चों और विकलांग लोगों के साथ बांधने वाला प्राणी है। यदि आप किसी खेत में रहते हैं या बड़ी संपत्ति रखते हैं, तो उचित कंपनी बनने पर विचार करें गधा चिकित्सा अक्सर उन लोगों की सहायता करने के लिए होती है जिनके पास समस्याएं होती हैं और अक्सर गधे और जानवरों की सवारी करने वालों के बीच एक अच्छी दोस्ती पैदा करती है। यदि आप जिनके लिए इस चिकित्सा की ज़रूरत होती है, उनके लिए सप्ताहांत पर अपना खेत खोल सकते हैं, यह आपके गधों के लिए बहुत अच्छा अनुभव होगा।
    • गदहे घोड़ों से ज्यादा जीवित रहते हैं, 30 से 40 सालों से, इसलिए, दीर्घायु दी जाती है, वे जीवन के प्रति वचनबद्ध हैं।
    • गदवार सर्दियों के समय खड़े नहीं हो सकते हैं, जब तक कभी उन्हें यह नहीं दिखता कि वे इसे पसंद नहीं करते (बर्फ की तरह कुछ, दूसरों को नहीं)। यदि आप अपने पालतू जानवर को बर्फ से बाहर करते हैं, तो उसे गलाने से रोकने के लिए इसे घर के अंदर लौटने से पहले इसे अपने कपड़े से हटा दें। गधा कोट जलरोधक नहीं है।
    • यह एक सामान्य गाइड है, यदि आप विभिन्न समस्याओं और पहलुओं पर अधिक विशिष्ट और विभिन्न जानकारी चाहते हैं, पशु चिकित्सक से परामर्श करें या गधों के बारे में एक विशिष्ट साइट से परामर्श करें
    • इन जानवरों के बारे में सब कुछ जानें। इंटरनेट पर खोजें या विभिन्न जातियों, उनके चरित्र, भोजन या अन्य जानकारी पर किताबें प्राप्त करें आप उनके बारे में पर्याप्त जानकारी कभी नहीं करेंगे
    • गधा के लिए अल्फला अच्छा नहीं है क्योंकि यह बहुत समृद्ध है घास और अन्य प्रकार के घास अधिक उपयुक्त हैं।
    • गधा अक्सर शामक आंकड़े के रूप में घुड़दौड़ के लिए साझेदार के रूप में काम करते हैं और अपने शुरुआती अकेलापन पर काबू पाने के लिए बछड़ों से घूमते हैं। वे बहुत प्रशंसा, रोगी और शांत होने के योग्य जानवर हैं जो इतना दे सकते हैं लेकिन हमें उन्हें भी सोचना चाहिए, एक बार जब बछेड़ा हो गया हो या घोड़े की दौड़ शुरू हो गई है गद्दी अपने साथी के साथ बहुत मजबूत बंधन बनाते हैं, यहां तक ​​कि जीवनकाल के लिए भी। उनके विश्वास का दुरुपयोग न करें

    चेतावनी

    • लोग गधों को पकड़ना पसंद करते हैं यदि आप चिंतित हैं कि जो लोग आपके पास आ रहे हैं उन्हें उन्हें कुछ देना चाहिए, लिखित चेतावनियां नहीं डालनी चाहिए।
    • यदि आपके गधे में ज्यादा खाना नहीं है या खाना नहीं मनाया जाता है, तो पशु चिकित्सक को तुरंत फोन करें
    • लोहार से शांत रहने के लिए अपने गधे को सिखाओ और अपने पंजे को पाने के लिए इस्तेमाल करें। फरीर को उसे खूंटे की जांच करने के लिए खिंचाव न दें: यह स्थान आवश्यक नहीं होने के अलावा, गधा को डराता है।
    • किसी को भी बुरी तरह से उनका इलाज करने की अनुमति न दें। गधों की तरह सुंदर जीव हैं, उनके कान कभी खींचें या उन्हें चोट नहीं पहुंचे। यदि आप किसी दुर्व्यवहार से एक गधे को बचाया, तो आप ज्यादा समय और प्रयास के रूप में दो बार डाल क्योंकि आप अक्सर इन प्रत्ययी गदहे जो हिंसा का सामना करना पड़ा देने, तंत्रिका शर्मीली और भयभीत कर रहे हैं। और यह उनकी प्रकृति में नहीं है: यह वास्तव में भयानक है कि उन्हें इस तरह देखने के लिए और यदि आप इस चुनौती को उठाना चाहते हैं, तो कुछ गधे-विशिष्ट संघों में सहायता ढूंढें।
    • कई पौधे गधे के लिए जहरीला हैं, सूची का उल्लेख किया जाना बहुत लंबा है, लेकिन यह सबसे खतरनाक है:
    • सेनेसिओन दी सेन गियाकोमो, दोनों ताजा और सूखी
    • Tasso।
    • एकोर्न और ओक के पत्ते
    • साइकामोर या लाल मेपल के पत्ते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com