कैसे पता चलेगा कि आपके मित्र आप का उपयोग कर रहे हैं

यह जानना दर्दनाक हो सकता है कि कोई मित्र हमें उपयोग कर रहा है जब हमारे पास हमारे करीब का फायदा उठाते हैं, तो हम महसूस करते हैं कि हम खो गए, कमजोर और भ्रमित हैं। क्योंकि हमें महसूस होता है कि हम चोट लगी है, हम दूसरे लोगों पर भरोसा भी खोना चाहते हैं। कभी-कभी दोस्तों अनजाने में काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे हमें जानबूझकर उपयोग करते हैं। हालांकि, यह समझने के कुछ तरीके हैं कि कोई आपके का फायदा उठा रहा है और अगर दोस्ती खत्म करने का समय आ गया है।

कदम

भाग 1

अपने मित्र की व्यवहार योजना की जांच करें
यदि आपका मित्र आप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पता है कि छवि शीर्षक चरण 1
1
ध्यान दें कि जब आप कुछ की ज़रूरत करते हैं, तो आपसे संपर्क करते हैं अगर आप बात करना चाहते हैं या आपके साथ रहना चाहते हैं, जब आपको सहायता या सलाह की आवश्यकता होती है, या यदि आपका संबंध पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं पर आधारित है, तो संभव है कि आप इसका उपयोग कर रहे हों
  • आपके "मित्र" क्या उसने कभी फोन किया या आपको संदेश भेजा कि यह पता कैसे चला गया? या क्या उसने ऐसा ही किया जब उसे कुछ चाहिए था? क्या यह स्टोर की सवारी, सिगरेट खरीदने, कुछ रोटी, शाम को बिताने का स्थान है, यह केवल आपके लिए है जब आपको त्वरित समाधान की आवश्यकता होती है
  • देखें कि क्या इस प्रकार के व्यवहार लगातार होते हैं आखिरकार, दोस्तों की सहायता करने में मित्रता का हिस्सा होता है और किसी को भी बुरा दिन हो सकता है या सहायता हाथ की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यदि पैटर्न बार-बार दोहराता है या आपका इंटरैक्ट करने का एकमात्र तरीका है, तो यह संभव है कि आप इसे शोषण कर रहे हैं।
  • यदि आपका मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक चरण 2
    2
    अगर आपका मित्र आपके विश्वास के योग्य है तो मूल्यांकन करें एक सच्चे दोस्त अपने रहस्यों को धुंधला नहीं करना चाहता, खासकर यदि यह व्यवहार आपको नुकसान पहुंचा सकता है यह देखने के लिए कि क्या आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं, याद रखने की कोशिश करें कि आपने पहले अपने बारे में अन्य निजी जानकारी दी है, खासकर यदि आप व्यक्तिगत रुचियों में रूचि रखते हैं। इस स्थिति में, यह संभव है कि आप स्वयं उपयोग कर रहे हैं
  • अन्य मित्रों के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचो क्या वह अपने विश्वास को धोखा देते हैं या किसी अन्य तरीके से उनका फायदा उठाते हैं? यदि हां, तो यह व्यवहार यह संकेत दे सकता है कि आप स्वयं का उपयोग भी कर रहे हैं।
