कैसे अपने घोड़े दाँत की देखभाल करने के लिए

घोड़े का स्वास्थ्य उसके दांतों पर निर्भर करता है अगर वे चोट लगी हैं या गायब हैं, तो पशु ठीक से भोजन नहीं चख सकता है और अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य समस्याओं को जाता है। इस कारण से, दांतों की आवधिक जांच किसी भी बीमारी को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ाई से आवश्यक है कि पशु हमेशा सही आकार में है।

कदम

भाग 1

अपने घोड़े के दांत की जाँच करें
अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 1
1
नियमित जांच करें एक जिम्मेदार मास्टर नियमित रूप से अपने घोड़े के दांत की जांच करता है।
  • दाढ़ियों की पूरी परीक्षा में उपकरणों के एक विशेष टुकड़े के उपयोग की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर भी आप उन्हें आंशिक रूप से नियंत्रित कर सकते हैं, साथ ही साथ इनकारकर्ताओं के साथ, बीमारी के किसी भी लक्षण की तलाश में।
  • आदर्श रूप से, जब भी आप इन पर लगाए जाते हैं तो आपको अपने घोड़ों के दांतों की जांच करनी चाहिए - अगर ऐसा संभव नहीं है, तो सप्ताह में एक बार करें।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 2
    2
    घोड़े की सांस झोंकती है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि पशु स्वस्थ होने पर यह कैसे होना चाहिए, जिससे आप मुंह से दुर्गंध के किसी भी मामले का पता लगा सकें।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 3
    3
    उग्रवादियों की जांच करें स्नूटा के सामने वाले भाग में एक वयस्क नमूना के पास 6 ऊपरी उंगलियों और 6 निचले इन्सिर हैं। उन्हें निरीक्षण करने के लिए, जानवर के ऊपरी होंठ को ऊपर उठाएं और निचले एक को कम करें, फिर मोर्चे और साइड दांत को देखें
  • प्रोफाइल में, दांतों को एक नियमित रेखा बनाने के लिए मिलना चाहिए दाँत तामचीनी को फ्रैक्चर नहीं दिखाया जाना चाहिए और दांतों को मजबूती से जड़ें होना चाहिए।
  • जहां दाँत गम से मिलता है, बाद में सूजन या रंग परिवर्तन नहीं दिखाना चाहिए। इसके अलावा, गम लाइन के साथ स्राव के कोई निशान नहीं होना चाहिए
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 4
    4
    डायस्टेमा की जांच करें यह घोड़े के दांतों के बीच के आकार के लिए रिक्त स्थान के लिए काफी सामान्य है (एसिडर्स और मूला के बीच)। यह स्थान डायस्टेमा के रूप में जाना जाता है
  • इस अंतरिक्ष में, कुछ फोल्स के मुंह में, अधिक दांतों को "भेड़िया के दांत" कहा जाता है। ये दांत, तकनीकी रूप से पहले बुतवालों के रूप में जाना जाता है, 5-12 महीने की उम्र में वयस्क दांतों के साथ मिलकर शुरू होते हैं।
  • इन दांतों को कैसे पहचानना जानना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि काटने से पशुओं को पीड़ित होने के कारण लड़ना पड़ सकता है सौभाग्य से, एक सरल पशु चिकित्सा हस्तक्षेप उन्हें निकालने के लिए पर्याप्त है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 5
    5
    मूला की जांच करें मुंह के निचले भाग में मूला हैं। इन दांतों के साथ घोड़े भोजन को चॉप करते हैं अगर हड्डियों की उत्तेजनाएं मूवरों पर बनती हैं, तो वे गालों में या जानवर की जीभ में घाव खो सकते हैं।
  • यदि आपका घोड़ा नम्र है या अपना मुंह खोलने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो आप मूला के भाषाई क्षेत्र (जीभ के अंदर) की जांच करने के लिए एक मशाल का उपयोग कर सकते हैं। अक्सर, इन मामलों में, जीभ दाँतों को देखने से छिपाता है और स्पष्ट रूप से पालन करना मुश्किल है। हालांकि, यदि आप मुंह के क्षेत्र में खून से छिड़क लार देखते हैं, तो यह बहुत संभव है कि गलती एक हड्डी का परिणाम है।
  • चूहे की तरफ (गाल की तरफ) के लिए, घोड़े के सिर पर खुले हाथ को रखो और उसे प्रकाश दाब लगाने वाले गाल के साथ पास करें। यदि हड्डी का विकास मौजूद है, तो यह गाल में थोड़ा सा घुसना होगा और घोड़ा इसे अपने सिर को हिलाने या वापस लेने को देखेगा।
  • भाग 2

