एक शारीरिक क्रीम कैसे लागू करें

हर कोई जानता है कि क्रीम त्वचा को moisturize में मदद, लेकिन कई नहीं जानते कि यह उत्पाद भी अन्य लाभ की गारंटी देता है क्रीम का नियमित उपयोग झुरकों से लड़ सकता है, तनावग्रस्त और मुँहासे से ग्रस्त त्वचा को शांत कर सकता है, वायुमंडलीय एजेंटों से बचा सकता है। किसी उत्पाद द्वारा दिए गए सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए, आप कुछ चाल और ऐप्लिकेशन विधियों का उपयोग कर सकते हैं। वे आपको आपके चेहरे, शरीर और उन क्षेत्रों में क्रीम लगाने में मदद करेंगे, जिनके लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

चेहरा
1
समझने की कोशिश करें कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है प्रत्येक क्रीम विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की जाती है, इसलिए पहला कदम सही उत्पाद खरीदने के लिए आपकी त्वचा के प्रकार को निर्धारित करना है। यदि आपके पास पहले से चेहरे की क्रीम है, तो जांच लें कि क्या यह ठीक है। आपकी त्वचा लगातार जलवायु और उम्र बढ़ने जैसी कारकों के कारण विकसित हो रही है, इसलिए अपने वर्तमान स्थितियों को ध्यान में रखें। यहां विभिन्न प्रकार के त्वचा हैं:
  • सामान्य त्वचा न सूखी और चिकना नहीं है, न ही यह दोष, संवेदनशीलता या परेशानियों के अधीन है।
  • वसामय ग्रंथियों के अतिउत्पादन के कारण तेल त्वचा अक्सर तेल या चमकदार होती है। यह अशुद्धियों के अधीन है और आम तौर पर फैलता है pores।
  • शुष्क त्वचा में sebum और जलयोजन की कमी होती है, अक्सर झुर्रियाँ दिखाई देती है और रेडडेंस वाले क्षेत्रों में दिखाई देता है।
  • संवेदनशील त्वचा आमतौर पर शुष्क त्वचा से उलझन में है क्योंकि यह लाल और शुष्क है हालांकि, जलन प्रयुक्त उत्पादों में निहित विशेष सामग्रियों के कारण होती है, इसलिए सीबूम के खराब उत्पादन के कारण समस्या नहीं होती है।
  • मिश्रित त्वचा में तेल के क्षेत्र होते हैं, लेकिन शुष्क या सामान्य भागों भी होते हैं। यह माथे, नाक और ठोड़ी पर मोटा होना पड़ता है, जबकि यह चेहरे पर अन्यथा सामान्य या शुष्क होता है।
  • 2
    प्रभावी सामग्री वाला उत्पाद खरीदें खरीदें आपकी त्वचा का प्रकार निर्धारित करें, अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले सामग्रियों के साथ उत्पादों को खरीदें। कुछ सक्रिय सामग्रियों की प्रभावशीलता वैज्ञानिक रूप से साबित हुई है, इसलिए क्रीम का उपयोग करने से वे लाभ को अधिकतम कर सकते हैं। यहाँ कुछ उदाहरण हैं
  • सामान्य त्वचा: विटामिन सी युक्त मलाईदार मॉइस्चराइज़र देखने के लिए, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जैल से बचें, क्योंकि वे त्वचा को सूख सकते हैं, साथ ही क्रीम जो बहुत मोटी हैं, जो इसे उबालें हैं।
  • ऑइली त्वचा: पानी आधारित जैल तैयार करने के साथ एक हल्का क्रीम का उपयोग करें, जो तेजी से अवशोषित करता है। ज़िंक ऑक्साइड, मुसब्बर वेरा जेल या शैवाल निकालने युक्त उत्पादों को प्राथमिकता दें। शराब और पेट्रोलाटम से बचें
  • सूखी त्वचा: वायुमंडलीय एजेंटों से बचाने के लिए एक मलाईदार या विशेष रूप से मोटी और पूर्ण शरीर की क्रीम का उपयोग करें। इसमें जोजाबा तेल, सूरजमुखी या गुलाब का तेल जैसे सामग्रियों को शामिल करना चाहिए। शराब वाले उत्पादों से बचें, जो उन्हें आगे बढ़ सकता है