  • यदि आपके मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो पता है कि छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    देखें कि क्या यह आपको शामिल नहीं करता है अक्सर आप सामाजिक घटनाओं से बाहर नहीं है? यदि कोई मित्र आपको उदासीन तरीके से उपस्थित करता है, तो आपको इसमें शामिल होना चाहिए और आपको किसी भी स्थिति में आमंत्रित करना चाहिए, खासकर यदि आप दोनों जानते हैं
  • कृपया ध्यान दें कि मित्र को हर समय के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं दूसरों को आमंत्रण देना है, लेकिन अगर अपने दोस्त कहीं नहीं शामिल है कभी नहीं होगा और तुम सिर्फ अपने विशेष जरूरतों के लिए बुला रहे हैं, तो आप शायद का उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि यह आपको बताता है कि आप उन लोगों के साथ एक बैठक की योजना बना रहे हैं, जिन्हें आप जानते हैं, लेकिन आमंत्रित नहीं हुए हैं, तो पूछने का प्रयास करें कि क्या आप जा सकते हैं उत्तर पर ध्यान दें। क्या आपको पता रसद की कोई बाधा नहीं कर रहे हैं और अपने दोस्त अभी भी आमंत्रित करते हैं नहीं है, या एक बहाना सभी पक्षों पर पानी में लेने के लिए सेट है कि, तो यह संभव है कि आप उपयोग कर रहे हैं और यह एक गंभीर व्यक्ति नहीं है।
  • यहां एक वैध लॉजिस्टिक चिंता का एक उदाहरण है: आपके मित्र डेरा डाले हुए हैं, लेकिन कार में कोई और स्थान नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका मित्र आप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो चरण 4
    4
    देखें कि यह कैसे व्यवहार करता है क्रियाएं शब्दों की तुलना में अधिक सुवक्ता हैं अगर आपका मित्र हमेशा आपको बताता है कि वह आपको एक पक्ष वापस देगा, लेकिन वह ऐसा कभी नहीं करेंगे, संभव है कि वह आपके का लाभ उठा रहे हैं।
  • यहां बताया गया है कि वह आपकी किस तरह उपयोग कर सकता है: उसे कुछ समय के खाने के लिए ले जाओ क्योंकि वह परेशान है और कुछ के बारे में चिंतित है वह पक्ष वापस लौटने का वादा करता है, लेकिन फिर वह ऐसा कभी नहीं करता है और उसी समस्या के बारे में शिकायत करता है जिसके लिए आप उसे मदद कर रहे थे। यदि यह पैटर्न बहुत बार दोहराता है, तो यह संभावना है कि यह केवल आप का शोषण कर रहा है
  • अपने आप से पूछें कि क्या यह आभारी है क्या आप वास्तव में आभारी महसूस करते हैं जब आप उसकी मदद करते हैं? इस मामले में वह आप का उपयोग नहीं कर रहा है, लेकिन उन्हें केवल एक मित्र के समर्थन की आवश्यकता है। अगर आपको लगता है कि उसके द्वारा दी गई सहायता के बारे में आप परवाह नहीं करते हैं तो आपका रवैया यह संकेत दे सकता है कि आप अपने आप का लाभ उठा रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो चरण 5
    5