    विकास के विभिन्न चरणों में घोड़े के दांत का ख्याल रखना
    अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 6
    1
    अपने बछड़े के दांतों का ख्याल रखना यह सुनिश्चित करने के लिए कि जवानों को सुरक्षित रूप से कसने के लिए पेटी के दंत रोग की जांच करें एक संरचनात्मक दृष्टिकोण से, सबसे आम असामान्यताएं निचले जबड़े, जो बहुत अधिक या बहुत कम sporgente- पहले मामले में ऊपरी दंत चाप कम के सापेक्ष के वापस लिए दूसरा विपरीत होता है, हो सकता है के साथ क्या करना है।
    • समय में इन विसंगतियों को पहचाना जाना चाहिए, ताकि पशु चिकित्सक समस्या को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा संकेत दे सकें।
    • आम तौर पर बोलने वाले (पर्णपाती) दूध के दांत पहले 9 महीनों की उम्र में बढ़ते हैं और जब शव ढाई साल का हो तो गिरने लगें। यहां तक ​​कि युवा घोड़े अपने दांतों पर बोनी वृद्धि को विकसित कर सकते हैं, इसलिए आपको पशु के हिस्से पर असुविधा के किसी भी संकेत पर हमेशा ध्यान देना चाहिए।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 7
    2
    दो वर्ष की उम्र के आसपास, जांच लें कि क्या पशु में "भेड़िया के दांत" हैं देखें कि क्या डेस्टेमा में कोई भेड़िया दांत हैं और यदि ऐसा है तो जानवरों के काटने के लिए, उन्हें निकालने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 8
    3
    जब घोड़ा तीन से पांच साल के बीच होता है, तो सभी दूध दांतों को देखो कभी कभी पर्णपाती दांत गिर जाते हैं और स्थायी लोगों के बगल में नहीं रहते, तो हम पर्णपाती दांतों के प्रतिधारण के बारे में बात करते हैं।
  • जब यह घटना होती है, शेष दाँत फंसे मलबे को जाल में फैल सकता है, इस प्रकार संक्रमण के प्रसार को बढ़ावा देता है - इस कारण से उन्हें हटाने के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना बेहतर होता है।
  • घटना को पहचानने के लिए घोड़े को अच्छी तरह से पालन करना आवश्यक है। अगर आपके पास बुरा सांस या स्लॉबर है, तो अपने मुंह में खाना पकड़ो या आपकी मल में अपरिवर्तित भोजन के निशान हैं, तो आप इस समस्या से प्रभावित हो सकते हैं।
  • चूंकि वयस्क दांत एक ही समय में सभी प्रकट नहीं होते हैं, इसलिए यह संभव है कि, छोटे नमूनों में, समस्या कई बार होती है और विभिन्न समयों पर पशुचिकित्सा से संपर्क करना आवश्यक हो सकता है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 9
    4
    घोड़े के दांतों का ख्याल रखना जब वे प्रौढ़ होते हैं (5 से 20 वर्ष)। 6 वर्ष की उम्र से वयस्क दांतों को सभी बाहर आना चाहिए। इस आयु वर्ग में समस्याएं पैदा करने के लिए यह कुछ अन्य चीज़ों से ज्यादा हो सकता है जो मूलाओं पर हड्डी के विकास की स्थिति पैदा करता है। स्थायी दांत खुले-समाप्त होते हैं, जिसका मतलब है कि वे घोड़े के जीवन भर में बढ़ते रहे हैं, ताकि चबाने के दौरान पहना जाने वाले मुकुट को बदल दिया जाए।
  • अगर दांतों का पहनना और फाड़ नियमित रूप से नहीं होता है, तो हड्डी के स्पाइक्स या एक्सरेसिन्स उनकी सतह पर बना सकते हैं, गाल या जीभ के भीतर घाव खोदने में सक्षम हैं। इन खामियों को पशु चिकित्सक द्वारा हटाया जाना चाहिए
  • इस समस्या को प्रकट करने के लिए यह तथ्य हो सकता है कि घोड़ा अपने मुंह में भोजन रखता है, हालांकि, उसके लार में खून का निशान होता है या उसके मल में कम भोजन नहीं होता है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 10
    5
    जब घोड़ा 20 वर्ष से अधिक हो, तो डॉक्टर को नियमित रूप से चेक किया गया है। घोड़े के दांत बढ़ने के बावजूद, वे अभी भी मरने के लिए किस्मत में हैं आजकल, आधुनिक पशु चिकित्सा की प्रगति को देखते हुए, एक घोड़ा उसके दाँतों से अधिक लंबे समय तक जीवित रह सकता है।
  • इसका मतलब यह है कि कुछ दाँत गिर सकता है जिससे यह चबा सकता है। दाँत समस्याओं के साथ एक बुजुर्ग घोड़े चबाने के दौरान बहुत अधिक लार और ड्रॉप कर सकते हैं, इसलिए एक पशुचिकित्सा द्वारा आपकी स्थिति नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए।
  • एक घोड़ा जो अपने दाँत खो गया है उसे नरम खाद्य पदार्थों जैसे बीट लुगदी या एक घास-आधारित चटनी के साथ खिलाया जा सकता है। ये खाद्य पदार्थ अत्यधिक पचले जाने योग्य होते हैं और उनकी उच्च कैलोरी सामग्री पशु फिट रखने में मदद करती है
  • भाग 3