  • संवेदनशील त्वचा: ईचेंसेआ, हैलिकूरोनिक एसिड और ककड़ी निकालने जैसे सुखदायक अवयवों वाले उत्पादों की तलाश करें। उन रसायनों, रंजक या सुगंधों से बचें।
  • मिश्रित त्वचा: पेंथनॉल, जस्ता ऑक्साइड और लाइकोपीन युक्त तेल मुक्त फॉर्मूलेशन पसंद करते हैं। वे फैटी क्षेत्रों को संतुलित करने में मदद करते हैं और साथ ही सूखी क्षेत्रों को moisturize करते हैं।
  • 3
    धो लें और क्रीम लागू करने के लिए अपना चेहरा तैयार करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ये सभी लाभ मिलते हैं, आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है। एक उपयुक्त डिटर्जेंट के साथ दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें (जैसे ही सुबह उठो और सोने से पहले)। धीमे और परिपत्र आंदोलनों के बाद धीरे-धीरे अपने हाथों या एक साफ स्पंज के साथ मालिश करें। एक हफ्ते में, मृत कोशिकाओं और गंदगी के अन्य संचय को हटाने के लिए डिटर्जेंट के बजाय छूटने का उपयोग करें, जो क्रीम और सक्रिय तत्वों के अवशोषण को रोक सकते हैं। निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • पानी गर्म होना चाहिए यदि यह उबल रहा है, तो यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, जबकि ठंडे पानी में छिद्रों, गंदगी और बैक्टीरिया को फैलाना बंद हो जाता है।
  • त्वचा को बहुत अधिक रगड़ना न करें, अन्यथा यह जलन, लालिमा और खामियों का कारण हो सकता है
  • अपने चेहरे को अच्छी तरह से कुल्ला: उत्पाद अवशेषों को छिछोड़ना, जलन और खामियों का कारण बन सकता है
  • 4
    अपने चेहरे को नरम, साफ तौलिया के साथ दबाएं जब तक कि त्वचा थोड़ा सा नम न हो। नहीं इसे पूरी तरह से सूखा, लेकिन यह बहुत गीला नहीं होना चाहिए, अन्यथा क्रीम जब लागू हो तो पर्ची होगी नमी सक्रिय तत्वों के प्रवेश को बढ़ावा देते हैं जब क्रीम घुल जाता है इसके अलावा, एक सुरक्षात्मक परत एपिडर्मिस पर बनाया जाएगा जो हाइड्रेशन और पोषण को बेहतर तरीके से बढ़ावा देगा। बैक्टीरिया के संपर्क में आने से साफ त्वचा को रोकने के लिए तौलिया को नियमित रूप से बदलें।
  • 5
    नम त्वचा पर क्रीम की सही मात्रा को लागू करें चूंकि प्रत्येक उत्पाद विशिष्ट जरूरतों पर प्रतिक्रिया देता है, इसलिए एक कॉस्मेटिक और दूसरे के बीच निरंतरता भिन्न होता है। पैकेजिंग यह दर्शाता है कि कितना आवेदन करना है, लेकिन सामान्य तौर पर सबसे अधिक तरल क्रीम को घने लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक खुराक की आवश्यकता होती है। आम तौर पर उत्पाद की मात्रा हालांकि सीमित है स्वच्छ उंगलियों के साथ परिपत्र आंदोलनों के बाद क्रीम को धीरे से लागू करें विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों के लिए, आवेदन के दौरान त्वचा पर धीरे से इसे दबाएं। अन्य सुझाव:
  • इसे आंख क्षेत्र में लागू न करें, जो बहुत ही नाजुक है, इसके अलावा लगभग सभी चेहरे क्रीम आँख क्षेत्र के लिए बहुत समृद्ध होते हैं। नतीजतन, क्षेत्र तरल पदार्थ बनाए रख सकते हैं और फूल सकते हैं। इस क्षेत्र पर केवल विशिष्ट आंखों के समोच्च लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • त्वचा की रक्षा के लिए क्रीम में न्यूनतम 15 एसपीएफ़ होना चाहिए, लेकिन रात में सनस्क्रीन उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे छिद्रों को रोक सकते हैं और खामियों का कारण बन सकते हैं।
  • 6