    अपराध की भावनाओं पर ध्यान दें। यदि आप अक्सर अपने आप को कुछ रणनीति के साथ अपने आप को हेरफेर करने की कोशिश करते हैं, शायद आप कुछ ऐसा करने के लिए अपने आप को दोष देने के द्वारा, यह संभव है कि आप इसे प्रयोग कर रहे हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप उसे मदद करेंगे, अगर उसने आपको कुछ के बारे में बुरा या दोषी महसूस करने की कोशिश नहीं की। अगर जवाब हाँ है, तो ऐसा नहीं कहा जाता है कि आप खुद का उपयोग कर रहे हैं इसके बजाय, अधिक संभावना है, कि आप आग्रह कर रहे हैं
  • यदि आपके मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    यदि यह एक सत्तावादी प्रकार है तो मूल्यांकन करें अगर वह कभी भी आदेश नहीं दे रहा है और आपको बता रहा है कि क्या करना है, खासकर अपने निजी लाभ या उसके दोस्तों के लिए, हो सकता है कि वह आप का उपयोग कर रहे हैं।
  • अगर यह एक पुरुष जो नियंत्रण में निम्नलिखित कारकों पर विचार चाहता है पता करने के लिए: अक्सर सत्तावादी लोगों को एक गुस्सैल, और इसका इस्तेमाल करते हैं वे क्या चाहते हैं पाने के लिए। वे भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं जैसे अपराध या अपनी इच्छा को प्रस्तुत करने के लिए अफसोस। इसलिए, ऐसे लक्षणों की तलाश करें जो संकेत करते हैं कि आपको भावनात्मक रूप से हेरफेर किया जा रहा है, क्योंकि वे आपको दिखा सकते हैं कि आपका दोस्त आपको कंडीशनिंग कर रहा है
  • इसके अलावा, यह आपके सोशल नेटवर्क को कमजोर करने के लिए आपको अलग करने का प्रयास कर सकता है और आपको अपना पसंदीदा व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आप अपने साथ कम समय बिताने के प्रयास में अन्य मित्रों और परिवार के सदस्यों की आलोचना करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपके मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं, तो पता करें कि छवि का शीर्षक चरण 7
    7
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आप अक्सर यह धारणा प्राप्त करते हैं कि यह ईमानदारी नहीं है, तो आप शायद सही हैं सुनिश्चित करने के लिए, उसके साथ टकराव की तलाश करें उससे पूछिए कि क्या वह वास्तव में सोचता है कि उसने तुम्हें क्या बताया।
  • अपने चरित्र का मूल्यांकन करें खुद के साथ बिल्कुल ईमानदार होने की कोशिश करें और अपने आप से पूछें कि क्या यह एक अच्छा व्यक्ति है जो आपके बारे में परवाह करता है या यदि आपके पास यह धारणा है कि यह निजी हितों से प्रेरित है
  • एक दोस्त में सराहनीय होने वाले गुणों में से: ईमानदारी, ईमानदारी, ईमानदारी और विश्वसनीयता। अपने बारे में और उसके संबंधों के बारे में, जो आप के साथ और अन्य लोगों के साथ, सब कुछ जानते हैं ऊपर की आवश्यकताओं के संबंध में यह कैसे दर्शाता है कि एक सच्ची दोस्ती है, लेकिन यह जो भी कहती है, और इन सीमाओं की तुलना कितनी है I
  • उदाहरण के लिए, यदि वह आपको बताता है कि उसने अन्य लोगों को कुछ वादा किया है, लेकिन फिर उसके दिमाग में बदलाव किया है, तो यह बहुत संभावना है कि आप भी उसी तरह से व्यवहार करें और आप इसका लाभ उठा रहे हैं।
  • भाग 2