    समस्याओं को रोकें
    अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 11



    1
    उसे कम से कम चीनी की मात्रा दें मानवों की तरह, चीनी घोड़े के दांतों के स्वास्थ्य से समझौता कर सकता है। जब आप उसे एक पुरस्कार देते हैं, तो वह शर्करा का उपयोग सीमित करता है, बल्कि उसे एक चीनी मुक्त मटन या बेहतर, एक गाजर देता है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 12
    2
    काटने के साथ अपने दांत काटने से बचें सावधान रहें जब आप घोड़े पर काटने की कोशिश करते हैं, दुर्भाग्य से अभिनय करके, आपके दाँत क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 13
    3
    घोड़े को भोजन करें ताकि खाने के दौरान उसका सिर जमीन के करीब हो। इस तरह से घास को जलाकर चबाने से दांतों के नियमित रूप से पहनने को बढ़ावा मिलता है यदि संभव हो तो, अपने घोड़े को खेतों में चराकर ले जाएं, हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि यह गलती से एक पैर को चोट नहीं पहुंचाता है
  • भाग 4

    असुविधा के कोई लक्षण पहचानें
    अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 14
    1
    नोटिस अगर घोड़े खाने के दौरान उसके सिर हिलाता है यदि भोजन के दौरान घोड़े अपने सिर को मिलाते हुए असुविधा व्यक्त करते हैं, तो संभव है कि वह दाँत से चबाने से बचने की कोशिश कर रहा है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 15
    2
    घोड़े की सांस झोंकती है। दाँत या गिनिवाल संक्रमणों की उपस्थिति के बीच फंस गया भोजन घोड़े की समस्याओं के कारण हो सकता है, घोड़े के दांतों के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 16
    3
    सावधान रहें अगर घोड़े काटने से इंकार कर दिया यदि काट से मुंह के अंदर एक गले की जगह छूती है, तो घोड़े ने गर्दन को फ्लेक्स करना शुरू कर दिया है या दाँत के बीच काटने को रोक सकता है, बाद में रोगग्रस्त भाग के संपर्क में आने से रोकने के लिए
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 17
    4
    देखें कि क्या यह आपके मुंह में भोजन रखता है। यदि घोड़े की हड्डी की खपत है जो खाने के दौरान गाल में प्रवेश करती है, तो वह घास को चबाना सीख सकता है जिससे दाँत और गाल के बीच रखा जा सकता है। खाने के बाद, जानवर फर्श पर इस असर को spits। यदि आपको स्थिर मंजिल पर इस तरह के कचरे मिले तो देखें।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 18
    5
    यदि आप अपने मल में नाखुश भोजन पाते हैं तो क्वार्डा यदि आपको खाने में दर्द महसूस हो रहा है, तो यह बहुत संभावना है कि घोड़ा ठीक से भोजन नहीं चखता है और कम से कम इसका एक हिस्सा निगलता है। आंत से गुजरने वाला खाना चबाया नहीं जा सकता है, तब पशु के मल में पाया जा सकता है।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 19
    6
    देखें कि क्या जानवर भोजन के साथ घुटन लेता है। यदि जानवर ठीक से चबा नहीं करता है, तो इसकी लार खराब है और जब यह सूखा घास को निगल लेती है, तो यह संभव है कि यह एक गांठ और गले में बंद हो।
  • अपने घोड़े की उचित देखभाल ले लो छवि का शीर्षक`s Teeth Step 20
    7
    यदि आपका घोड़ा असुविधा के संकेत दिखाता है, तो पशु चिकित्सक को बुलाओ। हमेशा अपने घोड़े की मौखिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक ध्यान दें। यदि आपके पास दांत दर्द है, तो अपने पशु चिकित्सक को फोन करें, भले ही जांच के लिए अभी तक समय न हो।
  • टिप्स

    • जंगली घोड़ों ने अपना सबसे अधिक समय चरागाह बिताया। जिन घास को वे चबाते हैं वे पृथ्वी से दूषित होते हैं और यह दांतों के प्राकृतिक वस्त्र को बढ़ावा देता है। वे जमीनी स्तर पर अपने स्नॉट्स से भी खाती हैं, जो नियमित रूप से पहनने की गारंटी देता है घरेलू घोड़े न केवल नरम खाद्य पदार्थों को निगलते हैं, लेकिन फीडर से भोजन करते हैं, इसलिए वे जो खाते हैं और भोजन के दौरान जो स्थिति लेते हैं वह अपने दाँतों के उचित वस्त्र और आंसू की गारंटी नहीं देते हैं।
    • एक घोड़ा जिसमें टूथैश कम होता है, वजन कम होता है और उसका कोट स्पष्टता खो देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com