    गर्दन पर आवेदन बढ़ाएं बहुत से लोग अपने चेहरे को धोने के बाद क्रीम को लागू करने के लिए याद करते हैं, लेकिन गर्दन अक्सर अनदेखी की जाती है। इस क्षेत्र की त्वचा शरीर के मुकाबले चेहरे के समान होती है, इसलिए सफाई के तुरंत बाद चेहरे की देखभाल करना अच्छा है। क्रीम को लागू करने के लिए, आधार से शुरू करें और जबड़े की ओर आगे बढ़ें, लंबे और नाजुक आंदोलनों बनाते हैं। इस तरह यह हाइड्रेटेड और युवा दिखाई देगा।
  • 7
    चेहरे और गर्दन को लागू करने के बाद क्रीम को अवशोषित करने की अनुमति दें ड्रेसिंग, बनाने या सोने के लिए लगभग 5 मिनट पहले प्रतीक्षा करें एविडर्मिस पर मॉइस्चराइजिंग और सुरक्षात्मक अवरोध के गठन को रोकने के लिए आपको ऐसा करने से पहले उसे अवशोषित करने का समय देना चाहिए। तुरंत बनाओ, सौंदर्य प्रसाधन क्रीम के साथ छिद्र को घुसना कर सकते हैं, रोकना या धारीदार प्रभाव बना सकते हैं। यदि आप तत्काल कपड़े पहनते हैं या एक तकिया पर अपना चेहरा डालते हैं, कपड़े उत्पाद को अवशोषित करेगा, इसलिए यह त्वचा को कम लाभ देगा।
  • विधि 2

    शव
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है जिस प्रकार अनुच्छेद के पहले खंड में सुझाई गई है, आपको क्रीम का उपयोग करना चाहिए जो कि शरीर की त्वचा के लिए उपयुक्त है। मान लें कि यह आपके चेहरे के समान है कभी-कभी शरीर की त्वचा सूखनी या व्याकुलता से मुँहासे होती है, इसलिए इसे अच्छी तरह से जांचना महत्वपूर्ण है
  • 2
    अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सक्रिय सामग्री के साथ एक शरीर क्रीम खरीदें। जैसा कि आप अपने चेहरे की क्रीम के साथ किया था, आपको उस उत्पाद को देखने की जरूरत है जिसमें आपको हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री शामिल है यही कारण है कि पहले त्वचा के प्रकार को निर्धारित करना इतना महत्वपूर्ण है कि यह वही है जितना चेहरे के कारण इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं या खामियों का कारण बन सकते हैं विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए यहां कुछ आदर्श अवयव हैं।
  • सामान्य त्वचा: विटामिन सी (एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव प्राप्त करने के लिए) और विटामिन ई (हाइड्रेट के लिए) जैसे अवयवों वाले पूरे शरीर या मॉइस्चराइजिंग क्रीम की तलाश करें। Licorice लड़ाई pigmentation नुकसान में मदद करता है।
  • ऑइली त्वचा: प्रकाश और गैर-ऑली फॉर्मूलेशन का उपयोग करता है, विशेष रूप से तेज़ी से अवशोषण या चुड़ैल हेज़ल युक्त, एक उत्कृष्ट प्राकृतिक संघटक है जो सीबम के उत्पादन को कम करने और मुँहासे से मुंह से मुकाबला करने में मदद करता है। शराब या पेट्रोलाटम वाला पूर्ण शरीर, वसायुक्त उत्पादों से बचें।
  • सूखी त्वचा: पूर्ण या सूक्ष्म क्रीम की तलाश करें, खासकर अगर वे शिया मक्खन या नारियल का तेल, त्वचा की बाधा को सुधारने वाले बेहद मॉइस्चराइजिंग अवयव वाले होते हैं। शराब वाले उत्पादों से बचें, जो त्वचा को और सूखा देगा।
  • संवेदनशील त्वचा: फैटी एसिड और विटामिन बी में समृद्ध ईचिनैसिया और एवोकैडो तेल जैसे सुखदायक अवयवों वाले उत्पादों की तलाश करें, जो त्वचा को मर्मराइज करते हैं और सेलुलर फ़ंक्शन को विनियमित करते हैं। रसायनों, रंजक और सुगंध युक्त उत्पादों से बचें
  • मिश्रित त्वचा: पैंथनॉल, जस्ता ऑक्साइड और लाइकोपीन युक्त तेल मुक्त फार्मूलों के लिए देखो। घने क्रीम और पानी आधारित जैल से बचें: पहले बहुत भारी हो सकता है, बाद वाले सूख सकते हैं