    सीधे अपने दोस्त को संबोधित करते हुए


    यदि आपका मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो पता है कि छवि का शीर्षक चरण 8
    1
    तैयार हो जाओ। यदि आप उसकी दोस्ती की परवाह करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने साथ सभी पुलों को काटने का निर्णय लेने से पहले आप का उपयोग नहीं कर रहे हैं। आप उसे एक शांतिपूर्ण लेकिन तर्कसंगत तरीके से चर्चा करने के लिए आमंत्रित करके ऐसा कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि, यदि आप अभी भी एक अच्छे दोस्त हैं, तो वह आप का उपयोग नहीं कर रहा है, लेकिन वह इसे साकार करने के बिना भी काम कर रहा है, और वह संभवत: बदलने के लिए तैयार होगा। अगर, दूसरी ओर, यह परेशान हो जाता है और आपके टकराव के अंत में आप अपनी दोस्ती खो देते हैं, शायद यह आपके लिए भी बेहतर है क्योंकि इसका मतलब है कि यह आपका शोषण कर रहा था।
  • यदि आपके मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक चरण 9
    2
    एक शांत स्थान खोजें जब आप उन्हें टकराव के लिए निमंत्रित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक शांत जगह में करते हैं जिससे आप उत्तेजित न हों सुनिश्चित करें कि आप ऐसी जगह चुनते हैं जहां आप बिना परेशानी महसूस किए बिना आसानी से बात कर सकते हैं तालिकाओं के बीच मेल दूरी के साथ भीड़ भरे रेस्तरां से बचें
  • एक सुंदर पार्क में टहलने के दौरान उसके साथ बहस करें।
  • यदि आपका मित्र आप का उपयोग कर रहे हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक चरण 10
    3
    उसके साथ अकेले रहने की कोशिश करो अन्य मित्रों को आप के साथ नहीं लाएं, भले ही उन्हें एक ही समस्या हो। यदि अन्य लोगों के आस-पास है, तो उन्हें दबे, भयभीत या विशेष रूप से परेशान महसूस हो सकता है।
  • आमतौर पर, यदि कोई आपको किसी चीज़ के लिए आलोचना करता है, तो आप उसकी सलाह और परिवर्तन को खज़ाने के लिए तैयार हैं। यदि, दूसरी तरफ, अधिक लोग आपको एक ही समय में आलोचना करते हैं, तो आपको धमकी दी और नाराज महसूस हो सकता है। सब के बाद, यह एक स्थिति में खुद को खोजने के लिए निराशाजनक है जहां कई लोग आपके चारों ओर घूमते हैं और आप पर हमला करते हैं।
  • यदि आपका मित्र आप का उपयोग कर रहे हैं तो जानते हुए शीर्षक वाला छवि चरण 11
    4
    शांति से बोलें, लेकिन जोर से। समझाएं कि आपको यह क्यों संदेह है कि आप इसका उपयोग कर रहे हैं और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। विवरण बताएं ताकि वह उन्हें अनदेखा न करें, आपको बताए कि आप उन पर आरोप लगा रहे हैं या आप झूठे हैं।
  • हालांकि, जिन उदाहरणों की आप रिपोर्ट कर रहे हैं, उनके बारे में बहुत ही गंभीर नहीं रहें: यह स्थिति को उलट कर सकता है और आप पर इसका आरोप लगा सकता है कि यह छोटा है।
  • अपने इशारों के बारे में बात करने की कोशिश करें, न कि उसका चरित्र। अगर आप कुछ उदाहरण देते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आप इसका मुकाबला करने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप उन्हें बता दें कि वह एक अवसरवादी है, तो वह नाराज हो सकता है और जल्दबाजी में बातचीत छोड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, उसे कहने का प्रयास करें: "पिछले महीने मैकेनिक में आपके पास कार थी जब मैंने आपको कई कदम दिए थे हालांकि, जब इस हफ्ते मेरी कार टूट गई और मैंने आपको काम पर जाने के लिए एक सवारी के लिए कहा, तो आपने मेरे अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया। यहां से मुझे समझा गया कि जब मैं एक हाथ से पूछता हूं, तो तुम मुझसे मिलने नहीं आते"।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका मित्र आप का प्रयोग कर रहे हैं तो चरण 12
    5
    अपनी माफी स्वीकार करें तो माफी मांगी और अपने व्यवहार, और अपने गीत कोई वास्तविक सुधार में जाना जाता है को बदलने के लिए तैयार है, तो बहुत संभव है कि वह आप का उपयोग नहीं किया गया था, लेकिन वह एहसास नहीं था कि कि अपनी आंख स्वार्थी जा रहा था है। कभी-कभी लोगों को जीवन और उनकी दुनिया से लिया जाता है ताकि वे महसूस नहीं करते कि दूसरों ने उन्हें अवसरवादी के लिए गलती कर सकते हैं।
  • 6
    रिश्ते को तोड़ने की संभावना पर विचार करें यदि आपके पास यह धारणा है कि आप का शोषण कर रहे हैं और आपकी दोस्ती ईमानदार नहीं है। समझाएं कि आप अब उसके दोस्त क्यों नहीं रह सकते हैं और उसे भागना बंद कर सकते हैं। उस वादे से आश्वस्त मत बनो जो बदल जाएंगे, खासकर अगर आपने उसे पहले से ही कई संभावनाएं दीं। यदि आप उसे फिर से दो, तो वह आपका लाभ उठाएगा।
  • टिप्स