  • 3
    आवेदन के लिए शरीर को तैयार करें शरीर की त्वचा चेहरे के रूप में नाजुक नहीं है, लेकिन आपको फायदे प्राप्त करने के लिए अभी भी इसे सावधानीपूर्वक तैयार करना चाहिए। आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त एक क्लीनर का उपयोग करके हर दिन स्नान या बाथ लें। परिपत्र आंदोलनों के बाद धीरे-धीरे एक साफ स्पंज या लूफै़ा के साथ उबालें। सप्ताह में दो बार, मृत कोशिकाओं और उत्पाद संचय को खत्म करने के लिए डिटर्जेंट की जगह एक्सफ़ोलीएंड का उपयोग करें, ताकि क्रीम के अवशोषण को बढ़ावा दिया जा सके। निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • शावर की अवधि 5-10 मिनट तक सीमित करें, ताकि त्वचा डिटर्जेंट के मॉइस्चराइजिंग गुणों को बरकरार रखे।
  • केवल गुनगुने गर्म पानी का उपयोग करें यह आपके चेहरे के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले की तुलना में थोड़ा अधिक गर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, अन्यथा सीबूम सूख जाएगा।
  • शरीर को कुल्ला करने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला करें कि उत्पाद अवशेषों में छिद्रों को रोकना पड़ता है या जलन और खामियों का कारण होता है
  • बालों को हटाने से त्वचा का भी उष्मा होता है, इसलिए जब आप अपने पैरों, छाती या अन्य क्षेत्रों को फैलते हैं, तो दिन पर साफ़ न करें।



  • 4
    एक नरम, साफ तौलिया के साथ त्वचा डाबर तक डालें जब तक कि यह थोड़ा नम न हो। जैसे ही चेहरे के लिए सिफारिश की गई थी, आपको इसे पूरी तरह से सूखने की ज़रूरत नहीं है क्रीम को पूरी तरह से अवशोषित करने और हाइड्रेट की अनुमति देने के लिए थोड़ा नम होना चाहिए। नमी का एक अच्छा स्तर बनाए रखने के लिए, बाथरूम के दरवाज़े न खोलें। नम हवा और त्वचा की गर्मी का संयोजन क्रीम की सामग्री को सक्रिय करने और एक अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • 5
    तुरंत क्रीम लागू करें पैकेज पर स्थिरता और निर्देशों को देखते हुए, हथेली पर उत्पाद की एक अच्छी मात्रा निचोड़ें, लेकिन धीरे-धीरे इसे करें, ताकि आप एक समय में शरीर के एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकें। क्रीम को गर्म करने के लिए हथेलियों को धो लें और इसे लागू करें धीरे-धीरे त्वचा पर चौड़ी और धीमी गति से चलने वाले आंदोलन को दबाएं। घुटनों और कोहनी जैसे विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों पर ध्यान दें
  • 6
    इसे अवशोषित करने दें बाथरूम छोड़ने या ड्रेसिंग करने से पहले 5 मिनट रुको। नमी छिद्रों को फैलाए रखेगी, इसलिए क्रीम पहले अवशोषित हो जाएगा और त्वचा को बेहतर तरीके से हाइड्रेट करेगा। लपेटकर या अपने शरीर को एक तौलिया के साथ लपेटकर तुरंत समाप्त कर देगा, इसलिए सभी लाभ फीका हो जाएगा।
  • विधि 3

    विशेष क्रीम
    1
    त्वचा की जरूरतों पर विचार करें चेहरे पर और शरीर पर दोनों तनाव, जलवायु और उम्र जैसे कारकों से प्रभावित हो सकते हैं। नतीजतन, विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न उत्पाद हैं। खरीद के समय, अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें और उपयुक्त क्रीम खोजें। मानक चमड़े के प्रकारों के साथ सौदा करने वाले उत्पादों के अतिरिक्त, आप विशेष उत्पाद जैसे कि:
    • फर्मिंग या टोनिंग उत्पादों
    • स्व चर्मकार।
    • मुँहासे के लिए उपचार
    • विरोधी बुढ़ापे उपचार