    • अपने मित्र को सीधे आंखों में देखें, जब उसके साथ चर्चा करें।
    • जब आप तुलना कर रहे हैं तो मजाक न करें उसे बताएं कि आप गंभीर हैं
    • हेरफेर के क्लासिक संकेतों की पहचान करें, दूसरों को कैसे दोष और दोष दें।
    • लोगों पर आरोप लगाने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि वास्तव में एक समस्या है और सुनिश्चित करें कि आप इतना शोर नहीं बनाते हैं।
    • देखो अगर आपको लगता है कि केवल एक तरह का कंटेनर जिसमें उसकी समस्याएं डालने के लिए उसकी समस्या है आप देख सकते हैं कि, उसे सुनने और कई बार अपनी राय देने के बाद, वह विषय बदलता है या जब आप को वाष्प छोड़ने की आवश्यकता होती है तो वह उदासीन लगता है। वह आपको बिना अनिश्चित शब्दों में भी बताने के लिए भी आ सकता है कि वह आपकी क्या महसूस कर रहा है और आपको पूरी तरह से ध्यान नहीं देता। यह व्यवहार सहानुभूति की कमी और समय-समय पर भावनात्मक हिंसा में पड़ने वाले जोखिमों का संकेत देता है।
    • कुछ दोस्तों में चुनिंदा सुनने की समस्याएं हैं वे न केवल उन चिंताओं को नज़रअंदाज़ करते हैं जो आप उन्हें एक तरफ रखते हैं, लेकिन उन सभी चीजें जो उन्हें रूचि नहीं देतीं एक जवाब को प्रोत्साहित करने के लिए, वार्तालाप को उनकी जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए या उन चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए जो उन्हें याद दिलाएं। कभी-कभी ये वाक्यों के आसपास घूमते हैं और आप को बीच में डालते हैं।
    • जिस तरह से आप इसे देखने के लिए देखो अध्ययन वह केवल आपको बाहर जाने के लिए कहता है, और यहां तक ​​कि अक्सर भी नहीं। अगर यह आपके लिए नहीं सुनता है, तो इसका मतलब है कि यह केवल आपको समझता है जब आप खुद का आनंद लेना चाहते हैं
    • यदि, जब भी आप अपने आप की तुलना करते हैं, यह आपके भाषणों के आसपास जाता है, ऐसा लगता है कि यह आपके विश्वास को धोखा दे रहा है। सावधान रहें जब आप अपने आप को सम्मान करने का प्रयास करें और शिकार को रक्षात्मक पर खड़ा कर दें।
    • अगर संदेह में, एक दूसरे राय के लिए पूछो! एक करीबी दोस्त, एक परिवार के सदस्य या उस व्यक्ति से संपर्क करने की कोशिश करें जो उसे जानता है यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपकी प्रतिक्रियाएं अतिरंजित या बहुत शांतिपूर्ण हैं या नहीं।

    चेतावनी

    • यदि आप यह स्पष्ट करने के लिए सहमत नहीं हैं कि ऐसा क्यों लगता है कि आपसे बेहतर लगता है, अपने आप को परेशान न करें, अन्यथा आप अधिक महत्वपूर्ण महसूस करेंगे, उदासीनता दिखाएंगे या आप का मजाकिया करेंगे
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप खुद का फायदा उठा रहे हैं, कुछ समय व्यतीत करें, दूसरे लोगों से पूछें और सीधे तुलना की तुलना न करें, क्योंकि आप गलत हो सकते हैं: एक झूठा आरोप आपकी दोस्ती को तोड़ सकता है।
    • नोट अगर उसके अधिकांश "चुटकुले" मैं आप को मोहित करने की कोशिश कर रहा हूँ जब वे नकली होते हैं, दोस्तों न केवल आपको सामग्री के उद्देश्य से, बल्कि अपने आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप पर उनकी श्रेष्ठता का दावा कर सकें। यदि वह आपको क्रूर और आक्रामक तरीके से छेड़छाड़ कर कहता है कि वह मजाक कर रहा था, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए।
    • यदि आप सम्मान की कमी देखते हैं तो देखें। यदि आप लोगों से प्यार करते हैं, रौंदते हैं, अपने आप का लाभ उठाते हैं, एक अपरिपक्व व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं या माफी मांगने के बाद ही गलती करते रहें, तो उसके साथ संबंध तोड़ने का समय आ गया है।
    • किसी और मित्र को अपने साथ नहीं लाएं, अन्यथा वह हमले के दौरान महसूस करेगा और फंस जाएगा। उस जगह में अपने साथ तुलना करें, जहां आप आराम से हैं
    • तथाकथित दोस्तों पर ध्यान दें कि "भूलना" दोस्ती के सबसे महत्वपूर्ण वादे या इशारों यादों का चयन इस प्रकार केवल उन्हें लाभ, लेकिन निश्चित रूप से आप के लिए नहीं छेड़छाड़ मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com