    • विरोधी शिकन उपचार
    • एक्जिमा के लिए उपचार
  • 2
    आंखों के क्षेत्र में आंखों का आकृति क्रीम का प्रयोग करें। चेहरे के लिए कई मॉइस्चराइजिंग क्रीम इस क्षेत्र के लिए बहुत समृद्ध हैं, शरीर के सबसे नाज़ुक में से एक है। इसे अचानक या गलत उत्पादों के साथ इलाज करने से झुर्रियां और समय से पहले त्वचा का दर्द हो सकता है। एक विशिष्ट आंख कंटूर क्रीम का उपयोग करें आंखों के नीचे टैप करके डॉट्स बनाएं। अंगूठी उंगली के साथ अंदर से अंदर से आगे बढ़ें। यह उंगली हल्का दबाव डालता है, इसलिए यह त्वचा पर हल्का होता है, खासकर अगर टैपिंग के रूप में एक सौम्य और तीव्र गति से जुड़े। हमेशा अंगूठी की अंगूठी के साथ, क्रीम धीरे से इसे दोहन फैल गया।
  • 3
    हाइड्रेट्स के हाथ और कटनील चूंकि आप उन्हें लगातार उपयोग करते हैं, इसलिए आपके हाथ अक्सर खराब होते हैं और सूख जाते हैं। जीवाणुरोधी संवेदकों के धोने और उपयोग सेबम को सूखना, सूखापन, लालिमा और बंटवारे के कारण। इन समस्याओं का सामना करने और उन्हें नरम करने के लिए, दिन में कई बार क्रीम लागू करें, खासकर धोने या उन्हें सैनिटरी करने के बाद। एक विशिष्ट हाथ उत्पाद बेहतर है, जो अक्सर दूसरों की तुलना में अधिक पूर्ण शरीर है एक मोटी स्थिरता होने पर, यह त्वचा पर अधिक रहता है और हाइड्रेट्स बेहतर होता है
  • 4
    सोने से पहले अपने पैरों पर क्रीम लागू करें पैर दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, फिर भी कई उन्हें हाइड्रेट करना भूल जाते हैं। हाथों की तरह, वे दिन के दौरान इतना सहन करते हैं, यह उल्लेख नहीं कि वे भी नाजुक छलनी हैं जिन्हें कुछ ध्यान देने की ज़रूरत है बेहद शुष्क पैर एड़ी क्षेत्र में दरार कर सकते हैं, गहन दर्द हो सकता है या भद्दा हो सकता है। स्प्लिट्स, सूखापन और फलक को हटाने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक पूर्ण शरीरयुक्त क्रीम लागू करें। इस तरह वे पोषक तत्व सक्रिय तत्वों को अवशोषित करने के लिए रातोंरात होंगे। एक बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, आप चादरें द्वारा उत्पाद को अवशोषित होने से रोकने के लिए मोज़े की एक जोड़ी डाल सकते हैं।
  • 5
    अपने होंठों को मत भूलना यहां तक ​​कि इस क्षेत्र की त्वचा को नाजुक और सूखने का खतरा होता है। हवा या सूरज को उजागर करना मुस्कुरा करना, बात करना, त्वचा को सूख सकती है, खासकर होंठ बहुत से लोग यह नोट करते हैं कि जब वे दरारना शुरू करते हैं, तो वे सूखे होते हैं, फिर इस नाजुक इलाके के इलाज के लिए तत्काल हस्तक्षेप करें और इससे पहले एक मलम को सूखने से पहले लागू करें नारियल या argan जैसे प्राकृतिक तेल युक्त एक को अधिकतम करने के लिए उन्हें नरम करने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • यदि क्रीम का निरंतर उपयोग होने के बावजूद त्वचा को शुष्क दिखता है, तो विशेष रूप से सर्दी में, एक हामिडीफायर का उपयोग करने का प्रयास करें। सूखी हवा त्वचा को भंग कर देती है, इसलिए एक आर्द्रिफायर उपाय करने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • यदि, क्रीम लागू करते समय, आप चकत्ते, चिड़चिड़ापन, खुजली या गर्मी की अनुभूति देखते हैं, तत्काल उपयोग करें। इसके अलावा सामग्री पर एक नज़र डालें, ताकि आप यह समझ सकें कि कौन सा एलर्जी है या आप विशेष रूप से संवेदनशील हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com